Finance Minister Nirmala Sitharaman

“बजट भाषण में सरकार भूल गई अच्छे दिनों के खोखले वादे” चिदंबरम बोले – बेरोजगारी, खपत घटने से बढ़ा आर्थिक संकट

नोटबंदी को बड़ी भूल करार देते हुए चिदंबरम ने कहा कि सरकार अपनी गलतियां मानने से इंकार कर देती है। उन्होंने कहा “जल्दबाजी में बिना किसी तैयारी के माल एवं सेवा कर को कार्यान्वित कर देना दूसरी बड़ी भूल थी। इसकी वजह से आज अर्थव्यवस्था तबाह हो गई है।”

FM Nirmala Sitharaman ने ग्रोथ बढ़ाने पर कहा, अकेले सरकार के बस की बात नहीं, उद्योग जगत भी बढ़ाए निवेश

India’s Economic Growth: सीतारमण ने कहा कि सरकार कारोबारियों की मदद के लिए मौजूद है, लेकिन उन्हें अपने निवेश में इजाफा करना होगा। ग्रोथ को लेकर एक तरह से सरकार की विवशताओं का जिक्र करते हुए सीतारमण ने कहा कि मैं नहीं मानती कि अकेले सरकार के खर्च बढ़ाने से ही ग्रोथ में इजाफा हो सकता है।

LIC के विनिवेश पर आसान नहीं होगी सरकार की राह, विनिवेश सचिव बोले- बजट घोषणा और एक्शन प्लान में कई अंतर

एलआईसी के पास 30 करोड़ पालिसी होल्डर्स हैं। अगर सरकार अपनी घोषणा के मुताबिक काम करती है तो इससे पालिसी होल्डर्स को फायदा होगा।

बिजली, पानी, सड़क के लिए तीन-तीन बार टैक्स वसूली, फिर भी पूरी सुविधा नहीं दे रही सरकार

हर नागरिक अपनी बिजली के लिए पैसे चुकाता है। लेकिन इसके अलावा उसे पॉवर बैकअप के लिए खुद ही व्यवस्था करनी पड़ती है।

New Income Tax Rate: निर्मला सीतारमण ने बताया 78000 का फायदा, पर असल में है 46800 का नुकसान

वित्तमंत्री ने बताया कि करदाताओं को विकल्प दिया जाएगा कि वह चाहे तो छूट और कटौती के साथ पुरानी कर व्यवस्था में रहें या फिर बिना छूट वाले नए कर ढांचे को अपनाएं।

Budget 2020 Speech: पीएम मोदी ने कहा- सबके विकास के साथ अर्थव्यवस्था को मिलेगी नई दिशा, गति और ऊर्जा

Budget 2020 Nirmala Sitaraman Speech Highlights and Important Points in Hindi: कहा, “जिन नए सुधारों का ऐलान किया गया है, वो प्रत्येक नागरिक को आर्थिक रूप से सशक्त करेंगे।”

Budget 2020 Speech: भारत बनेगा ‘उच्च शिक्षा के लिए पसंदीदा स्थल’, वित्तमंत्री बोलीं- टॉप संस्थानों में शुरू होगा ऑनलाइन प्रोग्राम

Budget 2020 Nirmala Sitaraman Speech Highlights and Important Points in Hindi: सीतारमण ने कहा कि जल्द ही नई शिक्षा नीति की घोषणा की जाएगी। अगले वित्त वर्ष में शिक्षा क्षेत्र के लिए 99,300 करोड़ रुपए आवंटित करने का प्रस्ताव है।

Budget 2020 Speech: ग्राहकों के लिए बिजली के प्रीपेड मीटर लगाने का प्रस्ताव, वितरण कंपनी बदलने की भी सुविधा

Budget 2020 Nirmala Sitaraman Speech Highlights and Important Points in Hindi: वित्तमंत्री ने कहा कि राज्य सरकारों को तीन साल के भीतर पारंपरिक बिजली मीटरों को प्रीपेड स्मार्ट मीटर के साथ बदलने की जरूरत है।

Budget 2020 FM Speech Highlights: अब बैंक के डूबने पर भी खाते में जमा 5 लाख तक की राशि होगी सुरक्षित, अब तक एक लाख ही थी लिमिट

