Farmers

Kisan Credit Card: इन किसानों को बिना गारंटी मिलेगा 3 लाख रुपये का लोन, सरकार ने बढ़ाई लिमिट

Kisan Credit Card: पशुपालन और डेयरी विभाग ने वित्तीय सेवा विभाग के साथ मिलकर पहले ही सर्कुलर और केसीसी एप्लीकेशन फॉर्मेट जारी कर दिए हैं। देश के करीब 1.7 करोड़ किसानों को इसका सीधा फायदा पहुंचेगा।

Kisan Credit Card मोबाइल के जरिए भी बनवा सकते हैं, ये है तरीका

How to apply for kisan credit card online: किसान अपने मोबाइल के जरिए भी इसके लिए आवेद कर सकते हैं। कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए किसानों को मोबाइल के ब्राउजर में सबसे पहले कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर विजिट करना होता है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: बारिश और ओलावृष्टि से हुए नुकसान का मुआवजा चाहिए तो ये है तरीका, 72 घंटों के भीतर देनी होती है सूचना

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: अक्सर देखा गया है कि जानकारी के अभाव में फसल के नुकसान होने के बावजूद किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा पाते जबकि वे इस योजना में भागीदार होते हैं।

PM फसल बीमा योजना: अपनी पसंद और जरुरत के मुताबिक बीमा लें सकते हैं किसान, सैटेलाइट से होता है नुकसान का आकलन

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: योजना में अब किसानों को अपनी पसंद और जरूरत के मुताबिक बीमा लेने की सुविधा मिली है। यानि कि किसान चाहे तो सूखे, बाढ़, तूफान या ओलावृष्टि जैसी किसी प्राकृतिक आपदा के लिए अलग-अलग बीमा ले सकते हैं।

Kisan Credit Card के जरिए पाएं डेढ़ लाख का लोन वो भी बिना गारंटी, 3 लाख का लोन 4 फीसदी ब्याज पर!

Kisan Credit Card Agriculture Loan: किसानों को 4 फीसदी की सस्ती ब्याज दर 3 लाख रुपये तक का लोन मिल जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए केंद्र ने किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने की कोशिश की है।

PM किसान योजना में आपका नाम है या नहीं? ऐसे करें चेक, सालभर में मिलते हैं 6 हजार रुपये

PM KISAN Scheme: कोरोना वायरस के चलते केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि अप्रैल के पहले सप्ताह में अगली किश्त ट्रांसफर की जा रही है। केंद्र ने एलान किया है कि 8 करोड़ किसानों के खाते में एक साथ 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

पशुपालन और मछलीपालन करना चाहते हैं? किसान क्रेडिट कार्ड से मिलेगा 2 लाख का लोन, जानें तरीका

Kisan Credit Card: खेती के लिए ही नहीं बल्कि पशुपालन और मछलीपालन के लिए भी किसान क्रेडिड कार्ड के जरिए किसानों को लोन मुहैया करवाया जाता है।

PM किसान योजना के जरिए चाहिए 6 हजार तो कॉमन सर्विस सेंटर पर आसानी से करवाएं रजिस्ट्रेशन, सीधे खाते में पहुंचेगा पैसा

PM Kisan Yojana: इस योजना में किसान रजिस्ट्रेशन के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में आसानी से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। देश में मौजूदा समय में 3 लाख से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर हैं।

PM-KISAN मोबाइल एप के जरिए घर बैठे जानें अपनी किश्त का स्टेट्स, कृषि अधिकारी के दफ्तर के चक्कर काटने की झंझट खत्म

PM-KISAN Mobile Application: एप के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत किसानों को दी जा रही सालाना 6 हजार रुपये की मदद का स्टेट्स का पता लगाया जा सकता है।

मोदी सरकार ने ‘कुसुम योजना’ के तहत 20 लाख किसानों को सोलर पंपसेट देने का किया ऐलान, 2022 तक आय दोगुनी करने का वादा दोहराया

वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट का पूरा फोकस गांव, गरीब और किसान पर है। उन्होंने कहा कि सरकार ने कृषि क्षेत्र के लिए 16 सूत्रीय एक्शन प्लान तैयार किया गया है।

75% किसानों को नहीं मिला किसान मानधन योजना का पूरा लाभ, दिसंबर 2018 में लागू हुआ था मोदी का चुनावी ड्रीम प्रोजेक्ट

आरटीआई में सामने आया है कि योजना के लागू होने के एक साल के भीतर सिर्फ 26.6 फीसदी किसानों को ही पूरी किश्त मिली है।

मध्य प्रदेशः मंच पर भाषण दे रहे थे मंत्री, अचानक पहुंची महिला और याद दिलाने लगी ‘अधूरे वादे’, जानिए आगे क्या हुआ

वह मुख्यमंत्री ग्रामीण हाट बाजार के उद्घाटन के लिए पहुंचे थे। मंच तभी महिला मंच पर चढ़ गईं और सरकार के अधूरे वादों को याद दिलाने लगी।

दो साल से हजारों किसानों को नहीं मिला कृषि बीमा क्लेम से एक भी पैसा, इंश्योरेंस कंपनी ने लौटा दिए प्रीमियम, हाईकोर्ट पहुंचा मामला

ग्राम पंचायत के सरपंच के दखल के बाद मामला राजस्थान हाईकोर्ट में पहुंचा है। किसानों ने एक जनहित याचिका दाखिल कर उनके क्लेम पर सुनवाई करने को कहा है।

MP: किसानों की आय दोगुनी करने को JNKVV में नई तकनीक ईजाद, नाम दिया गया- जवाहर मॉडल

इस तकनीक का नाम ‘जवाहर मॉडल’ रखा गया है। विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर ने इस नई तकनीक के बारे में जानकारी दी है।

दिवाली से पहले किसानों को केंद्रीय कैबिनेट से एडवांस गिफ्ट, रबी फसल के लिए MSP बढ़ाने को हरी झंडी

दिल्ली में हुई कैबिनेट मीटिंग के बाद सरकार की तरफ से कई घोषणाएं की गई। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिल्ली की अवैध कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को स्वामित्व अधिकार देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

किसानों के लिए कल्याण योजना के लाभार्थियों में शिक्षा मंत्री का भी नाम

इस घटना के सुर्खियों में आने के बाद मंत्री की तरफ से एक स्पष्टीकरण जारी किया है जिसमें कहा गया है कि उनका नाम सूची से हटा दिया गया है। मंत्री का कहना है कि “मुझे आज सुबह ही पता चला कि मेरा नाम रायथु भरोसा लाभार्थी सूची में है।

Zero Budget Farming: मोदी सरकार के फैसले पर कृषि वैज्ञानिकों ने उठाए सवाल, पीएम को लिखी चिट्ठी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में जीरो बजट खेती पर जोर दिया था। उन्होंने इसे किसानों की आय दोगुना करने की दिशा मे एक अहम कदम बताया था।

जमीन के ल‍िए अधिकारियों के पैर में पड़कर गिड़गिड़ाने लगे बुजुर्ग किसान, VIDEO हुआ वायरल

यह घटना तेलंगाना के रंगा रेड्डी जिले की है। दरअसल यह किसान राजस्व अधिकारी से गुहार लगा रहे हैं कि उनकी जमीन ही उनकी रोजी रोटी है और यह जमीन उनसे ना छीनी जाए।