Election Commission

65 साल से अधिक उम्र और कोरोना रोगी कर सकेंगे पोस्टल बैलेट से मतदान, विधि मंत्रालय ने चुनाव नियमों में किया संशोधन

विधि और न्याय मंत्रालय ने इसके लिए कंडक्ट ऑफ इलेक्शन (अमेंडमेंट) रूल्स 2020 की अधिसूचना जारी की है। इसमें कहा गया है कि 65 साल से अधिक उम्र के मतदाता और होम या संस्थागत क्वारंटी लोगों पोस्टल बैलेट के जरिये मतदान कर सकेंगे।

बिहार चुनाव: बुजुर्ग मतदाताओं को मिलेगा बिना बूथ गए वोटिंग का भी विकल्‍प, पोस्‍टल बैलट से मतदान के प्रस्‍ताव को मंजूरी

अरोड़ा ने ये भी बताया कि “65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के साथ ही कोरोना पॉजिटिव, होम क्वारंटीन और इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन में रह रहे लोग भी पोस्टल बैलेट के जरिए वोट डाल सकेंगे।

राज्यसभा की 18 सीटों के लिए चुनाव 19 जून को, निर्वाचन आयोग ने की घोषणा

इन सीटों के लिए चुनाव कोरोना वायरस महामारी के कारण टाल दिए गए थे। इन 18 सीटों में से चार-चार सीटें आंध्र प्रदेश और गुजरात से हैं। इसके अलावा झारखंड की दो सीटें हैं जबकि मध्य प्रदेश और राजस्थान से तीन-तीन सीटें हैं।

Voter ID खो गया है तो ऐसे घर बैठे डिलीवर होगा नया कार्ड, मोबाइल से करें ये काम

Voter ID Online: डुप्लीकेट वोटर आईडी बनवाने के लिए आपके पास वोटर आईडी नंबर होना जरूरी है। आप इलेक्शन कमीशन की मोबाइल एप्लीकेशन ‘वोटर हेल्पलाइन’ के जरिए डुप्लीकेट वोटर आईडी बनवा सकते हैं।

आपके पास है 2 वोटर आईडी? तुरंत करें सरेंडर, वर्ना हो सकती है सजा!

Voter ID Election Commission Rules: अगर आपके पास भी दो वोटर आईडी हैं तो आपको इसे सरेंडर कर देना चाहिए। आप घर बैठे ही अपना वोटर आईडी सरेंडर करवा सकते हैं।

‘कार्रवाई आपने नहीं की, हमें जिम्मेदार क्यों ठहरा रहे हैं’, चुनाव आयोग ने आलोचनात्मक लेख पर पूर्व चुनाव आयुक्त को भेजा पत्र

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी ने 8 फरवरी को इंडियन एक्सप्रेस में एक आलेख में लिखा था कि दिल्ली चुनाव में प्रचार के दौरान भड़काउ भाषण देने वालों के खिलाफ चुनाव आयोग को एफआईआर दर्ज करने के आदेश देने चाहिए थे।

मतपत्र से मतदान कराने की गुंजाइश नहीं, मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा बोले- ईवीएम से नहीं की जा सकती छेड़छाड़

अरोड़ा ने बुधवार को एक सम्मेलन में कहा कि जिस प्रकार से किसी कार या पेन का दुरुपयोग किया जा सकता है, उसी तरह ईवीएम का भी दुरुपयोग तो किया जाना तो संभव है लेकिन इसमें छेड़छाड़ कर कोई गड़बड़ी नहीं की जा सकती है।

आप ने वोटिंग प्रतिशत पर उठाए सवाल तो चुनाव आयोग ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, बताए क्षेत्रवार मतदान के आंकड़े

चुनाव आयोग ने बताया कि दिल्ली कैंट में सबसे कम यानि कि 45% वोटिंग हुई जबकि सबसे ज्यादा वोटिंग बल्लीमारान में हुई।

नरेंद्र मोदी सरकार ने किया राम मंदिर ट्रस्ट के गठन का ऐलान, EC बोला- घोषणा के लिए हमारी मंजूरी जरूरी नहीं

आयोग की यह प्रतिक्रिया उस सवाल के जवाब के रूप में आई है, जिसमें पूछा गया था कि क्या सरकार को ट्रस्ट संबंधित ऐलान के लिए पैनल से क्लियरेंस लेना होगा?

