Economic growth

बांग्लादेश में 10 साल में 80 लाख लोगों को मिला गरीबी से छुटकारा, आनंद महिंद्रा बोले, कहीं हम पड़ोसी से पीछे न रह जाएं

विश्व आर्थिक मंच (WEF) के वीडियो में दिखाया गया है कि बांग्लादेश दुनिया के सबसे तेजी से विकास करती अर्थव्यवस्था में से एक है। इसमें बताया गया है कि बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था भारत से तेजी से आगे बढ़ रही है।

संपादकीयः चुनौती का सामना

संतोषजनक बात यह भी है कि विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष सहित कई वैश्विक संस्थानों और रेटिंग एजेंसियां भारत की आर्थिक वृद्धि को लेकर जो अनुमान व्यक्त करती रही हैं, उनकी तुलना में अर्थव्यवस्था में सुधार कहीं ज्यादा बेहतर नजर आ रहा है।

पहली बार मंदी में पहुंचा देश? राहुल गांधी बोले- पीएम मोदी ने भारत की मजबूती को कमजोरी में बदल दिया

राहुल ने द इंडियन एक्सप्रेस अखबार में छपे आरबीआई के बयान को शेयर कर कहा कि भारत पहली बार मंदी में पहुंच गया है।

Service Sector Growth: नए साल की बंपर शुरुआत, मैन्युफैक्चरिंग के बाद सर्विस सेक्टर ने भी भरी उड़ान, 7 साल के उच्चतम स्तर पर

Service Sector Growth in India: सर्विसेज सेक्टर के आउटपुट के मामले में यह बीते 7 सालों का उच्चतम स्तर है। आईएचएस मार्किट की मुख्य अर्थशास्त्री पोलियान्ना डि लिमा ने कहा कि 2020 की शुरुआत में भारत के सर्विस सेक्टर ने सुस्ती को मात देते हुए तेज ग्रोथ दर्ज की है।

आर्थिक हालात तो खराब हैं ही, डर का माहौल और खतरनाक है: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा ‘सरकारी पदों पर तैनात पॉलिसी मेकर्स और संस्थाएं आर्थिक हालातों पर बोलने से डर रहे हैं। मीडिया, न्यायपालिका, नियामक प्राधिकरण और जांच एजेंसियों जैसे स्वतंत्र संस्थानों में जनता का भरोसा बुरी तरह से चरमरा गया है।’

RBI गवर्नर ने चेताया- अर्थव्यवस्था खो रही रफ्तार, ठोस मौद्रिक नीति की है दरकार

समिति के सदस्य और रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने कहा कि आर्थिक वृद्धि की तस्वीर मिलीजुली है। पिछली दो तिमाहियों में इसकी रफ्तार उल्लेखनीय तौर पर धीमी पड़ी है।

एक और हाई प्रोफाइल इस्‍तीफा, पीएम के आर्थ‍ि‍क सलाहकार पर‍िषद सदस्‍य सुरजीत भल्ला ने छोड़ा पद

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने भी भल्ला के आर्थिक सलाहकार परिषद छोड़ने की पुष्टि कर दी है। पीएमओ की तरफ से बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भल्ला का इस्तीफा मंजूर कर लिया है। वह किसी दूसरे संस्थान में काम करने जा रहे हैं।

चीन ने की भारत की आर्थिक वृद्धि की तारीफ, जताई अधिक निवेश की आशंका

चीन ने वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती के बीच प्रभावशाली आर्थिक वृद्धि दर को बरकरार रखने के लिए ‘किए जा रहे अच्छे काम’ को भारत की सराहना की है।

आर्थिक सुधार अगर जारी रहे तो द्विअंकीय वृद्धि संभव: पनगढ़िया

नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने कहा कि अगर आर्थिक सुधार प्रक्रिया आगे बढ़ती रहती है तो भारतीय अर्थव्यवस्था अगले दो-तीन साल में द्विअंकीय आर्थिक वृद्धि हासिल कर सकती है।

‘भारत का आर्थिक विकास 2015-16 में चीन को छोड़ देगा पीछे’

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत का आर्थिक विकास चीन को पीछे छोड़ देगा और 2016 में इस देश का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) विकास दर 7.7 प्रतिशत रहने की संभावना है। इसमें कहा गया कि भारत दक्षिण एशिया के आर्थिक विकास को तेज करने में मदद करेगा।

ये पढ़ा क्या?
X