Data powered by
Thu, 11:52 pm
22 C
Sunny
Max: 28c
Min: 28c
Chances of rain: 0%
Humidity: 60%

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के अनुसार, पंजाब, हरियाणा और पाकिस्तान के नजदीकी क्षेत्रों में खेतों में पराली जलाने की घटना में वृद्धि भी दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता को प्रभावित करने वाली है।

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को कोविड-19 के 2,780 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3.09 लाख हो गई। वहीं 29 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5,769 हो गई।

इससे पहले स्टोइनिस ने अपनी दूसरी पुरानी टीम किंग्स इलेवन पंजाब की भी धुनाई की थी। उन्होंने 20 गेंद पर ही अपना अर्धशतक लगा दिया था। स्टोइनिस ने 21 गेंदों पर 53 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके और एक छक्का लगाया था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन और GAVI ने मिलकर COVAX योजना के तहत 2021 के अंत तक दुनिया भर में 2 बिलियन वैक्सीन खुराक देने का लक्ष्य रखा है। 150 से अधिक राष्ट्र इस योजना में शामिल हो गए हैं।

ऐसा हाल देश की राजधानी दिल्ली के अस्पताल हिंदू राव का है। यहां डॉक्टरों को तीन महीने से वेतन नहीं मिला है। सिस्टम की बदहाली से मजबूर डॉक्टरों ने ऑनलाइन कैंपेन विरोध प्रदर्शन शुरू किया है।

घटना के बाद युवा कांग्रेस ने ट्वीट किया था कि ‘शहीद-ए-आजम भगत सिंह की जयंती पर आज पंजाब युवा कांग्रेस ने गूंगी-बहरी सरकार को जगाने के लिए इंडिया गेट पर किसानों के साथ ट्रैक्टर आग के हवाले किया और प्रदर्शन किया।

कांग्रेस के संगठन महासचिव वेणुगोपाल ने कहा कि यह अनुच्छेद इन ‘कृषि विरोधी एवं राज्यों के अधिकार क्षेत्र में दखल देने वाले’ केंद्रीय कानूनों को निष्प्रभावी करने के लिए राज्य विधानसभाओं को कानून पारित करने का अधिकार देता है।

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण को मात देने वाले लोगों की संख्या सोमवार को 50 लाख के आंकड़े को पार कर गई। इस तरह महामारी को शिकस्त देने वालों की संख्या उपचाराधीन मामलों के मुकाबले पांच गुना से भी अधिक हो गई है।

दिल्ली कैपिटल्स ने शुक्रवार (25 सितंबर) को 176 रनों का लक्ष्य दिया था। उसने 20 ओवर में 3 विकेट पर 175 रन बनाए थे। इसके जवाब में चेन्नई की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 131 रन ही बना सकी। चेन्नई को लगातार दूसरे मैच में हार मिली और दिल्ली को लगातार दूसरे मैच में जीत।

संसद में डिफेंस ऑफसेट से जुड़ी रिपोर्ट में सीएजी की तरफ से बताया गया कि दसॉल्ट और एमबीडीए विदेशी वेंडर के रूप में सप्लाई कॉन्ट्रेक्ट के लिए प्रतिबद्ध थे लेकिन इन लोगों ने अपने दायित्वों को पूरा नहीं किया।

दिल्ली देश की राजधानी है और केंद्र शासित प्रदेश भी है। संसद भवन भी दिल्ली में ही है। दिल्ली जनसंख्या के तौर पर दूसरा बड़ा महानगर है। दिल्ली के दक्षिण में अरावली की पहाड़ियां और पूर्व में यमुना नदी है। दिल्ली का नाम पहले इंद्रप्रस्थ था। दिल्ली में घूमने फिरने के लिए भी कई जगह हैं। दिल्ली में  पुराना किला, सफदरजंग का मकबरा, जंतर मंतर, क़ुतुब मीनार, र हुमायूँ का मकबरा, लाल किला, लौह स्तंभ,  निज़ामुद्दीन औलिया की दरगाह,  बिरला मंदिर, बंगला साहब गुरुद्वारा, जामा मस्जिद,  इंडिया गेट, राजपथ जैसी कई जगह हैं। मुंबई के बाद दिल्ली भारत के सबसे बड़े व्यापारिक महानगरो में से है। देश में प्रति व्यक्ति औसत आय की दृष्टि से भी यह देश के सबसे सम्पन्न नगरो में गिना जाता है। दिल्ली में ही इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। दिल्ली से उत्तर प्रदेश और हरियाणा की सीमाएं लगती हैं। मेट्रो ट्रेन का भी सबसे बड़ा नेटवर्क दिल्ली में ही है।