ekadashi vrat

कल है पापांकुशा एकादशी, जानिये इस व्रत की प्राचीन कथा और महत्व

Papankusha Vrat Ki Kahani: ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की आराधना करने से और व्रत रखने से सभी पापों का नाश हो जाता है।

कब है अधिक मास का आखिरी एकादशी व्रत, जानें महत्व, पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Param Ekadashi 2020 : अधिक मास की आखिरी एकादशी परम एकादशी के नाम से जानी जाती है। इस साल परम एकादशी व्रत 13 अक्तूबर, मंगलवार के दिन रखा जाएगा। परम एकादशी परम पावन है।

Padmini Ekadashi 2020: इस तिथि को पड़ रही है पद्मिनी एकादशी, जानिये महत्व, मुहूर्त और पूजा विधि

Ekadashi in September 2020: पौराणिक मान्यताओं के अनुसार जो व्यक्ति विधि-विधान से पद्मिनी एकादशी का व्रत करता है, उसे विष्णु लोक की प्राप्ति होती है

ऐसे करें इंदिरा एकादशी व्रत, पितरों को मिलेगा मोक्ष, दूर होगा पितृदोष

इस साल इंदिरा एकादशी व्रत 13 सितंबर, रविवार को किया जाएगा। भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को प्रसन्न करने के लिए एकादशी का व्रत रखा जाता है।

पितरों के मोक्ष की प्राप्ति के लिए जरूरी है इंदिरा एकादशी व्रत, जानिये तारीख, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Ekadashi in September 2020: एकादशी के दिन भगवान विष्णु के नाम या मंत्रों का जाप करने से अनेकों गुणा फल मिलता है। इसलिए अगर संभव हो तो उनका अधिक से अधिक नाम लें और मंत्रों का जाप करें।

Parivartini Ekadashi 2020: इस दिन भगवान विष्णु बदलते हैं करवट, जानिए क्या है मान्यता

Parsva Ekadashi 2020: परिवर्तिनी एकादशी का महत्व बहुत अधिक है। माना जाता है कि परिवर्तिनी एकादशी के दिन ही भगवान विष्णु ने दैत्य महाबली का उद्धार किया था

परिवर्तिनी एकादशी से मिलता है वाजपेय यज्ञ का फल, जानें व्रत विधि, मंत्र, शुभ मुहूर्त और पारण का समय

Parivartini Ekadashi 2020 Vrat Vidhi, Mantra and Shubh Muhurat: पद्म पुराण में श्रीकृष्ण ने कहा है कि इस एकादशी के दिन विष्णु के वामन रूप की पूजा करनी चाहिए क्योंकि भगवान इन चार महीनों में वामन रूप में पाताल में निवास करते हैं।

Shravan Putrada Ekadashi Date: कब है श्रावण पुत्रदा एकादशी? जानें क्यों रखा जाता है ये व्रत और क्या है विधि

Putrada Ekadashi 2020: पुत्रदा एकादशी व्रत की दक्षिण भारत में विशेष महत्ता है। मान्यता है कि इस व्रत को करने से वाजपेयी यज्ञ के बराबर पुण्यफल की प्राप्ति होती है और संतान संबंधी कष्ट दूर हो जाते हैं।

Devshayani Ekadashi 2020: आज है देवशयनी एकादशी, जानिए पूजा की विधि, शुभ मुहूर्त और व्रत कथा

Devshayani Ekadashi Vrat Katha: आषाढ़ शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस दिन से भगवान विष्णु का शयनकाल प्रारम्भ हो जाता है। देवशयनी एकादशी के चार माह के बाद भगवान विष्णु प्रबोधिनी एकादशी के दिन जागतें हैं।

Yogini Ekadashi 2020: क्यों खास है आषाढ़ माह में आने वाली एकादशी, जानिए इसकी तारीख

Yogini Ekadashi 2020: मान्यता है कि योगिनी एकादशी का व्रत रखने से 88 हजार ब्राह्मणों को भोजन कराने के समान पुण्य की प्राप्ति होती है और व्रती इस लोक में सुख भोग कर मोक्ष को प्राप्त करता है।

Nirjala Ekadashi Vrat Katha: निर्जला एकादशी पूजा के समय इस व्रत कथा को जरूर पढ़ें

Nirjala Ekadashi Ki Katha: निर्जला एकादशी व्रत कथा के अनुसार जो मनुष्य निर्जला एकादशी का व्रत करते हैं उनकी मृत्यु के समय यमदूत आकर नहीं घेरते वरन भगवान के पार्षद उसे पुष्पक विमान में बिठाकर स्वर्ग को ले जाते हैं। अत: संसार में सबसे श्रेष्ठ निर्जला एकादशी का व्रत है।

Nirjala Ekadashi 2020 Vrat Vidhi And Katha: आज है निर्जला एकादशी, जानिए पूजा विधि, मुहूर्त, महत्व और व्रत कथा

Nirjala Ekadashi Vrat Katha, Vidhi: कहा जाता है कि इस दिन व्रत रखने का महत्व खुद महर्षि वेदव्यास ने भीम को बताया था। यह व्रत काफी कठिन है जिसे निर्जला रहकर रखा जाता है। माना जाता है कि इस एक एकादशी का व्रत रखने से सभी एकादशी व्रतों के बराबर पुण्य की प्राप्ति हो जाती है।

ये पढ़ा क्या?
X