ताज़ा खबर
 

Digital India

क्या आप भी बिना पिन डाले कार्ड पेमेंट करते हैं?

डिजिटल इंडिया मिशन के तहत सरकार ने कॉन्टेक्टलेस कार्ड के प्रसार पर खास जोर दिया है। पर आपके पैसों की सुरक्षा के लिए ये सुविधा सिर्फ 2000 रुपये तक सीमित है।

कमाल का है digilocker, आधार-पैन से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस तक यूं करें मोबाइल में सेव

यह एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए फ्री में उपलब्ध है। यही नहीं डिजीलॉकर digiocker.gov.in वेबसाइट के जरिये भी काम करता है।

चमक खो रहा मोदी सरकार का BHIM, UPI ट्रांजेक्शन में Paytm और PhonePay से पिछड़ा

जनवरी माह में पेटीएम द्वारा कुल 221 मिलियन ट्रांजैक्शन हुई, वहीं गूगल पे और फोन पे द्वारा करीब 220 मिलियन ट्रांजैक्शन्स हुईं।

Paytm से MobiKwik में भेज सकेंगे पैसे! ई-वॉलेट के बीच मनी ट्रांसफर के लिए RBI ने उठाया बड़ा कदम

भारतीय रिजर्व बैंक ने मंगलवार को अलग-अलग मोबाइल वालेट के बीच लेनदेन को आसान बनाने के लिए दिशानिर्देश जारी किए।

Microsoft CEO सत्‍या नडेला का तीसरा भारत दौरा, भाषण की शुरुआत में पढ़ा शेर- हजारों ख्वाहिशें ऐसी कि हर ख्वाहिश पर दम निकले…

Microsoft के CEO सत्‍या नडेला सात महीनों में तीसरी बार भारत दौरे पर आए हैं। वे सोमवार को भारत पहुंचे। नडेला Microsoft के पहले भारतीय CEO हैं।

आयकर, पासपोर्ट, पेंशन, जैसी सेवाएं होंगी ऑनलाइन

दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ई-क्रांति का मकसद सरकार के स्तर पर नागरिकों के लिए सभी सेवाओं को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पहुंचाना सुनिश्चित करना है।

India में 35 करोड़ लोग करते हैं Internet का प्रयोगः Google

अमेरिका की बहुराष्ट्रीय कंपनी ‘गूगल’ के अनुसार भारत में 35 करोड़ लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं। इनमें से 15.20 करोड़ लोग इंटरनेट के लिये मोबाइल का उपयोग करते हैं।

मोदी के Digital India पर राहुल गांधी का हमला और नेट न्यूट्रिलिटी को लेकर किया कांग्रेस का गुणगान

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को सरकार पर नेट न्यूट्रिलिटी पर फैसले को बार-बार चर्चा के बहाने लंबित करने का आरोप लगाया।

मंत्रालयों की झांकी में नजर आई सरकार की सोच

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली मौजूदा सरकार की अक्षय ऊर्जा और स्वच्छ ऊर्जा को लेकर महत्त्वाकांक्षी सोच को नवीन और नवीकरणीय मंत्रालय की झांकी ने परेड में प्रदर्शित किया।

अंकों में बदलता आदमी

हमारा समाज और भाषायी परिवेश बहुत तेजी से बदल रहा है। ज्ञान और सूचना को भोजपत्र, पेपाइरस, ताम्रपत्र, क्ले टेब्लेट्स आदि पर दर्ज करने से होता हुआ हमारा समाज टेरा बाइट्स, गीगा बाइट्स के समय तक का सफर तय कर चुका है..

अगले साल से ‘नॉन गैजेटेड’ नौकरियों के लिए सिर्फ ऑनलाइन टेस्‍ट कराएगी मोदी सरकार

स्‍टाफ सलेक्‍शन कमीशन (SSC) ने इस संबंध में फैसला कर लिया है, जिसे पूरे देश में लागू किया जाएगा।

वक़्त की नब्ज़ : आधुनिकता बनाम बर्बरता

दादरी के बिसारा गांव में मोहम्मद अखलाक की हत्या के लिए जो माहौल बनाया गया, उसमें इन सबका हाथ था। शुरुआत महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने की, गोश्त की बिक्री पर पाबंदी लगा कर जैनियों के पर्यूषण पर्व के बहाने..

दिल्ली में मेरी सरकार को भी ‘स्टार्टअप’ में रुकावटों का सामना करना पड़ा: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में अपनी नई सरकार की तुलना स्टार्टअप से करते हुए कहा कि उसे भी अपनी राह में रुकावटों का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि..

मोदी का टिम कुक को न्योता, भारत में विनिर्माण केंद्र स्थापित करे एप्पल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एप्पल को भारत में विनिर्माण केंद्र स्थापित करने का न्योता दिया है जिस पर कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक..

Tech को आगे बढ़ाने में भारत की होगी बड़ी भूमिका: गूगल सीईओ पिचाई

भविष्य में प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने में भारत अधिक बड़ी भूमिका निभाएगा। गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने आज यह बात कही..

‘गूगल ने दादा-दादी को निष्क्रिय और ट्विटर ने सभी को रिपोर्टर बना दिया है’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में कंप्यूटर-इंटरनेट प्रौद्योगिकी कंपनियों के केंद्र सिलिकन वैली में एक कार्यक्रम में ‘डिजिटल क्रांति’ पर अपनी एक-एक लाइन की टिप्पणियों से श्रोताओं को अभिभूत कर दिया…

नरेंद्र मोदी: इतिहास में बेजोड़ है डिजिटल इंडिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिलिकन वैली में कहा कि ‘डिजिटल इंडिया’ भारत में ऐसे स्तर का बदलाव लाने का एक उद्यम है जिसकी तुलना दुनिया में नहीं है..

भारत सरकार के डिजिटल इंडिया की नई पहलः जल्द लॉन्च होगा BOSS, यहां पढ़ें…

भारत सरकार अब जल्द ही नया इंप्रूव्ड ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च करने वाली है। इस सिस्टम का नाम होगा भारत ऑपरेटिंग यानी BOSS, जो कि इसका शॉर्ट फॉर्म होगा।