ताज़ा खबर
 
title-bar

demonetisation

जॉनसन एंड जॉनसन पर भी नोटबंदी, जीएसटी का असर! भारत में बनाया सबसे बड़ा प्‍लांट, पर तीन साल से शुरू नहीं हो सका उत्‍पादन!!

अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन का कारोबार ठप पड़ा है। सूत्रों के मुताबिक कंपनी जीएसटी और नोटबंदी की मार की वजह से अपना उत्पादन नहीं बढ़ा पा रही है।

National News, Demonetisation, Noteban, Modi Government, PM Modi, PM narendra modi, Narendra Modi, Rajasthan Government, Rajasthan Congress Government, Rajasthan Text Book, Black Money, Rajasthan Board Text Board, Rajasthan School Examination Board, Congress, Ashok Gehlot, lok sabha, lok sabha election, lok sabha election 2019, lok sabha election 2019 schedule, lok sabha election date, lok sabha election 2019 date, लोकसभा चुनाव, लोकसभा चुनाव 2019, chunav, lok sabha chunav, lok sabha chunav 2019 dates, lok sabha news, election 2019, election 2019 news

Lok Sabha Election 2019: कांग्रेस सरकार ने सिलेबस से हटाया नोटबंदी, ‘ऐतिहासिक’ बताते हुए पिछली बीजेपी सरकार ने किया था शामिल

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): बीजेपी सरकार ने 2017 में 12वीं की पॉलिटिकल साइंस की किताब में नोटबंदी को शामिल किया था। किताब में केंद्र सरकार के 500 और 1000 के नोटों को बंद करने के फैसले को ‘ऐतिहासिक’ करार दिया गया था।

भाजपा नेताओं की मदद से बदले गए पुराने नोट: सिब्बल

कांग्रेस ने बुधवार को आरोप लगाया कि नोटबंदी के बाद भाजपा के नेताओं और सरकारी तंत्र के कुछ लोगों की मदद से 40 फीसद की दलाली लेकर पुराने नोट बदले गए।

National news, Maharashtra news, demonetisation, KP Bakshi, Central Vigilance Commission, DOPT, Income Tax, Anti Corruption Bureau, Financial intelligence Unit, Devendra Fadnavis, Narendra Modi

नोटबंदी: तीन ट्रांजैक्शन में दो करोड़ का लेन-देन, पूर्व गृह सचिव से सीवीसी ने मांगा जवाब

महाराष्ट्र सरकार ने केपी बख्शी को खाते में संदिग्ध लेन-देन से संबंधित जवाब देने को कहा है। साथ ही डीओपीटी, आयकर विभाग, एंटी करप्शन ब्यूरो को भी संदिग्ध लेन-देन को लेकर अलर्ट कर दिया गया है।

यशवंत सिन्‍हा बोले- मोदी ने बीजेपी में सबको मैनेज कर लिया, 2014 का जनादेश हो गया बर्बाद

उन्होंने बताया कि, मोदी के साथ उनके मोहभंग की शुरुआत सरकार के नोटबंदी के फैसले से हुई। उनका कहना है कि 1,000 रु की जगह सरकार दो हजार का नोट ले आई। यहां कहां से तर्क संगत है।

बेरोजगारी डेटा लीक हुआ तो सरकार ने जारी किया जीडीपी आंकड़ा- नोटबंदी वाले साल में सबसे ज्यादा तरक्की

सीएसओ ने इससे पहले चालू वित्त के अग्रिम अनुमान जारी किये जिनमें 2018- 19 में जीडीपी वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है।

Narendra Modi, Rahul Gandhi, Demonetisation

लीक हुई नोटबंदी के बाद बेरोजगारी बढ़ने संबंधी सरकारी रिपोर्ट, राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी को कहा हिटलर

रिपोर्ट के मुताबिक 2017-18 में बेरोजगारी दर 6.1 रही। नोटबंदी के बाद बेरोजगारी में 45 साल बाद इतनी बड़ी गिरावट दर्ज की गई। इससे पहले 1972-73 में बेरोजगारी दर 6 फीसदी से अधिक थी।

नोटबंदी के बाद बेरोजगारी दर ने तोड़ा 45 साल का रिकॉर्ड, पहली बार सामने आया सरकारी आंकड़ा

देश में बेरोजगारी दर बेतहाशा बढ़ गई है। 2017-18 में यह दर 45 साल में सबसे ज्‍यादा रही। 6.1 प्रतिशत। बताया जा रहा है कि 1972-73 के बाद पहली बार बेरोजगारी दर इस लेवल पर गई है।

arun jaitley, deaths during Noteban, Demonetisation, Demonetisation Deaths, finance minister arun jaitley, noteban, arun jaitley in rajaysabha

