dth

DTH-केबल के इन नियमों को जानते हैं आप? आपको मिलते हैं ये फायदे

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) की कोशिशों की वजह से डीटीएच इंडस्ट्री में कई बदलाव हुए हैं। डीटीएच कंपनियां ग्राहकों को क्या सहुलियतें देंगी और क्या-क्या फायदा देंगी इसके लिए ट्राई ने नियम बनाए हुए हैं।

DTH ऑपरेटर बदलने पर सेट-टॉप-बॉक्स बदलना अब नहीं रहेगा जरूरी! TRAI ने की सिफारिश

TRAI Makes Set Top Interoperability Mandatory: मौजूदा समय में ग्राहकों को डीटीएच ऑपरेटर बदलने पर सेट-टॉप बॉक्स भी बदलना होता है। अगर ट्राई की इस सिफारिश को मान लिया गया तो ग्राहकों को सेट-टॉप बॉक्स खरदीने की जरूरत नहीं होगी।

डिश टीवी, एयरटेल, टाटा स्काई…सबके लिए TRAI का ऑर्डर- कम पैसे में दीजिए ज्यादा चैनल

ट्राई ने सभी फ्री टू एयर स्टैंडर्ड डेफिनेशन चैनलों के मासिक शुल्क 160 रुपए प्रतिमाह निर्धारित किया है। वहीं ग्राहकों को अब 200 फ्री टू एयर स्टैंडर्ड डेफिनेशन चैनलों के लिए 130 रुपए कर दिया है।

DISH TV DTH ग्राहकों के लिए डबल बेनिफिट वाला प्लान, उठा लें फायदा, बस 2 दिन बाकी

कस्टमर्स 219 रुपये की पुरानी कीमत पर 250 एसडी चैनल का पैक ले सकता है। ऐसे में उसे 5256 रुपये पे करने के बाद 24 महीनों के लिए उसके मनपसंद चैनल देखने का ऑफर मिल जाएगा।

TATA SKY, DISH TV जैसी DTH सेवाएं लेने के लिए ग्राहकों का होगा वेरिफिकेशन! TRAI ने की ये सिफारिशें

दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने कहा कि नियमित अंतराल पर घर जाकर सब्सक्राइबर का वेरिफिकेशन करना अनिवार्य नहीं है क्योंकि इससे डीटीएच सर्विस देने वाली कंपनियों पर अतिरिक्त खर्च का भार पड़ेगा। साथ ही ग्राहकों को भी असुविधा का सामना करना पड़ेगा।

DISH TV और AIRTEL DTH पर भारी पड़ रहा TATA SKY! जानिए वजह

हालांकि, नए ट्राई टैरिफ लागू होने के बाद डीटीएच उद्योग के पास केवल 54.26 मिलियन ग्राहकों बचे हैं और डीटीएच उद्योग ने अपने 25% ग्राहक खो दिए हैं। इसके चलते बाजार में डीटीएच कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ा है।

TATA SKY, DISH TV या AIRTEL DTH की ये शानदार सर्विसेज जानते हैं आप? ALEXA से लेकर Amazon Fire TV का मजा

TATA SKY, DISH TV AIRTEL DTH: यूनिक सर्विसेज के जरिए ये कंपनियां ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को अपने पाले में करती हैं और मार्केट में तमाम कंपनियों के बीच खुद की साख को बनाए हुए है।

Dish TV भी करेगा धमाका, मिलेगा केबल और इंटरनेट दोनों का मजा, जानें क्या है Hybrid Set-Top Box

ओटीटी कंटेंट और टीवी चैनल प्लेटफॉर्म का मजा एक साथ देने के लिए बाजार में पहले से ही Amazon Fire TV Stick और अन्य विकल्प भी मौजूद हैं, लेकिन ये विकल्प इतने प्रभावी नहीं हैं।

TATA SKY, DISH TV जैसी DTH कंपनियों को तगड़ा झटका! 2 करोड़ लोगों ने छोड़ी सेवाएं!

