fastag

FASTag फट जाए या चोरी हो जाए तो दोबारा लेने के लिए क्या करना होगा? यहां जानें समाधान

फास्टैग को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं जिनके सही जवाब न मिलने के चलते वे असमंजस की स्थिति में ही रहते हैं।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस रिन्यू कराने के लिए अगले साल अप्रैल से जरूरी होगा FASTag! जानें कैसे मिलता है ये

Govt proposes to make FASTag mandatory for third party insurance renewal: इलेक्ट्रानिक टोल क्लेकशन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ये कदम उठाने जा रही है। फास्टैग 1 दिसंबर 2017 से पहले की गाड़ियों में अनिवार्य होगा। ये नियम जनवरी 2021 से लागू हो रहा है।

टोल प्लाजा से 24 घंटे के अंदर वापसी पर मिलने वाला डिस्काउंट खत्म, सिर्फ इन्हें मिलेगा इसका फायदा

FASTag Toll Plaza Discount: जब कोई वाहन टोल प्लाजा पर फास्टैग लेन से गुजरती है तो ऑटोमैटिक रूप से टोल चार्ज कट जाता है। इससे टोल प्लाजा पर लगने वाली लंबी कतारों से छुटकारा मिलता है।

अब बिना FASTag के नहीं होगा आपके वाहन का रजिस्ट्रेशन ना ही फिटनेस सर्टिफिकेट के लिए कर सकेंगे अप्लाई! सरकार ने नए नियम पर लगाई मुहर

अपने पत्र में मंत्रालय ने कहा कि नए वाहनों को पंजीकृत करते समय FASTag की पूरी जानकरी लेने जरूरी होगा। क्योंकि इससे यह पता लगाया जा सकेगा कि यह वाहन FASTag भुगतान के इलेक्ट्रॉनिक माध्यम का उपयोग करता है या नहीं।

Fastag रिचार्ज करने के नाम पर शुरू हुई धोखाधड़ी, लाखों रुपये का लोगों को लग रहा चुना! इन बातों को रखेंगे ध्यान तो नहीं होगी परेशानी

भारत में इस तरह की जालसाजी होना कोई बड़ी बात नहीं है, अक्सर लोगों के अकाउंट से धोखे से पैसे निकालने की खबरें आती रहती हैं। इसके लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है,

अब गाड़ी पर FASTag के बावजूद भी भरना पड़ सकता है दोगुना टोल! ये है वजह

हालांकि पहले केवल बिना फास्टैग वाली गाड़ी के साथ टोल प्लाजा पर फास्टैग लेन में घुसने पर ही दोगुना टोल देना होता था। और अब फास्टैग होने पर भी दोगुना टोल देना पड़ सकता है।

एक Fastag का दो गाड़ियों में हो सकता है इस्तेमाल? इस नियम को तोड़ने पर हो जाता है ब्लैकलिस्ट

Fastag National Highways Authority of India: फास्टैग गाड़ियों के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है। हम में से कई लोगों के मन में फास्टैग से जुड़े कई सवाल होते हैं।

बैंक सेवा से लेकर इन चीजों में 1 मार्च से हो रहे अहम फेरबदल, जानें कैसे आप पर पड़ेगा असर

इनका असर आपकी जेब से लेकर आपके वाहनों तक पड़ेगा। इन सेवाओं में फेरबदल का आपके लिए जानना चाहिए जरूरी है तो आइए जानते हैं कि क्या- क्या बदल जाएगा।

FASTag फरवरी के इन 14 दिन मिलेगा फ्री! देखें कहां से और कैसे खरीदें

FASTag को आप अपने वाहन की वैलिड RC के साथ खरीद सकते हैं। बता दें, FASTag एक स्टीकर डिवाइस है, जो आपकी कार की विंड स्क्रीन पर लगाया जाता है,

FASTag मिल रहा मुफ्त, 15 दिनों के लिए है NHAI का ऑफर, जानें- कहां से और कैसे कर सकते हैं हासिल

FASTag available on free: नेशनल हाईवेज पर टोल टैक्स के डिजिटल कलेक्शन की व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए एनएचएआई ने 100 रुपये की फीस पर 15 दिनों के लिए छूट का फैसला लिया है। यह छूट 15 फरवरी से लेकर 29 फरवरी तक लागू रहेगी।

जानें अगर FASTag नहीं हुआ स्कैन तो कैसे कर पाएंगे सफर? 15 जनवरी से सभी वाहनों पर हुआ अनिवार्य

FASTag एक तरह डिजिटल स्टिकर है जो आपकी कार की विंड स्क्रीन पर लगाया जाता है। जब आप कार लेकर टोल प्लाजा से निकलेंगे उस वक्त टोल प्लाजा पर लगा स्कैनर सिस्टम आपकी कार के विंडस्क्रीन पर लगे FASTag के QR code को स्कैन करेगा।

FASTag को बैंक की साइट से ऐसे खरीदें, जानें इससे जुड़ी अन्य डिटेल्स भी

How To Buy For FASTag Online: आपने भी अब तक अगर अपने वाहन के लिए फास्ट टैग नहीं खरीदा है तो बैंक के जरिए ऑनलाइन FASTag खरीदने की भी सुविधा है और आज हम अपने लेख के माध्यम से आपको इसी विषय में जानकारी देंगे।

FASTag Deadline: आज से लागू नहीं होंगे FASTags, एक महीने बढ़ी मियाद, टैग की कमी से एक दिन पहले सरकार ने बदला प्लान

FASTag Deadline: FASTag में इस्तेमाल RFID चिप्स विदेश से मंगाया जाता है। इस आयात की प्रक्रिया में लगभग छह सप्ताह का समय लगता है।

एक महीने आगे बढ़ी FASTag की डेडलाइन, रोजाना 1.96 लाख टैग की खपत से स्टॉक हुआ खत्म तो मिनिस्ट्री ने लगाई रोक

HDFC, ICICI and Paytm Fastag: फास्टैग को अमेजन (Amazon.in), भारतीय स्टेट बैंक (SBI), एचडीएफसी बैंक (HDFC), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI) कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक और पेटीएम पेमेंट्स बैंक जैसे माध्यमों से खरीदा जा सकता है।

लेना है FASTag? SBI, HDFC व Axis बैंक के अलावा Paytm और Amazon हैं ऑप्शंस; जानें प्रक्रिया

National Electronic Toll Collection यानी NETC योजना के तहत, अब टोल पेमेंट FASTags के जरिए लिए जाएंगे, जबकि किसी और जरिए/मोड से यह काम करने पर दोगुणा टोल फीस वसूली जाएगी।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का ऐलान- पेट्रोल पंपों पर मिलेगा फास्‍टैग, तेल खरीद सकेंगे

देशभर में सड़क पर टोल का इलेक्ट्रॉनिक तौर पर संग्रह तेज करने के लिए जल्द ही पेट्रोल पंपों पर फास्टैग उपलब्ध कराए जाएंगे।

यह पढ़ा क्या?
X