Farmers Suicide in india

किसानों की आत्महत्या पर छिपाया जा रहा डेटा? सदन में बोले केंद्रीय मंत्री- कई राज्य और UT नहीं दे रहे आत्महत्या के आंकड़े

केंद्रीय मंत्री ने एनसीआरबी के आंकड़ों का जिक्र करते हुए सदन को सूचित किया कि कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने विभिन्न प्रकार से पुष्टि किये जाने के बाद किसानों, उत्पादकों एवं खेतिहर मजदूरों द्वारा आत्महत्या का ‘शून्य’ आंकड़ा होने की बात कही है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लोन पर मिली सौगात, अब 31 मई तक ब्याज भी नहीं, भारतीय रिजर्व बैंक ने किया ऐलान

सरकार ने पहले ही किसानों की ओर से लिए गए अल्पकालिक फसली ऋण के भुगतान की अंतिम तारीख 31 मार्च से बढ़ाकर 31 मई कर दी है। अब किसान 31 मई तक अपने फसल ऋण को केवल 4 प्रतिशत प्रति वर्ष के पुराने रेट पर ही भुगतान कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्तें पाने के लिए जरूरी है 31 मार्च तक आधार कार्ड लिंक कराना

PM Kisan Samman Nidhi Yojna Installments: आपको इस स्कीम के तहत रकम हासिल करने के लिए अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कराना होगा। इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च, 2020 है। हालांकि यह डेडलाइन असम, मेघालय, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के किसानों के लिए ही है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत परिवार के कई लोगों को मिल सकते हैं सालाना 6,000 रुपये, जानिए कैसे

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: इस स्कीम के तहत किसान परिवारों को साल में 6,000 रुपये दिए जाते हैं। हर चार महीने पर साल में तीन बार 2,000 रुपये की रकम इस योजना के तहत लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए घर बैठें करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, बेहद आसान है प्रक्रिया, जानिए- कैसे होगा

आप खुद ही घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसकी प्रक्रिया बेहद आसान है। आइए जानते हैं, कैसे पीएम किसान सम्मान निधि के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के दायरे में नहीं आएंगे ऐसे किसान परिवार, आवेदन करने से पहले ध्यान दें

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: केंद्र एवं राज्य सरकार के मौजूदा एवं पूर्व कर्मचारी भी इसके दायरे में नहीं हैं। हालांकि डी ग्रुप के कर्मचारी इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना से सिर्फ 55 रुपये के निवेश में 3,000 महीने की पेंशन पक्की, जाने- कैसे कर सकते हैं आवेदन

Pradhan Mantri Kisan Maan-Dhan Yojana: इस स्कीम के तहत 18 से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान रजिस्ट्रेशन करा सकता है। इस स्कीम में प्रीमियम का अनुपात 1:1 का रखा गया है यानी जितनी किस्त आप जमा करेंगे, उतना ही हिस्सा सरकार की ओर से जमा कराया जाएगा।

Scheme for Farmer’s in India: 10 साल में डेढ़ गुना से ज्यादा बढ़ गई किसानों की कमाई, 2022 तक होगी दोगुनी?

Scheme for Farmer’s in India: Nasscom की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बीते 10 सालों में किसानों आय में 1.7 गुना का इजाफा हुआ है। माना जा सकता है कि किसानों की स्थिति में सुधार देखने को मिला है और बीते एक दशक में उनकी आय में इजाफा हुआ है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna के लिए पंजाब और हरियाणा में किसानों की संख्या से ज्यादा हुए रजिस्ट्रेशन, पश्चिम बंगाल में किसी को नहीं मिला लाभ

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: देश में अपनी ही कृषि भूमि पर खेती करने वाले किसानों की संख्या 14 करोड़ के करीब है, जिनमें से 64 फीसदी का पंजीकरण किसान सम्मान निधि योजना के तहत हुआ है और उनके खाते में अब तक योजना की दो किस्तों की राशि पहुंच चुकी है।

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: सिक्किम में सिर्फ 11 किसानों के खाते में पहुंचा पैसा, 11 हजार ने कराया था रजिस्ट्रेशन

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: सरकार की ओर से 2018-19 में 20,000 करोड़ रुपये मुहैया कराए गए थे, जबकि 2019-20 में 75,000 करोड़ रुपये का बजट दिया गया था। इसमें से अब तक लाभार्थी किसानों के खातों में 50,522 करोड़ रुपये ट्रांसफर हो चुके हैं।

चिंता : परेशानी में किसान

आजादी के कितने ही साल बीत गए। जाने कितनी सरकारे आर्इं और गर्इं, पर कोई भी किसानों की हालत में सुधार नहीं कर पाया।

ये पढ़ा क्या?
X