Education

महाराष्ट्र के कॉलेजों में राष्ट्रगान के साथ शुरू होगी पढ़ाई, सरकार ने 26 जनवरी से संविधान की प्रस्तावना पढ़ना किया था अनिवार्य

सामंत ने यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, “हमने राष्ट्रगान को लेकर कुछ दिन पहले यह फैसला लिया था। निर्णय के अनुसार राज्य के कॉलेजों में कामकाज राष्ट्रगान के साथ शुरू होगा।”

SC, ST, OBC छात्रों के हॉस्टल पर नौ महीने में 10% रकम भी खर्च न कर सकी मोदी सरकार, RTI से सामने आया आंकड़ा

अनुसूचित जाति और ओबीसी छात्रों को मुफ्त कोचिंग सुविधा के लिए 30 करोड़ रुपये के बजट का आवंटन किया गया था लेकिन 3 जनवरी तक सिर्फ 6.9 करोड़ (23 प्रतिशत) रुपये खर्च किए गए थे।

Himachal Pradesh Board: 6 मार्च से शुरू होंगी दसवीं की परीक्षाएं, 12वीं क्लास की डेट अभी नहीं जारी हुई

बोर्ड ने बताया है कि परीक्षा तिथियों की अंतिम रूप से सूचना 20 दिसंबर को जारी की जाएगी। हालांकि अभी तक 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की तिथियां घोषित नहीं की गई हैं।

लड़कियों की शिक्षा के मामले में सबसे फिसड्डी यूपी, 11वीं-12वीं तक पढ़ाई में केरल अव्वल

प्री प्राइमरी लेवल पर केरल के अलावा जिन राज्यों का प्रदर्शन अच्छा है, उनमें पंजाब (57 प्रतिशत), तेलंगाना (54 प्रतिशत), तमिलनाडु (54 प्रतिशत), हिमाचल प्रदेश (53 प्रतिशत) और दिल्ली (50 प्रतिशत) का नाम शामिल है।

National Education Day 2019 Quotes, Images, Speech, Theme: जानिए कौन थे मौलाना अबुल कलाम आज़ाद और क्‍यों मनाया जाता है राष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस

National Education Day 2019 Quotes, Images, Theme, Speech, Essay, Slogan, Pictures, Maulana Abul Kalam Azad Ka Jeevan Parichay, Quotes, Speech: आजाद ने महिलाओं की शिक्षा, सार्वभौमिक प्राथमिक शिक्षा और 14 साल की उम्र तक के सभी बच्चों के लिए अनिवार्य शिक्षा, व्यावसायिक प्रशिक्षण और तकनीकी शिक्षा की वकालत की।

आयोग का फरमान- गैर-NCERT किताब खरीदने को स्कूल नहीं डाल सकते दबाव

मामले में आयोग की सदस्य प्रीति वर्मा ने बताया, ‘बाल अधिकार पैनल को शिकायत मिली की शिक्षा का अधिकार एक्ट के तहत कुछ स्कूलों में पढ़ने वालों बच्चों को NCERT की किताबें रखने पर परेशान किया गया। चूंकि वो बच्चे स्कूल द्वारा निर्धारित किताबों को खरीदने में असमर्थ थे।

JAC Jharkhand Board 10th Result 2019: 10वीं के परिणाम घोषित, यहां देखें किसने किया सबसे अच्छा

JAC 10th Result 2019, Jharkhand Board 10th Result 2019: इस साल परीक्षा में करीब साढ़े चार लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था जिनका रिजल्‍ट आज जारी हो गया है।

TS SSC Class 10th Results 2019 Date: जानिए कब आ सकता है रिजल्ट

TS SSC Class 10th Results 2019 Date, Telangana SSC 10th Results 2019: सबसे पहले बता दें कि यह परीक्षा 22 मार्च से 3 अप्रैल, 2019 तक आयोजित की गई थी। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे वो आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

RPSC Exam Date, Calendar 2019: जारी हुआ पूरे साल का एग्जाम शेड्यूल, ये हैं मुख्य तारीख

