Emergency 1975

इंदिरा गांधी के बेटे संजय गांधी पर लगा था ‘किस्सा कुर्सी का’ फिल्म के प्रिंट जलाने के आरोप, फिल्म ‘आंधी’ भी हुई थी बैन

Indira Gandhi during Emergency 1975: गुलजार की ‘आंधी’ और अमृत नाहटा की ‘किस्सा कुर्सी का’ जैसी फिल्मों को आपातकाल में बैन कर दिया गया था।

कांग्रेस सरकार ने खत्म किया 12 साल पुराना 25000 तक का पेंशन, गुस्से में बुजुर्ग, बोले- अब तो जाना पड़ेगा ओल्ड एज होम

बीजेपी सरकार ने 2008 में लोकनायक जयप्रकाश नारायण सम्मान निधि नियम लॉन्च किया था। नियमों के मुताबिक जिन लोगों ने तीन महीने जेल में गुजारे हों, उन्हें 10,000 रुपये प्रतिमाह पेंशन देने का प्रावधान किया गया था।

इमर्जेंसी के दौरान इस्तेमाल प्रावधान को लागू करने की तैयारी! ‘मूलभूत कर्तव्यों’ पर इंदिरा गांधी सरकार लाई थी संविधान संशोधन

42 वें संविधान संशोधन अधिनियम 1976 द्वारा भाग IV-A में शामिल किया गया था। इस संशोधन के तहत संविधान की प्रस्तावना में “समाजवादी” और “धर्मनिरपेक्ष” शब्दों को भी शामिल किया गया था।

इंदिरा गांधी नहीं, इस शख्स के दिमाग की उपज थी इमरजेंसी, पीएम से पहले राष्ट्रपति से कर ली थी बात

भारत में लगी इमरजेंसी के पीछे जिस शख्स का दिमाग था वह तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी नहीं थी। यह पूर्व नौकरशाह उस समय पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री रहे सिद्धार्थ शंकर राय के दिमाग की उपज थी।

आपातकाल की 43वीं बरसी पर कांग्रेस परिवार पर बरसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- इमरजेंसी कांग्रेस का पाप, काला धब्बा

देश में मंगलवार को आपात्काल की 43वीं बरसी मनाई गई। मुंबई में आयोजित विचार संबोधन सभा में पीएम ने बताया कि कांग्रेस में आज भी नामदार वाली मानसिकता है। उसमें हम वाली मानसिकता है। वह आज भी आपात्काल वाली मानसिकता से ग्रसित है।

बहन की शादी में जब नहीं जा पाए थे सुशील मोदी, पुलिस ने पीटकर ठूंस दिया था जेल में

सुशील मोदी की हालत तब अधमरे जैसे हो गई थी। होश आने पर उन्होंने अपने पास पुलिस को पाया। जानें 22 जनवरी 1976 को बहन ऊषा को लिखी उस चिट्ठी में मोदी ने और क्या कहा था।

जॉर्ज फर्नांडिस के गार्ड बने थे नरेंद्र मोदी, इमरजेंसी में की गई मेहनत से ही चमका सितारा

इमरजेंसी के दौरान नरेंद्र मोदी ने हरे रंग की लुंगी में दाढ़ी वाले फायर ब्रांड नेता जार्ज फर्नांडिस की सुरक्षा में गार्ड का दायित्व निभाया।इस दौरान मोदी ने फायरब्रांड जार्ज फर्नांडिस के साथ अहिंसा के दर्शन पर बहस भी की।

इमरजंसी के ‘शिल्पकार’ थे सिद्धार्थ शंकर रे

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने इमरजंसी लगाने के बाद 1977 में एक खुफिया रिपोर्ट में बहुमत मिलने का पूर्वानुमान जताए जाने के कारण चुनाव का आदेश दिया था और चुनाव हारने के बाद राहत भी महसूस की थी…

ये पढ़ा क्या?
X