Delhi university

डीयू : परिसर के सन्नाटे में दाखिले की प्रक्रिया शुरू

डीयू के इतिहास में परिसर का ऐसा नजारा पहले कभी नहीं दिखा। सब कुछ आनलाइन है लिहाजा कहीं कोई छात्र सहायता शिविर नहीं लगा है। शायद छात्र संगठनों ने मान लिया है कि हर साल यहां दाखिला लेने के इच्छुक करीब दो लाख से ज्यादा छात्रों में से किसी को इस साल उनकी सहायता की दरकार नहीं है।

SC/ST के जिन छात्रों के परिजनों की आय तीन लाख से होगी ऊपर, उन्हें नहीं मिलेगी यूनिवर्सिटी फीस में छूट, सरकार का नया प्लान

खबर में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि यह एक “प्रस्तावित नीति” है। इसे औपचारिक प्रक्रियाओं के पूरा होने के बाद 8 सितंबर तक बिना किसी बदलाव के अंतिम रूप दिया जाएगा।

लॉकडाउन के बाद सबसे पहले पीएचडी शोधार्थियों के लिए डीयू खोलेगा लैब, यूनिवर्सिटी ने बनाया ये प्लान

इस मामले में प्रॉक्टर नीता सहगल ने एक नोटिस के हवाले से बताया कि पीएचजी में रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स अपने संबंधित सुपरवाइजर से सर्टिफिकेट हासिल रिसर्च लैब में शामिल हो सकते हैं। बाद में इस संबंध में विभाग के प्रमुख या केंद्र के निदेशक की तरफ से भी सहमति हासिल करनी होगी।

शाहरुख खान IPL में केकेआर की ओर से खेल चुके हैं मैच, हॉकी के दम पर लिया था DU में एडमिशन

फिल्मी दुनिया में सफल होने के बावजूद शाहरुख का खेलों के प्रति लगाव कम नहीं हुआ है। वह आईपीएल की फ्रैंचाइजी कोलकाता नाइटराइडर्स के सह मालिक हैं। कैरेबियन प्रीमियर लीग में भी उनकी एक टीम है, जिसका नाम ट्रिनबागो नाइटराइडर्स है।

अर्चना पूरन सिंह को स्पोर्ट्स कोटे से मिला था डीयू में एडमिशन, भागकर की थी परमीत सेठी से शादी

बॉलीवुड एक्ट्रेस से कॉमेडी शोज की जज तक का सफर करने वाली अर्चना पूरन सिंह ने निजी जिंदगी में भी कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। कई साल पहले अर्चना ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह हमेशा टेबल टेनिस ही खेलना चाहती हैं।

DU Admissions 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की तैयारी में लगे स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, पहली बार होने जा रहा ऐसा

DU Admissions Rule 2020: पिछले साल, डीयू के लिए कुल 2.5 लाख स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था, जबकि इस साल, 3,20,441 स्टूडेंट्स ने अपनी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी की है। समय सीमा अभी दूर है।

Delhi University Open Book Exam 2020: PG फाइनल ईयर/सेमेस्टर एग्जाम एडमिट कार्ड जारी, जानिए कैसे करें डाउनलोड

Delhi University Open Book Exam 2020: कोरोनावायरस COVID-19 महामारी के मद्देनजर, दिल्ली विश्वविद्यालय ने यूजी और पीजी दोनों छात्रों के लिए ओपन बुक परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है।

‘सुबह-सुबह आई पुलिस, बोली खाली कराओ PG, एक भी दिखा तो भुगतना पड़ेगा अंजाम’, DU के आसापास कोचिंग, पीजी पर लगा ताला

पुलिस का दावा है कि वो नोटिस और वीडियो दोनों फर्जी है और छेड़छाड़ कर बनाया गया है। इधर, तीन कोचिंग संस्थानों और एक पीजी के मालिक ने इंडियन एक्सप्रेस ने इस बात की पुष्टि की है कि दिल्ली पुलिस के जवान ने आकर उन्हें 2 जनवरी तक संस्थान बंद रखने को कहा है।

क्लास बंक करने का भेद न खुल जाए, DU की छात्रा ने हाथ-पैर बांधकर बनवाया वीडियो, किडनैपिंग बता पापा को भेजा

पुलिस के मुताबिक, छात्रा ने रविवार रात अपने पिता के वॉट्सऐप पर एक वीडियो भेजा था, जिसमें उसके हाथ-पैर बंधे नजर आ रहे थे। ऐसे में पीड़ित पिता आदर्श नगर पुलिस थाने पहुंचे और वीडियो दिखाया। इसमें छात्रा कह रही थी, ‘मुझे छोड़ दो।’