नए नियमों के लागू होने के बाद जहां ग्राहक बिलों के कम होने की उम्मीद लगाए बैठे थे लेकिन डीटीएच बिलों में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी से करीब 2 करोड़ लोगों ने अप्रैल-जून तिमाही में डीटीएच सेवाएं लेना छोड़ दिया है।

Airtel Digital TV नए कनेक्शन के लिए सबसे बेहतर! सस्ता सेटटॉप बॉक्स समेत ये 5 कारण हैं वजह

डीटीएच मार्केट में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच एयरटेल डिजिटल टीवी ने कई सारे ऑफर्स देकर ग्राहकों को लुभाने की कोशिश की है। डीटीएच कंपनी ने ऐलान किया है कि वह अपने एसटीबी की कीमतों में 200 रुपये की कटौती करेगा।

Airtel Digital TV के इस पैक को सब्सक्राइब कर उठा सकेंगे 226 चैनलों का मजा! जानें कीमत और बाकी डिटेल्स

इस पैक में सभी प्रमुख चैनल जैसे इंटरटेनमेंट, इंफोटेंमेंट, न्यूज और खेल के चैनल हैं। इसके अलावा इस पैक में रीजनल चैलन जैसे, कलर्स गुजराती , ईटीवी 2, जेमिनी टीवी एचडी, जया मैक्स, खुशी टीवी, न्यूज 18 कन्नड़, सूर्या मूवीज, जी बांग्ला, जी पंजाबी, और जी तमिल एचडी शामिल है।

Airtel DTH, TATA SKY जैसी सर्विसेज पर मिलेगी पोर्टबिलिटी की सुविधा! TRAI कर रहा यह तैयारी

अब टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया सेट-टॉप बॉक्स पोर्टबिलिटी की सुविधा देने की योजना पर काम कर रही है। योजना के लागू होने के बाद लोग बिना सेट-टॉप बॉक्स बदले ही अपना डीटीएच कनेक्शन बदलवा सकेंगे।

Tata Sky DTH का बढ़िया ऑफर, अपने पैक में जोड़े नए चैनल, HD Set-Top Box भी हुआ सस्ता

टाटा स्काई की यह नई दरें सिर्फ सेट अप बॉक्स की है, अगर आप टाटा स्काई इंस्टाल कराते हैं तो आपको इंस्टालेशन और इंजीनियर चार्ज अलग से देना होगा।

Airtel Digital TV: एक से बढ़कर एक 100 से ज्यादा लॉन्ग टर्म प्लान, साथ में मिलेगा कैशबैक

Airtel Digital TV: यूडीपी के साथ एयरटेल डिजिटल टीवी लॉन्ग टर्म प्लान के छह महीने वाले पैक की कीमत 799 रुपये है।

Dish TV ग्राहकों के लिए खुशखबरी, चैनल हटाने को अब नहीं करना होगा और इंतजार

Dish TV: यदि कोई डिश टीवी उपभोक्ता अपने पहले से मौजूद चैनल बकेट में से किसी चैनल को हटाना या जोड़ना चाहते थे तो इसके लिए उन्हें लॉक-इन-पीरियड का पूरा होने का इंतजार करना पड़ता था, जो कि 30 दिन था।

TATA Sky और Airtel DTH यूजर्स फ्री में उठा सकते हैं IPL के सारे मैच का लुत्‍फ, जानें कैसे

Airtel And TATA Sky: एयरटेल टीवी का नया कनेक्शन लेने वाले यूजर्स को 19 मई तक Star Sports 1 और Star Sports 1 हिंदी का फ्री सब्सक्रिप्शन मिल रहा है।

जान लें DTH-केबल के नियम: 72 घंटों में कनेक्‍शन ठीक न होने पर मुफ्त मिलेगी सर्विस

अब ग्राहकों के पास चैनल चुनने का विकल्प होगा। टीवी के स्क्रीन पर मेन्यू में या इलेक्ट्रोनिक प्रोग्राम गाइड में प्रत्येक चैनल का एमआरपी दिखेगा।

आइआइटी व्याख्यानों के सीधे प्रसारण के लिए शुरू होंगे 32 डीटीएच चैनल

एक अधिकारी ने बताया कि ये चैनल दूरदर्शन के फ्रीडिश डीटीएच मंच पर निशुल्क उपलब्ध होंगे और छात्रों को उनके लिए केवल सेट टॉप बॉक्स लगाने की जरूरत होगी।

ये पढ़ा क्या?
X