foodgrains

Ration Card के लिए कौन आवेदन कर सकता है? यहां जानें

Ration Card: नियमों के मुताबिक कोई भी व्यक्ति स्थायी रूप से भारत में रहता है जो राशन लेना चाहता है। लेकिन शर्त यह है कि उसकी ओर से किसी अन्य व्यक्ति ने पहले से कार्ड के लिए अप्लाई न किया हो।

Ration Card का डाटा खाद्य विभाग की वेबसाइट पर करवाएं ऑनलाइन अपलोड, फिर आपको भी मिल जाएगा स्मार्ट राशन कार्ड

Smart Ration Card: स्मार्ट राशन कार्ड के लिए कार्डधारकों का डाटा खाद्य विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड किया जाता है। इस प्रक्रिया में 10 से 20 मिनट का समय लगता है।

Ration Card के लिए आवेदन कर रहे हैं? तो फॉर्म में न दर्ज करें ये गलतियां

Ration Card Apply: आवेदन करते समय फॉर्म में गलतियों से बचना चाहिए। अपनी कैटिगरी के राशनकार्ड का फॉर्म न भरकर दूसरी कैटिगरी का फॉर्म भर देते हैं। यानी की अपने कैटिगरी के मुताबिक ही राशन कार्ड फॉर्म भरना चाहिए।

Ration Card की इन चार कैटिगरी के बारे में जानते हैं आप? जानें क्या हैं ये

Ration Card के लिए अप्लाई करने से पहले आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि इन कैटगिरी का मतलब क्या है और इनमें एक कार्डधारक को कितना फायदा मिलता है।

इन राशनकार्डधारकों को सीधे घर पर मिलेगा आटा, चावल और चीनी, हो रहा इंतजाम

योजना के तहत लाइसेंस हासिल करने वाली इन डिस्ट्रीब्यूशन एजेंसियों को राशन सामग्री को लोगों के घर जाकर आपूर्ति करनी होगी। अगले छह से सात महीनों में टेंडरिंग प्रक्रिया और अन्य जरूरतों को पूरा करने के बाद रोल आउट किए जाने की उम्मीद है।

Ration Card के लिए किया अप्लाई? अबतक नहीं मिला तो ऐसे जानें स्टेट्स

कई लोग राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद उसके स्टेट्स को लेकर जानकारी हासिल करना चाहते हैं लेकिन उन्हें इसका तरीका पता नहीं होता।

One Nation One Ration Card: नया राशन कार्ड प्रिंट करने वाले फर्जी लोगों से बचें, पुराना कार्ड ही काफी!

One Nation One Ration Card: सरकार की तरफ से भी कई बार इस बारे में स्पष्टीकरण दिए जा चुके हैं। पूर्व में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें फर्जी तरीके से कुछ लोगों ने ठगी को अंजाम दिया है।

Ration Card को आधार से जोड़ने की समय सीमा 30 सितंबर, जल्दी करें वर्ना होगी मुश्किल!

How to link Ration card with Aadhar: राशनकार्डधारकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में किसी का राशन कार्ड रद्द और लाभ लेने वाले का नाम लिस्ट से काटा जा सकता है जिसपर इस डेडलाइन तक फिलहाल रोक है।

इन लोगों को मिलेंगे स्मार्ट Ration Card, NFSA के तहत कवर नहीं होने वाले लाभार्थियों को सब्सिडी वाला राशन

Smart Ration Card, NFSA: चंडीगढ़ से इस योजना का शुभारंभ करते हुए मंत्री ने सीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए एक साथ 10 लाभार्थियों को जिला स्मार्ट कार्ड वितरित भी किए।

Ration Card बनवाने से पहले बरतें सावधानी! फेक वेबसाइट के चंगुल में फंसकर गंवा सकते हैं पैसा

