Election Commission of India

चुनाव आयोग ने आपराधिक हिस्ट्री वाले प्रत्याशियों के लिए जारी की नई गाइडलाइंस, 3 बार छपवाना होगा विज्ञापन

निर्वाचन आयोग ने उम्मीदवारों की आपराधिक पृष्ठभूमि का प्रचार करने के नियमों को कड़ा बनाते हुए 11 सितंबर को इसके लिए एक समयसीमा निर्धारित की है। इसमें यह बताया गया है कि चुनाव प्रचार के दौरान कब इस तरह के विज्ञापन प्रकाशित और प्रसारित किए जाने चाहिए।

बिहार, गुजरात और ओडिशा की छह राज्यसभा सीटों पर 5 जुलाई को होंगे उप चुनाव, EC ने जारी किया अधिसूचना

Rajyasabha Election in Bihar Odisha and Gujarat: बिहार से भाजपा के राज्यसभा सांसद रविशंकर प्रसाद ने पटनासाहिब से लोकसभा का चुनाव लड़े और विजयी हुए। उनका कार्यकाल 2 अप्रैल 2024 तक बचा हुआ था।

दिल्‍ली: पहली बार चुनाव आयोग के खिलाफ प्रदर्शन, पोस्‍टर-बैनर ले सड़कों पर उतरे लोग

Election results 2019: । प्रदर्शनकारियों ने मांग की कि 23 मई को मतों की गणना के साथ 100 फीसदी VVPAT का भी मिलान किया जाए, वरना चुनाव परिणाम का बहिष्कार किया जाएगा।

मोदी-शाह को क्लीन चिट मिलने से असहमत लवासा की कथित चिट्ठी पर CEC का जवाब, कहा- हम एक दूसरे के क्लोन नहीं

Lok Sabha Election 2019: मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो लोकसभा चुनाव 2019 में चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने चुनाव आयोग की मीटिंग में शामिल होने से मना कर दिया है। लवासा ने पीएम मोदी को क्लीन चिट देने पर असहमति जताई थी। जिसपर अब मुख्य चुनाव आयुक्त ने जवाब ने दिया है।

Lok Sabha Election 2019: नरेंद्र मोदी को चुनाव आयोग से क्लीन चिट, EC ने कहा- PM ने नहीं किया आचार संहिता का उल्लंघन

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आचार संहित उल्लंघन मामले में चुनाव आयोग से राहत मिली है। आयोग ने माना कि उन्होंने आचार संहिता का उल्लंघन नहीं किया है।

Lok Sabha Election 2019 Phase 2 Voting Updates: रैली के दौरान भावुक हुईं प्रज्ञा ठाकुर, बोलीं- बेल्ट से दिन रात पीटते थे

Lok Sabha Election 2019 Phase 2 Voting Today Hindi News Updates: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को देशभर के 15 राज्यों की 95 सीटों पर मतदान हुआ।

Lok Sabha Election 2019: नदी पार कर, पहाड़ चढ़, चार दिन का सफर तय कर चुनाव ड्यूटी पर पहुंचते हैं जवान

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में समुद्र तल से 1457 मीटर की ऊंचाई पर स्थिति ‘बड़ा बंघाल’ बूथ तक पहुंचने के लिए कर्मचारियों को हेलीकॉप्टर से जाना होता है।

‘मोदीजी की सेना’ पर मचा बवाल, चुनाव आयोग ने तलब की रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाजियाबाद में एक चुनावी सभा में भाजपा के लिए प्रचार करते हुए भारतीय सेना को ‘मोदी जी की सेना’ करार दिया।

Lok Sabha Election 2019: चुनाव आयोग ने SC से कहा- 50 फीसदी वीवीपैट पर्चियां गिनीं तो 6 दिन देर से आएंगे नतीजे