RPSC Exam Date 2019, RPSC Exam Calendar 2019: कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे विज्ञापित परीक्षाओं के किसी भी अपडेट के लिए RPSC वेबसाइट को भी कुछ समय बाद चेक करते रहें।

PNB SO Admit Card 2019: यहां से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड, इस तारीख को हो सकता है एग्जाम

PNB SO Admit Card 2019: सिलेक्शन ऑनलाइन टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर होगा। इन पदों के लिए होने वाले ऑनलाइन टेस्ट में 200 सवाल पूछे जाएंगे। यह सवाल 200 ही नंबर के होंगे।

Sarkari Naukri: LIC में सभी वर्ग के उम्मीदवारों को देना होगा आवेदन शुल्क

Sarkari Result 2019, Sarkari Naukri 2019: आयकर विभाग में स्टेनोग्राफर, एमटीएस और अन्य पदों के लिए नौकरी आई हुई है। ये पोस्ट्स खेल कोटे के तहत निकाले गए हैं। 31 मार्च तक इनके लिए आवेदन किया जा सकता है।

RRB Group D Recruitment 2019: 12 मार्च से कर सकेंगे आवेदन, जानिए हर डिटेल

RRB NTPC, Group D Recruitment 2019: ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 12 मार्च से शुरू होने वाली है। उम्मीदवार क्षेत्रीय या जोनल बेस्ड आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

SSC JE recruitment 2019: 25 फरवरी को समाप्त हो जाएगी आवेदन प्रक्रिया, जानें अपडेट्स यहां

SSC JE recruitment 2019: आवेदन प्रक्रिया 25 फरवरी, 2019 को बंद हो रही है। पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को 1.12 लाख रुपये तक का मासिक वेतन मिलेगा। उम्मीदवारों को 23 से 27 सितंबर, 2019 तक आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

BPSC prelims results 2018: प्रीलिम्स परीक्षा का 64वां रिजल्ट घोषित, ऐसे देखें पीडीएफ

BPSC prelims results 2018: बीपीएससी 64वीं मेन एग्जाम जुलाई 2019 में आयोजित किया जाएगा। BPSC प्रारंभिक परीक्षा बिहार में 808 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें राज्य की राजधानी पटना में 93 केंद्र शामिल थे।

Delhi Police Constable Result: परिणाम हुए घोषित, अधिकारिक वेबसाइट पर ऐसे करें चेक

Delhi Police Constable Result: पुरुष और महिला दोनों कांस्टेबल पदों के लिए परिणाम आधिकारिक वेबसाइट delhipolice.nic.in पर उपलब्ध हैं। उम्मीदवारों को सातवें वेतन मैट्रिक्स के आधार पर वेतनमान मिलेगा।

इतनी जाएगी रेलवे ग्रुप डी की कट-ऑफ! ये कह रहे अधिकारी

RRB Railway Group D Result 2018-2019: बोर्ड आरआरबी ग्रुप डी परीक्षाओं के परिणामों में और देरी नहीं कर सकता क्योंकि चुनाव आयोग कोड ऑफ कंडक्ट मार्च तक जारी कर देगा।

Sarkari Naukri: इन जगहों पर निकली हैं सरकारी नौकरी, जानिए आपके लिए कौन सी है

Sarkari Result 2019: आरआरबी एनटीपीसी के पदों पर आवेदन करने के लिए आरआरबी एनटीपीसी की अधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन लिंक 28 फरवरी 2019 (गुरुवार) से सक्रिय हो जाएगा। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि बाद में आरआरबी द्वारा अधिसूचित की जाएगी।

Indian Army Recruitment 2019: मार्च से शुरु होगी भर्ती रैली, यहां जानें सभी डिटेल्स

Indian Army Jobs, Sarkari Naukri-Result 2019: युवा उम्मीदवारों के लिए भर्ती रैली मार्च से अप्रैल तक आंध्र प्रदेश, असम, झारखंड, चेन्नई, पुडुचेरी, राजस्थान, नागालैंड, पंजाब राज्यों में आयोजित की जाएगी।

ये पढ़ा क्या?
X