economic slowdown

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में सुस्त रहेगी भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार! आर्थिक संगठन OECD ने जताई यह संभावना

अमेरिका और चीन के बीच व्यापार को लेकर तनाव जारी रहने का अनुमान है। इससे विकसित अर्थव्यवस्थाओं में आर्थिक रूप से सुस्ती की स्थिति बनी रहेगी। इसके अतिरिक्त निर्यात की संभावनाओं को लेकर अनिश्चितता बढ़ेगी।

‘आर्थिक मंदी से निपटने को छोड़ हेडलाइन मैनेजमेंट में बिजी हैं पीएम’, सोनिया गांधी का नरेंद्र मोदी पर हमला

सोनिया गांधी ने 10 दिन के देशव्यापी आंदोलन की तैयारियों की समीक्षा के लिए पार्टी की एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी। गौरतलब है कि विपक्षी पार्टी 5 नवंबर से केंद्र सरकार के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन करने की तैयारी में है।

दिवाली पर भी ऑटो इंडस्ट्री में नहीं दूर हुई मंदी! बजाज ऑटो के घरेलू मोटरसाइकिल बिक्री में 14% की गिरावट

कंपनी ने कहा कि वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री अक्टूबर में 36,260 इकाई रही। अक्टूबर 2018 में उसने 38,360 वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री की थी। इस दौरान , बिक्री में पांच प्रतिशत की गिरावट आई।

रिपोर्ट: छह साल में घटी 90 लाख नौकरियां, आजाद भारत के इतिहास में हुआ ऐसा पहली बार!

इस रिपोर्ट के परिणाम और हाल की उस स्टडी में बड़ा विरोधाभास है, जिसमें कहा गया था कि साल 2011-12 से 2017-18 के बीच 1.4 करोड़ नौकरियां बढ़ी है।

आर्थिक मोर्चे पर चिंता की बात: सितंबर में भी कोर सेक्टर का उत्पादन 5.2% गिरा, आठ में से सात सेक्टर में निगेटिव ग्रोथ

जारी डाटा के मुताबिक उर्वरक क्षेत्र के उत्पादन में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस सेक्टर में 5.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

TATA MOTORS पर कर्ज का बोझ बढ़कर हुआ 1.18 लाख करोड़ रुपये! बढ़ते नुकसान से कंपनी परेशान

कंपनी के ऑटोमोटिव बिजनेस का शुद्ध कर्ज 46,515 करोड़ से बढ़कर 50,065 करोड़ रुपये पहुंच गया है। इसके अलावा कंपनी का कन्सॉलिडेटेड नेट ऑटोमोटिव डेट इक्विटी अनुपात भी पिछले साल के 0.43 की तुलना में बढ़कर 0.96 हो गया है।

आर्थिक मंदी ने तोड़ी रेलवे की कमर, तीन महीने में यात्री और माल भाड़े से 4000 करोड़ रुपये की कमाई घटी

रेलवे ने आर्थिक नरमी से निपटने के लिए कई उपाय किए हैं। उसने हाल ही में व्यस्त समय में माल ढुलाई पर अधिभार हटा लिया है और एसी चेयर कार तथा एक्जिक्यूटिव क्लास सिंटिंग वाली ट्रेनों के किराए में 25 प्रतिशत छूट की पेशकश की है।

Dhanteras 2019: दिल्ली के बाजारों में फीकी है दिवाली, धनतेरस पर भी नहीं आ रहे खरीरदार, पिछले साल के मुकाबले 50% गिरी बिक्री

Dhanteras 2019: सीएआईटी के राष्ट्रीय महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा, “पिछला अनुभव बताता है कि नवरात्रि और दिवाली के बीच व्यापार 30% बढ़ जाता है। इस साल मोबाइल, एफएमसीजी, जूते और फैशन वियर सहित सभी व्यवसायों में 30% की गिरावट आई है।”

दारू से मोहभंग! 2018 में टूटा था रिकॉर्ड, अब बिक्री में गिरावट क्यों?

