electric car

इलेक्ट्रिक गाड़ियों का है फ्यूचर! इस देश में बंद होने वाली हैं पेट्रोल और डीजल की कारें, जानें- भारत की क्या है तैयारी

भारत की बात करें तो परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 2017 में ऐलान किया था कि देश में 2030 तक सभी कारें इलेक्ट्रिक होंगी। हालांकि बाद में भारतीय जनता पार्टी और नितिन गडकरी ने इलेक्ट्रिक पैसेंजर कारों के 100 फीसदी टारगेट को घटाते हुए 30 पर्सेंट करने का फैसला लिया है।

Hyundai Kona इलेक्ट्रिक ने बनाया नया रिकॉर्ड! सिंगल चार्ज में 1,026Km चली यह SUV, जानें क्या है इसमें खास

Hyundai Kona ग्लोबल मार्केट में दो अलग अलग वैरिएंट में उपलब्ध है, लेकिन यहां पर कंपनी ने इसके 39.2 kWh वाले बैटरी पैक वैरिएंट को लांच किया। भारतीय बाजार में पेश किया गया मॉडल सिंगल चार्ज में 452 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है।

Mahindra Atom होगी देश की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार, टेस्टिंग के दौरान पहली बार भारत में दिखी झलक! जानें इस मिनी कार की खासियत

एक वेबसाइट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इस मिनी कार में 15 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल कर सकती है।

Nissan Ariya इलेक्ट्रिक कार की लांचिंग को लेकर हुआ खुलासा, सिंगल चार्ज में चलेगी 480km! देखें कब होगी इस दमदार कार की एंट्री

कंपनी ने सबसे पहले Ariya को पिछले साल जापान में आयोजित टोक्यो मोटर शो के दौरान कॉन्सेप्ट मॉडल के रूप में पेश किया था। रिपोर्ट के अनुसार यह एक क्रॉसओवर एसयूवी है।

Tesla को टक्कर देने के लिए James Dyson ने 7 हजार करोड़ रुपये खर्च कर बनाई 965km तक चलने वाली इलेक्ट्रिक SUV! देखें डिटेल

बता दें, इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का कोड N526 रखा गया है, और इसे बनाने के पीछे उनका मुख्य लक्ष्य Tesla के इलेक्ट्रिक वाहनों को चुनौती देना था। डायसन ने खुलासा किया कि उन्होंने अपने लगभग 500 मिलियन पाउंड को इस प्रोजेक्ट पर इन्वेस्ट कर दिया है।

ब्रिटेन के इस बिजनेसमैन ने बनाई सिंगल चार्ज में 965km तक चलने वाली इलेक्ट्रिक SUV, कुल खर्चा जानकर रह जाएंगे हैरान

James Dyson ने कार को बनाने के लिए जब काम शुरू किया तो उनका उद्देश्य Tesla के इलेक्ट्रिक वाहनों को चुनौती देना था। इंटरव्यू के दौरान, डायसन ने खुलासा किया कि इस प्रोजेक्ट के लिए उन्हें अपनी खुद की जेब से लगभग 500 मिलियन पाउंड की फंडिंग करनी थी।

Skoda Enyaq इलेक्ट्रिक SUV का प्रोटोटाइप आया सामने! सिंगल चार्ज में चलेगी 497Km, महज 40 मिनट में होगी चार्ज

Skoda Enyaq इलेक्ट्रिक SUV की लंबाई 4.65 मीटर है। इसे तीन अलग अलग बैटरी पैक के साथ पेश किया जाएगा। फिलहाल कंपनी ने इसके प्रोटोटाइप मॉडल को ही पेश किया है, जल्द ही इसे बाजार में बिक्री के लिए पेश किया जाएगा।

DC Avanti: देश की पहली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार भारत में होगी लॉन्च, स्विट्जरलैंड में तैयार किया जा रहा पावरट्रेन, कीमत हो सकती है 40 लाख से शुरू!

बता दें, Avanti Sports Car को कंपनी ने बीएस 6 मानकों के अनुरूप तैयार नहीं किया है, और अब इसे बंद कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार इसके इलेक्ट्रिक वर्जन में 160 kWh की बैटरी लगाई जा सकती है।

Byton K-Byte: आ रही है सबसे दमदार इलेक्ट्रिक सिडान कार! सिंगल चार्ज में चलेगी 519Km, जानें क्या है इसमें खास

Byton K-Byte को कंपनी दो अलग अलग वैरिएंट में पेश करेगी। कंपनी का दावा है कि उसने K-Byte में लेवल 4 ऑटोनॉस ड्राइविंग सिस्टम का प्रयोग किया है। वहीं Tesla की इलेक्ट्रिक कारों में लेवल 3 का सेल्फ ड्राइविंग सिस्टम का प्रयोग किया गया है।

