EPFO Latest News

EPFO पेंशनर के लिए बेहद जरूरी है PPO नंबर, खो जाने पर ऐसे दोबारा करें हासिल

EPFO की तरफ से इस नंबर को कर्मचारी के रिटायरमेंट के बाद जारी किया जाता है। ये नंबर सेंट्रल पेंशन अकाउंटिंग ऑफिस को कोई भी कम्युनिकेशन करने के लिए होता है।

सरकार PF खाते में डाल रही ब्याज की रकम, नहीं निकाल पा रहे पैसे तो यहां करें शिकायत

बीते साल कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने अंशधारकों की शिकायतों के त्वरित समाधान को लेकर व्हाट्सऐप हेल्पलाइन सेवा शुरू की थी। यह सुविधा ईपीएफओ के शिकायतों के समाधान के लिये अन्य मंचों के अलावा है।

कोरोना काल में गईं 40 लाख संगठित नौकरियां, दोबारा रोजगार के लिए EPFO सब्सिडी का फायदा देगी केंद्र सरकार

योजना के मुताबिक 50 कर्मचारियों से कम संख्या वाले संस्थानों को कम से कम दो नए कर्मचारियों को रखना होगा, तभी उन्हें इस योजना के तहत सब्सिडी मिलेगी। इसके अलावा 50 से ज्यादा संख्या वाले संस्थानों को कम से कम 5 नए कर्मचारियों को रोजगार का अवसर देना होगा।

EPFO को इक्विटी मार्केट में निवेश पर लगातार हो रहा नुकसान, संसदीय पैनल ने उठाए इन्वेस्टमेंट पर सवाल

एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन की ओर से लगातार इक्विटी मार्केट में निवेश किए जाने पर संसदीय पैनल ने सवाल उठाए हैं। संसदीय पैनल ने कहा है कि मार्च-अप्रैल के बाद से ही मार्केट में गिरावट की स्थिति है। ऐसे में इसमें निवेश करने की क्या जरूरत है।

प्रोविडेंट फंड पर 1977-78 के बाद सबसे कम ब्याज मिलने का खतरा, EPFO ने रोके 2700 करोड़ रुपए

यदि ब्याज के 0.35 प्रतिशत हिस्से का भुगतान नहीं होता है तो 1977-78 के बाद यह पहला मौका होगा, जब ईपीएफओ पर इतना कम ब्याज मिलेगा। तब 8 पर्सेंट की दर से पीएफ पर ब्याज अदा किया गया था।

कोरोना संकट के बीच जून तिमाही में 8.47 लाख लोग संगठित रोजगार से जुड़े, EPFO डाटा में खुलासा

जून महीने में कुल 6 लाख 55 हजार नए सबस्क्राइबर ईपीएफओ का हिस्सा बने हैं। इस तरह देखें तो मई की तुलना में ईपीएफओ से नए कर्मचारियों के जुड़ने की संख्या में 64 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है।

अप्रैल में कर्मचारियों का पीएफ नहीं जमा कर पाईं एक तिहाई कंपनियां, कहा- लॉकडाउन से पैदा हुआ कैश का संकट

Provident fund deposit: अप्रैल के महीने में सिर्फ 3,21,800 संस्थाओं ने ही कर्मचारियों के पीएफ अकाउंट में अपना हिस्सा जमा कराया है, जो बीते महीने यानी मार्च के मुकाबले 178,000 कम हैं। यदि फरवरी के महीने से तुलना करें तो 1,99,000 कंपनियों ने पीएफ की रकम जमा नहीं की है।

Provident Fund की ब्याज दर में हुई बड़ी कटौती, अब 8.65 फीसदी की बजाय मिलेगा 8.5 पर्सेंट सालाना ब्याज

Provident Fund interest rate: अब प्रोविडेंट फंड पर 8.65 फीसदी की बजाय 8.5 फीसदी सालाना की दर से ही ब्याज मिलेगा। गुरुवार को ईपीएफओ की सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की बैठक में पीएफ की ब्याज दर में 15 बेसिस पॉइंट्स की कमी का यह फैसला लिया गया है।

Provident Fund अकाउंट देखने के लिए जरूरी है UAN का एक्टिवेशन, जानें- क्या है प्रक्रिया और कैसे कर सकते हैं EPFO की वेबसाइट पर लॉग इन

