Durga Puja

दुर्गा पूजा के लिए नहीं दे पाए 200-200 रुपए, 14 परिवारों को 2 हफ्तों तक झेलना पड़ा सामाजिक बहिष्कार

Iram Siddique: कलेक्टर दीपक आर्या ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि पीड़ित परिवारों ने प्रशासन से मदद की गुहार लगाई, जिसके बाद ग्रामीणों के साथ एक सभा की गई।

बिहारः मूर्ति विसर्जन के दौरान पुलिस कार्रवाई और मौत के बाद निशाने पर सरकार; कपिल मिश्रा बोले- ये महापाप…पुलिस ही कसाब बन गई

घटना के बारे में मुंगेर की एसपी लिपि सिंह ने कहा कि दुर्गा पूजा के बाद मूर्ति विसर्जन के दौरान कुछ असामाजिक तत्वों ने पुलिस पर पत्थरबाजी की। एसपी सिंह ने कहा कि जिले में अब स्थिति नियंत्रण में है।

Durga Puja 2020: घर बैठे ऑनलाइन देख सकेंगे लाइव दुर्गा पूजा, जानें कैसे

Durga Puja Online: COVID 19 या कह लें की Coronavirus की इस कठिन स्थिति में घर बैठे ऐसे देखें पंडाल से दुर्गा पूजा। Xiaomi लाई Trinayan पोर्टल, जानें इसके बारे में।

Navratri 2020: इस विधि से करें घर में मां दुर्गा की पूजा, जानिये पूरी विधि

पूजा के लिए सबसे अच्छी स्‍थान उत्‍तर या उत्‍तर पूर्व यानी ईशान कोण को माना जाता है। इस स्‍थान को देव स्‍थल भी कहा जाता है। नवरात्रि में पूजा और कलश स्‍थापना इसी दिशा में करें।

Shardiya Navratri 2020: इस साल क्या होगी मां दुर्गा की सवारी, जानिये उनके वाहन का महत्व

Durga Puja 2020: 9 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है

पश्चिम बंगाल: बंगाल के संगठनों ने योगी से मांगी दुर्गा पूजा मनाने की अनुमति

कुछ मीडिया में आई खबरों में दावा किया गया है कि लोगों का बड़े पैमाने पर जमाव रोकने के लिए उत्तर प्रदेश में इस साल दुर्गा पूजा और दिवाली के आयोजन की अनुमति नहीं दी जाएगी। वहीं कोविड-19 प्रोटोकॉल के सख्ती से पालन के साथ रामलीला की अनुमति दी गई है।

कोरोना में दुर्गा पूजा: समिति को 50-50 हज़ार रुपए देगी ममता सरकार, दिशानिर्देश भी दिए

ममता बनर्जी ने एलान किया कि दुर्गा पूजा कमेटियों को राज्य सरकार की तरफ से 50 हजार रुपये अनुदान के तौर पर दिए जाएंगे। 80,000 फेरीवालों को दुर्गा पूजा से पहले 2000 रुपये की एकमुश्त अनुदान राशि दी जाएगी।

अधिक मास के कारण एक महीने देरी से शुरू होंगे शारदीय नवरात्रि, जानिये कब से है दुर्गा पूजा

Durga Puja 2020 Date: नवरात्रि के पहले दिन जिसे प्रतिपदा भी कहते हैं उस दिन शुभ मुहूर्त में पूरे विधि-विधान से घट स्थापना करनी चाहिए

महाअष्टमी पर बंगाली परिवार ने किया मुस्लिम बच्ची का पूजन, कहा- दुर्गा सबकी मां, इसलिए तोड़ी परंपरा

स्थानीय निकाय में अभियंता तमल दत्त ने बताया कि जातिगत और धार्मिक बाध्यताओं के कारण पहले हम सिर्फ ब्राह्मण कन्याओं के साथ कुमारी पूजन करते थे। मां दुर्गा इस धरती पर सभी की मां हैं, उनका कोई धर्म, जाति या रंग नहीं है।

