demonetisation

नरेंद्र मोदी सरकार के 6 साल में 10 बार लाइन में लग चुका है देश, नोटबंदी से हुई थी शुरुआत

घटनाक्रम पर गौर करें तो मोदी सरकार के छह साल के कार्यकाल में 10 से ज्यादा बार लोग इसी तरह की अव्यवस्था का सामना कर चुके हैं और लाइनों में लग चुके हैं।

आज ही की तारीख 3 साल पहले मोदी सरकार ने की नोटबंदी, टि्वटर पर ट्रेंड हो गया #DeMonetisationDisaster; लोग यूं ले रहे मजे

नोटबंदी के तीन साल पुरे होने पर ट्विटर पर भी इसकी खूब चर्चा हुई। इस दौरान ट्विटर पर #DeMonetisationDisaster ट्रेंड करने लगा। लोगों ने इस पर खूब मजे लिए।

31 अक्टूबर को VRS ले चुके पूर्व वित्त सचिव बोले- फिर हो सकती है नोटबंदी, अगली बार 2000 के नोट पर वार

पूर्व वित्त सचिव ने एक नोट लिखा है, जिसमें उन्होंने बदलाव संबंधी कई सुझाव दिए हैं। इनमें 2000 रुपये के नोट को प्रचलन से बाहर करने का भी सुझाव शामिल है।

नोटबंदी की वजह से आर्थिक मंदी ने दी दस्तक? RBI के आंकड़ों से मिल रहे संकेत

मार्च 2017 के अंत तक बैंकों की तरफ से उपभोक्ता वस्तुओं के लिए रिकॉर्ड 20791 करोड़ रुपये का लोन दिया गया। नोटबंदी के बाद इसमें 73 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। नोटबंदी के बाद बैंकों ने महज 5623 करोड़ रुपये ही लोन दिया।

नोटबंदी के दौरान अवैध घोषित किए गए 1.17 करोड़ के नोट बदलवाना चाहता है कारोबारी, पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

Demonetisation: जस्टिस एनवी रमना की अध्यक्षता वाली पीठ ने तमिलनाडु के व्यवसायी के. रमण की याचिका पर परीक्षण करने का निर्णय लेते हुए भारतीय रिजर्व बैंक और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है।

जिस पोर्टल का हवाला देकर कांग्रेस ने लगाया था नोटबंदी और ईवीएम घोटाले का आरोप, वह अब दे रही मसाज सर्विस

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल जिस न्यूज पोर्टल के वीडियो के जरिये नोटबंदी और ईवीएम में छेड़छाड़ का आरोप लगाते थे, वह अब बंद हो गया है। पोर्टल कंपनी के डायरेक्ट ने अब बॉडी मसाज सर्विस शुरू की है।

जॉनसन एंड जॉनसन पर भी नोटबंदी, जीएसटी का असर! भारत में बनाया सबसे बड़ा प्‍लांट, पर तीन साल से शुरू नहीं हो सका उत्‍पादन!!

अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन का कारोबार ठप पड़ा है। सूत्रों के मुताबिक कंपनी जीएसटी और नोटबंदी की मार की वजह से अपना उत्पादन नहीं बढ़ा पा रही है।

Lok Sabha Election 2019: कांग्रेस सरकार ने सिलेबस से हटाया नोटबंदी, ‘ऐतिहासिक’ बताते हुए पिछली बीजेपी सरकार ने किया था शामिल

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): बीजेपी सरकार ने 2017 में 12वीं की पॉलिटिकल साइंस की किताब में नोटबंदी को शामिल किया था। किताब में केंद्र सरकार के 500 और 1000 के नोटों को बंद करने के फैसले को ‘ऐतिहासिक’ करार दिया गया था।

भाजपा नेताओं की मदद से बदले गए पुराने नोट: सिब्बल

कांग्रेस ने बुधवार को आरोप लगाया कि नोटबंदी के बाद भाजपा के नेताओं और सरकारी तंत्र के कुछ लोगों की मदद से 40 फीसद की दलाली लेकर पुराने नोट बदले गए।