Lok Sabha Election 2019:  चुनाव आयोग ने वीवीपैट पर्चियों की जांच के संदर्भ में जवाब देते हुए कहा, ‘मौजूदा व्यवस्था को सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए और अध्ययन के बाद अपनाया गया है। जरूरत पड़ने पर आगे भी समीक्षा की जाती रहेगी।’

Lok Sabha Election 2019: SMS या App से वोटर लिस्ट में यूं देखं अपना नाम

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल है। www.nvsp.in वेबसाइट पर जाकर आप दो तरीकों से वोटर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। आप ईपीआईसी (इलेक्टोरल फोटो आईडी कार्ड) के जरिए आप वोटर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

लोकसभा चुनाव 2019: ECI देगा Voter Helpline एप पर वोटिंग से जुड़ी हर जानकारी, ऐसे करें इस्‍तेमाल

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): चुनाव में मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने और उन्हें वोटिंग से जुड़ी सभी तरह की जानकारी देने के लिए चुनाव आयोग ने Voter Helpline एप लॉन्च किया है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को दी नसीहत, कहा- अभियान के दौरान इस्तेमाल न करें सेना की तस्वीरें

चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को हिदायत देते हुए कहा कि वे अपने उम्मीदवारों, नेताओं को सलाह दें कि चुनाव प्रचार अभियान के तहत रक्षा कर्मियों या आयोजनों की तस्वीरों को अपने विज्ञापनों में शामिल करने से बचें।

हैकर सैयद शुजा का दावा- बीजेपी, कांग्रेस, सपा, बसपा, आप ने हमसे करवाए ईवीएम हैक, चुनाव आयोग बोला- जांच करेंगे

अमेरिका में रहने वाले एक हैकर ने ईवीएम हैक होने का दावा किया है। इस पर चुनाव आयोग ने कहा कि आयोग इस बात पर विचार कर रहा है कि किस तरह की कानूनी प्रक्रिया अपनाई जाए।

आम आदमी पार्टी का चुनाव च‍िह्न रद्द होने का खतरा! चुनाव आयोग ने मांगा जवाब

चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी को नोटिस भेजकर पूछा है कि उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों न की जाए? आयोग ने ‘आप’ को 20 दिन के भीतर अपना जवाब दाखिल करने के लिए कहा है।

बैलट पेपर से चुनाव की मांग पर बोले CEC- ‘कुछ दलों ने कहा नहीं चाहते हैं बूथ कैप्चरिंग का दौर वापस आए’

रावत ने कहा ‘‘कुछ दलों का कहना था कि मतपत्र पर वापस लौटना अच्छा नहीं होगा, क्योंकि हम नहीं चाहते हैं कि ‘बूथ कैप्चरिंग’ का दौर वापस आये।’’ हालांकि कुछ दलों की ओर से ईवीएम और वीवीपेट में कुछ समस्यायें होने की बात कही गयी।

वन नेशन, वन इलेक्शन: मुख्य चुनाव आयुक्त बोले- इस बार कोई चांस नहीं

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) ओपी रावत ने निकट भविष्य में लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने की संभावना से आज साफ इंकार किया। रावत ने कहा कि दोनों चुनाव एक साथ कराने के लिए कानूनी ढांचा स्थापित किए जाने की जरूरत है।

अमित मालवीय की सफाई से चुनाव आयोग संतुष्‍ट नहीं, डेट लीक की जांच के लिए बनाई कमेटी

अमित मालवीय के बचाव में भाजपा भी उतर आई है। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और केंद्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने एक प्रतिनिधिमंडल के साथ चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की और कहा कि अमित मालवीय का ट्वीट टीवी चैनल के स्रोत पर आधारित था।

गुजरात चुनाव की तारीखों पर बोले मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त, यह भी कहा- राहुल गांधी भी तो जा रहे गुजरात

कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर आरोप लगाया था कि आयोग प्रधानमंत्री के दबाव में काम कर रहा है और जान बूझकर तारीखों का एलान नहीं कर रहा है।

  यह पढ़ा क्या?
X