Digital India

नया साल मुबारक: कृत्रिम किडनी और फोन से जुड़े पेसमकेर बढ़ाएंगे जिंदगी की उम्मीद, ये बड़े बदलाव भी दिखेंगे

कोरोनावायरस महामारी की वजह से 2020 में रुके कई इनोवेशन 2021 में शुरू किए जाएंगे।

जानें-समझें : ‘ओटीटी प्लेटफॉर्म’ पर निगरानी क्यों पड़ी सेंसर के दायरे की जरूरत

सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले में डिजिटल मीडिया पर नियंत्रण टीवी से ज्यादा जरूरी होने की वकालत की थी। इसके बाद सरकार ने यह कदम उठाया है। सरकार का कहना है कि प्रिंट के नियमन के लिए प्रेस काउंसिल है, न्यूज चैनलों के लिए न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन, विज्ञापन के लिए एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड काउंसिल आॅफ इंडिया है तो फिल्मों के लिए सेंट्रल बोर्ड आॅफ फिल्म सर्टिफिकेशन है। लेकिन डिजिटल माध्यम पर नियमन को लेकर कोई स्वायत्त एजंसी नहीं थी।

मोबाइल इंटरनेट की स्पीड में पाकिस्तान, नेपाल जैसे देश भी हैं भारत से आगे, दुनिया में 131वां नंबर

मोबाइल अपलोड स्पीड की ग्लोबल एवरेज स्पीड 11.22Mbps है। हालांकि भारत इस मामले में काफी पीछे हैं और एवरेज अपलोड स्पीड 4.31 Mbps है। बता दें कि Speedtest Global Index दुनिया भर में इंटरनेट की स्पीड का डाटा मासिक तौर पर जुटाता है।

दुनिया मेरे आगे: आंकड़ों में जिंदगी

जिंदगी जब आंकड़ा हो जाती है तो उसे प्रतिशत में शीर्षक दे देना कितना दिलासा भरा लगता है। लेकिन भूख तो भूख है, मौत तो मौत है। उसे आंकड़ों और प्रतिशत में कब तक बांधेंगे!

National Digital Health Scheme की खासियत क्या-क्या हैं? इसके जरिए हर भारतीय को मिलने जा रही हेल्थ आईडी

National Digital Health Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुताबिक इस योजना के तहत हर नागरिक को एक यूनिक हेल्थ आईडी जारी की जाएगी। मरीज सिर्फ घर बैठे भी अगर डॉक्टर को अपना यूनिक हेल्थ आईडी बता देगा तो मेडिकल हिस्ट्री की सारी जानकारी साझा हो जाएगी।

ATM withdrawals in India: डिजिटल इंडिया अभियान के बीच बढ़ गई एटीएम से कैश निकालने की रफ्तार, आज भी 72 पर्सेंट लेनदेन कैश में

ATM withdrawals in India: यदि ट्रांजेक्शंस के मुताबिक देखें तो कैश की निकासी में 9 फीसदी की ग्रोथ हुई है, जबकि नकदी के मूल्य के हिसाब से देखें तो यह ग्रोथ 10 फीसदी की है।

Digital India: संयुक्त राष्ट्र ने की मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया की तारीफ, कहा- दूसरे देश भी अपना सकते हैं मॉडल

संयुक्त राष्ट्र ने लिखा है कि भारत के प्रयोग से यह साबित हुआ है कि कैसे मोबाइल डिजिटल तकनीक को अन्य तकनीकों के साथ मिलाकर वित्तीय सेवाओं तक पहुंच के मामले में गैर-बराबरी को दूर किया जा सकता है।

BHIM 2.0 APP नए फीचर्स के साथ लॉन्च, ऑफर्स और बड़े ट्रांजेक्शन समेत मिलेंगी ये नई सहूलियतें

BHIM 2.0 APP: इसमें यूजर्स को ऑफर्स और बड़े ट्रांजेक्शन समेत कई सहूलियतें मिलेंगी। भीम (Bharat Interface for Money) 2.0 में अतिरिक्त भाषाओं को भी जोड़ा गया है।

क्या आप भी बिना पिन डाले कार्ड पेमेंट करते हैं?

डिजिटल इंडिया मिशन के तहत सरकार ने कॉन्टेक्टलेस कार्ड के प्रसार पर खास जोर दिया है। पर आपके पैसों की सुरक्षा के लिए ये सुविधा सिर्फ 2000 रुपये तक सीमित है।

कमाल का है digilocker, आधार-पैन से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस तक यूं करें मोबाइल में सेव

यह एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए फ्री में उपलब्ध है। यही नहीं डिजीलॉकर digiocker.gov.in वेबसाइट के जरिये भी काम करता है।

चमक खो रहा मोदी सरकार का BHIM, UPI ट्रांजेक्शन में Paytm और PhonePay से पिछड़ा

जनवरी माह में पेटीएम द्वारा कुल 221 मिलियन ट्रांजैक्शन हुई, वहीं गूगल पे और फोन पे द्वारा करीब 220 मिलियन ट्रांजैक्शन्स हुईं।

Paytm से MobiKwik में भेज सकेंगे पैसे! ई-वॉलेट के बीच मनी ट्रांसफर के लिए RBI ने उठाया बड़ा कदम

भारतीय रिजर्व बैंक ने मंगलवार को अलग-अलग मोबाइल वालेट के बीच लेनदेन को आसान बनाने के लिए दिशानिर्देश जारी किए।

Microsoft CEO सत्‍या नडेला का तीसरा भारत दौरा, भाषण की शुरुआत में पढ़ा शेर- हजारों ख्वाहिशें ऐसी कि हर ख्वाहिश पर दम निकले…

Microsoft के CEO सत्‍या नडेला सात महीनों में तीसरी बार भारत दौरे पर आए हैं। वे सोमवार को भारत पहुंचे। नडेला Microsoft के पहले भारतीय CEO हैं।

आयकर, पासपोर्ट, पेंशन, जैसी सेवाएं होंगी ऑनलाइन

दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ई-क्रांति का मकसद सरकार के स्तर पर नागरिकों के लिए सभी सेवाओं को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पहुंचाना सुनिश्चित करना है।

India में 35 करोड़ लोग करते हैं Internet का प्रयोगः Google

अमेरिका की बहुराष्ट्रीय कंपनी ‘गूगल’ के अनुसार भारत में 35 करोड़ लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं। इनमें से 15.20 करोड़ लोग इंटरनेट के लिये मोबाइल का उपयोग करते हैं।

मोदी के Digital India पर राहुल गांधी का हमला और नेट न्यूट्रिलिटी को लेकर किया कांग्रेस का गुणगान

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को सरकार पर नेट न्यूट्रिलिटी पर फैसले को बार-बार चर्चा के बहाने लंबित करने का आरोप लगाया।

मंत्रालयों की झांकी में नजर आई सरकार की सोच

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली मौजूदा सरकार की अक्षय ऊर्जा और स्वच्छ ऊर्जा को लेकर महत्त्वाकांक्षी सोच को नवीन और नवीकरणीय मंत्रालय की झांकी ने परेड में प्रदर्शित किया।

अंकों में बदलता आदमी

हमारा समाज और भाषायी परिवेश बहुत तेजी से बदल रहा है। ज्ञान और सूचना को भोजपत्र, पेपाइरस, ताम्रपत्र, क्ले टेब्लेट्स आदि पर दर्ज करने से होता हुआ हमारा समाज टेरा बाइट्स, गीगा बाइट्स के समय तक का सफर तय कर चुका है..

ये पढ़ा क्या?
X