Depression

पिता की मौत के बाद मेंटल हेल्थ से जूझ रही थीं प्रियंका चोपड़ा, बिना थेरेपिस्ट के पास गए इस तरीके से संभाला था खुद को

अपने पिता की मौत के बाद प्रियंका चोपड़ा खराब मेंटल हेल्थ से जूझ रही थीं। बिना थेरेपिस्ट के पास गए प्रियंका ने अपने खराब मेंटल हेल्थ को संभाला जिसमें उनके दोस्तों ने…

विशेष: अवसाद में डूबा अमेरिका

अमेरिका में पिछले दो दशकों में खुदकुशी के मामले 2020 में सबसे ज्यादा दर्ज किए गए हैं। जाहिर है कि इसकी सबसे बड़ी वजह कोरोना महामारी को माना जा रहा है। इसका सबसे ज्यादा असर अमेरिकी युवाओं पर पड़ा है और वही ज्यादा आत्महत्या कर भी रहे हैं।

आमिर खान की बेटी इरा को 14 साल की उम्र में झेलना पड़ा था शारीरिक शोषण, वीडियो जारी कर सुनाई आपबीती

इरा ने बताया कि जब वो 14 साल की थीं तब उनके किसी जान- पहचान के आदमी ने ही उन्हें सेक्सुअली अब्यूज किया। इरा का कहना है कि उन्हें नहीं मालूम क्या बात है जिसे लेकर वो अब भी डिप्रेशन से जूझ रहीं हैं।

अनिंद्रा से परेशान हैं तो आजमाकर देखें ये प्राकृतिक उपाय, माने जाते हैं खास

Natural Remedies for Insomnia : हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक सर्वे के मुताबिक, हर चार में से एक युवा आजकल नींद न आने की समस्या से जूझ रहा हैं।

दुनिया मेरे आगे: बोझ का हासिल

सही है कि हरेक माता-पिता यह चाहते हैं कि उनके बच्चों का भविष्य स्वर्णिम हो और उनके बच्चे ऐसा मुकाम हासिल करें जो उनके भविष्य को सुखद बनाने के साथ साथ समाज में एक दृष्टांत बने।

गोली मार जिंदगी खत्म करना चाहते थे प्रवीण कुमार, बच्चों की तस्वीर देख बदला था इरादा

प्रवीण ने भारत के लिए पहला मुकाबला 2007 में खेला था। पाकिस्तान के खिलाफ जयपुर वनडे में उन्हें पहली बार खेलने का मौका मिला। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2008 में मेलबर्न में अपना टी20 मुकाबला खेला था। फिर 2011 में उन्हें टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला।

डिप्रेशन नहीं है कोई लाइलाज बीमारी, जानिये क्या हैं इसके कारण और लक्षण

कई बार ऐसा होता है कि लोगों को डिप्रेशन क्या होता है और उसके क्या लक्षण है, इसकी सही जानकारी नहीं होती है। आइए जानते हैं डिप्रेशन क्या होता है और इसके कारण और लक्षण क्या हैं-

‘बालकनी से कूदने का मन करता था, 2 साल तक डिप्रेशन में रहा,’ वर्ल्ड कप विजेता क्रिकेटर ने ठीक होने को ली थी डायरी की मदद

उथप्पा भारत के लिए 46 वनडे और 13 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। उनको आईपीएल 2020 के लिए हुई नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने तीन करोड़ रुपए में खरीदा था। हालांकि, कोरोनावायरस महामारी के कारण आईपीएल स्थगित है।

लगातार बढ़ रही टीनेजर्स में डिप्रेशन की समस्या, इन बातों का माता-पिता को रखना चाहिए ख्याल

Depression, Symptoms, Cause, Test, Treatment, Mental Health: दोस्ती, प्यार, पढ़ाई की टेंशन, रिजल्ट का तनाव, अकेलापन जैसी स्थितियों में बच्चे खुद को नहीं संभाल पाते हैं। ऐसे में माता-पिता का सहयोग और सपोर्ट बेहद आवश्यक है।

मंदिरा बेदी से लेकर दीपिका सिंह तक, ये अभिनेत्रियां प्रेग्नेंसी के दौरान या बाद में हो चुकी हैं डिप्रेशन का शिकार, ऐसे करें बचाव

आम तौर पर, ज्यादातर महिलाएं मातृत्व को जीवन को बदलने वाले अनुभव के रूप में देखती हैं। प्रसव के बाद कुछ महिलाएं डिप्रेशन से पीड़ित हो सकती हैं। इस प्रकार के डिप्रेशन को पोस्टपार्टम डिप्रेशन कहा जाता है।

डिप्रेशन से निकालने में मददगार साबित हो सकती हैं ये एरोबिक एक्सरसाइज

रोजाना 45 मिनट तक एक्सरसाइज करने से डिप्रेशन को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आपको हफ्ते में 3 दिन एरोबिक्स करना होता है। यह आपको जल्द से जल्द डिप्रेशन से बाहर निकालने में मदद करता है।

प्रेग्नेंसी अवस्था में तनाव को दूर करती है मेडीटेशन

गर्भवती महिलाओं के शरीर में बहुत सारे बदलाव आते हैं जिसके चलते तनाव हो जाना आम बात है। वर्किंग वुमन ये तनाव ज़्यादा झेलती हैं। इसके अलावा, कई महिलाओं को लेबर पेन और डिलीवरी से जुड़ी अन्य बातों को सोचकर भी तनाव हो जाता है।

क्यों बढ़ रहे हैं मन के रोगी

देश की छह फीसद से अधिक आबादी किसी न किसी प्रकार के मानसिक असंतुलन की शिकार है। लगभग दो करोड़ लोग सीजोफ्रेनिया (व्यक्तित्व विघटन) की बीमारी से पीड़ित हैं तो पांच करोड़ लोग डिप्रेशन यानी अवसाद से..

कद और पद

आइएएस होने या न होने के बीच एक बड़ी सामाजिक प्रतिष्ठा की खाई है। इसमें इस और उस पार के बीच वही अंतर हो जाता है जो एक मालिक और अधीनस्थ में होता है..

ज्यादा नींद भी डिप्रेशन की वजह

नींद की वजह से भी अवसाद जैसे लक्षणों उभरते हैं। एक रिसर्च शोध के मुताबिक, ओब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (ओएसए) की वजह से मन में आत्महत्या जैसे विचार आने की संभावना होती है..

Padma Awards List
X