UAN activation on EPFO portal: अपने UAN को एक्टिवेट करने के बाद आप ईपीएफओ के पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना UAN नंबर दर्ज करना होगा। इसके अलावा दिया गया पासवर्ड भरने के बाद कैप्चा फिल करना होगा।

Employee’s Provident Fund Organisation: प्रोविडेंट फंड पर ब्याज में कटौती की तैयारी, इस साल इन्क्रीमेंट भी कम होने की आशंका

Employee’s Provident Fund Organisation: ईपीएफओ की ओर से पीएफ अकाउंट में जमा राशि पर ब्याज दर को फाइनेंशियल ईयर 2020 के लिए घटाकर 8.5 पर्सेंट करने पर विचार किया जा रहा है। फिलहाल पीएफ अकाउंट पर ईपीएफओ की ओर से 8.65 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है।

EPFO, ESIC payroll data: दिसंबर में 12.67 लोगों को मिली नौकरी, नवंबर के मुकाबले करीब 2 लाख की आई कमी

EPFO, ESIC payroll data: नवंबर के मुकाबले यह 1 लाख 92 हजार कम है, तब 14.59 लाख लोगों को नौकरी मिली थी। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के पेरोल डेटा में यह आंकड़ा सामने आया है।

Provident Fund withdrawal: एक महीने की बेरोजगारी पर आप निकाल सकते हैं अपना पीएफ, किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं

Provident Fund calculation and withdrawal: खाताधारक एक महीने से ज्यादा बेरोजगार रहने पर पीएफ खाते में जमा 75 फीसदी राशि को अपनी जरूरतों के लिए निकाल सकता है। यही नहीं पीएफ का आपका खाता पहले की तरह ही चलता रहेगा।

EPFO ने मांगी है यह जानकारी? पीएफ खाते वाले हो जाएं सावधान वर्ना लग जाएगा चूना

पिछले महीने भी ईपीएफओ ने किसी के साथ फोन पर निजी जानकारियां, जैसे- आधार, पैन, बैंक विवरण आदि साझा करने से मना किया था। ईपीएफओ ने पीएफ ग्राहकों को फोन पर किसी के साथ भी अपना यूएएन (Universal Account Number) साझा करने के खिलाफ चेतावनी दी थी।

EPFO: पीएफ खाताधारकों के लिए खुशखबरी, बढ़ने वाली है इंश्योरेंस कवरेज की लिमिट

अगर आप नौकरीपेशा हैं और आपका PF कट रहा है तो आपको बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। EPFO ने अपने सदस्यों के लिए जीवन बीमा की राशि बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है।

EPFO: घर बैठे इन चार तरीकों से चेक करें EPF बैलेंस, तरीका है बेहद आसान

पीएफ़ जमा करने वाले हर कर्मचारी के मन में ये सवाल जरूर आत है कि भविष्य निधि खाते में जमा ईपीएफ बैलेंस की जांच कैसे की जाए। वैसे, ऐसे चार तरीके हैं जिनसे आप अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

EPFO ऑडिट में गड़बड़ी का खुलासा: किसी के खाते में अधिक रकम तो किसी में जीरो, बिना लोन लिए दिखा रहा 1-1 लाख का कर्ज

EPFO Latest News: सूत्रों कि मानें तो ‘अकाउंटिंग की गलती के कारण भी ऐसा हो सकता है। एक ईपीएफओ अधिकारी के मुताबिक ऐसे मामलों की संख्या कम होगी।

EPFO: प्रॉविडेंट फंड में आया कितना पैसा, जानने के लिए यूं डाउनलोड करें ई-पासबुक

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने सभी क्षेत्रीय ऑफिस को निर्देश दिए है कि EPF उपभोगक्ताओं को उनके खाते संबंधित जानकारी ऑनलाइन मुहैया कराई जाएगी।

2019 से पहले EPFO ले आएगा हाउसिंग स्‍कीम, कम से कम तीन साल पुराना होना चाहिए खाता

EPFO, हाउसिंग स्कीम की योजना का प्रस्ताव दिसंबर में होने वाली सेंट्रल बोर्ड आॅफ ट्रस्टी (CBT) की बैठक में रखेगा। बोर्ड की बैठक में हरी झंडी मिलते ही EPFO के सदस्यों को घर देने की इस योजना पर काम शुरू हो जाएगा।

ये पढ़ा क्या?
X