Dhoni

IPL 2020 में नए लुक के साथ आए CSK के महेंद्र सिंह धोनी, फैंस बताने लगे ‘सिंघम’

धोनी भले ही 437 दिन बाद क्रीज पर उतरे हो, लेकिन उनकी डिमांड कम नहीं हुई है। 39 साल के माही मैच के अलावा विज्ञापन के समय भी टीवी पर लगातार दिख रहे हैं। मुचु्अल फंड से लेकर फैंटेसी स्पोर्ट्स ऐप तक का वो प्रचार कर रहे हैं।

IPL 2020 के पहले ही मैच में धोनी ने रचा इतिहास, अपनी कप्तानी में चेन्नई को दिलाई 100वीं जीत

अबुधाबी में खेले गए आईपीएल के पहले मैच में चेन्नई ने जीत के लिए मिले 163 रन के लक्ष्य को 19.2 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। अंबाती रायुडू ने 71 और फाफ डुप्लेसिस ने नाबाद 58 रन बनाए।

MI vs CSK: धोनी सहित 4 खिलाड़ियों पर नजर, रोहित शर्मा तोड़ सकते है विराट कोहली का रिकॉर्ड

पिछले साल फाइनल में चेन्नई को मुंबई ने हरा दिया था। तब मुंबई की टीम चौथी बार चैंपियन बनी थी। इस बार भी मुकाबला कड़ा होगा। चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर सबसे ज्यादा लोगों की नजरें होंगी। वे 14 महीने बाद पेशेवर क्रिकेट में वापसी करने जा रहे हैं।

IPL 2020: महेंद्र सिंह धोनी के लिए फायदेमंद रहा ब्रेक, टूर्नामेंट के लिए फिट और फ्रेश हैं माही; बोले CSK के कोच

शनिवार (19 सितंबर) को सीएसके और रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस के बीच टूर्नामेंट का शुरूआती मुकाबला खेला जाएगा। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान फ्लेमिंग ने कहा कि उनकी टीम का बड़े मैच जीतने का अनुभव अगले 53 दिन तक काफी काम आएगा।

IPL से पहले गौतम गंभीर ने दी कोहली को सलाह, 2 बार के चैंपियन ने विराट और MS Dhoni की कप्तानी में बताया फर्क

आईपीएल के 13वें सीजन की शुरुआत 19 सितंबर को होगी। धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स पहले मुकाबले में मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलेगी।

‘ये IPL दिल्ली कैपिटल्स का होने वाला है, पंत के पास धोनी की जगह लेने का मौका’, पूर्व भारतीय ओपनर ने कहा

दिल्ली का पहला मुकाबला 20 अगस्त को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ दुबई में होना है। दिल्ली की टीम पिछली बार प्लेऑफ में पहुंची थी। उसे समराइजर्स हैदराबाद ने हराया था>

IPL Controversy: जब धोनी के रहते सातवें स्थान पर रही टीम; मालिक ने छीन ली थी कप्तानी, हुआ था बवाल

अजहरुद्दीन ने पुणे सुपरजाएंट्स के मालिकों को आड़े हाथों लेते हुए कहा था, ‘‘जिस तरह से भारत के सबसे सफलतम कप्तान को राईजिंग पुणे सुपर जायंट्स ने अपनी टीम की कप्तानी से हटाया है ये बहुत ही शर्मनाक और घटिया निर्णय है।’’

‘धोनी को नहीं वीरेंद्र सहवाग को कप्तान बनाना चाहता था CSK’, चेन्नई सुपरकिंग्स के दिग्गज क्रिकेटर ने किया खुलासा

सहवाग के फैसले के बाद ही चेन्नई ने धोनी को खरीदने का मन बनाया था। माही का अंतरराष्ट्रीय करियर उस समय 4 साल से भी कम था। धोनी तब से टीम के कप्तान हैं। उनके नेतृत्व में टीम तीन बार चैंपियन बनी।

‘धोनी के रहते CSK जीत की दावेदार, लेकिन मुंबई इंडियंस से है सबसे ज्यादा खतरा’, बोले पूर्व भारतीय ओपनर

आकाश ने कहा, ‘‘ऑलराउंड बॉलिंग की बात करें तो वहां दीपक चाहर, सैम करन, शार्दुल ठाकुर, लुंगी एंगिडी, जोस हेजलवुड और ड्वेन ब्रावो हैं। ये टीम ऑलराउंड बॉलिंग में सबसे आगे है।’’

VIDEO: धोनी ने जड़ा ऐसा शानदार छक्का, स्टेडियम के बाहर गिरी गेंद; मुरली विजय बोले- गुम हो गई बॉल

