election 2020

बिहार चुनाव की जानकारी: एक नजर में चुनावी समीकरण

1- बिहार में विधानसभा की कुल 243 सीटें हैं। बहुमत का आंकड़ा 122 का है। 2- 2015 में नीतीश कुमार की अगुआई में जद (एकीकृत) ने लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल के साथ चुनाव लड़ा था। तब जद (एकी), राजद, कांग्रेस और अन्य दलों का महागठबंधन बना था। नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने और […]

सत्ता समर: ऐ भाई…राजनीतिक घमासान के मुद्दे क्या-क्या

नीतीश सरकार 15 साल से सत्ता में है। सत्ता विरोधी लहर से पार पाना उनके लिए चुनौती हो सकती है।

सत्ता समर: चुनावी दंगल में वही पुराने दांव-पेच

सभी दल चुनाव प्रचार में तरह-तरह के दावे कर रहे हैं। बिहार को सबसे आगे तेज आने के दावों के अलावा युवाओं को रोजगार देने, उद्योग धंधे लगाने, कानून व्यवस्था में सुधार करने की बजाय प्रभाव वाली जातियों के हिसाब और स्थानीय स्तर पर उसी हिसाब से जोड़-तोड़ के आधार पर चुनाव हो रहे हैं। कहने के लिए जो कहा जाए लेकिन चुनाव तो वहीं पहुंच रहा है जहां सालों से बिहार के चुनावों की पहुंचने की नियति रही है।

Bihar Elections 2020: कांग्रेस ने जारी की 49 उम्मीदवारों की लिस्ट, देखें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

Bihar Elections 2020: कांग्रेस की यह दूसरी लिस्ट है। दूसरे और तीसरे चरण के लिए कांग्रेस ने जिन उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं उनमें कई अहम नेताओं के नाम शामिल हैं।

MP By-Elections 2020 से पहले शिवराज कैबिनेट के मंत्री का नोट बांटते VIDEO वायरल, Congress ने EC को दी शिकायत

मंत्री के सार्वजनिक रूप से लोगों को पैसे बांटने का वीडियो कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर शेयर भी किया है।

‘Wi-Fi ढूंढता रहा, बैटरी खत्म हो गई’, बोले अमित शाह तो केजरीवाल ने किया पलटवार- सर, फ़्री wi-fi के साथ फ़्री बैटरी चार्जिंग का भी किया है इंतजाम

अमित शाह के इस तंज पर पलटवार करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘सर, हमने फ़्री Wi-Fi के साथ साथ फ़्री बैटरी चार्जिंग का भी इंतज़ाम कर दिया है। दिल्ली में 200 यूनिट बिजली फ़्री है।

Delhi Election 2020: ‘राष्ट्रवाद’ और ‘हिन्दुत्व’ के भरोसे दिल्ली फतह करना चाह रही बीजेपी, बनाया मेगा प्लान- दो हफ्ते में 5000 रैलियां

पार्टी के एक सीनियर नेता का कहना है कि विपक्ष ने नागरिकता संशोधित कानून को लेकर काफी अफवाह फैलाई है जिसकी वजह से हिंसा हो रही है।

ये पढ़ा क्या?
X