नोटबंदी के दौरान हुई चार लोगों की मौत, सरकार ने पहली बार मानी असुविधा की बात

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बताया है कि तीन कर्मचारियों के सदस्यों और एक ग्राहक की नोटबंदी के दौरान मृत्यु हुई। सरकार ने कहा कि एसबीआई के अलावा अन्य सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने नोटबंदी के कारण शून्य मौतों की सूचना दी है।

रिपोर्ट: नोटबंदी से कम हुई GDP की रफ्तार, लंबे वक्‍त में होगा फायदा

देश में दो साल पहले की गयी नोटबंदी से 2016 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर में दो प्रतिशत का नुकसान हुआ था।

केंद्र सरकार मांगें न माने तो नोटबंदी का जवाब वोटबंदी से दो : किसान संगठन

29 और 30 नवंबर को दिल्ली में जुट रहे किसान संगठनों के आंदोलन में सरकार को स्पष्ट संदेश दिया जायेगा कि अगर कारोबारियों के हित में जीएसटी पर संसद का विशेष सत्र आहूत किया जा सकता है तो किसानों की समस्याओं पर चर्चा करने के लिये क्यों नहीं?

दावा- कृषि मंत्रालय ने माना, नोटबंदी से टूटी किसानों की कमर, कृषि मंत्री बोले- गलत है रिपोर्ट

अंग्रेजी अखबार ‘द हिन्‍दू’ ने खबर दी है कि कृषि मंत्रालय ने नोटबंदी के गलत असर के बारे में संसदीय समिति को विस्‍तार से बताया था और इस बारे में एक रिपोर्ट भी सौंपी थी। अखबार का कहना है कि मंत्रालय ने रिपोर्ट में किसानों की मुश्किलों का जिक्र किया था। कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने अलग आंकड़ा जारी करते हुए अखबार की रिपोर्ट को बेबुनियाद बताया है।

योगी के मंत्री का सुझाव, फिर लागू हो नोटबंदी, बैन किए जाएं 500 और 2000 के नोट

भाजपा के लिए अक्सर मुसीबतें खड़ी करने वाले योगी सरकार के मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने अब 500 और 2000 के नोटों पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर दी है।

Demonetisation, Two year of demonetisation, Manmohan Singh, Aruj jaitely, Mamta Banarjee, Economy, नोटबंदी, मनमोहन सिंह, अरुण जेटली ममता बनर्जी, मोदी सरकार

Demonetisation: जेटली ने बताई उपलब्धि, मनमोहन सिंह बोले- वक्त के साथ गहरे होते जाएंगे नोटबंदी के जख्म

नोटबंदी के दो साल पूरे होने पर जहां केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसे एक बड़ी उपलब्धि बताई। वहीं, देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि वक्त के साथ नोटबंदी के जख्म और गहरे होते जाएंगे।

jobs, weird

नोटबंदी के बाद हाल और बुरा: बेरोजगारी का आंकड़ा दो साल में सबसे ज्‍यादा, नई नौकरी पाने वाले भी घटे

सीएमआईई के मुताबिक इस साल अक्टूबर में देश में बेरोजगारी की दर 6.9 फीसदी पर पहुंच गई है जो पिछले दो सालों में सबसे ज्यादा है।

नोटबंदी के दौरान नेताओं की अध्‍यक्षता वाले सहकारी बैंकों में खूब जमा हुए रुपये, RTI में खुला भेद

देश में 370 जिला केंद्रीय सहकारी बैंक (डीसीसीबी) ने 10 नवंबर से 31 दिसंबर, 2016 तक 500 रुपये और 1000 रुपये के 22,270 करोड़ रुपये के पुराने नोट्स बदले।

rbi, rbi data, reserve bank of india, demonetisation, post-demonetisation, notebandi, currency circulation, cash, liquid cash, Indian economy, digital money, economy news, business news, News in Hindi, Jansatta

नोटबंदी के बाद की तुलना में लोगों के पास दोगुना कैश, चलन के लिए उपलब्ध करेंसी इससे भी ज्यादा

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, मई 2018 तक लोगों के पास 18.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक की मुद्रा थी, जो कि एक वर्ष पहले की तुलना में 31 प्रतिशत अधिक है। यह 9 दिसंबर 2016 के आंकड़े 7.8 लाख करोड़ रुपये के दोगुने से अधिक है। नोटबंदी से पहले, लोगों के पास करीब 17 लाख करोड़ रुपये की मुद्रा थी।

यूपी: बैंक जाकर मांगे ‘मोदी के 15 लाख रुपए’, इनकार पर आग लगाने पर उतारू हुआ शख्स

सुबह के वक्त बैंक पहुंचे एक शख्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनावी भाषण में हर शख्स को 15 लाख रुपए देने से जुड़े भाषण के तहत अपने हिस्से के पैसे बैंक से देने की मांग की।