Farmers

Bihar Elections 2020: बिना ज़मीन कोई नेता खुद को बता रहा किसान तो कई के पास करोड़ों की संपत्ति; आम किसान की आय 3558 रुपए प्रति माह

Bihar Elections 2020: हैरत की बात है कि ये नेताओं इस तरह का दावा सार्वजनिक तौर पर तब ठोंक रहे हैं, जब देश के किसान की हालत कुछ अच्छी नहीं है।

Bharat Bandh: सीपीआई, सीपीएम व राजद कार्यकर्ताओं ने कृषि बिल के खिलाफ जमकर किया प्रदर्शन, महाराष्ट्र सरकार ने किया लागू करने से इंकार

Bharat Bandh: बिहार में सीपीआई, सीपीएम व राजद कार्यकर्ताओं ने केंद्र की मोदी सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी करते हुए बिल का विरोध जताते हुए उसे वापस लेने की मांग किया।

कृषि बिल के खिलाफ दिल्ली में कांग्रेस कार्यकर्ता का प्रदर्शन

भारतीय किसान यूनियन, हरियाणा ने प्रदेश भर में सड़क जाम आंदोलन का आह्वान किया है। विरोध प्रदर्शन कर रहे भाकियू नेताओं का दावा है कि उन्हें 17 किसान यूनियनों का समर्थन हासिल है।

चौपाल: बाजार में किसानी

देश में हर किसी को सरकार के किसी भी फैसले से सहमति नहीं होने पर विरोध करने का कानूनी अधिकार है। अगर इस तरह लाठीचार्ज करके जनता के अधिकारों को दबाया जाता है तो देश के लोकतांत्रिक स्वरूप पर सवाल उठेंगे कि क्या यहां लोकतंत्र बचा है या नहीं।

मेरठः अर्जी ले पहुंची थी जनता तो BJP सांसद हो गए नाराज! बोले- बेकार की धमकी न दें, जो सही लगे करना

गंगा एक्सप्रेस-वे के अलाइनमेंट को लेकर किसान परेशान हैं। अपनी व्यथा सुनाने के लिए किसान सांसद जी के पास पहुंचे। किसानों का कहना है कि जहां अलाइनमेंट का स्रवे किया गया था निर्माण वहीं होना चाहिए।

मशरूम फार्मिंग: छोटे से कमरे में पांच हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, बढ़िया कमाई का मिलेगा फायदा

कई लोगों के मन में मशरूम फार्मिंग का ख्याल तो आता है लेकिन सही जानकारी के अभाव में वे अपना प्लान अधूरा ही छोड़ देते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे मात्र चार से पांच हजार रुपये का खर्च कर आप इस काम को शुरू कर सकते हैं।

सालभर में दिल्ली के केवल छह किसानों को मिला आप सरकार की इस योजना का लाभ, केजरीवाल ने 20 हजार का किया था दावा

गेहूं की इतनी कम खरीद पिछले साल आम आदमी पार्टी (आप) के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार द्वारा की गई घोषणाओं के बिल्कुल उलट है।

Kisan Credit Card: इन किसानों को बिना गारंटी मिलेगा 3 लाख रुपये का लोन, सरकार ने बढ़ाई लिमिट

Kisan Credit Card: पशुपालन और डेयरी विभाग ने वित्तीय सेवा विभाग के साथ मिलकर पहले ही सर्कुलर और केसीसी एप्लीकेशन फॉर्मेट जारी कर दिए हैं। देश के करीब 1.7 करोड़ किसानों को इसका सीधा फायदा पहुंचेगा।

Kisan Credit Card मोबाइल के जरिए भी बनवा सकते हैं, ये है तरीका

How to apply for kisan credit card online: किसान अपने मोबाइल के जरिए भी इसके लिए आवेद कर सकते हैं। कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए किसानों को मोबाइल के ब्राउजर में सबसे पहले कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर विजिट करना होता है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: बारिश और ओलावृष्टि से हुए नुकसान का मुआवजा चाहिए तो ये है तरीका, 72 घंटों के भीतर देनी होती है सूचना

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: अक्सर देखा गया है कि जानकारी के अभाव में फसल के नुकसान होने के बावजूद किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा पाते जबकि वे इस योजना में भागीदार होते हैं।

PM फसल बीमा योजना: अपनी पसंद और जरुरत के मुताबिक बीमा लें सकते हैं किसान, सैटेलाइट से होता है नुकसान का आकलन

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: योजना में अब किसानों को अपनी पसंद और जरूरत के मुताबिक बीमा लेने की सुविधा मिली है। यानि कि किसान चाहे तो सूखे, बाढ़, तूफान या ओलावृष्टि जैसी किसी प्राकृतिक आपदा के लिए अलग-अलग बीमा ले सकते हैं।

Kisan Credit Card के जरिए पाएं डेढ़ लाख का लोन वो भी बिना गारंटी, 3 लाख का लोन 4 फीसदी ब्याज पर!

Kisan Credit Card Agriculture Loan: किसानों को 4 फीसदी की सस्ती ब्याज दर 3 लाख रुपये तक का लोन मिल जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए केंद्र ने किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने की कोशिश की है।

PM किसान योजना में आपका नाम है या नहीं? ऐसे करें चेक, सालभर में मिलते हैं 6 हजार रुपये

PM KISAN Scheme: कोरोना वायरस के चलते केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि अप्रैल के पहले सप्ताह में अगली किश्त ट्रांसफर की जा रही है। केंद्र ने एलान किया है कि 8 करोड़ किसानों के खाते में एक साथ 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

पशुपालन और मछलीपालन करना चाहते हैं? किसान क्रेडिट कार्ड से मिलेगा 2 लाख का लोन, जानें तरीका

Kisan Credit Card: खेती के लिए ही नहीं बल्कि पशुपालन और मछलीपालन के लिए भी किसान क्रेडिड कार्ड के जरिए किसानों को लोन मुहैया करवाया जाता है।

PM किसान योजना के जरिए चाहिए 6 हजार तो कॉमन सर्विस सेंटर पर आसानी से करवाएं रजिस्ट्रेशन, सीधे खाते में पहुंचेगा पैसा

PM Kisan Yojana: इस योजना में किसान रजिस्ट्रेशन के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में आसानी से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। देश में मौजूदा समय में 3 लाख से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर हैं।

PM-KISAN मोबाइल एप के जरिए घर बैठे जानें अपनी किश्त का स्टेट्स, कृषि अधिकारी के दफ्तर के चक्कर काटने की झंझट खत्म

PM-KISAN Mobile Application: एप के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत किसानों को दी जा रही सालाना 6 हजार रुपये की मदद का स्टेट्स का पता लगाया जा सकता है।

मोदी सरकार ने ‘कुसुम योजना’ के तहत 20 लाख किसानों को सोलर पंपसेट देने का किया ऐलान, 2022 तक आय दोगुनी करने का वादा दोहराया

वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट का पूरा फोकस गांव, गरीब और किसान पर है। उन्होंने कहा कि सरकार ने कृषि क्षेत्र के लिए 16 सूत्रीय एक्शन प्लान तैयार किया गया है।

75% किसानों को नहीं मिला किसान मानधन योजना का पूरा लाभ, दिसंबर 2018 में लागू हुआ था मोदी का चुनावी ड्रीम प्रोजेक्ट

आरटीआई में सामने आया है कि योजना के लागू होने के एक साल के भीतर सिर्फ 26.6 फीसदी किसानों को ही पूरी किश्त मिली है।

IPL 2020
X