2018 में सितंबर माह के दौरान शराब की रिकॉर्ड बिक्री हुई थी। लेकिन, इस बार काफी गिरावट देखी जा रही है। दिल्ली, यूपी और छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में अंग्रेजी शराब की बिक्री में काफी कमी देखी गई है।

अर्थव्यवस्था में मुश्किलें अभी और भी हैं, वित्त वर्ष 2020 में 2 ट्रिलियन रुपये तक कम हो सकता है टैक्स रेवेन्यू

डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन भी इस साल महज 5 फीसदी बढ़ा है। इसका मतलब यह है कि बजट लक्ष्य के 17.3 फीसदी वृद्धि को हासिल करने के लिए दूसरी छमाही में इसमें कम से कम 27 फीसदी वृद्धि होनी चाहिए।

‘तेजी से बढ़ती भारतीय अर्थव्यवस्था की वजह थी मनरेगा और किसान कर्जमाफी’, राहुल गांधी बोले- पीएम मोदी को इकनॉमी की समझ नहीं

हरियाणा विधानसभा चुनाव में अपनी दूसरी चुनावी सभा कर रहे गांधी ने दावा किया, ‘‘देश की हालत आपके सामने है, आपसे कुछ छिपाया नहीं जा सकता। 40 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी आज देश में हैं। आप किसी भी प्रदेश में युवाओं से पूछिए कि क्या करते हो तो वे कहते हैं कुछ नहीं।

नकदी की कमी से जूझ रहा मार्केट, ग्रामीण बाजार में सात साल के निचले स्तर पर पहुंची ग्रोथ- HUL के संकेत

नीलसन की रिपोर्ट के अनुसार इंडियन फास्टमूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) का बाजार सितंबर तिमाही में 7.3 फीसदी की रफ्तार से बढ़ा। वहीं पिछले साल समान अवधि में यह बढ़ोतरी 16.2 फीसदी थी।

Economic Slowdown के बीच PM नरेंद्र मोदी के आर्थिक सहालकार परिषद में 2 नए चेहरे शामिल, जानें कौन हैं ये

नीलेश शाह पिछले दो दशक से स्टार फंड मैनेजर रहे हैं। उन्होंने आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचअल फंड को हैंडल किया है। इसके अलावा वह एक्सिस कैपिटल के सीईओ भी रहे हैं।

INDIAN ECONOMY: विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने दिया झटका, दो हफ्ते में बाजार से निकाले 6,200 करोड़ रुपये!

डिपॉजिटरी के ताजा आंकड़ों के अनुसार, एक अक्टूबर से 11 अक्टूबर के दौरान एफपीआई ने शेयर बाजार से 4,955.20 करोड़ रुपये और ऋणपत्रों से 1,261.90 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी की।

केंद्रीय मंत्री बोले- ‘देश में नहीं कोई आर्थिक मंदी, एक दिन में तीन मूवी ने बटोरे 120 करोड़ रुपये’

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जब उनसे आर्थिक मंदी को लेकर सवाल किए गए तो उन्होंने तीन मूवीज के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन का जिक्र किया। उन्होंने कहा कहा कि अगर देश में स्लोडाउन है तो तीनों मूवीज ने इतनी रकम कैसे कमाई।

अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर एक और बुरी खबर, कमर्शियल सेक्टर में नकदी प्रवाह में 88 प्रतिशत की आई गिरावट

आरबीआई के हालिया आंकड़ों के अनुसार साल 2019-20 में अब तक कमर्शियल सेक्टर में बैंकों और गैर-बैंकों के फंड का प्रवाह 90,995 करोड़ रहा। वहीं, यह पिछले साल समान अवधि में 7,36,087 था।

अर्थव्यवस्था पर लोगों का डिगा भरोसा! 6 साल के सबसे खराब हालात, 50% से ज्यादा की राय- नौकरियों के लिए हालात हुए बदतर

कंज्यूमर कॉन्फिडेंस इंडेक्स को सकारात्मक तब माना जाता है जब आंकड़ा 100 के ऊपर हो। पिछली तिमाही के 95.7 से घटकर यह 89.4 के स्तर पर पहुंच गया है।

ASHOK LEYLAND पर मंदी की मार! देश भर के कारखानों में 2-15 दिनों तक बंद रखेगा गाड़ियों का प्रोडक्शन

पिछले महीने अशोक लीलैंड ने इस सेग्मेंट में 4,035 गाड़ियां बेची थीं। वहीं, पिछले साल सितंबर की बात करें तो उस दौरान कुल 13,056 गाड़ियों की बिक्री हुई थी। इस सेग्मेंट में बिक्री में 69 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।