Finance Minister Nirmala Sitharaman

वित्त मंत्री ने माना, इस साल जीरो ही रहेगी देश की जीडीपी ग्रोथ, चीन के भारत से आगे रहने का अनुमान

अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत मिलने की बात करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि अप्रैल से अगस्त के दौरान एफडीआई में तेजी देखने को मिली है। उन्होंने कहा कि इस दौरान एफडीआई में 2019 के मुकाबले 13 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है।

FM निर्मला सीतारमण हैं 99.36 लाख की रिहायशी संपत्ति की मालकिन, पर कार नहीं; जानें मोदी सरकार में कौन से मंत्री के पास कितनी संपत्ति

नितिन गडकरी के पास संयुक्त परिवार में कुल 2.97 करोड़ रुपए की संपत्ति है, जबकि अचल संपत्ति के तौर पर 15.98 करोड़ रुपए हैं।

जीएसटी क्षतिपूर्ति के लिए कर्ज लेने पर 20 राज्यों ने दी सहमति, केंद्र की तरफ से मिली 68 हजार करोड़ रुपये जुटाने को मंजूरी

केंद्र ने अगस्त में राज्यों को दो विकल्प दिये थे। इसके तहत या तो वे आरबीआई द्वारा उपलब्ध करायी जाने वाली विशेष सुविधा के जरिये 97,000 करोड़ रुपये कर्ज ले सकते थे या फिर बाजार से 2.35 लाख करोड़ रुपये का ऋण ले सकते थे।

आज रात राज्यों को मिलेंगे जीएसटी के 20 हजार करोड़, काउंसिल की बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की घोषणा

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम राज्‍यों को मुआवजे की राशि से इनकार नहीं कर रहे हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोना संकट की वजह से ऐसी स्थिति पैदा हुई है।

राजकाज: अर्थशाप

जिस कोरोना को वुहान की देन समझ हम चीन को कोस रहे थे, वित्त मंत्री ने उसे भगवान की देन बता दिया। उस भगवान को जो खुद ही देशबंदी के कारण भक्तों से दूर सरकारी संरक्षण में चले गए थे। अब भी सभी भगवान पूरी तरह मुक्त नहीं हो पाए हैं। कहीं भक्तों की सीमित संख्या का प्रबंध है तो कहीं सिर्फ ऑनलाइन दर्शन।

आत्मनिर्भर भारत: चार महीने बाद भी प्रवासी मजदूरों में नहीं बंट सका दो-तिहाई अनाज, गुजरात में बस एक फीसदी बंटा

योजना के तहत 100 फीसदी अनाज उठाने के बाद भी आंध्र प्रदेश में वितरण जीरो फीसदी रहा। जबकि तेलंगाना और गोवा में एक फीसदी व तीन फीसदी अनाज का वितरण किया गया।

महामारी ईश्वर की देन तो 2017 से 2020 तक गडमड इकॉनमी का कौन जिम्मेदार? ‘मैसेंजर ऑफ गॉड’ कह निर्मला सीतारमण पर चिदंबरम का वार

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के साथ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भी सीतारमण के बयान पर निशाना साधा और मोदी के आत्मनिर्भर भारत संदेश को परमात्मा निर्भर भारत कह कर तंज कसा।

जीएसटी काउंसिल में राजस्व की कमी की भरपाई के लिए केंद्र ने राज्यों को दिए दो विकल्प, दुपहिया वाहनों पर टैक्स कटौती पर फैसला नहीं

केंद्र सरकार ने कहा कि जीएसटी क्षतिपूर्ति सेस के तौर पर सिर्फ 95,444 करोड़ रुपये ही आए हैं, इसके बाद भी केंद्र ने 1.65 लाख करोड़ रुपये की पूरी राशि जारी कर दी है। इसमें मार्च महीने के 13,806 करोड़ रुपये भी शामिल हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं, 23 सरकारी कंपनियों के विनिवेश पर चल रहा काम, पहले ही कैबिनेट से मिल चुकी है मंजूरी

वित्त मंत्री ने कहा कि पहले ही करीब 22 से 23 ऐसी पीएसयू कंपनियां हैं, जिनके विनिवेश को सरकार की ओर से मंजूरी दी जा चुकी है। इससे साफ है कि जिन्हें सरकार की ओर से मंजूरी मिल चुकी है, कम से कम उन कंपनियों का विनिवेश तो होना ही है।’

गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत 116 जिलों में मिलेगा 29 लाख लोगों को रोजगार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी पूरी जानकारी

Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan details: इस स्कीम के तहत उत्तर प्रदेश के 31 जिलों को शामिल किया गया है। इसके अलावा चुनावी राज्य बिहार में 32 जिलों में यह योजना चलाई जाएगी। मध्य प्रदेश के 24, राजस्थान के 22, ओडिशा के 4 और झारखंड के तीन जिलों में यह योजना चलाई जाएगी।

GST में रोटी-पराठे में भी फर्क! अथॉरिटी ने कहा- दोनों अलग चीजें, एक पर 18 तो दूसरे पर 5 फीसदी लगेगा टैक्स, लोगों ने उड़ाया मजाक

अलग-अलग उत्पादों पर जीएसटी दरों का निर्धारण करने वाली अथॉरिटी फॉर एडवांस रूलिंग्स (AAR) ने यह फैसला सुनाया है।

चेक बाउंस होने या लोन की किस्त न भर पाने पर नहीं होगी जेल, कानून में बदलाव की तैयारी में मोदी सरकार

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मकसद से इस तरह का फैसला लिया जा रहा है ताकि अदालती मुकदमों से बचा जा सके और ज्यादातर कारोबारों को थोड़ी रियायत मिले।

अब GST पर सेस लगाने की तैयारी, दो राज्यों ने कहा- सही नहीं होगा पहले से खराब हालत पर और बोझ लादना

जीएसटी से अतिरिक्त राजस्व जुटाने का प्रस्ताव वित्त मंत्री की टेबल पर भेजा गया है। प्रस्ताव में जीएसटी के पांच फीसदी वाले स्लैब को इससे अलग रखा गया है।

निर्मला सीतारमण ने पेश की पैकेज की दूसरी किस्त: मजदूरों को शहरों में रहने के लिए घर देगी सरकार, बिना राशन कार्ड भी मिलेगा अनाज

FM Nirmala Sitharaman Announcements: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की दूसरी किस्त पेश करते हुए मजदूरों, किसानों और गरीबों को बड़ी राहत दी है। वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम को 31 मार्च, 2021 से लागू किया जाएगा। इसके अलावा गरीबों को सरकार सस्ते किराये पर रहने के लिए घर भी देगी।

पूरे देश में एक राशन कार्ड की व्यवस्था लागू होगी, देश में कहीं से भी लिया जा सकेगा राशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 20 लाख करोड़ के आर्थिक राहत पैकेज का ऐलान किया था, उन्होंने कहा था कि वित्त मंत्री अगले कुछ दिनों में इस पर आगे जानकारी देंगी।

निर्मला सीतारमण ने किए 5.94 लाख करोड़ के ऐलान, सरकारी खजाने से जाएगा 10% से भी कम हिस्सा

Nirmala sitharaman economic package announcements: आर्थिक जानकारों के मुताबिक सरकार ने जो ऐलान किए हैं, उसका खजाने पर सबसे कम असर इसलिए पड़ेगा क्योंकि ज्यादातर घोषणाएं क्रेडिट गारंटी से जुड़ी हैं। इसमें से कोई अतिरिक्त बोझ सरकार पर तभी पड़ेगा, जब किसी तरह का डिफॉल्ट हो जाए, जिसके फिलहाल अभी होने क संभावना नहीं है।

Coronavirus India: पिछले 24 घंटे में नौ राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना का एक मामला सामने नहीं आयाः हर्षवर्धन

महाराष्ट्र के बाद अब गुजरात, तमिलनाडु और दिल्ली में संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, हालांकि मृत्यु दर में गुजरात अभी भी सबसे आगे है।

आर्थिक पैकेज: उज्ज्वला योजना वाली महिलाओं को तीन महीने तक सिलेंडर फ्री, जनधन खाते में 500 रु. मिलेंगे

Economic Relief Package: सरकार 1.7 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज का ऐलान किया, महिलाओं को उनके जनधन अकाउंट में तीन महीने तक 500 रुपए मिलेंगे।

यह पढ़ा क्या?
X