Diwali

पशुवध पर HC का बैन, मशहूर हिंदू शक्तिपीठ के पुजारी बोले- बलि के बिना अधूरा है अनुष्ठान

इंडियन एक्सप्रेस डॉट कॉम से बातचीत में त्रिपुरा सुंदरी मंदिर के मुख्य पुजारी चंदन चक्रवर्ती ने कहा कि पूजा राजा के नाम पर की जाती है। उन्होंने कहा, ‘पशु बलि पूजा की प्रक्रिया का हिस्सा है।

‘…हिंदू दिवाली मनाएगा तो कोई पाप करेगा’, दिल्ली के ‘धमाकेदार’ सेलिब्रेशन पर BJP नेता को ‘गर्व’

भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने दिवाली की रात फोड़े गए पटाखों को सही बताया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि दिल्ली में हर तरफ धमाकेदार पटाखे चल रहे हैं, पटाखों पर बैन लगे, ऐसा नैरेटिव बनाया गया जैसे हिन्दू अगर दिवाली मनाएगा तो कोई पाप करेगा।

एक्टर ने मुस्लिम पड़ोसियों पर लगाया दिवाली मनाने से रोकने का आरोप, कहा- दिया बुझाने और रंगोली मिटाने कहा गया

अभिनेता भानु ने अपने ट्वीट में पीएम नरेंद्र मोदी को भी टैग किया। इसके बाद भानु ने इस घटना की शिकायत पुलिस से भी की।

Dhanteras 2019: दिल्ली के बाजारों में फीकी है दिवाली, धनतेरस पर भी नहीं आ रहे खरीरदार, पिछले साल के मुकाबले 50% गिरी बिक्री

Dhanteras 2019: सीएआईटी के राष्ट्रीय महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा, “पिछला अनुभव बताता है कि नवरात्रि और दिवाली के बीच व्यापार 30% बढ़ जाता है। इस साल मोबाइल, एफएमसीजी, जूते और फैशन वियर सहित सभी व्यवसायों में 30% की गिरावट आई है।”

DIWALI मनाने के चक्कर में कहीं तोड़ न दीजिएगा कानून! सिर्फ ये दो पटाखे चलाने हैं वैध, जानिए डिटेल्स

कोर्ट ने सिर्फ ग्रीन वर्जन के अनार और फुलझड़ी जलाने की अनुमति दी है। इसके अलावा रॉकेट, बम और अन्य शोर पटाखे सभी प्रतिबंधित हैं। पुलिस ने चेतावनी दी है कि कोई दुकानदार दूसरा अन्य पटाखा बेचते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

Dhanteras and Diwali 2019: धनतेरस से शुरू होगी 5 दिन की दिवाली, जानिए किस दिन क्या है?

Diwali 2019 Date and Time: दिवाली का त्यौहार वास्तव में पांच दिनों तक चलता है। जिसका मुख्य त्यौहार तीसरे दिन मनाया जाता है। इस दिन देवी लक्ष्मी और गणेश की पूजा की जाती है। इसके अलावा इन पांचों दिन का अलग-अगल महत्व है।

इस दीवाली अयोध्‍या में नया रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं योगी आदित्यनाथ, तैयारी में जुटा पूरा अमला

जिला प्रशासन चाहता है कि पिछले साल सरयू नदी के तट पर जलाए गए 300,100 मिट्टी के दीयों का रिकॉर्ड इस बार टूट जाये। इसलिए इस बार प्रशासन पूरी तीर्थ नगरी में 550,000 मिट्टी के दीये जलाने की योजना बना रही है।

दिवाली पर आधी रात को जलाए थे पटाखे, कोर्ट ने 2.5 लाख रुपए का जुर्माना लगाकर भेजा जेल

आधी रात को आतिशबाजी करने के एक मामले में जिला न्यायाधीश मार्विन बे ने आरोपी जीवन तीन सप्ताह की जेल की सजा सुनाई साथ ही उस पर 5,000 सिंगापुर डॉलर का जुर्माना भी लगाया।

VIDEO: मोदी ने जवानों को खिलाई मिठाई, पीएम के साथ NSA और सेना प्रमुख ने भी लगाए ‘भारत माता की जय’ के नारे

