Farmers

मोदी सरकार ने ‘कुसुम योजना’ के तहत 20 लाख किसानों को सोलर पंपसेट देने का किया ऐलान, 2022 तक आय दोगुनी करने का वादा दोहराया

वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट का पूरा फोकस गांव, गरीब और किसान पर है। उन्होंने कहा कि सरकार ने कृषि क्षेत्र के लिए 16 सूत्रीय एक्शन प्लान तैयार किया गया है।

75% किसानों को नहीं मिला किसान मानधन योजना का पूरा लाभ, दिसंबर 2018 में लागू हुआ था मोदी का चुनावी ड्रीम प्रोजेक्ट

आरटीआई में सामने आया है कि योजना के लागू होने के एक साल के भीतर सिर्फ 26.6 फीसदी किसानों को ही पूरी किश्त मिली है।

मध्य प्रदेशः मंच पर भाषण दे रहे थे मंत्री, अचानक पहुंची महिला और याद दिलाने लगी ‘अधूरे वादे’, जानिए आगे क्या हुआ

वह मुख्यमंत्री ग्रामीण हाट बाजार के उद्घाटन के लिए पहुंचे थे। मंच तभी महिला मंच पर चढ़ गईं और सरकार के अधूरे वादों को याद दिलाने लगी।

दो साल से हजारों किसानों को नहीं मिला कृषि बीमा क्लेम से एक भी पैसा, इंश्योरेंस कंपनी ने लौटा दिए प्रीमियम, हाईकोर्ट पहुंचा मामला

ग्राम पंचायत के सरपंच के दखल के बाद मामला राजस्थान हाईकोर्ट में पहुंचा है। किसानों ने एक जनहित याचिका दाखिल कर उनके क्लेम पर सुनवाई करने को कहा है।

MP: किसानों की आय दोगुनी करने को JNKVV में नई तकनीक ईजाद, नाम दिया गया- जवाहर मॉडल

इस तकनीक का नाम ‘जवाहर मॉडल’ रखा गया है। विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर ने इस नई तकनीक के बारे में जानकारी दी है।

दिवाली से पहले किसानों को केंद्रीय कैबिनेट से एडवांस गिफ्ट, रबी फसल के लिए MSP बढ़ाने को हरी झंडी

दिल्ली में हुई कैबिनेट मीटिंग के बाद सरकार की तरफ से कई घोषणाएं की गई। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिल्ली की अवैध कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को स्वामित्व अधिकार देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

किसानों के लिए कल्याण योजना के लाभार्थियों में शिक्षा मंत्री का भी नाम

इस घटना के सुर्खियों में आने के बाद मंत्री की तरफ से एक स्पष्टीकरण जारी किया है जिसमें कहा गया है कि उनका नाम सूची से हटा दिया गया है। मंत्री का कहना है कि “मुझे आज सुबह ही पता चला कि मेरा नाम रायथु भरोसा लाभार्थी सूची में है।

Zero Budget Farming: मोदी सरकार के फैसले पर कृषि वैज्ञानिकों ने उठाए सवाल, पीएम को लिखी चिट्ठी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में जीरो बजट खेती पर जोर दिया था। उन्होंने इसे किसानों की आय दोगुना करने की दिशा मे एक अहम कदम बताया था।

जमीन के ल‍िए अधिकारियों के पैर में पड़कर गिड़गिड़ाने लगे बुजुर्ग किसान, VIDEO हुआ वायरल

यह घटना तेलंगाना के रंगा रेड्डी जिले की है। दरअसल यह किसान राजस्व अधिकारी से गुहार लगा रहे हैं कि उनकी जमीन ही उनकी रोजी रोटी है और यह जमीन उनसे ना छीनी जाए।

किसानों के लिए मोदी सरकार की नई स्कीम, जानिए- क्या होता है ‘जीरो बजट खेती’?

सरकार इस पर आगे बढ़ती है तो कर्ज में डूबे देश के किसानों को इससे बहुत हद तक राहत मिलेगी। क्योंकि अगर किसान इस खेती के तरीके को अपनाते हैं तो उन्हें कर्ज लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

टीवी स्टिंग में दावा: महाराष्ट्र में बड़ा चारा घोटाला, बीजेपी-शिवसेना समर्थित नेताओं ने लूटा सरकारी खजाना

एक चैनल के स्टिंग में इस बात का खुलासा किया गया है। स्टिंग में दावा किया गया है महाराष्ट्र में बिहार जैसा ही चारा घोटाला हुआ है। स्टिंग में राज्य के बीड जिले में चारा कैंपों में बीजेपी-शिवसेना समर्थित एनजीओ द्वारा लूट और हेराफेरी के बारे में बताया गया है।

महाराष्ट्र: फसल के लिए पानी नहीं और कुएं भी सूख गए, 43 डिग्री की भीषण गर्मी में भूख हड़ताल पर बैठे लोग

चकलांबा की कहानी मराठवाड़ा के इस हिस्से के दर्जनों गांवों की वास्तविकताओं को दर्शाती है, जहां भूजल की कमी ने खतरनाक स्तर तक पहुंच गई।

मंत्री के सामने जहर पीकर जान देने की कोशिश, किसान बोला- दादा ने 40 साल पहले मांगा बिजली कनेक्शन, अब तक नहीं मिला

किसान ने कहा कि ‘मेरे दादा ने 1980 में बिजली कनेक्शन के लिए अप्लाई किया था लेकिन अबतक हमें कनेक्शन नहीं दिया गया। हम पिछले काफी समय से लगातार प्रयास कर रहे हैं लेकिन हमें कनेक्शन नहीं दिया जा रहा।’

नरेंद्र मोदी कैबिनेट का फैसला, बढ़ा PM किसान योजना का दायरा; सभी किसानों को मिलेंगे सालाना 6000 रुपए

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, “कैबिनेट ने सभी किसानों के लिए प्रधानमंत्री-किसान योजना में विस्तार के लिए मंजूरी दे दी है।” आगे पत्रकारों को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि केंद्रीय बजट पांच जुलाई को पेश किया जाएगा।

यूपी: प्रदर्शन कर रहे थे किसान, अफसरों ने बिजली ही काट दी!

जब किसानों ने ऐसा करने के पीछे वजह पूछी तो उन्होंने कहा कि प्रशासनिक दबाव की वजह से ऐसा किया गया है।

Lok Sabha Election 2019: बचपन से आरएसएस समर्थक रहे किसान ने कहा- अब नहीं करूंगा बीजेपी को वोट देने की गलती, बदहाली का दिया हवाला

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): स्थानीय सामाजिक संगठनों की राय है कि समाज के इस तबके को सरकारी योजनाओं का कोई खास लाभ नहीं मिला। ऐसे में पार्टियां किसानों को अपनी ओर लुभाने की कोशिश में नजर आ रही हैं।

12 करोड़ किसानों के खातों में इसी महीने से डाले जाएंगे रुपए, सभी जरुरी मंजूरी भी मिलीं

सरकार ने चालू वित्त वर्ष में 12 करोड़ किसानों को योजना के तहत धन देने के लिए 20,000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

Budget 2019: मोदी से पहले केसीआर सरकार तेलंगाना में देती है किसानों को कैश, जानें क्या है पूरी योजना

Excerpt: Budget 2019 Highlights in Hindi: किसानों को आर्थिक मदद देने वाली मोदी सरकार की योजना काफी हद तक तेलंगाना में पिछले वित्त वर्ष में घोषित की गई स्कीम जैसी ही है।

यह पढ़ा क्या?
X