Employees Provident Fund

अप्रैल में कर्मचारियों का पीएफ नहीं जमा कर पाईं एक तिहाई कंपनियां, कहा- लॉकडाउन से पैदा हुआ कैश का संकट

Provident fund deposit: अप्रैल के महीने में सिर्फ 3,21,800 संस्थाओं ने ही कर्मचारियों के पीएफ अकाउंट में अपना हिस्सा जमा कराया है, जो बीते महीने यानी मार्च के मुकाबले 178,000 कम हैं। यदि फरवरी के महीने से तुलना करें तो 1,99,000 कंपनियों ने पीएफ की रकम जमा नहीं की है।

कोरोना काल में कटी है सैलरी? ग्रैच्युटी में भी उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान, समझें पूरा कैलकुलेशन

मान लीजिए कि किसी कर्मचारी की सैलरी बीते साल तक अधिक रही हो और फिर कोरोना के संकट में कटौती का सामना करना पड़ा हो तो फिर नौकरी छोड़ने या रिटायरमेंट की स्थिति में ग्रैच्युटी के तौर पर बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

लोन की किस्तों में छूट से PF निकासी तक लॉकडाउन में पैसे की तंगी दूर करने को सरकार ने दीं ये 10 राहतें, जानें- कितना फायदा

बैंक लोन की किस्तों को तीन महीने तक अदा न करने की छूट से लेकर आईटी रिटर्न की तारीख को 30 जून किए जाने तक ऐसी ही कई चीजें हैं, जिनका लाभ उठाया जा सकता है। आइए जानते हैं, लॉकडाउन में किन स्कीमों का लाभ उठाकर दूर कर सकते हैं आर्थिक तंगी…

75 फीसदी पीएफ कोरोना के संकट में करेगा मदद, जानें- क्या है निकालने का तरीका, श्रम मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना

Provident Fund withdrawal process: कोरोना वायरस संक्रमण के चलते देश भर में आए आर्थिक संकट के मद्देनजर सरकार ने पीएफ खाताधारकों को बड़ी राहत देते हुए 75 फीसदी तक की रकम निकालने की अनुमति दी है। इसे लेकर अब पीएफ जमा करने वाली संस्था एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन ने भी सुविधा देना शुरू कर दिया है।

Provident Fund अकाउंट देखने के लिए जरूरी है UAN का एक्टिवेशन, जानें- क्या है प्रक्रिया और कैसे कर सकते हैं EPFO की वेबसाइट पर लॉग इन

UAN activation on EPFO portal: अपने UAN को एक्टिवेट करने के बाद आप ईपीएफओ के पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना UAN नंबर दर्ज करना होगा। इसके अलावा दिया गया पासवर्ड भरने के बाद कैप्चा फिल करना होगा।

Provident Fund Balance check: कंपनी ने आपका पीएफ जमा किया या नहीं, जानें- कैसे एक मेसेज से चलेगा पता

Provident Fund Deposit and Balance: ईपीएफओ उस स्थिति में भी खाताधारकों को मेसेज भेजता है, जब एंप्लॉयर की ओर से उसका हिस्सा जमा न किया गया हो। कंपनियां 15 तारीख तक अपने हिस्से का पीएफ जमा करती हैं।

Provident Fund withdrawal: एक महीने की बेरोजगारी पर आप निकाल सकते हैं अपना पीएफ, किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं

Provident Fund calculation and withdrawal: खाताधारक एक महीने से ज्यादा बेरोजगार रहने पर पीएफ खाते में जमा 75 फीसदी राशि को अपनी जरूरतों के लिए निकाल सकता है। यही नहीं पीएफ का आपका खाता पहले की तरह ही चलता रहेगा।

Employee Provident Fund, ESIC की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सिस्टम सुधार रही सरकार, बोले- श्रम मंत्री संतोष गंगवार

Employee Provident Fund और ESIC से जुड़ी शिकायतों को लेकर श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन, ईएसआईसी और अन्य मामलों से संबंधित 9,02,203 शिकायतें 2019 में मिली थीं, जिनमें से 8,38,579 शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है।

Calculation of Gratuity: 5 साल पूरे न होने पर भी मिल सकती है ग्रेच्युटी? जानें- क्या कहता है Gratuity Act

Gratuity Act Rules and Guidelines: ग्रेच्युटी हर साल के 6 महीने या उससे अधिक की नौकरी पर कैलकुलेट की जाती है। इस तरह से यदि आपने बीते 4 सालों में हर वर्ष या 6 महीने या उससे अधिक नौकरी की हो और फिर 5वें साल में भी 6 महीने या उससे ज्यादा नौकरी के बाद छोड़ रहे हैं तो फिर आप ग्रेच्युटी के हकदार हो सकते हैं।

नौकरी बदलने पर नहीं सताएगी पीएफ खाते की चिंता, सितंबर से अपने आप बदल जाएगा अकाउंट

जॉय ने कहा कि अब हम खातों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर रहें हैं क्योंकि हम नहीं चाहते कि खातों को बंद किया जाए।

PF पर सरकार का फिर यूटर्न, 8.7 से बढ़ाकर 8.8 किया सालाना ब्‍याज

माना जा रहा है कि कर्मचारी संगठनों के दबाव में इस फैसले को लिया गया है।

पहली बार वित्‍त मंत्रालय ने नहीं मानी CBT की सिफारिश, PF पर ब्‍याज दर घटाई

वित्त मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2015-16 के लिए भविष्य निधि (पीएफ) जमा पर 8.7 प्रतिशत की दर से ब्याज दिए जाने की मंजूरी दी है। श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने लोकसभा में लिखित जवाब में सोमवार को यह जानकारी दी।

PF का पूरा पैसा निकाल सकेंगे, कुछ शर्तों के साथ जुलाई तक के लिए सरकार ने दी छूट

श्रम मंत्रालय ने सेामवार को ईपीएफ से पैसा निकालने पर लगी बंदिशों से राहत दी। सरकार ने पीएफ का पूरा पैसा निकालने के लिए लगाई गई बंदिशों को लागू करने की समयावधि बढ़ा दी है।

EPF मामले में बदलाव के खिलाफ कांग्रेस 7 को करेगी प्रदर्शन

दिल्ली कांग्रेस केंद्रीय बजट में कर्मचारी भविष्य निधि(ईपीएफ) में हुए बदलाव को वापस करवाने की मांग पर 7 मार्च को संसद के बाहर विभिन्न कर्मचारियों के संगठनों के हजारों कर्मचारियों के साथ जंतर-मंतर से लेकर संसद भवन तक प्रदर्शन करेगी।