electric cars

आ गया Renault Kwid का इलेक्ट्रिक-पेट्रोल अवतार! 1 लीटर फ्यूल में चलेगी 48Km और सिंगल चार्ज में चलती है 150Km, जानें क्या है इसमें खास

Renault Kwid के इस इलेक्ट्रिक वर्जन को पेट्रोल और बैटरी दोनों से संचालित किया जा सकता है। इसके पिछले पहिए में इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयेाग किया गया है, जिसे कंपनी ने अमेरिका से इम्पोर्ट किया है। इसे इन व्हील मोटर तकनीक कहा जाता है।

World EV Day: देश की टॉप 5 बेस्ट इलेक्ट्रिक कारें! सिंगल चार्ज में चलती है 452 km, कीमत 8.25 लाख रुपये

Hyundai Kona देश में मौजूद सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज वाली गाड़ी है, इसे कंपनी ने बीते साल बाजार में पेश किया था। दूसरी ओर Mahindra eKUV 100 देश की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक गाड़ी है। इसके अलावां Tata Nexon और Tata Tigor भी आपके लिए बेहतर चुनाव हो सकती हैं।

Skoda Enyaq iV: आ गई सबसे दमदार रेंज वाली इलेक्ट्रिक SUV! सिंगल चार्ज में चलेगी 510Km, जानें क्या है इसमें खास

Skoda Enyaq iV इलेक्ट्रिक एसयूवी को कंपनी ने पहली बार जेनेवा मोटर शो के दौरान बतौर कॉन्सेप्ट पेश किया था। कंपनी ने इस एसयूवी को अलग अलग ड्राइविंग रेंज और बैटरी पैक के साथ पेश किया है। कंपनी का दावा है कि यह एसयूवी महज 38 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के होंगे यह 8 बड़े फायदे! होगी पैसों की भारी बचत और मिलेगी सरकार मदद भी, पढें पूरी डिटेल

दिल्ली सरकार ने हाल ही में नए इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी को लागू किया है। सरकार के इस नए इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत नई इलेक्ट्रिक कारों को खरीदने पर 1.5 लाख रुपये तक की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। दो पहिया वाहन और ई रिक्शा आदि पर 30 हजार की सब्सिडी मिलेगी। यह पॉलिसी 3 साल के लिए बनाई गई है, इसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी।

Pravaig Extinction MK1: आ रही है सबसे दमदार रेंज वाली इलेक्ट्रिक सिडान कार! सिंगल चार्ज में चलेगी 504Km! जानें पूरी डिटेल

Pravaig Extinction बेंगलुरु बेस्ड इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी है। अब कंपनी अपनी नई सिडान कार MK1 को लांच करने की तैयारी कर रही है। जानकारी के अनुसार कंपनी इस कार को फेस्टिव सीजन के मौके पर लांच कर सकती है।

Tata Nexon EV से लेकर Mahindra E Verito तक, यह हैं देश की टॉप 3 बेस्ट और सस्ती इलेक्ट्रिक कार! 312km की ड्राइविंग रेंज और कीमत है इतनी

Tata Nexon EV को हाल ही में कंपनी ने पेश किया है कंपनी ने इस कार में Ziptron तकनीक का प्रयोग किया है। कंपनी का दावा है कि यह कार सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इसके अलावां Mahindra E Verito सिडान के तौर पर बाजार में उपलब्ध है।

Etrio ने लांच किया देश का पहला इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल व्हीकल (LCV)! सिंगल चार्ज में चलेगी 120Km, कीमत है इतनी

Etrio इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल व्हीकल में 20 kWh की क्षमता का Lithium बैटरी पैक का प्रयोग किया है, इसके अलावां इसमें 96 V का सिस्टम दिया गया है। कंपनी का दावा है कि यह वाहन सिंगल चार्ज में 120 किलोमीटर तक ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है।

Lucid Air: आ रही है सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार! सिंगल चार्ज में चलेगी 832Km, कीमत होगी इतनी

Lucid Air को लेकर कंपनी का दावा है कि यह कार सिंगल चार्ज में 832 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इस लिहाज से यह दुनिया की सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार होगी जो कि मशहूर कार Tesla को भी पीछे छोड़ती है। Tesla Model S सिंगल चार्ज में तकरीबन 640 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है।

Electric Vehicle Policy: अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में लागू की नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति! जानिए किन गाड़ियों पर मिलेगी कितनी छूट

Electric Vehicle Policy: इस नई इलेक्ट्रिक व्हीकल नीति को दिल्ली में लागू किया गया है, यह पॉलिसी 3 साल के लिए बनाई गई है, इसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी। इसमें चारपहिया, तिपहिया और दोपहिया तीनों तरह के वाहनों को शामिल किया गया है। सरकार को उम्मीद है कि इससे इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बल मिलेगा।

