Finance Minister Nirmala Sitharaman

आर्थिक पैकेज: उज्ज्वला योजना वाली महिलाओं को तीन महीने तक सिलेंडर फ्री, जनधन खाते में 500 रु. मिलेंगे

Economic Relief Package: सरकार 1.7 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज का ऐलान किया, महिलाओं को उनके जनधन अकाउंट में तीन महीने तक 500 रुपए मिलेंगे।

1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के पैकेज से कोरोना के संकट से निपटेगी मोदी सरकार, गरीबों को मुफ्त राशन, पेंशन, उज्ज्वला योजना समेत 8 सौगातें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि सरकार पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत लॉकडाउन से प्रभावित गरीब तबके के लोगों की मदद करेगी।

निर्मला सीतारमण के फटकार वाले ऑडियो क्लिप पर FIR की तैयारी में एसबीआई, लीक करने वालों पर होगा एक्शन

Nirmala Sitharaman to SBI: वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने मंत्री के गुस्से को सही ठहराया है। उन्होंने कहा कि बैंक के राज्य स्तरीय अधिकारियों के कामकाज पर वित्त मंत्री का गुस्सा पूरी तरह से जायज था।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया यस बैंक को बचाने का प्लान, ऐलान के तीन दिन बाद हट जाएंगी पाबंदियां

Nirmala Sitharaman on Yes Bank: एसबीआई की ओर से निवेश की गई रकम के साथ यह शर्त होगी कि उसका 26 फीसदी तक हिस्सा अगले तीन सालों तक बना रहेगा। इसके अलावा अन्य निवेशक अपनी 75 रकम को 3 सालों के लिए यस बैंक में रखेंगे।

यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर के घर पर प्रवर्तन निदेशालय ने की जांच-पड़ताल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि किसी भी जमाकर्ता का पैसा नहीं डूबेगा। उन्होंने कहा कि बैंक पर सरकार और RBI दोनों मिलकर पूरी नजर रखे हैं।

Yes Bank crisis: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं, ग्राहकों का एक-एक रुपया मिलेगा, यूपीए पर फोड़ा बैंकिंग सेक्टर की दुर्दशा का ठीकरा

Nirmala Sitharaman on Yes Bank: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यूपीए सरकार को बैंकिंग सेक्टर के खस्ताहाल होने के लिए जिम्मेदार ठहराया। निर्मला ने कहा कि विपक्ष के यही लोग जब सत्ता में थे तो कुछ नहीं किया और अब सरकार से उन सवालों के जवाब मांग रहे हैं, जिन्हें उन्होंने नहीं सुना।

EASE 3.0 for Public Sector Banks: सरकारी बैंकों में होने वाले हैं बड़े सुधार, मॉल और स्टेशन जैसी जगहों पर भी खुलेंगे आउटलेट्स

EASE 3.0 for Public Sector Banks: मॉल्स, स्टेशनों, कॉम्प्लेक्स और शैक्षणिक एवं अन्य परिसरों में ही बैंकिंग आउटलेट्स खुलेंगे। इसके जरिए दरअसल वित्त मंत्रालय का यह प्लान है कि लोगों को बैंकों के चक्कर लगाने से बचाया जा सके और वहीं पर सुविधाएं दी जाएं, जहां वे अकसर जाते हैं।

“बजट भाषण में सरकार भूल गई अच्छे दिनों के खोखले वादे” चिदंबरम बोले – बेरोजगारी, खपत घटने से बढ़ा आर्थिक संकट

नोटबंदी को बड़ी भूल करार देते हुए चिदंबरम ने कहा कि सरकार अपनी गलतियां मानने से इंकार कर देती है। उन्होंने कहा “जल्दबाजी में बिना किसी तैयारी के माल एवं सेवा कर को कार्यान्वित कर देना दूसरी बड़ी भूल थी। इसकी वजह से आज अर्थव्यवस्था तबाह हो गई है।”

FM Nirmala Sitharaman ने ग्रोथ बढ़ाने पर कहा, अकेले सरकार के बस की बात नहीं, उद्योग जगत भी बढ़ाए निवेश

