Electric Vehicles

इस कंपनी ने भारतीय बाजार के लिए उतारा ई-स्कूटर, फुल चार्ज में 60 किमी रेंज; रिवर्स गियर मौजूद, नहीं होगी लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की जरूरत

एक बार फुल चार्ज पर इसका रेंज 60 किमी तक होगी, दावा किया गया है कि यह स्कूटर चार्जिंग में 3.5 से 4 घंटे लेगा।

Hyundai की इलेक्ट्रिक कारों में आग के चलते ग्राहकों ने किया केस, जनरल मोटर्स ने भी वापस लीं 70,000 कारें

नौकरशाह किम ने अपने पड़ोस में हुंडई की एक इलेक्ट्रिक कार में आग लगने के बाद यह मुकदमा किया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस घटना के चलते 20 परिवारों को अपने घर खाली करने पड़े थे।

इलेक्ट्रिक गाड़ियों का है फ्यूचर! इस देश में बंद होने वाली हैं पेट्रोल और डीजल की कारें, जानें- भारत की क्या है तैयारी

भारत की बात करें तो परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 2017 में ऐलान किया था कि देश में 2030 तक सभी कारें इलेक्ट्रिक होंगी। हालांकि बाद में भारतीय जनता पार्टी और नितिन गडकरी ने इलेक्ट्रिक पैसेंजर कारों के 100 फीसदी टारगेट को घटाते हुए 30 पर्सेंट करने का फैसला लिया है।

Hero Electric Nyx-HX स्कूटर लॉन्च, फुल चार्ज पर 210 किलो मीटर की एवरेज

Hero Electric Nyx-HX Scooter: Nyx-HX एक प्रमाणित बी 2 बी ट्रांसपोर्ट व्हीक्ल है जिसे अलग-अलग तरह के भारी सामानों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। कंपनी ने इस स्कूटर को कर्मशल इस्तेमाल को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है।

इलेक्ट्रिक वाहन वालों के लिए बड़ी राहत! दिल्ली में अब रजिस्ट्रेशन फीस नहीं, 5 दिन पहले रोड टैक्स से मिली थी छूट

इससे पहले, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली AAP सरकार ने 11 अक्टूबर को इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को रोड टैक्स से राहत दी थी।

संपादकीय: प्रोत्साहन की नीति

इसमें कोई संदेह नहीं कि लाखों पेट्रोल-डीजल वाहनों को हटाना और बिजली वाहनों की खरीद को बढ़ावा देना एक बड़ी और जटिल कवायद है। लेकिन सरकार और नागरिक दोनों समस्या की गंभीरता को समझें और सरकार बिजली वाहन खरीद पर कर संबंधी छूट दे तो यह काम आसानी से हो सकता है।

Electric Vehcile खरीदते समय इन बातों पर दें ध्यान, आपके लिए होगा फायदेमंद

Tips Before Buying a Electric Vehicle: अगर आप भी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इससे पहले कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है। ऐसा कर आप अपने लिए सही व्हीक्ल खरीद सकेंगे।

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना होगा और भी आसान! बिना बैटरी के ही इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री का सरकार ने दिया फरमान, पढें पूरी डिटेल

जैसा कि साफ है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने यह फैसला किया है। सामान्य तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल लागत में अकेले 30 से 40 प्रतिशत तक की कीमत बैटरी की होती है। बैटरी को अलग से ओरिजनल इक्यूपमेंट मैन्युफैक्चरर्स (OEM) या अन्य एनर्जी सर्विस प्रोवाइर्ड बैटरी को उपलब्ध कराया जाएगा।

Boycott china: चीन से इलेक्ट्रिक वाहनों के पार्टस ​कम मंगाए वाहन कंपनियां, अब समय आ गया है कम करनी होगी चीन पर से निर्भरता: नितिन गडकरी

भारत के इलेक्ट्रिक वाहन रोडमैप पर उन्होंने बताया कि “मुझे लगता है कि यह समय है, जब हमें चीन पर से अपनी निर्भरता को कम करना चाहिए।

इस राज्य में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदनें पर होगी मोटी बचत, सरकार ने रोड़ टैक्स से वाहन निर्माता को दी राहत! देखें आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर

रोड टैक्स प्रत्येक राज्य में अलग होता है। यह वाहन के पंजीकरण की अवधि के दौरान एक बार दिया जाता है। जो पंजीकरण की तारीख से लगभग 10 या 15 साल के लिए मान्य होता है।

Mahindra Atom: भारत में महिंद्रा लॉन्च करेगी ये शानदार छोटी इलेक्ट्रिक कार, कीमत हो सकती है महज 12 लाख!

भारत में बिकने वाले एकमात्र क्वाड्रिसाइकिल Bajaj Qute की तुलना में ‘Atom’ साइज में कहीं अधिक विशाल है, और इसमें 4 लोगों को आसानी से बैठाया जा सकता है।

Skoda की पहली इलेक्ट्रिक SUV के नाम से उठा पर्दा, “Enyaq” होगा नाम, देखें कब होगी भारत में लॉन्च

हाल ही में समाप्त हुए 2020 ऑटो एक्सपो में कंपनी ने अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी को भी पेश किया है। जिसका कोडनेम Skoda Vision IN रखा गया है।

MG Motors ने पेश की Tata Nano से भी छोटी 2 सीटर इलेक्ट्रिक कार E200! सिंगल चार्ज में चलेगी 210km

MG E200 की ड्राइविंग रेंज को लेकर कंपनी का दावा है कि यह सिंगल चार्ज पर 210 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है।

Haima E1 : चीन की कंपनी हायमा भारत में लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक E1, कीमत हो सकती है 10 लाख से कम!

Haima ने 2020 Auto Expo में अपनी मिड साइज एसयूवी Haima 8S का भी पेश किया है। जो एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है.

2020 Budget : ऑटो सेक्टर के लिए इस साल बजट होगा बेहद खास, कम हो सकती इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें!

अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने के लिए लोन लेते हैं तो उसके इंटरेस्ट पर आपको 1.5 लाख की छूट भी मिलती है। ऐसे में जीएसटी के जीरो प्रतिशत होने से सीधे तौर पर वाहनों की कीमते कम होंगी।

Maruti भारत में लॉन्च करेगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Futuro-E, सिंगल चार्ज में चलेगी 200 KM! कीमत होगी बस इतनी

2020 ऑटो एक्सपो में मारुति सुजुकी वैगनआर बेस्ड इलेक्ट्रिक कार के साथ फ्यूचुरो-ई की पावरट्रेन और ड्राइविंग रेंज के बारे में भी घोषणा कर सकती है।

MG ZS EV इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए दिल्ली में लगाए गए फास्ट चार्जर्स, महज 50 मिनट में हो जाएगी चार्ज!

एमजी मोटर्स ने अपने ग्राहकों को कुछ अतिरिक्त सुविधा प्रदान करने के लिए इन पांच शहरों में चुनिंदा डीलरशिप पर 50kW डीसी फास्ट चार्जर्स को स्थापित कर दिया हैं जो इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की बैटरी को महज 50 मिनट में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज कर देगी

Hero का बंपर धमाका: Flash इलेक्ट्रिक स्कूटर पर मिल रही है पूरे 7 हजार रुपये की छूट! शुरूआती कीमत महज 29,990 रुपये

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का वजन सिर्फ 69 किलोग्राम है, जिससे इसे आसानी से ट्रैफिक भरी सड़कों पर चला सकते हैं। बता दें, हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी के कुल 615 टचप्वाइंट के माध्यम से पूरे देश में उपलब्ध है।

ये पढ़ा क्या?
X