Finance Ministry

कुपोषण से लड़ाई के बीच मोदी सरकार के दो मंत्रालयों में खींचतान, वित्त मंत्रालय ने वित्त आयोग कि सिफारिशों को किया खारिज

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने अपने पूरक पोषण कार्यक्रम के लिए 15 वें वित्त आयोग से अधिक धन का अनुरोध किया था। वित्त मंत्रालय ने इसे डुप्लिकेट बता आयोग की सिफारिश को खारिज कर दिया।

अगले महीने सरकार लॉन्च कर सकती है फिक्स्ड इनकम ETF स्कीम, ब्लूचिप कंपनियों में निवेश पर FD से भी ज्यादा मिलेगा रिटर्न! जानें- क्या है ईटीएफ?

सरकार को उम्मीद है कि इस ईटीएफ के शुरू होने से कॉर्पोरेट बॉन्ड मार्केट की लिक्विडिटी में सुधार होगा। इससे जहां निवेशकों का बेस बढ़ेगा वहीं सरकारी कंपनियों की भागीदारी वाली ऋण वाली योजनाएं भी आसान हो सकेंगी।

अर्थव्यवस्था में मुश्किलें अभी और भी हैं, वित्त वर्ष 2020 में 2 ट्रिलियन रुपये तक कम हो सकता है टैक्स रेवेन्यू

डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन भी इस साल महज 5 फीसदी बढ़ा है। इसका मतलब यह है कि बजट लक्ष्य के 17.3 फीसदी वृद्धि को हासिल करने के लिए दूसरी छमाही में इसमें कम से कम 27 फीसदी वृद्धि होनी चाहिए।

EPFO: पीएफ खाताधारकों के लिए खुशखबरी, 2018-19 के लिए मिलेगा 8.65 प्रतिशत ब्याज

EPFO interest rate 2018-19: श्रम मंत्री ने कहा त्यौहार से पहले की सौगात है। ईपीएफओ के छह करोड़ से अधिक सदस्यों को 2018-19 के लिए 8.65 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जायेगा।’’

अब वित्त मंत्रालय की प्रेस ब्रीफिंग में सवाल पूछने का इजाजत नहीं! विदेश मंत्रालय की पेश की गई नजीर

वित्त मंत्रालय ने कहा कि यह साप्तहिक ब्रीफिंग के प्रक्रिया की शुरुआत है। इसमें विदेश मंत्रालय की ब्रीफिंग की तर्ज पर सवाल पूछने का कोई नियम नहीं होगा।

वित्त से ऊर्जा मंत्रालय में हुआ था एससी गर्ग का तबादला, समय से पहले रिटायरमेंट लेने का किया फैसला

एससी गर्ग के इस्तीफे से इकोनॉमिक कैपिटल फ्रेमवर्क (ECF) पर जालान पैनल की रिपोर्ट में देरी हो सकती है। 1985 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी अतानु चक्रवर्ती, सुभाष चंद्र गर्ग की जगह लेंगे।

‘मैं बड़े दिल वाला आदमी हूं, ऐसे प्रतिबंध नहीं लगाऊंगा’, जानें किस बात पर बोले अमित शाह

वित्त मंत्रालय में पत्रकारों के प्रवेश पर रोक के बाद पत्रकारों को आशंका थी कि सरकार के अन्य मंत्रालयों में भी यह आदेश अघोषित रूप से लागू हो जाएगा। हालांकि, गृहमंत्री अमित शाह ने इस संबंध में स्थिति साफ कर दी है।

नरेंद्र मोदी सरकार ने GPF की ब्याज दर में की कटौती, 1 जुलाई से आएगी प्रभाव में; जानें किन पर पड़ेगा असर

ब्याज दर में यह फेरबदल एक जुलाई, 2019 से प्रभाव में आएगा, जबकि इससे भारतीय रेल, रक्षा समेत केंद्र सरकार के कर्मचारी प्रभावित होंगे।

सरकारी कंपनियों की संपत्ति बेच सकती है मोदी सरकार, मांगी बेचने लायक संपत्तियों की लिस्ट