हर्षिल एक छावनी इलाका है जो उत्तरकाशी जिले में भारत-चीन सीमा के करीब 7,860 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। प्रधानमंत्री ने दीपावली के मौके पर उन्हें बधाई देने के लिए जमा हुए आस-पास के इलाके से आए लोगों से भी बात की।

Happy Diwali 2018: बीबी, मेरे दोस्त…जब पीएम ने दिया बधाई का जवाब और बताया अपना दिवाली प्लान

Happy Diwali 2018 Wishes Images, SMS, Messages in Hindi: पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर बेंजामिन नेतान्याहू को धन्यवाद दिया है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में दिवाली पर उनके प्लान की जानकारी भी साझा की है।

Diwali Rangoli Designs 2018 Images, Photos: दिवाली में घर पर बनाइए ये बेस्ट रंगोली डिजाइन्स!

Diwali 2018, Rangoli Designs 2018 Latest Images, Photos: दिवाली के त्योहार पर लोग अपने घरों को सुंदर बनाने के लिए लाइट्स के साथ-साथ रंगोली भी बनाते हैं। रंगोली के कई डिजान्स आपको इंटरनेट पर देखने को मिलते हैं और उनकी मदद से आप रंगोली बना सकते हैं।

Dhanteras 2018 Puja Aarti, Bhajan: धनतेरस पर इन मधुर आरतियों से करें मां लक्ष्मी की पूजा!

Dhanters 2018 Puja Aarti, Bhajan, Songs: धनतेरस पर पूजा और आरती का भी विशेष महत्व होता है। इस दिन भगवान मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा की जाती है। पूजन के लिए आप विशेष सामग्री का इस्तेमाल करना चाहिए।

स्मृति ईरानी ने अमेठी में बंटवाईं 10 हजार साड़ियां

स्मृति ईरानी कई सालों से राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र में अपनी पैठ बनाने में जुटी हैं। 2014 लोकसभा चुनाव में अमेठी से मैदान में थीं। हालांकि राहुल गांधी का किला वह भेद नहीं सकी थीं।

शहीदों के घरवालों को 20 साल से चिट्ठी भेजता है यह सिक्यॉरिटी गार्ड, वजह जान आप भी करेंगे सल्यूट

वह शहीदों के परिवार को चिट्ठी इसलिए लिखते हैं ताकि उन्हें यह अहसास रहे कि उन्होंने जिस पिता, पति, भाई, बेटे को खोया है, उन्हें कोई आज भी कोई याद करता है।

 पीएम मोदी का दिवाली गिफ्ट, छोटे कारोबारियों को बिना गारंटी 1 करोड़ तक का लोन!

सरकार ने कर्ज और अन्य प्रकार की मदद के माध्यम से खासतौर से 100 आकांक्षी जिलों में छोटे उद्यम को बढ़ावा देने की योजना बनाई है। ये आकांक्षी जिले स्वास्थ्य, शिक्षा, बुनियादी ढांचा के मामले में पिछड़े हुए हैं।

दिवाली पर पटाखों को लेकर बोला SC, दिल्ली-NCR में सिर्फ चलाएं ईको-फ्रेंडली पटाखे

“हम साफ कर देना चाहते हैं कि हम सिर्फ दीवाली के लिए ही प्रतिबद्ध नहीं हैं। चाहे गुरुपर्व हो या क्रिसमस, हमारा आदेश सभी के लिए समान रूप से काम करेगा।”

दिवाली पर घर करवा रहें पेंट तो इस बात का जरूर रखे ध्यान

गंदगी बाहर निकालने के साथ पेंट कराते दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरुरी होता है। क्योंकि सावधानी ना बरतना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

दिवाली पर बढ़ जाएगा हवा में प्रदूषण, प्रेंग्नेंट महिलाओं को ऐसे रखना होगा ध्यान

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को दिवाली के पटाखों से दूर रहना चाहिए क्योंकि उसके कारण होने वाले प्रदूषण से मां और गर्भ में हल रहे बच्चे दोनों का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। प्रदूषण से बचने के लिए आप कुछ टिप्स का पालन भी कर सकती हैं।