Employee Pension Scheme

Employees Pension Scheme के नए नियमों के तहत अब 15 साल बाद ही मिलेगी पूरी पेंशन! देखें योग्यता और बाकी पैमाने

सरकार के ताजा कदम के बाद Employees Pension Scheme के तहत कम्यूटेशन का फायदा उठाने वाले पेंशनर्स को भी सामान्य पेंशन मिलती रहेगी।

Provident Fund balance withdrawal: जल्द UAN से लिंक कराएं Aadhar Card, रिटायरमेंट के दिन ही मिलेगा पूरा PF, पेंशन भी हो जाएगी तुरंत चालू

Employees Provident Fund: ईपीएफओ ने ई-इंस्पेक्शन सिस्टम लॉन्च करने का फैसला लिया है। इससे यह पता लगाया जा सकेगा कि आखिर कंपनी तय समय पर राशि जमा कर रही है या नहीं।

Employee Provident Fund: क्या आपकी सैलरी से अपने हिस्से का पीएफ जमा करती है कंपनी? जानिए- किसका कितना योगदान और क्या है कैलकुलेशन

Provident Fund contribution: एंप्लॉयर आपके पीएफ में अपना योगदान सैलरी से अलग देता है। एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड स्कीम के नियम के मुताबिक कोई भी नियोक्ता सैलरी के हिस्से से पीएफ का अपना योगदान नहीं काट सकता।

Employee Pension Scheme का कैसे होता है कैलकुलेशन और क्या हैं फायदे, जानें- हर जरूरी बात

Employee Pension Scheme details: ईपीएफ की तरह ही ईपीएस भी कर्मचारी के सीटीसी में से ही उसकी वर्किंग लाइफ के दौरान कटता है। इसके तहत हर महीने पेंशन के तौर पर 1,000 रुपये से लेकर 7,000 रुपये तक मिलते हैं। हालांकि ज्यादातर लोगों को यह मालूम नहीं होता कि आखिर एंप्लॉयी पेंशन स्कीम का कैलकुलेशन कैसे किया जाता है।

EPFO: पीएफ खाताधारकों के लिए खुशखबरी, लॉन्च हुई E-Inspection और Digi Locker की सेवाएं, जानिए डिटेल्स

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पेंशनर्स की सहुलितय को ध्यान में रखते हुए Digi Locker सेवा भी शुरू की है। इसके जरिए पेंशनर्स पेंशन से जुड़े दस्तावेजों को डाउनलोड करने के बाद Digi Locker में संभाल कर रख सकेंगे।

Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana: 15 अगस्त को किसानों को सौगात, मिलेगी 3000 रुपये की पेंशन!

इस स्कीम से जुड़े विभागों ने तमात कार्यों के पूरा कर लिया है। वहीं कृषि सचिव ने राज्यों को पत्र लिखकर स्कीम लागू करने की सूचना भी दे दी है।

Budget में PF पर टैक्‍स: RSS से जुड़े संगठन ने किया विरोध, केजरीवाल बोले- अमीर को लोन, आम आदमी पर बोझ

अरुण जेटली ने एलान किया है कि 1 अप्रैल, 2016 से प्रॉविडेंट फंड पर भी टैक्स लगेगा। अभी तक कम से कम पांच साल की नौकरी पूरी करने पर पीएफ पर कोई टैक्स नहीं लगता था।

BUDGET: पीएफ निकालने पर लगेगा टैक्‍स, नए कर्मचारियों के खाते में सरकार डालेगी पैसा

यह स्‍कीम उन पर लागू होगी, जिनकी मासिक आमदनी 15 हजार रुपए तक है। सरकार ने इस योजना के लिए 1 हजार करोड़ रुपए के फंड का प्रावधान किया है।