farmers loan

किसान क्रेडिट कार्ड पर मंजूर किए गए 89,810 करोड़ रुपये के लोन, जानें- कैसे आप भी कर सकते हैं आवेदन

Kisan Credit Card loan: केंद्र सरकार ने 89,810 करोड़ रुपये की रकम किसानों को क्रेडिट कार्ड पर कर्ज के तौर पर मंजूर की है। खरीफ की फसल बोने और अन्य जरूरतों के लिए ये लोन जारी किए जाने हैं।

गुजारे के लिए गहने गिरवी रखने पर मजबूर किसान, मक्के पर MSP भी नहीं दिला पा रही नीतीश सरकार

Maize price MSP in Bihar: किसान विनोद कुमार जायसवाल ने अपना दर्द बयां करते हुए कहा, ‘कई बार मुझे लगता है कि आत्महत्या ही कर लूं, लेकिन फिर बच्चों के चेहरे मेरी आंखों के सामने आ जाते हैं।

सरकार ने फिर जारी की सफाई- फर्जी हैं पीएम-कुसुम योजना के नाम पर रजिस्‍ट्रेशन कराने वाली वेबसाइट्सस

PM-Kusum Yojana: प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्‍थान महाअभियान (PM-KUSUM) योजना पर अमल से जुड़े दिशानिर्देश सरकार ने 22 जुलाई, 2019 को जारी किए थे। तभी से कुछ वेबसाइट्स इस योजना का रजिस्‍ट्रेशन करवाने लगीं।

किसान क्रेडिट कार्ड पर कैसे तय होती है कर्ज की राशि और क्या होती है वापसी का समय, डिटेल में जानें सब कुछ

Kisan Credit Card interest rate: किसान 3 लाख रुपये तक का लोन ले सकता है, जिसमें 1.60 लाख रुपये तक के कर्ज पर किसी भी तरह की गारंटी की जरूरत नहीं होती। यदि कोई किसान कर्ज की राशि को तय समय पर चुकाता है तो सामान्य ब्याज दर लगती है, लेकिन अवधि के बीतने के बाद चक्रवृद्धि दर से ब्याज लगती है।

PM Fasal Bima Yojana: बारिश से फसल को हुए नुकसान की होती है भरपाई, ये है अप्लाई करने की शर्तें

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभार्थी बनने के लिए किसान ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। अगर भविष्य में प्राकृतिक आपदा या बारिश की वजह से फसल खराब हो जाए तो आप भी बीमा कवर के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

नए 2.5 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड होंगे जारी, मिलेंगे 2 लाख करोड़ रुपये के लोन, जानें- कैसे आसानी से कर सकते हैं आवेदन

देश के 2.5 करोड़ किसानों को आने वाले दिनों में क्रेडिट कार्ड मुहैया कराए जाएंगे। इनके जरिए 2 लाख करोड़ रुपये तक की राशि जारी करने का फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि यह सुविधा कृषि कार्य़ में लगे किसानों के अलावा पशु पालकों और मछुआरों को भी दी जाएगी।

PM किसान योजना में 1.60 लाख रुपए का लोन मिलता है बिना गारंटी, पर इससे ज्यादा कर्ज की जरूरत हो तो क्या करना होगा? ये है समाधान

Kisan Credit Card Agriculture Loan: किसानों के मन में अक्सर यह सवाल आता है कि अगर उन्हें 1.60 रुपये से ज्यादा के लोन की जरूरत है तो इसके लिए क्या करना होगा। इस योजना में इसका भी समाधान किया गया है।

किसान क्रेडिट कार्ड से लिया है लोन? फिलहाल नहीं चुकाना होगा कर्ज, लॉकडाउन के चलते सरकार ने लिया है फैसला

Kisan Credit Card Loan: किसानों को अब अपने लोन की ईएमआई 31 मई को भरनी होगी। इसके साथ ही केंद्र ने यह भी साफ किया है कि किसानों को लेट पेमेंट करने के लिए कोई भी जुर्माना नहीं देना होगा।

खेतों में ही सड़ रही टमाटर और अंगूर की फसल, लॉकडाउन से किसानों में हाहाकार, नोटबंदी से बुरे हो सकते हैं हालात

किसान नेताओं का कहना है कि यह संकट अभी और बढ़ सकता है। अगले कुछ दिनों अंगूर, तरबूज, केले, चना, कॉटन, मिर्च, हल्दी, जीरा, प्याज और आलू की फसल आने वाली है।

किसान क्रेडिट कार्ड से सिर्फ 3 पर्सेंट में मिलेगा तीन लाख रुपये का लोन, बेहद आसान है तरीका

Kisan Credit Card loan and Interest Rates: पीएम मोदी ने पिछले दिनों पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को क्रेडिट कार्ड पर बिना गारंटी के 1 लाख 60 हजार रुपये का लोन दिए जाने की घोषणा की थी। यही नहीं इस स्कीम के तहत 3 लाख रुपये तक का लोन महज 3 पर्सेंट पर ही मिल सकता है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत परिवार के कई लोगों को मिल सकते हैं सालाना 6,000 रुपये, जानिए कैसे

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: इस स्कीम के तहत किसान परिवारों को साल में 6,000 रुपये दिए जाते हैं। हर चार महीने पर साल में तीन बार 2,000 रुपये की रकम इस योजना के तहत लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के दायरे में नहीं आएंगे ऐसे किसान परिवार, आवेदन करने से पहले ध्यान दें

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: केंद्र एवं राज्य सरकार के मौजूदा एवं पूर्व कर्मचारी भी इसके दायरे में नहीं हैं। हालांकि डी ग्रुप के कर्मचारी इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Kisan Credit Card: पाएं तीन लाख का लोन महज 4 फीसदी की ब्याज दर पर! ऐसे उठाएं फायदा

Kisan Credit Card Loan Facility: अन्नदाताओं को और राहत उपलब्ध कराने के हिसाब से केंद्र ने यह पहल की है। इस कार्ड के जरिए सस्ता लोन भी मुहैया करवाया जा रहा है। मोदी ने पीएम किसान योजना के एक साल पूरे होने के अवसर पर किसानों को यह सौगात दी है।

मध्य प्रदेशः सुधि रंजन मोहंती बने नए मुख्य सचिव, बोले- किसानों की कर्जमाफी बड़ी चुनौती

सत्ता में आते ही मुख्यमंत्री कमल नाथ ने प्रदेश के किसानों का दो लाख रुपए तक का कर्ज माफ करने का ऐलान किया था। फिलहाल कर्जमाफी के लिए 31 मार्च की तारीख तय है। लेकिन अभी इसके और आगे बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।

किसानों की कर्ज माफी पर केंद्रीय मंत्री ने कहा- कांग्रेस को सरकार चलाना नहीं आता

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि यूपीए के 10 साल के कार्यकाल के दौरान लिए गए कई फैसलों का देश पर दुष्प्रभाव पड़ा। ऐसे ही फैसलों में से एक फैसला किसानों की कर्जमाफी का था। जयंत सिन्हा ने बताया कि कर्जमाफी के बाद देश में महंगाई दर काफी बढ़ गई थी।

राजस्‍थान सरकार पर 3 लाख करोड़ का कर्ज, किसान कर्जमाफी से पड़ेगा एक लाख करोड़ का अतिरिक्‍त बोझ

यदि राजस्थान की कांग्रेस सरकार अपने वादे के तहत किसानों का पूरा कर्ज माफ करती है, तो इससे राज्य के सरकारी खजाने पर करीब 1 लाख करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा।

यह पढ़ा क्या?
X