Fact Check: क्या सच में Tata की आने वाली इलेक्ट्रिक कार EVision सिंगल चार्ज में चलेगी 1000km! पढें पूरी रिपोर्ट

Tata EVision को टाटा मोटर्स ने जेनेवा मोटर शो के दौरान बतौर कॉन्सेप्ट पहली बार पेश किया था। इस कार के कॉन्सेप्ट को OMEGA (ऑप्टिमल मॉड्यूलर इफिशिएंट ग्लोबल एडवांस) ऑर्किटेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। अभी तक इस कार के प्रोडक्शन वर्जन के बारे में भी कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है।

कन्फर्म: 1 सितंबर को पेश होगी Skoda Enyaq इलेक्ट्रिक एसयूवी, सिंगल चार्ज में चलेगी 497Km! जानिए क्या होगा इसमें खास

Skoda Enyaq इलेक्ट्रिक एसयूवी Volkswagen के मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। यह फॉक्सवैगन ग्रूप द्वारा यूरोप में तैयारी की जाने वाली पहली ऐसी कार होगी जिसका प्रोडक्श जर्मनी के बाहर किया जा रहा है।

Tesla Model 3: भारत आ रही है दुनिया की बेस्ट इलेक्ट्रिक कार! सिंगल चार्ज में चलेगी 518Km, कंपनी के सीईओ Elon Musk ने दिया हिंट

Tesla Model 3 में कंपनी ने ऑल व्हील ड्राइव डुअल मोटर का प्रयोग किया गया है। यह कार महज 3.2 सेकेंड में ही जीरो से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

गाड़ियों को चुराना अब हुआ मुश्किल तो चोरो ने शुरू की टायर की चोरी, Hyundai Creta और Kia Seltos दोनों के व्हील एक साथ ले उड़े ये चोर!

बता दें, अच्छी स्थिति के टायर एक अच्छी कीमत पर मार्केट में बेचे जा सकते हैं, वहीं एलॉय व्हील की कीमत मार्केट में काफी महंगी होती है।

Nissan Ariya इलेक्ट्रिक कार की लांचिंग को लेकर हुआ खुलासा, सिंगल चार्ज में चलेगी 480km! देखें कब होगी इस दमदार कार की एंट्री

कंपनी ने सबसे पहले Ariya को पिछले साल जापान में आयोजित टोक्यो मोटर शो के दौरान कॉन्सेप्ट मॉडल के रूप में पेश किया था। रिपोर्ट के अनुसार यह एक क्रॉसओवर एसयूवी है।

Citroen e-C4 इलेक्ट्रिक हैचबैक कार हुई पेश, सिंगल चार्ज में चलेगी 350Km! मोबाइल की तरह महज 30 मिनट में होगी चार्ज

Citroen e-C4 में कंपनी ने 50kWh की क्षमता की बैटरी और 100kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया है। जो कि 136 hp की पावर और 260 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार के साथ 8 साल या 1.60 लाख किलोमीटर तक की वारंटी दी जा रही है।

Maruti WagonR का इलेक्ट्रिक वैरिएंट जल्द होगा लांच! सिंगल चार्ज में चलेगी इतने किलोमीटर, जानें पूरी डिटेल

Maruti WagonR के इलेक्ट्रिक संस्करण का डिजाइन काफी हद तक थर्ड जेनरेशन मॉडल से मेल खाता है। इस कार में कंपनी ने मेक इन इंडिया बैटरी का प्रयोग कर सकती है।

इलेक्ट्रिक अवतार में आ रही है मशहूर Ambassador कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 200Km! पढें लांच से लेकर फीचर्स तक की पूरी डिटेल

Hindustan Motors की मशहूर सिडान कार Ambassador दशकों तक भारतीय सड़क पर शानदार प्रदर्शन कर चुकी है। देश में संभ्रांत लोगों से लेकर बड़े बड़े राजनेता भी इस कार को पसंद करते रहे हैं। हालांकि अब इस कार का मालिकाना हक फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Peugeot SA के पास है।

आ गई Maruti 800 इलेक्ट्रिक कार, देती है दमदार ड्राइविंग रेंज! महज 4 घंटे में ही होती है फुल चार्ज, जानें पूरी डिटेल

मारुति सुजुकी की मशहूर हैचबैक कार Maruti 800 दशकों तक भारतीय बाजार में शानदार सफर कर चुकी है। इस कार को पहली बार साल 1983 में पेश किया गया था, और कंपनी ने साल 2014 में इस कार को आधिकारिक तौर पर डिस्कंटीन्यू कर दिया।

IPL 2020 LIVE
X