festivals

February 2021 Festivals List: मौनी अमावस्या से लेकर वसंत पंचमी तक, देखें इस माह के व्रत-त्योहारों की सूची

February 2021 Festivals Date: इस साल बसंत पंचमी 16 फरवरी को मनाई जाएगी। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक मां सरस्वती का जन्म बसंत पंचमी के दिन ही हुआ था।

दाना-पानीः संक्रांति की मिठास

संक्रांति के दिन मुख्य रूप से तिल-गुड़, मूंगफली के पकवान बनते हैं, जो सर्दी के लिहाज से शरीर को गरम रखने में मददगार होते हैं। तो इस बार कुछ ऐसे ही व्यंजन।

कोरोना के साए में मनी छठ: दिल्ली में प्रतिबंध तो लोग चले एनसीआर

कोविड-19 के दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए सभी लोगों ने मास्क लगा रखा था। साथ ही स्थानीय पुलिस और छठ समिति से जुड़े आयोजक भी लोगों से अपील कर रहे थे कि भौतिक दूरी का ख्याल रखें।

नवंबर में कब हैं कौन-से त्योहार, जानें दीवाली, धनतेरस, भाई दूज और छठ पूजा समेत सभी त्योहारों की तारीखें

Diwali/ Bhai Dooj/ Karwa Chauth/ Chhath Puja Kab Hain: 2020 में नवंबर की शुरुआत होते ही त्योहारों की बौछार होने को त्योहार हैं। हिंदू पंचांग के मुताबिक इस महीने को कार्तिक मास कहा जाता है। कहते हैं कि यह साल भर का सबसे शुभ महीना होता है।

October 2020: अक्टूबर माह में पड़ेंगे कई बड़े पर्व, यहां देखें त्योहार और व्रतों की पूरी सूची

October 2020 Festivals: अधिक मास के समाप्त होते ही 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि शुरू हो जाएंगे

सितंबर महीने में हैं कई व्रत और त्योहार, जानें कब है जीवित्पुत्रिका व्रत, विश्वकर्मा पूजा और सर्वपितृ अमावस्या

September 2020 Festivals: 10 सितंबर, बृहस्पतिवार को जीवित्पुत्रिका व्रत है। यह व्रत मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में मनाया जाता है।

Balaram jayanti 2020: 9 अगस्त को है बलराम जयंती, जानिये इस दिन कैसे करें श्रीकृष्ण के दाऊ बलराम की पूजा

Balaram Jayanti Puja Vidhi: मान्यता है कि त्रेता युग में भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण शेषनाग का अवतार ही थे। इसी प्रकार द्वापर में जब भगवान विष्णु धरती पर श्री कृष्ण अवतार में आए तो शेषनाग भी यहां उनके बड़े भाई के रूप में अवतरित हुए।

July Festivals 2020: जुलाई महीने में देवशयनी एकादशी, सावन सोमवार, तीज और चंद्र ग्रहण समेत पड़ेंगे कई प्रमुख व्रत-त्योहार

गुरु पूर्णिमा, कोकिला व्रत, सावन सोमवार, कामिका एकादशी (Kamika Ekadashi), नाग पंचमी (Nag Panchami), हरियाली तीज (Hariyali Teej), जया पार्वती व्रत, वरलक्ष्मी व्रत जैसे प्रमुख त्योहार भी इसी माह में आएंगे। जानिए जुलाई महीने के सभी प्रमुख त्योहारों की तारीख और महत्व…

इंटरनेशनल काइट फेस्टिवलः 46 देशों के 800 पतंगबाज मैदान में, रंगीन हुआ आसमान, देखें खूबसूरत नजारे

पतंग महोत्सव की शुरुआत 1989 में हुई थी। उत्तरायण के इस पर्व पर यहां के आसमान में अनोखे और खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं।

ये पढ़ा क्या?
X