इलेक्ट्रिक कार की बैटरी खत्म हो जाए तो क्या करें? कार खरीदने से पहले ड्राइविंग रेंज के बारे में जरूर जानें ये खास बातें

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि कंपनी द्वारा क्लेम की गई रेंज और वास्तविक रेंज में जो फर्क हमें देखने को मिलेगा, वह पेट्रोल और डीजल कारों की तरह ही ड्राइविंग स्थिति और शैली पर निर्भर होगा।

XPeng P7: चीन ने बनाई सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 700km, Tesla Model 3 को देगी टक्कर!

Xpeng P7 कंपनी का फ्लैगशिप मॉडल है। कंपनी ने पिछले साल इस इलेक्ट्रिक कार का पेश किया था। रिपोर्ट के मुताबिक यह कार चीन में Tesla 3 को चुनौती देने की क्षमता रखती है।

Citroen Ami: पेश हुई दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार! सिंगल चार्ज में चलेगी 70Km, हर महीने देने होंगे महज 1,500 रुपये, जानें कीमत और फीचर्स

Citroen Ami को कंपनी ने बीते जेनेवा मोटर शो के दौरान बतौर कॉन्सेप्ट पेश किया गया था। इसकी लंबाई 2410 mm, चौड़ाई 1390 mm, और 1520 mm उंचाई है। इसमें कंपनी ने अत्याधुनिक फीचर्स और तकनीक का भी प्रयोग किया है। इसकी कीमत महज 6000 डॉलर यानी कि तकरीबन (4.76 लाख रुपये भारतीय मुद्रा) है।

MG ZS EV इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए दिल्ली में लगाए गए फास्ट चार्जर्स, महज 50 मिनट में हो जाएगी चार्ज!

एमजी मोटर्स ने अपने ग्राहकों को कुछ अतिरिक्त सुविधा प्रदान करने के लिए इन पांच शहरों में चुनिंदा डीलरशिप पर 50kW डीसी फास्ट चार्जर्स को स्थापित कर दिया हैं जो इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की बैटरी को महज 50 मिनट में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज कर देगी

Maruti Futuro-E: कंपनी ला रही है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार! टेस्टिंग के दौरान दिखी पहली झलक, जानिए कब होगी लांच

Futuro-E की कीमत की बात की जाए तो इस कार को 10 लाख रुपये की रेंज की भीतर लॉन्च किया जाएगा। जिसकी ड्राइविंग रेंज करीब 180km से अधिक होने की संभावना है।

Maruti Futuro-E: जल्द लांच होगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 200 Km! कीमत होगी इतनी

Maruti Futuro-E के डिजाइन और आकार की बात की जाए तो यह वैगनआर से ही प्रेरित होगा। हाल ही में कंपनी अपने इस कार को पेटेंट भी करवाया है। इस कार में कंपनी Lithium iOn बैटरी का प्रयोग करेगी।

Lexus ने पेश की पहली इलेक्ट्रिक SUV UX300e, फुल चार्ज में चलेगी 400km! महज 50 मिनट में होगी चार्ज

Lexus UX300e कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी है। ये Toyota की लग्जरी ब्रांड है, जो ग्लोबल मार्केट में एक से बढ़कर एक मॉडल्स को पेश कर चुकी है।

Tesla इलेक्ट्रिक Cybertruck हुई पेश, लांच के दौरान ही टूटा विंडो ग्लॉस, सिंगल चार्ज में चलेगी 800Km!

Tesla इलेक्ट्रिक Cybertruck के लांच के दौरान एलोन मस्क ने कंपनी के प्रमुख डिजाइनर फ्रांज वॉन होल्जहॉसन से ट्रक के विंडो एक मेटल बॉल (बेसबॉल के आकार की गेंद) फेंककर “आर्मर ग्लास” की मजबूती का प्रदर्शन करने के लिए कहा।

Tata ला रही है देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी Nexon! सिंगल चार्ज में चलेगी 300 Km, 16 दिसंबर को होगी पेश

Tata Nexon अपने सेग्मेंट में खासी लोकप्रिय है। इसके अलावा ये देश की सबसे सुरक्षित कार भी है। बीते दिनों NCAP ग्लोबल कार क्रैश टेस्ट में इस एसयूवी को 5 स्टार रेटिंग मिली है। जो कि अब तक भारत में निर्मित किसी भी गाड़ी को नहीं मिली है।

ये पढ़ा क्या?
X