India’s Economic Growth: सीतारमण ने कहा कि सरकार कारोबारियों की मदद के लिए मौजूद है, लेकिन उन्हें अपने निवेश में इजाफा करना होगा। ग्रोथ को लेकर एक तरह से सरकार की विवशताओं का जिक्र करते हुए सीतारमण ने कहा कि मैं नहीं मानती कि अकेले सरकार के खर्च बढ़ाने से ही ग्रोथ में इजाफा हो सकता है।

LIC के विनिवेश पर आसान नहीं होगी सरकार की राह, विनिवेश सचिव बोले- बजट घोषणा और एक्शन प्लान में कई अंतर

एलआईसी के पास 30 करोड़ पालिसी होल्डर्स हैं। अगर सरकार अपनी घोषणा के मुताबिक काम करती है तो इससे पालिसी होल्डर्स को फायदा होगा।

बिजली, पानी, सड़क के लिए तीन-तीन बार टैक्स वसूली, फिर भी पूरी सुविधा नहीं दे रही सरकार

हर नागरिक अपनी बिजली के लिए पैसे चुकाता है। लेकिन इसके अलावा उसे पॉवर बैकअप के लिए खुद ही व्यवस्था करनी पड़ती है।

New Income Tax Rate: निर्मला सीतारमण ने बताया 78000 का फायदा, पर असल में है 46800 का नुकसान

वित्तमंत्री ने बताया कि करदाताओं को विकल्प दिया जाएगा कि वह चाहे तो छूट और कटौती के साथ पुरानी कर व्यवस्था में रहें या फिर बिना छूट वाले नए कर ढांचे को अपनाएं।

Budget 2020 Speech: पीएम मोदी ने कहा- सबके विकास के साथ अर्थव्यवस्था को मिलेगी नई दिशा, गति और ऊर्जा

Budget 2020 Nirmala Sitaraman Speech Highlights and Important Points in Hindi: कहा, “जिन नए सुधारों का ऐलान किया गया है, वो प्रत्येक नागरिक को आर्थिक रूप से सशक्त करेंगे।”

Budget 2020 Speech: भारत बनेगा ‘उच्च शिक्षा के लिए पसंदीदा स्थल’, वित्तमंत्री बोलीं- टॉप संस्थानों में शुरू होगा ऑनलाइन प्रोग्राम

Budget 2020 Nirmala Sitaraman Speech Highlights and Important Points in Hindi: सीतारमण ने कहा कि जल्द ही नई शिक्षा नीति की घोषणा की जाएगी। अगले वित्त वर्ष में शिक्षा क्षेत्र के लिए 99,300 करोड़ रुपए आवंटित करने का प्रस्ताव है।

Budget 2020 Speech: ग्राहकों के लिए बिजली के प्रीपेड मीटर लगाने का प्रस्ताव, वितरण कंपनी बदलने की भी सुविधा

Budget 2020 Nirmala Sitaraman Speech Highlights and Important Points in Hindi: वित्तमंत्री ने कहा कि राज्य सरकारों को तीन साल के भीतर पारंपरिक बिजली मीटरों को प्रीपेड स्मार्ट मीटर के साथ बदलने की जरूरत है।

Budget 2020 FM Speech Highlights: अब बैंक के डूबने पर भी खाते में जमा 5 लाख तक की राशि होगी सुरक्षित, अब तक एक लाख ही थी लिमिट

5 Lakh Deposit Will Safe in Banks: यदि आपने खाते में 5 लाख रुपये तक की राशि जमा कर रखी है तो फिर बैंक उसकी सुरक्षा के लिए पूरी तरह जिम्मेदार होगा। बैंक को किसी तरह के नुकसान या आपदा की स्थिति में उसे यह राशि आपको देनी होगी।

Railway Budget 2020 Highlights: किसान रेल से बढ़ेगी अन्नदाता की आय, पर्यटन स्थलों को जोड़ेंगी नई तेजस ट्रेनें

Union Budget 2020: वित्त मंत्री ने कहा कि किसान रेल के माध्यम से वस्तुओं को तेजी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचा सकेगा। उन्होंने कहा कि चुनिंदा मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में रेफ्रीजरेटेड पार्सल वैन लगाए जाएंगे।

ये पढ़ा क्या?
X