बांग्लादेश: सबसे बड़े हिंदू मंदिर के लिए पीएम शेख हसीना ने दी 43 करोड़ रुपये की जमीन

शेख हसीना बांग्लादेश के सबसे बड़े मंदिर ढाकेश्वरी पहुंचीं थीं। इसी दौरान उन्होंने मंदिर को करीब 50 करोड़ टका (43 करोड़ रुपये) की कीमत की जमीन देने की घोषणा की।

IRCTC: त्योहारों की भीड़ से निपटने कुछ और स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा रेलवे, देखें लिस्ट

IRCTC: 16 करोड़ यात्रियों में 10 लाख अतिरिक्त यात्री होंगे जिन्हें पिछले साल छठ के दौरान चलाई की गई ट्रेनों से लाया एवं ले जाया जाएगा।

दुर्गा पूजा में ट्रैफिक बंदिशों की फेसबुक पर की थी आलोचना, पश्चिम बंगाल पुलिस ने किया गिरफ्तार

एक व्यापारी के साथ एक अन्य व्यक्ति को ट्रैफिक बंदिशों की आलोचना करने की वजह से बालुरघाट से गिरफ्तार किया गया है।

देशप्रिया पार्क में चल रही दुर्गा पूजा मुद्दे पर कांग्रेस सांसद ने कर डाली यह मांग

कांग्रेस सांसद प्रदीप भट्टाचार्य ने देशप्रिया पार्क में हो रही दुर्गा पूजा की जांच की मांग की है जहां भक्तों की भारी भीड़ उमड़ने के कारण कोलकाता पुलिस ने इस पार्क में लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी है।

दुर्गोत्सव के लिए एकजुट हुई हिंदू-मुस्लिम लड़कियां

कोलकाता। हिंदू-मुस्लिम एकता के प्रतीक के तौर पर दोनों समुदाय की लड़कियों के एक समूह ने मानव तस्करी की शिकार महिलाओं के लिये बने एक आश्रय के भीतर दुर्गा पूजा आयोजित की। तस्करी कर पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद से मुंबई पहुंचाई गयी दो मुस्लिम लड़कियों को इस साल की शुरूआत में मुक्त कराया गया था। […]

लुप्त हो रही है ‘ढाक’ बजाने की कला

पश्चिम बंगाल में वैसे तो ‘ढाकी’ करीब करीब सभी त्यौहारों का अभिन्न हिस्सा हैं लेकिन उपकरण ‘ढाक’ को बजाने की कला धीरे धीरे खत्म होती जा रही है। ज्यादातर ढाकी या उसे बजाने वाले लोग मुर्शिदाबाद, हुगली, मालदा, बांकुड़ा और पुरूलिया जिलों की ग्रामीण सामान्य पृष्ठभूमि से आते हैं। कुछ किसान और राजमिस्त्री हैं जबकि […]

त्योहारी मांग से लौटी सोने की चमक

नई दिल्ली। शादी-विवाह एवं त्योहारी मांग बढ़ने से राष्ट्रीय राजधानी में आज सोने का भाव 590 रुपए उछलकर 27,550 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया। सिक्के निर्माताओं और औद्योगिक इकाइयों की मांग बढ़ने से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज चांदी भी 550 रुपए बढ़कर 39,000 रुपए प्रति किलो हो गई। कारोबारियों ने बताया कि ‘नवरात्रि’ […]

दुर्गा प्रतिमाओं को संवारने आए ज्वेलरी ब्रांड

कोलकाता। कोलकाता में विभिन्न पंडालों में लगायी गयी देवी दुर्गा की प्रतिमाओं को ज्वेलरी ब्रांडों ने सजाया है। इसे दुर्गा पूजा के कार्पोरेटाइजेशन के संकेत के तौर पर देखा जा सकता है। त्यौहार के लिए बंगाली उत्साह को बरकरार रखते हुए एकडालिया एवरग्रीन क्लब ने अपने पंडाल का नाम दिया है ‘गौरी इबार कुंदानेर साजे’। […]

ये पढ़ा क्या?
X