driving license

इन लोगों के लिए Driving License रिन्यू करवाना होगा बेहद आसान, हटाई जा रही ये शर्तें!

Driving License Renew: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) ने इसके लिए खाका भी तैयार कर लिया है। केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम, 1989 में संशोधन मसौदा तैयार किया जा रहा है।

Learning License Test में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं? यहां जानें

Learning License Test: अगर आप भी लर्निंग लाइसेंस के लिए टेस्ट देने वाले हैं या लर्निंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने की तैयारी में हैं तो आपके लिए जानना जरूरी हो जाता है कि इस टेस्ट में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं और इसका पूरा प्रॉसेस क्या होता है।

एजेंट के चक्कर में पड़कर नकली ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से बचें! ऐसे आसानी से घर बैठे करें अप्लाई

अक्सर देखा गया है कि लोग तकलीफ न उठाने के चक्कर में एजेंट के जरिए लाइसेंस बनवा लेते हैं। ग्राहकों से इसके बदले मोटी रकम वसूली जाती है। कई बार एजेंट ग्राहकों को ठग लेते हैं और उन्हें फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस थमा देते हैं।

अब Aadhaar के जरिए घर बैठे रिन्यू होगा Driving License और RC!

अब आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन ही आधार के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी को रिन्यू करवा सकेंगे। आईटी मिनिस्ट्री ने एक नोटिफिकेशन जारी कर इसकी सूचना दी है।

Driving License बनवाने के रोजाना मिल रहे 1000 नए आवेदन, टेस्ट के लिए आपको करना पड़ सकता है 3 महीनें इंतजार! देखें रिपोर्ट

हाल ही में मोटर वाहन अधिनियम 1988 और केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 से संबंधित सभी दस्तावेज जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन का रजिस्ट्रेशन, परमिट और वाहन फिटनेस प्रमाण पत्र की वैधता को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है।

मीडियम कलर ब्लाइंड लोगों को भी इश्यू किया जाएगा Driving License, जानें कैसे बनता है

How to apply for Driving License: मीडियम कलर ब्लाइंड लोगों कुछ रंगों में अंतर करने में परेशानी आती है। या यूं कहे कि उनकी क्षमता सामान्य से काम हो जाती है। इसका अर्थ है कि कलर ब्लाइंडनेस से पीड़ित व्यक्ति को लाल, हरे, नीले या इनका मिश्रण देखने में परेशानी होती है।

एजेंट को डबल पैसे दिए बिना घर बैठे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस, मेहनत की गाढ़ी कमाई और समय की भी होगी बचत, जानें तरीका

How to apply for driving licence online: एजेंट को अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई दिए बिना परिवहन विभाग की मोबाइल एप्लीकेशन से ऐसा संभव है।

DL खो गया है और लाइसेंस नंबर भी याद नहीं, ऐसे झटपट बनेगा नया

How to renew driving licence: क्या आपको पता है कि अगर आपको अपना लाइसेंस नंबर याद नहीं है तो आप इसे दोबार हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाना होगा।

साथ में नहीं है ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी तो नहीं कटेगा चालान, सरकारी आदेश जारी- ई-डॉक्यूमेंट्स मान्य

एप्लिकेशन के इंटरफेस पर, आप अपने डीएल या आरसी की तस्वीर अपलोड कर सकते हैंं। इस तस्वीर का उपयोग आप वाहन जांच या अपनी पहचान प्रमाणित करने के लिए कर सकते हैं। यद्यपि सरकार ने नागरिकों को ये अनुमति दी है कि उनके पास डीएल और आरसी को भौतिक या फिर इलेक्ट्रॉनिक रूप में लेकर चलने का विकल्प है।

सरकार ने स्‍कैन किए 6.70 करोड़ ड्राइविंग लाइसेंस, नकली निकले 16.72 लाख, अब उठाएगी ये बड़ा कदम

मंसुख लाल ने कहा “5 जनवरी, 2015 तक 6,70,16,851 ड्राइविंग लाइसेंस का रिकॉर्ड है। इनमें से 16,72,138 ड्राइविंग लाइसेंस के नकली होने की संभावना है जो कि 7,99,923 समूहों में फैले हुए हैं। सरकार द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि नकली लाइसेंस के लिए अलग से सॉफ्टवेयर बनाया गया है।

बिना ‘ड्राइविंग लाइसेंस’ गाड़ी कैसे चला रहे थे सलमान खान?

क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) के एक अधिकारी ने हिट एंड रन मामले की सुनवाई के दौरान सत्र अदालत को सोमवार को बताया कि हादसे के वक्त बॉलीवुड स्टार सलमान खान के पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं था। मामले में गवाही देते हुए आरटीओ अधिकारी ने सत्र न्यायाधीश डी.डब्ल्यू. देशपांडे को बताया कि बॉलीवुड स्टार ने 2004 […]

ये पढ़ा क्या?
X