नोटबंदी: तीन ट्रांजैक्शन में दो करोड़ का लेन-देन, पूर्व गृह सचिव से सीवीसी ने मांगा जवाब

महाराष्ट्र सरकार ने केपी बख्शी को खाते में संदिग्ध लेन-देन से संबंधित जवाब देने को कहा है। साथ ही डीओपीटी, आयकर विभाग, एंटी करप्शन ब्यूरो को भी संदिग्ध लेन-देन को लेकर अलर्ट कर दिया गया है।

यशवंत सिन्‍हा बोले- मोदी ने बीजेपी में सबको मैनेज कर लिया, 2014 का जनादेश हो गया बर्बाद

उन्होंने बताया कि, मोदी के साथ उनके मोहभंग की शुरुआत सरकार के नोटबंदी के फैसले से हुई। उनका कहना है कि 1,000 रु की जगह सरकार दो हजार का नोट ले आई। यहां कहां से तर्क संगत है।

बेरोजगारी डेटा लीक हुआ तो सरकार ने जारी किया जीडीपी आंकड़ा- नोटबंदी वाले साल में सबसे ज्यादा तरक्की

सीएसओ ने इससे पहले चालू वित्त के अग्रिम अनुमान जारी किये जिनमें 2018- 19 में जीडीपी वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है।

लीक हुई नोटबंदी के बाद बेरोजगारी बढ़ने संबंधी सरकारी रिपोर्ट, राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी को कहा हिटलर

रिपोर्ट के मुताबिक 2017-18 में बेरोजगारी दर 6.1 रही। नोटबंदी के बाद बेरोजगारी में 45 साल बाद इतनी बड़ी गिरावट दर्ज की गई। इससे पहले 1972-73 में बेरोजगारी दर 6 फीसदी से अधिक थी।

नोटबंदी के बाद बेरोजगारी दर ने तोड़ा 45 साल का रिकॉर्ड, पहली बार सामने आया सरकारी आंकड़ा

देश में बेरोजगारी दर बेतहाशा बढ़ गई है। 2017-18 में यह दर 45 साल में सबसे ज्‍यादा रही। 6.1 प्रतिशत। बताया जा रहा है कि 1972-73 के बाद पहली बार बेरोजगारी दर इस लेवल पर गई है।

नोटबंदी के दौरान हुई चार लोगों की मौत, सरकार ने पहली बार मानी असुविधा की बात

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बताया है कि तीन कर्मचारियों के सदस्यों और एक ग्राहक की नोटबंदी के दौरान मृत्यु हुई। सरकार ने कहा कि एसबीआई के अलावा अन्य सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने नोटबंदी के कारण शून्य मौतों की सूचना दी है।

रिपोर्ट: नोटबंदी से कम हुई GDP की रफ्तार, लंबे वक्‍त में होगा फायदा

देश में दो साल पहले की गयी नोटबंदी से 2016 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर में दो प्रतिशत का नुकसान हुआ था।

केंद्र सरकार मांगें न माने तो नोटबंदी का जवाब वोटबंदी से दो : किसान संगठन

29 और 30 नवंबर को दिल्ली में जुट रहे किसान संगठनों के आंदोलन में सरकार को स्पष्ट संदेश दिया जायेगा कि अगर कारोबारियों के हित में जीएसटी पर संसद का विशेष सत्र आहूत किया जा सकता है तो किसानों की समस्याओं पर चर्चा करने के लिये क्यों नहीं?

दावा- कृषि मंत्रालय ने माना, नोटबंदी से टूटी किसानों की कमर, कृषि मंत्री बोले- गलत है रिपोर्ट

अंग्रेजी अखबार ‘द हिन्‍दू’ ने खबर दी है कि कृषि मंत्रालय ने नोटबंदी के गलत असर के बारे में संसदीय समिति को विस्‍तार से बताया था और इस बारे में एक रिपोर्ट भी सौंपी थी। अखबार का कहना है कि मंत्रालय ने रिपोर्ट में किसानों की मुश्किलों का जिक्र किया था। कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने अलग आंकड़ा जारी करते हुए अखबार की रिपोर्ट को बेबुनियाद बताया है।

ये पढ़ा क्या?
X