EVM

Delhi Election 2020: आप ने लगाया ईवीएम हेराफेरी का आरोप, जानिए कैसे हो रही वोटिंग मशीनों की सुरक्षा

Delhi Vidhan Sabha Election 2020: अक्षरधाम में कॉमनवेल्थ खेल गांव के प्रवेश द्वार पर सामान्य दिनों की अपेक्षा अधिक चहल-पहल है। यहां सुरक्षा के लिए सीएपीएफ के जवान तैनात हैं।

RTI का हाल: फोटोकॉपी की फीस लेने के बाद भी BEL ने नहीं दिया EVM और VVPAT का डेटा

RTI में यह भी पूछा गया था कि 2019 के चुनावों में देशभर में कितने वीवीपैट मशीन की सप्लाई हुई? इसके अलावा जिलावार बैलेट यूनिट ले जाने वालों, वीवीपैट मशीन ले जाने वालों, चुनावी कार्य में तैनात इंजीनियरों का नाम, पदनाम की जानकारी भी मांग गई थी।

संसद में EC पर भिड़े पूर्व व मौजूदा कानून मंत्री, एक बोले- चुनावों में सो रहा था आयोग, दूजे ने बताया डबल स्टैंडर्ड

हुआ यूं कि बुधवार (तीन जुलाई, 2019) को राज्यसभा में चुनावी सुधार पर चर्चा हो रही थी। तृणमूल कांग्रेस सांसद डेरेक ओब्रायन ने संसद के उच्च सदन में चुनावी सुधार के साथ चर्चा की शुरुआत की और आगे ‘एक देश, एक चुनाव’ का मुद्दा भी उठाया।

Loksabha Election 2019: ईवीएम पर शक करने वालों को इस आईपीएस ने समझाया, फैंस ने बांधे तारीफों के पुल

ईवीएम पर शकर करने वालों को आईपीएस अधिकारी डी. रूपा ने एक ट्वीट के जरिए समझाने की कोशिश की है। उनके इस ट्वीट पर उनके फैंस ने तारीफों के पुल बांध दिए और जमकर वाहवाही की।

मनीष सिसोदिया ने ईवीएम का पुराना वीडियो शेयर कर लिखा- मीडिया और चुनाव आयोग मिलकर बदल रहे वोट

मनीष सिसोदिया ने अपने एक ट्वीट में उत्तर प्रदेश के झांसी में एक गाड़ी से ईवीएम पकड़े जाने की बात कही है। हालांकि अब मनीष सिसोदिया ही अपने अपने इस ट्वीट को लेकर घिर गए हैं।

इनकार सुनते ही CEC पर भड़क गए चंद्रबाबू नायडू, कहा- फालतू बात मत कीजिए

पार्टियों की योजना है कि अगर चुनाव आयोग उनकी चिंताओं का समाधान नहीं करता तो वे बड़े पैमाने पर प्रदर्शन करेंगे। मुलाकात के दौरान कुछ नेताओं और चीफ इलेक्शन कमिश्नर सुनील अरोड़ा के बीच तीखी बहस भी हुई।

नतीजों से पहले ट्रकों में भरकर स्ट्रॉन्ग रुम में ले जायी जा रहीं ईवीएम! वीडियो वायरल, विपक्ष हमलावर

Lok Sabha Election 2019: गाजीपुर से बसपा-सपा गठबंधन के उम्मीदवार अफजाल अंसारी ने आरोप लगाया है कि ईवीएम से भरे एक वाहन को ले जाने की कोशिश की गई। इसके विरोध में अफजाल अंसारी अपने समर्थकों के साथ धरने पर भी बैठ गए थे।

ईएवीम को लेकर राजद ने फैलाई झूठी खबर, गड़बड़ न हो, यह मांग लेकर 21 दल जाएंगे चुनाव आयोग

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले कांग्रेस एवं दूसरे प्रमुख विपक्षी दलों के नेता मंगलवार को चुनाव आयोग जाएंगे। वे इस लोकसभा चुनाव की मतगणना के दौरान वीवीपीएटी का पर्चियों का मिलान पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक करने का आग्रह चुनाव आयोग से करेंगे।

यूपी: ईवीएम बदलने के आरोप पर सपा-बसपा का धरना, हरियाणा: स्‍ट्रॉन्‍ग रूम के पास पहुंचा संदिग्ध ट्रक

