farmers compensation

PM मोदी पर रवीश कुमार का तंज, सपने बेचने को अब किसान मिले हैं, हर दो साल पर चाहिए नई जनता

पीएम नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए रवीश कुमार ने लिखा है, ‘प्रधानमंत्री इतिहास और टर्निंग प्वाइंट से नीचे का कोई काम नहीं करते हैं। उनका काम बहसों और दावों में ही ऐतिहासिक नज़र आता है।’

किसानों पर मार, रबी फसलों के समर्थन मूल्य में 6 सालों में सबसे कम इजाफा, गेहूं पर बढ़े सिर्फ 50 रुपये

गेहूं के एमएसपी पर 50 रूपए की मामूली बढ़ोतरी हुई है। गेहूं के एमएसपी पर पिछले साल के मुकाबले 2.6 फीसदी की वृद्धि हुई है। 2013-14 से गेहूं के एमएसपी पर हर सीजन लगभग 5 फ़ीसदी के हिसाब से बढ़ोतरी हो रही थी।

सरकार ने फिर जारी की सफाई- फर्जी हैं पीएम-कुसुम योजना के नाम पर रजिस्‍ट्रेशन कराने वाली वेबसाइट्सस

PM-Kusum Yojana: प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्‍थान महाअभियान (PM-KUSUM) योजना पर अमल से जुड़े दिशानिर्देश सरकार ने 22 जुलाई, 2019 को जारी किए थे। तभी से कुछ वेबसाइट्स इस योजना का रजिस्‍ट्रेशन करवाने लगीं।

किसान क्रेडिट कार्ड पर कैसे तय होती है कर्ज की राशि और क्या होती है वापसी का समय, डिटेल में जानें सब कुछ

Kisan Credit Card interest rate: किसान 3 लाख रुपये तक का लोन ले सकता है, जिसमें 1.60 लाख रुपये तक के कर्ज पर किसी भी तरह की गारंटी की जरूरत नहीं होती। यदि कोई किसान कर्ज की राशि को तय समय पर चुकाता है तो सामान्य ब्याज दर लगती है, लेकिन अवधि के बीतने के बाद चक्रवृद्धि दर से ब्याज लगती है।

पीएम किसान मानधन योजना, श्रमयोगी मानधन योजना और कर्मयोगी स्कीम को नहीं मिल रहा भाव, करोड़ों का लक्ष्य, हजारों में जुड़े लोग

पीएम किसान मानधन योजना समेत किसानों, श्रमिकों और व्यापारियों के लिए शुरू हुई तीन पेंशन योजनाओं से काफी कम संख्या में लोग जुड़े हैं। तीनों ही योजनाओं में करोड़ों लोगों को जोड़ने का लक्ष्य तय किया गया था, लेकिन व्यापारी मानधन योजना से तो अब तक महज 43 हजार लोग ही जुड़े हैं।

नए 2.5 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड होंगे जारी, मिलेंगे 2 लाख करोड़ रुपये के लोन, जानें- कैसे आसानी से कर सकते हैं आवेदन

देश के 2.5 करोड़ किसानों को आने वाले दिनों में क्रेडिट कार्ड मुहैया कराए जाएंगे। इनके जरिए 2 लाख करोड़ रुपये तक की राशि जारी करने का फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि यह सुविधा कृषि कार्य़ में लगे किसानों के अलावा पशु पालकों और मछुआरों को भी दी जाएगी।

पीएम फसल बीमा योजना के बिना भी खेती को नुकसान पर मिलती है बैंक से मदद, जानें- क्या है तरीका

PM Fasal Bima Yojana benefits: स्कीम से जुड़े न होने पर भी किसानों को फसल के नुकसान की स्थिति में बैंकों से बड़ी मदद मिल सकती है। भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी वेबसाइट पर इस संबंध में जानकारी दी है।

किसान क्रेडिट कार्ड बिना भी किसानी के लिए मिल सकता है 20 लाख रुपये तक का लोन, कर्ज पर सब्सिडी भी

इन स्कीमों की जानकारी के लिए सरकार की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। आप 1800 425 1556 या फिर 9951851556 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके जानकारी हासिल कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना: अप्रैल के पहले सप्ताह में 8 करोड़ किसानों को एक साथ मिलेगी 2,000 रुपये की किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 8 करोड़ 70 लाख किसानों को 2,000 रुपये की किस्त अप्रैल के पहले सप्ताह में ही उनके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

बेमौसम वर्षा से प्रभावित किसानों को राहत, प्रधानमंत्री मोदी ने बढ़ाया मुआवज़ा

बेमौसम वर्षा और ओलावृष्टि से संकट में फंसे किसानों की ओर मदद का हाथ बढ़ाते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज फसल नुकसान से जुड़े मानदंडों में ढील देने की घोषणा की जिससे किसानों को अधिक मुआवजा और सरकारी सहायता मिलेगी। प्रधानमंत्री ने बैंकों से भी प्रभावित किसानों के रिण का पुनर्गठन करने और बीमा […]

IPL 2020
X