Diet

डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स, ज्यादा जीवन जीने में कर सकता है मदद

Healthy Foods for Longevity: हाइड्रेटेड रहने से उम्र बढ़ाने में मदद मिलती है, इससे ब्लड में थक्का बनने और एनर्जी बढ़ाने में सहायक हैं

फैटी लिवर के मरीज इन फूड आइटम का करें सेवन, जल्द मिल सकती है राहत

Fatty Liver: हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि फैटी लिवर के मरीजों की डाइट का ध्यान न रखा जाए तो यह उनकी सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है।

डिलीवरी के बाद सर्दियों में मां कैसे रखे अपनी सेहत का ख्याल, जानिए कैसा होना चाहिए डेली रूटीन

स्त्री रोग विशेषज्ञ बताते हैं कि महिलाओं की सेहत का भी खास ख्याल रखना चाहिए। कहते हैं कि डिलीवरी के कुछ दिनों बाद तक महिलाओं का ध्यान न रखा जाए तो उम्र के बढ़ने के साथ उन्हें कई परेशानियां सहनी पड़ सकती हैं।

तेजी से बढ़ रहा है यूरिक एसिड तो किचन के इन मसालों को कहें अलविदा, जल्द मिल सकती है राहत

Uric Acid: डाइट में बदलाव लाने से यूरिक एसिड कंट्रोल किया जा सकता है‌। यूरिक एसिड के मरीजों को कुछ फूड आइटम का सेवन करने से मना किया जाता है। इन्हीं में किचन के कुछ मसाले भी शामिल हैं।

सभी पोषक तत्व पाने के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान खाएं ये फूड आइटम, जानिए क्या हैं फायदे

Diet for Pregnant Lady’s: फिटनेस एंड हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि गर्भवती महिलाएं जो खाती हैं, उसका सीधा असर उनके गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है।

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन माना जाता है रामबाण, जानें बनाने का तरीका

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए दवाईयों का सेवन करने के साथ ही अपनी डाइट का ख्याल रखना भी जरूरी हो जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए ड्रिंक्स का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

इन फूड्स का सेवन करने से कम हो सकता है फैटी लिवर का खतरा, जानिए कैसे

Fatty Liver Diet: हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि लिवर को डाइट के सहारे स्वस्थ बनाए रखा जा सकता है। कुछ फूड आइटम्स लिवर को डैमेज होने से बचा सकते हैं।

थायराइड कंट्रोल करने के लिए परहेज है जरूरी, जानिए क्या खाने से हो सकता है नुकसान

Don’ts for Thyroid Patients: हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि थायराइड के मरीजों को अपने शरीर में थायराइड का लेवल कंट्रोल करने की कोशिश करनी चाहिए।

वजन घटाने के लिए इन सब्जियों का सेवन है फायदेमंद, जानिए कैसे करें डाइट में शामिल

जानकारों का मानना है कि हेल्दी डाइट लेने से जल्द वजन घटाया जा सकता है और ऐसा करने से शरीर में भी कमजोरी नहीं आती है। बताया जाता है कि वजन घटाने के लिए कुछ सब्जियां बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

बढ़ते ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए इन ड्रिंक्स को माना जाता है कारगर, जानिए बनाने का तरीका

Blood Sugar Control Drinks: कहते हैं कि डाइट में खाने से ज्यादा असर लिक्विड शामिल करने का पड़ता है। कई ड्रिंक्स ऐसे होते हैं जिनका सेवन करने से बहुत जल्द ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है।

फैटी लिवर के मरीजों को किचन के इन मसालों से हो सकता है फायदा, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Drinks for Fatty Liver: भारतीय मसालों में औषधीय गुण होते हैं जिनकी मदद से लिवर को आराम मिल सकता है। बताया जाता है कि इनका नियमित सेवन करने से फैटी लिवर कंट्रोल किया जा सकता है।

वायरल फ्लू से लेकर हृदय रोग कम करने के लिए सर्दियों में जरूर खाएं आंवला, जानें अन्य फायदे

Amla Health Benefits: आंवला हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करता है जिससे दिल की बीमारियों से ग्रस्त होने का खतरा कम होता है

जंक फूड खाने से बढ़ सकता है फैटी लिवर का खतरा, जानिए कैसे पाएं इससे निजात

हरी सब्जियों और फलों से ज्यादा लोग जंक फूड खाने में दिलचस्पी रखते हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि लिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कोशिश की जाए।

Heart को हेल्दी रखने में रामबाण से कम नहीं है काजू, जानें फायदे व कैसे करें डाइट में शामिल

Healthy Heart: सम्पूर्ण सेहत के लिए अच्छी नींद बेहद जरूरी है। जो लोग इन्सोम्निया यानी नींद की कमी से पीड़ित हैं, उन्हें काजू खाने की सलाह दी जाती है।

बच्चों को क्यों खिलाना चाहिए चांदी के बर्तन में खाना, जानिए हेल्थ एक्सपर्ट की राय

Benefits for Feeding Kids in Silver Utensils: चांदी के बर्तनों में बच्चों को खाना खिलाने से उनके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। साथ ही इससे बच्चों की इम्यूनिटी भी बढ़ती है।

सर्दियों में मजबूत इम्यूनिटी के लिए रामबाण से कम नहीं जिंक से भरपूर ये फूड्स, जानिये

Immunity Booster Foods: इम्यूनिटी मजबूत करने में जिंक की अहम भूमिका होती है। इसलिए सर्दियों के दौरान यह कोशिश करनी चाहिए कि अपनी डाइट में जिंक से भरपूर फूड को शामिल करें ताकि बीमारियों से बचा जा सके।

स्किन प्रॉब्लम से परेशान हैं तो डाइट से हटाएं ये फूड आइटम, जल्द हो सकता है असर

Skin Infections: स्किन इंफेक्शन होने पर ऐसे फूड को अवॉइड करने की सलाह दी जाती है जिनमें ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा होता है। बताया जाता है कि इससे स्किन के रोग बढ़ने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

वजन घटाने के लिए के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन माना जाता है कारगर, जानिए बनाने की विधि और इस्तेमाल का तरीका

Weight Loss: बताया जाता है कि कुछ ड्रिंक्स के सेवन से वजन तेजी से कम किया जा सकता है। कहते हैं कि वेट लूजिंग ड्रिंक्स का असर शरीर पर बहुत तेजी से होता है।

ये पढ़ा क्या?
X