farmers issues

फसलों में कीटनाशक का छिड़काव करते वक्त रहें सावधान, कई गंभीर बीमारियों का है खतरा, यूं करें बचाव

कीटनाशक के इस्तेमाल से फसलों को रोग से तो बचाया ही जा सकता है बल्कि उत्पादन में भी इजाफा देखा गया है। हालांकि इनका उपयोग करने में कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए।

पीएम किसान मानधन योजना, श्रमयोगी मानधन योजना और कर्मयोगी स्कीम को नहीं मिल रहा भाव, करोड़ों का लक्ष्य, हजारों में जुड़े लोग

पीएम किसान मानधन योजना समेत किसानों, श्रमिकों और व्यापारियों के लिए शुरू हुई तीन पेंशन योजनाओं से काफी कम संख्या में लोग जुड़े हैं। तीनों ही योजनाओं में करोड़ों लोगों को जोड़ने का लक्ष्य तय किया गया था, लेकिन व्यापारी मानधन योजना से तो अब तक महज 43 हजार लोग ही जुड़े हैं।

बीजेपी सरकार की वादाखिलाफी के खिलाफ मार्च निकालना चाहते थे किसान, नहीं मिली इजाजत

Farmer Protest: महाराष्ट्र सरकार की वादाखिलाफी के खिलाफ किसानों ने नासिक से मुंबई तक पैदल मार्च निकालने का ऐलान किया है। लेकिन, पुलिस ने उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी है। किसान नाराज हैं और मार्च निकालने पर आमादा है।

गुजरात: 3590 किलो प्‍याज बेचा, किसान को मिले केवल 1974 रुपये, लहसुन में भी घाटा

गुजरात के भावनगर, राजकोट, जामनगर, अमरेली, जूनागढ़ और कच्छ जिलों में प्याज और लहसुन की काफी पैदावार की जाती है, लेकिन इन फसलों के दामों में चल रही मंदी से इलाके के किसानों की परेशानी काफी बढ़ा दी है।

किसानों की अनदेखी पर घिरी केंद्र सरकार

विपक्ष ने सरकार पर कृषि क्षेत्र और किसानों को पूरी तरह नजरअंदाज करने का आरोप लगाया है। विपक्षी दलों के मुताबिक, सिर्फ कह देने भर से 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी नहीं होगी।

IPL 2020 LIVE
X