Lok Sabha Elections 2019: आरोप है कि स्ट्रॉन्ग रूम से ईवीएस से भरी दो गाड़ियों को निकालने की कोशिश की गई। दोनों गाड़ियां बिना नंबर प्लेट के पहुंची थी। इसपर स्थानीय लोगों और बसपा-सपा कार्यकर्ताओं ने ईवीएम से लदी गाड़ियों को गेट पर रोक दिया और धरने पर बैठ गए।

हरियाणा: ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूम परिसर में पहुंचा संदिग्ध ट्रक तो कांग्रेसियों ने मचाया हंगामा, अफसरों ने दी यह सफाई

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि सुरक्षाकर्मी बीजेपी की एजेंट की तरह काम कर रहे हैं। बिना परमिशन के स्ट्रॉन्ग रूम परिसर में पहुंचे ट्रक की जांच किए बिना ही उसे वापस भेज दिया गया।

Loksabha Election 2019: कांग्रेस नेता की समर्थकों से अपील- अब कहीं ईवीएम दिखे तो आग लगा देना

ईवीएम पर हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं सिरसा लोकसभा क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी अशोक तंवर ने विवादित बयान दे दिया है।

Elections 2019: प्रत्याशियों का दावा EVM को चूहों से खतरा, अधिकारियों ने मना किया

मथुरा के जिलाधिकारी सर्वज्ञ राम मिश्रा ने बृहस्पतिवार को जोर देकर कहा कि मंडी समिति इलाके के स्ट्रांगरूम में रखी गईं इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की सुरक्षा को लेकर किसी प्रकार का खतरा नहीं है।

बिहार: होटल से ईवीएम बरामद होने पर बवाल, चुनाव अफसर को मिला कारण बताओ नोटिस

सेक्टर अधिकारी को मतदान के दौरान रिजर्व मशीनें दी गई थीं। रिजर्व मशीनें मतदान के दौरान किसी मशीने के खराब होने पर उसके बदले में लगाई जाती हैं। लेकिव वह इन्हें होटल के कमरे में ले गया।

यूपी: संभल में स्ट्रॉन्ग रूम में रखे ईवीएम से छेड़छाड़! सपा के आरोप पर यह बोला चुनाव आयोग

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि संभल से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी शफीकुर्रहमान बर्क व उनके निर्वाचन एजेंट के साथ सपा के जिला अध्यक्ष फिरोज खान ने भी स्ट्रॉन्ग रुम का निरीक्षण किया।

सपा का आरोप: VVPAT में साइकिल का बटन दबाने पर कमल को गया वोट

अखिलेश के अलावा आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और तेदेपा अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू भी ईवीएम को लेकर सवाल खड़े कर चुके हैं। पहले चरण के मतदान के बाद चंद्रबाबू नायडू ने चीफ इलेक्शन कमिशनर सुनील अरोड़ा से मुलाकात की थी और ईवीएम में गड़बड़ी का मुद्दा उठाया था।

ईवीएम पर कमल चुनाव चिह्न के नीचे लिखा है BJP? चुनाव आयोग के पास पहुंचीं विपक्षी पार्टियां

बैरकपुर से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार दिनेश त्रिवेदी ने दावा किया कि यह जनता के साथ स्पष्ट रूप से धोखा है और ‘ईवीएम’ को हैक करने का प्रयास है।

उत्तर प्रदेश: प्रत्याशी का आरोप- चूहों से ईवीएम को खतरा, बढ़ाई जाए सुरक्षा

कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने इस मुद्दे पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा से मुलाकात की और आग्रह किया कि चुनाव के शेष बचे चरणों के लिए ऐसी ईवीएम को बदला जाए।

गुजरात: वोटिंग में खराब निकलीं 800 ईवीएम और 1533 VVPAT सिस्टम, बदलना पड़ा

गुजरात चुनावों में कुल 65,240 वीवीपैट मशीनों, 80,344 बैलेट यूनिट और 62,256 कंट्रोल यूनिट्स का इस्तेमाल किया गया। इनमें से 1533 वीवीपैट, 814 बैलेट यूनिट और 882 कंट्रोल यूनिट में खराबी की शिकायत मिली, जिन्हें बदल दिया गया।

यह पढ़ा क्या?
X