Electric Vehicles

Skoda की पहली इलेक्ट्रिक SUV के नाम से उठा पर्दा, “Enyaq” होगा नाम, देखें कब होगी भारत में लॉन्च

हाल ही में समाप्त हुए 2020 ऑटो एक्सपो में कंपनी ने अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी को भी पेश किया है। जिसका कोडनेम Skoda Vision IN रखा गया है।

MG Motors ने पेश की Tata Nano से भी छोटी 2 सीटर इलेक्ट्रिक कार E200! सिंगल चार्ज में चलेगी 210km

MG E200 की ड्राइविंग रेंज को लेकर कंपनी का दावा है कि यह सिंगल चार्ज पर 210 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है।

Haima E1 : चीन की कंपनी हायमा भारत में लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक E1, कीमत हो सकती है 10 लाख से कम!

Haima ने 2020 Auto Expo में अपनी मिड साइज एसयूवी Haima 8S का भी पेश किया है। जो एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है.

2020 Budget : ऑटो सेक्टर के लिए इस साल बजट होगा बेहद खास, कम हो सकती इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें!

अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने के लिए लोन लेते हैं तो उसके इंटरेस्ट पर आपको 1.5 लाख की छूट भी मिलती है। ऐसे में जीएसटी के जीरो प्रतिशत होने से सीधे तौर पर वाहनों की कीमते कम होंगी।

Maruti भारत में लॉन्च करेगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Futuro-E, सिंगल चार्ज में चलेगी 200 KM! कीमत होगी बस इतनी

2020 ऑटो एक्सपो में मारुति सुजुकी वैगनआर बेस्ड इलेक्ट्रिक कार के साथ फ्यूचुरो-ई की पावरट्रेन और ड्राइविंग रेंज के बारे में भी घोषणा कर सकती है।

MG ZS EV इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए दिल्ली में लगाए गए फास्ट चार्जर्स, महज 50 मिनट में हो जाएगी चार्ज!

एमजी मोटर्स ने अपने ग्राहकों को कुछ अतिरिक्त सुविधा प्रदान करने के लिए इन पांच शहरों में चुनिंदा डीलरशिप पर 50kW डीसी फास्ट चार्जर्स को स्थापित कर दिया हैं जो इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की बैटरी को महज 50 मिनट में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज कर देगी

Hero का बंपर धमाका: Flash इलेक्ट्रिक स्कूटर पर मिल रही है पूरे 7 हजार रुपये की छूट! शुरूआती कीमत महज 29,990 रुपये

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का वजन सिर्फ 69 किलोग्राम है, जिससे इसे आसानी से ट्रैफिक भरी सड़कों पर चला सकते हैं। बता दें, हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी के कुल 615 टचप्वाइंट के माध्यम से पूरे देश में उपलब्ध है।

World Record: Hyundai KONA ने गिनीज बुक में दर्ज कराया नाम, सबसे अधिक ऊंचाई पर पहुंचने वाली बनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी

Hyundai Kona की भारत में एक्स शोरूम कीमत 23.71 लाख से 23.9 लाख रुपये तक रखी गई है। जहां अभी तक इस इलेक्ट्रिक SUV का भारत में कोई प्रतिद्वंदी नहीं है, वहीं जनवरी में एमजी मोटर्स अपनी सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक एसयूवी का खिताब हासिल करने वाली ZS EV को लॉन्च करेगी।

MG ZS Electric: लांच से पहले ही इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की बाजार में धूम! बुक हो गईं 2,300 गाड़ियां, जानें कब होगी लांच

ZS EV को कंपनी दो वैरिएंट Excite and Exclusive में लॉन्च करेगी। कार में 44.5kWh की क्षमता वाली IP6 lithium-ion बैटरी पैक का प्रयोग किया जाएगा।

Honda Activa इलेक्ट्रिक वर्जन में मिलेगी 90 KM की रेंज, मात्र 40,000 हजार रुपये में लगेगी किट