DUSU Election Results 2019: अध्यक्ष-उपाध्यक्ष समेत 3 पदों पर ABVP का परचम, सचिव पद NSUI को मिला

DUSU Election Results 2019: कांग्रेस से जुड़े अखिल भारतीय छात्र संगठन (NSUI) के प्रत्याशी ने एकमात्र सचिव पद पर जीत हासिल करने में सफलता हासिल की है।

DUSU Election 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में चार पदों के लिए हो रही वोटिंग, NSUI उम्मीदवार गिरफ्तार

कांग्रेस पार्टी का राष्ट्रीय छात्र संगठन (NSUI) ने दावा किया कि उसके संयुक्त सचिव उम्मीदवार अभिषेक चपराना को दक्षिणी दिल्ली के दयाल सिंह कॉलेज में मतदान केंद्रों पर प्रवेश नही करने दिया गया।

दिल्ली विवि के नॉर्थ कैम्पस में एबीवीपी ने गेट पर लगवाई सावरकर की प्रतिमा, विपक्ष ने कही यह बात

डीयू के कैम्पस गेट पर एबीवीपी ने सावरकर की प्रतिमा लगाई है जिसके बाद से वहां से विवाद शुरु हो गया। एबीवीपी के इस कदम की कांग्रेस से संबद्ध नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑल इंडिया (एनएसयूआई) और वामदल सर्मिथत ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आईसा) ने आलोचना की है।

एडमिशन के बाद DU स्टूडेंट्स के सामने खड़ी हुईं ये मुश्किलें, महंगाई से परेशान हुए बाहरी छात्र

दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन के बाद अब बाहरी छात्रों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रम के 50 प्रतिशत से अधिक छात्र दिल्ली के बाहर से हैं।

NIRF ranking 2019: 7वें से 20वें नंबर पर पहुंची दिल्ली यूनिवर्सिटी की रैंकिंग, पिछले साल की रैंकिंग पर बरकरार जेएनयू-जामिया

NIRF की रैंकिंग सामने आई है जिसमें दिल्ली यूनिवर्सिटी की रैंकिग गिरी है। बता दें कि पिछली बार जहां यूनिवर्सिटी 7वें नंबर पर थी वहीं इस बार वो खिसकर 20वें नंबर पर आ गई है।

फर्जी डिग्री मामला: डूसू के पूर्व अध्यक्ष की बढ़ीं मुश्किलें, डीयू ने अंकिव बसोया के खिलाफ दर्ज कराई एफआईआर

अंकिव बसोया के खिलाफ मॉरिस नगर पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 420, 468 और 471 के तहत मामला दर्ज किया गया। एबीवीपी ने आरोपों की जांच पूरी होने तक बसोया को संगठन से निलंबित कर दिया था।

वीडियो: राहुल गांधी के कार्यक्रम में एड-हॉक टीचर ने कही ऐसी बात, सब लोग बजाने लगे तालियां

महिला प्रोफेसर यहीं नहीं रुकी और कहा कि ये एड हॉक हम पर बदनुमा दाग है, जिसे हम मिटाना चाहते हैं और इसीलिए हम यहां आए हैं। महिला प्रोफेसर ने कहा कि हमारा अपॉइंटमेंट 4-4 महीने के लिए जैसे रिचार्ज कूपन की तरह किया जाता है।

DUSU Election Result 2018: ABVP ने 3 सीटों पर मारी बाजी, NSUI के खाते में 1, अमित शाह और मनोज तिवारी ने कही ये बातें

DUSU Election Result 2018, DU President Election Chunav Result 2018, Delhi University Election Result 2018: अंकिव बशोया को प्रेसिडेंट, शक्ति सिंह को वाइस प्रेसिडेंट, जबकि ज्योति चौधरी को ज्वाइंट सेक्रेटरी पद पर जीत मिली है। उनके अलावा NSUI के आकाश चौधरी सेक्रेटरी पद जीतने में सफल रहे हैं।

DUSU Election 2018: 52 कॉलेजों में हुआ मतदान, चुनावी मैदान में 23 उम्मीदवार

DUSU Election Result 2018, DU Election Chunav Result 2018 Date, Parties, Candidates List: मतदान के लिए इन 52 कॉलेजों में लगभग 700 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन्स (ईवीएम) लगाई गईं, जबकि 100 पुलिसकर्मी चुनावी प्रक्रिया पर निगरानी के लिए तैनात किए गए थे।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020
X