Freedom Fighter

खुदीराम बोस की शहादत के बाद उनके नाम की किनारी वाली धोती पहनने लगे थे नौजवान, जानें क्यों दी गई थी फांसी

खुदीराम की लोकप्रियता का यह आलम था कि उनको फांसी दिए जाने के बाद बंगाल के जुलाहे एक खास किस्म की धोती बुनने लगे, जिसकी किनारी पर खुदीराम लिखा होता था और बंगाल के नौजवान बड़े गर्व से वह धोती पहनकर आजादी की लड़ाई में कूद पड़े।

तलाकशुदा बेटी भी पेंशन की हकदार- सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की केंद्र सरकार की अपील

कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली केंद्र सरकार की अपील को खारिज करते हुए ये फैसला दिया है।

102 साल के बुजुर्ग तैयार कर रहे अपना सीवी, भाजपा विधायक ने स्वतंत्रता सेनानी को बताया था ‘पाकिस्तानी एजेंट’; मचा था हंगामा

एच एस डोरस्वामी ने 1918 में शहर में उनके जन्म से लेकर भारत छोड़ो आंदोलन, विनोबा भावे का भूदान आंदोलन और बेंगलुरु में झीलों को पुनर्जीवित करने के अभियान तक सब लिख रखा था।

Kartar Singh Sarabha: भगत सिंह जेब में रखते थे अपने इस हीरो की फोटो

kartar singh sarabha, The Real Hero of Bhagat Singh: हाईस्कूल पास होने के बाद वह आगे की पढ़ाई विदेश में करना चाहते थे। उच्च शिक्षा के लिए वह अमेरिका पहुंच गए। खर्चों के चलते वह पढ़ाई के साथ काम भी करने लगे। यहां उनका सामना अंग्रेजों द्वारा किए जा रहे नस्लीय भेदभाव से हुआ।

यह है चंद्रशेखर आजाद की पिस्तौल, सेमी ऑटोमेटिक यूएस मेड, लगती थी आठ बुलेट की मैगजीन

पॉइंट 32 एसपी (Auto Colt Pistal) की यह पिस्टल हैमरलेस सेमी ऑटोमेटिक है। इसमें 8 बुलेट की मैगजीन है। सिंगल एक्शन ब्लोबैक सिस्टम से लैस इस पिस्ट की रेंज 25 से 30 यार्ड की है।

दिल्ली: पेंशन के लिए 40 साल से कानूनी लड़ाई लड़ रहे थे स्वतंत्रता सेनानी, 95 की उम्र में मिला इंसाफ

स्वतंत्रता सेनानी हीरा सिंह ने 1982 में स्वतंत्र सैनिक सम्मान (एसएसएस) पेंशन योजना के तहत पेंशन के लिए आवेदन किया था। तत्कालीन सरकार ने उनका दावा अस्वीकार कर दिया, जिसके बाद हीरा सिंह ने कोर्ट की शरण ली थी।

ब्रिटिश ऑफीसर मर्डर केस में 85 साल बाद पाक कोर्ट में शुरू होगी भगत सिंह के इंसाफ की लड़ाई

आजादी की लड़ाई के दौरान एक ब्रिटिश अधिकारी की हत्या के दोषी करार दिए गए स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह को निर्दोष साबित करने के लिए पाकिस्तान की एक अदालत बुधवार से इस मामले की सुनवाई करेगी।

ये पढ़ा क्या?
X