धोनी ने भारत के लिए 350 वनडे, 90 टेस्ट, 98 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। उन्होंने 10,773 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 50 से ज्यादा रहा। टेस्ट मैचों में धोनी ने 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए हैं।

एक साल बाद ट्विटर पर महेंद्र सिंह धोनी की वापसी; राफेल का किया स्वागत, सुखोई को बताया फेवरेट

धोनी पैराशूट रेजीमेंट की 106 पैरा टेरिटोरियल आर्मी बटालियन का हिस्सा हैं। पिछले साल 31 जुलाई से 15 अगस्त तक यूनिट के साथ कश्मीर में थे। यह यूनिट विक्टर फोर्स का हिस्सा है। धोनी ने वहां पेट्रोलिंग, गार्ड और पोस्ट की ड्यूटी संभाली थी।

‘तुम्हारे जैसे बहुत आकर चले गए’, जब न्यूजीलैंड में मोहम्मद शमी पर भड़क गए थे कैप्टन कूल MS DHONI

2014 में वेलिंगटन में भारत-न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच खेला गया था। पहली पारी में न्यूज़ीलैंड ने 192 रन बनाए थे। भारतीय टीम ने पहली पारी 680 रन पर घोषित कर दी थी। दूसरी पारी में मैकुलम के नाबाद 302 रन की बदौलत न्यूजीलैंड ये मैच ड्रॉ कराने में सफल रहा था।

‘मना करने के बावजूद धोनी ने आखिरी दिन मुझे कप्तान बना दिया’, सौरव गांगुली ने अपने अंतिम टेस्ट की सुनाई कहानी

सौरव गांगुली ने अपना आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेला था। टीम इंडिया उस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 172 रन से हराया था। भारत ने 4 टेस्ट की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-0 से हराया था।

‘पहली बार 2004 में हुई थी महेंद्र सिंह धोनी पर चर्चा, पाकिस्तान दौरे पर ले जाना चाहते थे सौरव गांगुली’, पूर्व कोच का खुलासा

धोनी ने 23 साल 169 दिन की आयु में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने दिसंबर 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ पहला वनडे खेला था। 24 साल 148 दिन की आयु में श्रीलंका के खिलाफ दिसंबर 2005 में चेन्नई के मैदान पर पहला टेस्ट मैच खेला था।

चैंपियंस ट्रॉफी में टॉस होने तक शिखर धवन को ओपनिंग पार्टनर के बारे में नहीं था पता, धोनी ने अचानक ही रोहित शर्मा को भेज दिया

रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पहले ही मैच में शतकीय साझेदारी की थी। टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में एक भी मैच नहीं हारी। यहां तक कि अभ्यास मैच में भी श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया को हराया था।

‘धोनी सिर्फ भारत के नहीं, दुनिया के आइकन हैं’, पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने माही को बताया इमरान खान जैसा लीडर

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने कहा, ‘‘गेंदबाज तनवीर अहमद ने मुझसे फोन पर कहा था कि धोनी नाम का एक खिलाड़ी आया है जो सचिन तेंदुलकर को भुला देगा। मैं यह मानने को तैयार नहीं था कि कोई सचिन को पीछे छोड़ देगा।’’

दुबई पहुंचते ही CSK को लगा झटका; एक तेज गेंदबाज और 12 सपोर्ट स्टाफ को हुआ कोरोना, पूरी टीम एक हफ्ते से ज्यादा रहेगी क्वारंटीन

BCCI ने यूएई पहुंचने से पहले टीमों के लिए तीन कोरोनावायरस टेस्ट को अनिवार्य कर दिया था, ताकि वे अभ्यास शुरू कर सकें। चेन्नई के खिलाड़ियों के चौथे कोरोना टेस्ट का रिजल्ट 29 अगस्त को ही पता चलेगा।

कोरोना के डर से कैंप नहीं लगाना चाहती थी चेन्नई सुपर किंग्स, महेंद्र सिंह धोनी के एक मैसेज ने बदला मैनेजमेंट का फैसला

यूएई रवाना होने से पहले सिर्फ एक टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ने प्रैक्टिस कैम्प का आयोजन किया था। अन्य सभी टीमें मुंबई से सीधे यूएई के लिए रवाना हुई थीं। चेन्नई ने चेपक स्टेडियम में पांच दिन का कैम्प रखा था, जिसमें टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और उपकप्तान सुरेश रैना सहित कई खिलाड़ी शामिल हुए थे।

IPL 2020 LIVE
X