सरकार ने पहले से ही रणनीतिक बिक्री के लिए लगभग 35- सीपीएसई की पहचान की है। इनमें एयर इंडिया, पवन हंस, बीईएमएल, स्कूटर्स इंडिया, भारत पंप कंप्रेशर्स, और प्रमुख इस्पात कंपनी- ‘सेल’ की भद्रावती, सलेम और दुर्गापुर इकाइयां शामिल हैं।

ATAL PENSION SCHEME को बेहतर बनाने की तैयारी, जानें क्या-क्या है सिफारिश

वित्त मंत्रालय अटल पेंशन योजना (एपीवाई) में प्रवेश की ऊपरी आयु सीमा को बढ़ाकर 50 वर्ष करने सहित पीएफआरडीए के कुछ सुझावों पर गौर कर रहा है।

हाइवे बनाने का टारगेट पूरा करने को NHAI के पास पैसा नहीं, मांगा अतिरिक्‍त फंड

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 50 हजार किलोमीटर तक काम पूरा करने का प्लान बनाया है। जिसके लिए करीब $250 बिलियन तक का खर्च आएगा।

वित्त मंत्रालय ने बिटकॉइन के जोखिमों के बारे में चेताया, कहा- पोंजी स्कीम की तरह है डिजिटल करंसी

इन दिनों डिजिटल करंसी की तरफ लोग तेजी से आकर्षित हो रहे हैं, लेकिन सरकार ने एक बार फिर इसके खतरों को लेकर आगाह किया है।

‘बेमतलब’ के ट्वीट के बाद वित्त मंत्रालय की सोशल मीडिया पर इस तरह उड़ रही खिल्ली

शुक्रवार को वित्त मंत्रालय के ट्विटर हैंडल से दो ट्वीट किए गए थे। इसमें एक ट्वीट में सिर्फ ‘ESS’ लिखा हुआ था, जिसका कोई मतलब नहीं निकलता।

मोदी सरकार के लिए अच्‍छी खबर, तमिलनाडु को छोड़कर GST बिल पर सभी राज्‍य राजी

कोलकाता में मंगलवार(14 जून) को इस बिल के बारे में 22 राज्‍यों के वित्‍त मंत्रियों और सात अन्‍य राज्यों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

VIDEO: सरकार के मुंह पर ही तमाचा है इन्‍कम टैक्‍स से जुड़ा यह सरकारी आंकड़ा

सरकार के अनुसार साल 2011-12 में देश में एक करोड़ रुपए या इससे ज्‍यादा सालाना कमाई करने वाले सिर्फ 18, 359 लोग थे। जबकि इस साल ऑडी, बीएमडब्‍ल्‍यू जैसी 25,645 गाड़‍ियां बिकीं हैं। मुंबई में 10 से सौ करोड़ वाले 1,880 अपार्टमेंट बिके थे।

विपक्ष का आरोप, सरकार खत्म करना चाहती है EPF

राज्यसभा में गुरुवार को वाम सहित विपक्षी दलों ने कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) की ब्याज दर घटाने के वित्त मंत्रालय के निर्णय को ‘एकपक्षीय व अलोकतांत्रिक’ करार देते हुए इसका कड़ा विरोध किया।

पहली बार वित्‍त मंत्रालय ने नहीं मानी CBT की सिफारिश, PF पर ब्‍याज दर घटाई

वित्त मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2015-16 के लिए भविष्य निधि (पीएफ) जमा पर 8.7 प्रतिशत की दर से ब्याज दिए जाने की मंजूरी दी है। श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने लोकसभा में लिखित जवाब में सोमवार को यह जानकारी दी।

24 दिन से जारी ज्वैलर्स की हड़ताल, समर्थन में उतरे केजरीवाल

आभूषणों पर एक फीसद उत्पाद शुल्क लगाए जाने के खिलाफ सर्राफा व्यापारियों ने अपनी हड़ताल जारी रखने का फैसला किया है। व्यापारी देश भर में भाजपा के खिलाफ आंदोलन भी छेड़ेंगे।

यह पढ़ा क्या?
X