Data powered by
Tue, 06:52 pm
28 C F
Cloudy
Max: 34c
Min: 28c
Chances of rain: 10%
Humidity: 82%

लॉकडाउन से पहले दिवेश दिल्ली में गेस्ट टीचर थे। हालात खराब हुए स्कूलों पर ताला लगा तो दिवेश को मजबूरन पंक्चर की दुकान खोलनी पड़ी।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 10,974 नए मामले सामने आए हैं और 2003 मौतें हुई हैं। देश में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या अब 3,54,065 हो गई है जिसमें 1,55,227 सक्रिय मामले है और 1,86,935 लोग ठीक या डिस्चार्ज होकर अपने घर वापस लौट चुके हैं।

कंपनियों ने कीमतों की समीक्षा 82 दिनों तक स्थगित रखने के बाद सात जून से दाम में लागत के हिसाब से फेर-बदल शुरू किया था। तब से पेट्रोल के दाम में 62 पैसे और डीजल के मूल्य में 64 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी सर्वाधिक है।

गृह मंत्री ने कहा कि कुछ दिनों में दिल्ली के निषेध क्षेत्रों में हर मतदान केंद्र पर कोविड-19 की जांच शुरू की जाएगी और संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के लिए अधिक प्रभावित क्षेत्रों यानी हॉटस्पॉट्स में घर-घर जाकर व्यापक स्वास्थ्य सर्वेक्षण कराया जाएगा।

बरखा ने चर्चा के दौरान आगे दिल्ली के एक केस का जिक्र किया, जिसमें मैक्स अस्पताल ने उसके पिता का इलाज करने से इन्कार कर दिया था। अस्पताल ने कहा था, “पहले पांच लाख रुपए दीजिए।”

अमित शाह ने कहा कि कोरोना वायरस की सही जानकारी और गाइडलाइंस दिल्ली के छोटे अस्पतालों को देने के लिए मोदी सरकार ने एम्स में वरिष्ठ डॉक्टरों की एक कमेटी बनाने का फैसला किया है।

कोरोना संक्रमण के बीच महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया है कि राज्य में फिर से लॉकडाउन नहीं लागू किया जाएगा। उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि राज्य में फिर से लॉकडाउन लागू नहीं किया जाएगा। राज्य सरकार ने लोगों से अपील की है कि भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट की मीटिंग में केन्द्र सरकार के अधिकारी भी मौजूद थे और उन्होंने अभी दिल्ली में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन की बात से इंकार किया है।

सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली में जुलाई अंत तक 80,000 बिस्तरों की जरूरत पड़ेगी। वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) से आग्रह किया है कि वह दिल्ली सरकार और केंद्र को अस्पतालों के 70 फीसदी बेड कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के लिए तैयार एवं आरक्षित करने का निर्देश दे।

सिसोदिया ने बताया है कि ‘बैठक में केन्द्र सरकार के अधिकारी भी मौजूद रहे और उनका कहना है कि दिल्ली में अभी कम्यूनिटी ट्रांसमिशन नहीं हो रहा है। इसलिए अभी इस पर चर्चा करने की जरूरत नहीं है।’

दिल्ली देश की राजधानी है और केंद्र शासित प्रदेश भी है। संसद भवन भी दिल्ली में ही है। दिल्ली जनसंख्या के तौर पर दूसरा बड़ा महानगर है। दिल्ली के दक्षिण में अरावली की पहाड़ियां और पूर्व में यमुना नदी है। दिल्ली का नाम पहले इंद्रप्रस्थ था। दिल्ली में घूमने फिरने के लिए भी कई जगह हैं। दिल्ली में  पुराना किला, सफदरजंग का मकबरा, जंतर मंतर, क़ुतुब मीनार, र हुमायूँ का मकबरा, लाल किला, लौह स्तंभ,  निज़ामुद्दीन औलिया की दरगाह,  बिरला मंदिर, बंगला साहब गुरुद्वारा, जामा मस्जिद,  इंडिया गेट, राजपथ जैसी कई जगह हैं। मुंबई के बाद दिल्ली भारत के सबसे बड़े व्यापारिक महानगरो में से है। देश में प्रति व्यक्ति औसत आय की दृष्टि से भी यह देश के सबसे सम्पन्न नगरो में गिना जाता है। दिल्ली में ही इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। दिल्ली से उत्तर प्रदेश और हरियाणा की सीमाएं लगती हैं। मेट्रो ट्रेन का भी सबसे बड़ा नेटवर्क दिल्ली में ही है।