SC में केंद्र सरकार से भिड़ेगा चुनाव आयोग, इलेक्टरॉल बॉन्ड का करेगा विरोध, चंदे का स्रोत जानने से किया था मना

इससे पहले 25 मार्च 2019 को भी चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में दिए शपथ पत्र में इलेक्टोरल बॉन्ड योजना का विरोध किया था। जिस पर आयोग अभी भी कायम है।

20 पंजीकृत राजनीतिक दलों ने नहीं दी चंदे की जानकारी, चुनाव आयोग ने RTI के जवाब में दी जानकारी

चुनाव आयोग ने कहा है कि इन दलों ने अपने सालाना वित्तीय चंदे की जानकारी को साझा नहीं किया है। चंदे के बारे में जानकारी देने की अंतिम तारीख 30 अक्टूबर 2019 थी।

चुनावों में 2 से 50 लाख रुपये तक लग रही पंचायत अध्यक्ष की बोली, गांववाले मिलकर ऐसे करते हैं फैसला

खास बात ये है कि गांववाले खुद मिलकर बोली लगाते हैं और उम्मीदवार चुनते हैं। बोली लगाने का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

20 दिन तक प्रशांत किशोर की कंपनी ने किया था जगनमोहन रेड्डी का इलेक्शन मैनेजमेंट, YSRCP ने चुकाए 37.5 करोड़ रुपए!

इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी की संस्थापक प्रशांत किशोर ने की है और जगन मोहन की पार्टी के लिए प्रचार और रणनीति पर काम करने के बाद वह जीत हासिल करने में भी कामयाब हुए।

BJP को मिला एक साल में 800 करोड़ रुपए का चंदा, TATA ने दिए 356 करोड़; कांग्रेस ने जुटाए 146 करोड़

BJP को इस साल यानी कि 2018-19 में 700 करोड़ रुपए से अधिक चंदे (डोनेशन) से जुटाए हैं। बीजेपी को सबसे बड़ा डोनेशन (356 करोड़ रुपए) टाटा समूह (Tata Group) द्वारा नियंत्रित संस्था प्रोग्रेसिव इलेक्टोरल ट्रस्ट से आया है।

दिव्यांगजन और बुजुर्ग डाक मतपत्र से कर सकेंगे मतदान, चुनाव आयोग की नई पहल

सरकार ने अधिसूचना जारी कर अनुपस्थित मतदाता की परिभाषा का दायरा व्यापक करते हुये, इसमें संशोधित नियमों के अंतर्गत एक नोडल अफसर की तैनाती का भी प्रावधान किया है जो ‘अनुपस्थित मतदाता’ की श्रेणी में शामिल होने के दावों सत्यापन करेगा।

असम में NRC पर चुनाव आयोग की बड़ी राहत, लिस्ट से बाहर रहे लोग भी डाल सकेंगे वोट

असम के मतदाता सूची में ‘संदेहास्पद’ या ‘D’ एक श्रेणी है जिसमें उन लोगों के नाम हैं जो अनिश्चित या विवादित है। 1997 में चुनाव आयोग राज्य की मतदाता सूची को रिवाइज करने के दौरान पहली बार इस श्रेणी को शामिल किया था।

Elections 2019 Dates: महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को चुनाव, 24 को आएंगे नतीजे, जानें पूरी डिटेल्स

Maharashtra, Haryana Assembly (Vidhan Sabha) Election 2019 Date, Schedule: हरियाणा में इस बार 1 करोड़ 82 लाख वोटर, वहीं महाराष्ट्र में 8.9 करोड़ लोग नई सरकार चुनने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। हरियाणा में इस बार 1.3 लाख ईवीएम का इस्तेमाल होगा।

चोरी या खो गया है Voter ID Card? घर बैठे बनवा सकते हैं डुप्लीकेट, जानें कैसे

Voter ID Card: कई बार ऐसा होता है कि हमारा वोटर आईडी कार्ड खो जाता है या फिर चोरी या गुम हो जाता है। अक्सर ऐसा भी होता है कि हमारा कार्ड क्षतिग्रस्त हो जाता है। ऐसे में हम डुप्लीकेट कार्ड बनवा सकते हैं।