स्कूटर में इस्तेमाल की गई बैटरी 1000W की है, जो लगभग 5hp की पावर और 9Nm का टॉर्क जनरेट करती है। वहीं यह सिंगल चार्ज करने पर इको मोड़ में 90 किमी और पावर मोड़ में 80 किमी की रेंज देती है। इस स्कूटर में दो मोड़ में से किसी भी एक को चुनने के लिए मात्र एक बटन का इस्तेमाल करना होग।

चीन की कंपनी Great Wall Motors ने किया भारत का रूख! लांच करेगी Haval ब्रांड की कारें, ट्विटर अकाउंट पर नमस्ते इंडिया लिखकर दिया संदेश

Great Wall Motors चीन की सबसे बड़ी एसयूवी निर्माता कंपनी है, जो वहां अपने चार ब्रांड Haval, Wey, Ora और Great Wall Pickup को सेल करती है। जिसमें Haval, Wey कंपनी के एसयूवी ब्रांड हैं वहीं Ora ब्रांड के तहत कंपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियां सेल करती है।

NAWA Racer इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल CES में होगी पेश, सिंगल चार्ज में 300 Km के ड्राइविंग रेंज का दावा! महज 3 सेकेंड में पकड़ेगी 100 Kmph की रफ्तार

बता दें, इस समय भारत में सभी वाहन कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहन पर जोर दे रही हैं, जिनमें से कुछ अपने प्रोडक्ट को लॉन्च कर चुकी हैं तो कुछ अभी कतार में हैं। लॉन्च होने वाले लगभग सभी वाहनों में लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है, जिसका चार्जिंग समय 50 मिनट से 8 घंटे तक का है।

Electric Vehicle Policy: इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने पर मिलेगी 1.5 लाख रुपये की छूट! पार्किंग भी होगी आरक्षित, दिल्ली सरकार ने पास की नई नीति

इसके साथ ही इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर सरकार की तरफ से पहली 1,000 कारों पर 10,000 रुपये प्रति kWh की बैटरी पर 1,50,000 रुपये की छूट दी जाएगी। इसके अलावा दिल्ली सरकार के अधिकारियों के के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सभी कारों को अगले 12 महीनों के भीतर इलेक्ट्रिक कारों में बदल दिया जाएगा।

चौपालः भविष्य के वाहन

आम जनता को ई-वाहनों की खरीद के लिए प्रेरित करने की खातिर इन वाहनों को और ज्यादा सब्सिडी देने की जरूरत है। आम जनता को जागरूक करने के लिए इन वाहनों का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करने की भी आवश्यकता है।

IIT हैदराबाद बेस्ड स्टार्ट अप ‘PuREnergy’ ने उतारा दोपहिया वाहन! 5 पैसे/किमी के खर्च से चलने का दावा

इलेक्ट्रिक वाहनों की दिशा में कई वाहन निर्माता कंपनियां लगातार काम कर रही हैं। वहीं इस क्षेत्र में कुछ नए स्टार्ट अप भी तेजी से कदम बढ़ा रहे हैं। ‘PuREnergy’ (IIT) हैदराबाद बेस्ड एक स्टार्ट अप है और कंपनी अगले महीने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को बिक्री के लिए लांच करने जा रही है।

Micromax के राहुल शर्मा ला रहे हैं इलेक्ट्रिक बाइक ‘Revolt’, सिंगल चार्ज में चलेगी 150 km, 4G सिम से होगी लैस

भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में कनेक्टिविटी और तकनीक को लेकर काफी प्रतिस्पर्धा चल रही है। हाल ही में एमजी मोटर ने देश की पहली इंटरनेट कार हेक्टर को लांच करने की घोषणा की है। हुंडई भी बाजार में अपनी पहली कनेक्टेड एसयूवी ‘वेन्यू’ लांच करने जा रही है।

शून्य डाउन पेमेंट पर मिलेगी इलेक्ट्रिक कार!

सरकार शून्य डाउन पेमेंट पर इलेक्ट्रिक कार उपलब्ध कराने की योजना पर काम कर रही है। इसका मकसद 2030 तक देश को सौ फीसद इलेक्ट्रिक वाहन वाला राष्ट्र बनाना है।

ये पढ़ा क्या?
X