Finance Ministry

बिकने को तैयार देश की सबसे बड़ी शिपिंग कंपनी, IDBI पर भी जल्द फैसला लेगी सरकार, बीपीसीएल और एअर इंडिया भी बिक रही हैं

सरकार ने शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया की 63 फीसदी हिस्सेदार को बेचने का फैसला किया है। बीपीसीएल औऱ एअर इंडिया के बाद अब इसे भी निजी हाथों में सौंपने की तैयारी है।

EPFO खाताधारकों के लिए खुशखबरी! दिसंबर अंत तक एकमुश्त मिलेगा 2019-20 का 8.5% ब्याज

सूत्रों के मुताबिक, श्रम मंत्रालय की ओर से भेजे गए प्रस्ताव पर वित्त मंत्रालय की मंजूरी कुछ दिन में मिलने की उम्मीद है।

निर्मला सीतारमण मुझे पसंद नहीं करती थीं, मंत्रालय से हटवा दिया- पूर्व वित्त सचिव का आरोप

पूर्व वित्त सचिव गर्ग ने लिखा कि उन्हें मुझ पर विश्वास नहीं था और ना ही वह मेरे साथ काम करने में सहज थीं। आरबीआई सरप्लस और नॉन बैकिंग की समस्याओं आदि अनेक मुद्दों पर उनके बीच मतभेद थे।

सर्वोच्च अदालत ने ब्याज माफी पर मांगी नई योजना

कोेरोना महामारी के कारण हुई पूर्णबंदी को देखते हुए रिजर्व बैंक ने सभी कर्जदाताओं को कर्ज की किस्त छह महीने की अवधि के लिए स्थगित रखने की छूट दी थी। केंद्र और रिजर्व बैंक अदालत को बता चुके हैं कि कर्जदार चाहें तो अपने ऋण का पुनर्गठन कराकर किस्त भरने से दो साल तक की राहत ले सकते हैं।

COVID-19: लोन लेने वालों को ब्याज पर मिलेगी बड़ी राहत- नरेंद्र मोदी सरकार ने SC में किया लिखित वादा

बैंकरों का कहना है कि दो करोड़ रुपए से कम लोन वाले ग्राहकों के ‘ब्याज पर ब्याज’ का वहन करने से सरकार पर 5 से 6 हजार करोड़ रुपए का बोझ आएगा।

चेक बाउंस पर सजा खत्म करने के प्रस्ताव के खिलाफ उतरे बैंक, कहा- मुश्किल होगी लोन वसूली, जानें अभी क्या है नियम

Cheque bounce rule: बैकों ने कहा कि यदि कोई जानबूझकर कर्ज नहीं देना चाहता है तो फिर चेक बाउंस की प्रक्रिया के जरिए उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने में मदद मिलती है। चेक बाउंस की प्रक्रिया में फंसने के डर से ही विलफुल डिफॉल्टर कर्ज भरते हैं।

7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मियों के मंहगाई भत्तों पर रोक, कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार से मांग जवाब

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2020: जस्टिस जेजे मुनीर ने योगी सरकार के महंगाई भत्तों पर रोक के खिलाफ दायर याचिका पर राज्य और केंद्र स्तर पर जवाब मांगा है। कोर्ट ने वित्त मंत्रालय से इस संबंध में जानकारी मांगी है।

मार्च 2021 तक नहीं आएगी कोई नई सरकारी योजना, वित्त मंत्रालय का आदेश, कैश की कमी, होंगे सिर्फ जरूरी काम

वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर (DoE) ने अपने ताजा आदेश में कहा है कि इस वित्तीय वर्ष में जिन योजनाओं को मंजूरी मिल चुकी है, उन्हें भी अगले 9 माह तक रोक दिया गया है।

अमीरों पर 40 पर्सेंट तक का टैक्स लगाने की सिफारिश, बिना मांगे सलाह देने पर IRS अधिकारियों के खिलाफ शुरू हुई जांच

वित्त मंत्रालय की आपत्ति के बाद केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि उसकी ओर से इस तरह की रिपोर्ट तैयार करने को नहीं कहा गया था। आयकर विभाग ने इस संबंध में जांच भी शुरू कर दी है।