वेबसाइट द्वारा लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के झांसे में फंसा कर राशन कार्ड बनाने के एवज में मोटी रकम वसूल कर ली जाती है। जब तक ग्राहक को फ्रॉड का पता चलता है तब तक देर चुकी होती है।

परिवार में एक से ज्यादा Ration Card रखा जा सकता है? जानें क्या कहता है नियम

राशन कार्ड एक अहम दस्तावेज है और इसके जरिए सस्ती दर पर अनाज मिलता है तो लिहाजा लोग फर्जी तरीके से राशन कार्ड बनवा लेते हैं। राशन कार्ड राज्य सरकारों द्वारा जारी किए जाते हैं।

गलत दस्तावेजों के जरिए Ration Card बनवाने पर हो सकती जेल, जानें क्या हैं नियम

फूड सिक्योरिटी एक्ट में फर्जी राशन कार्ड बनवाने पर पांच साल की सजा और जुर्माने का प्रावधान है। कार्ड के लिए अप्लाई करने से पहले कुछ शर्तों को पूरा करना होता है।

One Nation One Ration Card: लद्दाख और लक्षद्वीप नेशनल पोर्टेबिलिटी ग्रुप में हुए शामिल, मिलेगा ये फायदा

One Nation One Ration Card: पश्चिम बंगाल, दिल्ली, तमिलनाडु, असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, चंडीगढ़, पुडुचेरी, अंडमान-निकोबार और छत्तीसगढ़ में योजना लागू नहीं हुई है।

One Nation One Ration Card: राशनकार्डधारकों को मिल सकती है ये बड़ी खुशखबरी, कोरोना संकट में मिलेगा फायदा

One Nation One Ration Card: खाद्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस प्रबंधन प्रणाली के तहत अब तक किए गए काम को जारी रखने और इसे और मजबूत बनाने को देखते हुए इसे मार्च 2021 के बाद लागू करने पर विचार किया जा रहा है।

Ration Card: कम राशन देने पर डीलर के खिलाफ ऐसे करें शिकायत, जानें तरीका

Ration Card: अक्सर देखने को मिलता है कि राशन डीलर राशनकार्डधारकों को उनके तय कोटे का अनाज देने में आनाकानी करते हैं। ऐसे में राशन संबधित समस्याओं और शिकायत करने के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं।

Ration Card Portability: उपभोक्‍ता किसी भी कोटे की दुकान से राशन ले सकते हैं? यहां जानें क्या है नियम

Ration Card Portability, One Nation One Ration Card: ऐसी कई शिकायतें सामने आती रहती हैं जिसमें कहा जा रहा है कि अगर कोई राशनकार्डधारक जिस दुकान से राशन लेता आ रहा है अगर वह उसके अलावा किसी दूसरी जगह से राशन लेता है तो कोटे की दुकान से उसका नाम ही काट दिया जाएगा।

Ration Card अब तक नहीं बनवाया? इसके बिना भी ऐसे नवंबर तक मुफ्त में लें सकते हैं राशन, जानें तरीका

PM Gareeb Kalyan Yojana, Ration Card: सभी गरीब परिवारों को जिनके पास राशन कार्ड है, और जिनके पास नहीं है, उन्हें 5 किलो गेहूं या चावल प्रति सदस्य और एक किलो चना अप्रैल से हर महीने मुफ्त दिया जा रहा है। सरकार ने राज्य सरकारों से कहा है कि वे गरीब मजदूरों को मुफ्त राशन का लाभ सुनिश्चित कराएं।

One Nation, One Ration Card: मार्च 2021 की डेडलाइन तक इस योजना से जुड़ने के मूड में नहीं बाकी राज्य! जानें राशनकार्डधारकों को कैसे मिलता है इससे फायदा

One Nation, One Ration Card: इस योजना के तहत, सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) लाभार्थी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में किसी भी बॉयोमीट्रिक वेरिफिकेशन सक्षम राशन की दुकान से अनाज खरीद सकेंगे।

ये पढ़ा क्या?
X