5 Lakh Deposit Will Safe in Banks: यदि आपने खाते में 5 लाख रुपये तक की राशि जमा कर रखी है तो फिर बैंक उसकी सुरक्षा के लिए पूरी तरह जिम्मेदार होगा। बैंक को किसी तरह के नुकसान या आपदा की स्थिति में उसे यह राशि आपको देनी होगी।

Railway Budget 2020 Highlights: किसान रेल से बढ़ेगी अन्नदाता की आय, पर्यटन स्थलों को जोड़ेंगी नई तेजस ट्रेनें

Union Budget 2020: वित्त मंत्री ने कहा कि किसान रेल के माध्यम से वस्तुओं को तेजी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचा सकेगा। उन्होंने कहा कि चुनिंदा मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में रेफ्रीजरेटेड पार्सल वैन लगाए जाएंगे।

FM Nirmala Sitharaman’s Biography: कभी लंदन में सेल्सपर्सन का काम करती थीं निर्मला सीतारमण, JNU में हुआ था प्यार, जानिए वित्त मंत्री की रोचक बातें

Biography of Nirmala Sitharaman: : लंदन से 1990 के दशक की शुरुआत में भारत लौटने वालीं निर्मला सीतरमण ने 2008 में बीजेपी जॉइन की थी। वह अपने परिवार की एकमात्र सदस्य हैं, जो राजनीति से जुड़ी हुई हैं।

कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के बजट में 24 फीसद की वृद्धि, कुल 728 करोड़ रुपए का आवंटन

कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय का बजट आवंटन 24 फीसद बढ़ा कर 728 करोड़ रुपए किया गया है। वर्ष 2020-21 के लिए पेश किए गए बजट में ऐसा कहा गया है।

‘मैं प्याज-लहसुन नहीं खाती’ वाले बयान पर बोलीं प्रियंका गांधी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर यूं कसा तंज

Priyanka Gandhi- Nirmala Sitharaman, Onion Crisis: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर निशाना हुए साधते हुए कहा कि वह प्याज-लहसुन भले नहीं खाती हैं, लेकिन बढ़े हुए दाम से जुड़ी समस्या को उन्हें ही दूर करना होगा।

GST: 7 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश ने कहा- 50 हजार करोड़ दबाए बैठी है मोदी सरकार, जीएसटी क्षतिपूर्ति नहीं मिलने पर सुप्रीम कोर्ट में घसीटेगा केरल

मंत्रियों का कहना है कि हमें रोज-रोज दिल्ली आना अच्छा नहीं लगता। हमें अपनी आर्थिक संप्रभुता तो भारत सरकार के हवाले कर दी है, पर यहां आना हमारे लिए भी एक किस्म की शर्मिंदगी है कि पैसे मांगने आ रहे हैं।

‘सीतारमण को गरीबी से कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि वो गरीब नहीं’, प्याज वाले बयान पर वित्त मंत्री को ट्रोल कर रहे लोग

निर्मला सीतारमण के बयान से नाराज़ लोगों ने उन्हें सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किया। यूजर्स ने कहा कि जैसे आप प्याज़ नहीं खातीं वैसे ही आप गरीब भी नहीं हैं इसलिए आपको गरीबी से कोई फर्क नहीं पड़ता।

‘मैं लहसुन-प्याज नहीं खाती, नहीं पड़ता मुझपर कोई फर्क’, प्याज की बढ़ती कीमतों पर जब सांसदों ने घेरा तो बोलीं वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने मजाकिया लहजे में कहा कि प्याज की बढ़ती कीमतों से व्यक्तिगत तौर पर उनपर कोई खास असर नहीं पड़ा है, क्योंकि उनका परिवार प्याज-लहसुन जैसी चीजों को खास पसंद नहीं करता है।

राहुल बजाज का बयान: सीतारमण को ‘राष्ट्र हित’ प्रभावित होने का डर! कांग्रेस ने मोदी सरकार पर खोला मोर्चा

एक कार्यक्रम के दौरान उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा था कि देश में इस समय डर का माहौल है। लोगों को यकीन नहीं है कि सरकार उनकी आलोचना को किस तरह से लेगी।

ये पढ़ा क्या?
X