PF पर बरकरार रह सकता है 8.65 फीसदी ब्याज दर, सूत्रों से खबर, 5 मार्च को बैठक

वित्त मंत्रालय श्रम मंत्रालय पर इस बात के लिए दबाव बना रहा है कि ईपीएफ पर ब्याज दर को सरकार द्वारा चलाई जाने वाली अन्य लघु बचत योजनाओं मसलन भविष्य निधि जमा (पीपीएफ) और डाकघर बचत योजनाओं के समान किया जाए।

इनकम टैक्स अफसरों को मोदी सरकार का फरमान- 100% पूरा करें टारगेट, वरना नई पोस्टिंग, अप्रेजल में होगी दिक्कत

मेमोरेंडम में कहा गया है कि अफसरों का प्रदर्शन ही उनके ‘भविष्य की पोस्टिंग के लिए महत्तवपूर्ण फैक्टर’ साबित होगा। यह मेमोरेंडम विशेष तौर पर फील्ड अधिकारियों के लिए जारी किया गया है।

कुपोषण से लड़ाई के बीच मोदी सरकार के दो मंत्रालयों में खींचतान, वित्त मंत्रालय ने वित्त आयोग कि सिफारिशों को किया खारिज

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने अपने पूरक पोषण कार्यक्रम के लिए 15 वें वित्त आयोग से अधिक धन का अनुरोध किया था। वित्त मंत्रालय ने इसे डुप्लिकेट बता आयोग की सिफारिश को खारिज कर दिया।

अगले महीने सरकार लॉन्च कर सकती है फिक्स्ड इनकम ETF स्कीम, ब्लूचिप कंपनियों में निवेश पर FD से भी ज्यादा मिलेगा रिटर्न! जानें- क्या है ईटीएफ?

सरकार को उम्मीद है कि इस ईटीएफ के शुरू होने से कॉर्पोरेट बॉन्ड मार्केट की लिक्विडिटी में सुधार होगा। इससे जहां निवेशकों का बेस बढ़ेगा वहीं सरकारी कंपनियों की भागीदारी वाली ऋण वाली योजनाएं भी आसान हो सकेंगी।

अर्थव्यवस्था में मुश्किलें अभी और भी हैं, वित्त वर्ष 2020 में 2 ट्रिलियन रुपये तक कम हो सकता है टैक्स रेवेन्यू

डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन भी इस साल महज 5 फीसदी बढ़ा है। इसका मतलब यह है कि बजट लक्ष्य के 17.3 फीसदी वृद्धि को हासिल करने के लिए दूसरी छमाही में इसमें कम से कम 27 फीसदी वृद्धि होनी चाहिए।

EPFO: पीएफ खाताधारकों के लिए खुशखबरी, 2018-19 के लिए मिलेगा 8.65 प्रतिशत ब्याज

EPFO interest rate 2018-19: श्रम मंत्री ने कहा त्यौहार से पहले की सौगात है। ईपीएफओ के छह करोड़ से अधिक सदस्यों को 2018-19 के लिए 8.65 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जायेगा।’’

अब वित्त मंत्रालय की प्रेस ब्रीफिंग में सवाल पूछने का इजाजत नहीं! विदेश मंत्रालय की पेश की गई नजीर

वित्त मंत्रालय ने कहा कि यह साप्तहिक ब्रीफिंग के प्रक्रिया की शुरुआत है। इसमें विदेश मंत्रालय की ब्रीफिंग की तर्ज पर सवाल पूछने का कोई नियम नहीं होगा।

वित्त से ऊर्जा मंत्रालय में हुआ था एससी गर्ग का तबादला, समय से पहले रिटायरमेंट लेने का किया फैसला

एससी गर्ग के इस्तीफे से इकोनॉमिक कैपिटल फ्रेमवर्क (ECF) पर जालान पैनल की रिपोर्ट में देरी हो सकती है। 1985 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी अतानु चक्रवर्ती, सुभाष चंद्र गर्ग की जगह लेंगे।

‘मैं बड़े दिल वाला आदमी हूं, ऐसे प्रतिबंध नहीं लगाऊंगा’, जानें किस बात पर बोले अमित शाह

वित्त मंत्रालय में पत्रकारों के प्रवेश पर रोक के बाद पत्रकारों को आशंका थी कि सरकार के अन्य मंत्रालयों में भी यह आदेश अघोषित रूप से लागू हो जाएगा। हालांकि, गृहमंत्री अमित शाह ने इस संबंध में स्थिति साफ कर दी है।

ये पढ़ा क्या ?
X