ताज़ा खबर
 

delhi supreme court

muslim

मुस्लिम लड़की कब होती है बालिग, 18 से पहले हो सकती है शादी? सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार यह लड़की 16 साल की है और उसने अयोध्या की निचली अदालत द्वारा उसे आश्रय गृह भेजने के निर्देश को चुनौती देने वाली याचिका हाई कोर्ट में खारिज होने के बाद यह अपील दायर की है।

Supreme court, SC, Kerala High court, Church factions, Justice Arun Mishra, Malankara Orthodox Syrian Church, Ernakulam, Kerala, Malankara Church, india news, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in Hindi

फैसले में दखल देने पर हाई कोर्ट पर भड़का सुप्रीम कोर्ट, पूछा- जज कौन है, उनका नाम बताइए

शीर्ष अदालत ने अपने 2 जुलाई 2017 के निर्णय का उल्लेख किया। सुप्रीम कोर्ट ने अपने निर्णय में मलनकारा ऑर्थोडॉक्स सीरियन चर्च के तहत ऑर्थोडॉक्स गुट के प्रशासनिक अधिकार बरकरार रखे थे।

supreme court

सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम के इस फैसले में मोदी सरकार ने अटकाया रोड़ा, कहा- दोबारा करें विचार

कोलेजियम की सिफारिश लौटाने का मौजूदा सरकार का शायद यह पहला मामला है।

Education News, SSC 2017, SSC CGL 2017, SSC CHSL 2017, SSC Result Stay, SSC Result News, Stay on SSC Result, SSC 2017 recruitment, ssc news, news on ssc, ssc stay news, ssc latest news, ssc latest updates, sarkari naukri, sarkari result

जजों की नियुक्ति पर फिर टकराव! मोदी सरकार ने लौटाए सुप्रीम कोर्ट के सुझाए नाम

समझा जाता है कि सरकार ने उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीश के तौर पर सिफारिश किये गये उच्च न्यायालयों के दो मुख्य न्यायाधीशों के नाम कॉलेजियम को लौटा दिये हैं।

Congress president Rahul Gandhi, Supreme court, rahul gandhi news, controversial statement, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in Hindi

अवमानना केस: ‘चौकीदार चोर है’ वाले बयान पर राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट में जताया खेद, दी सफाई

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट में अवमानना मामले में अपने ‘चौकीदार चोर है’ वाले बयान पर खेद जताया है। राहुल ने अपने इस बयान के पीछे की वजह भी सुप्रीम कोर्ट को बताई हैं।

राजनीतिः चंदे की पारदर्शिता का सवाल

बजट में कड़े प्रावधान लाए जाने के बाद माना जा रहा था कि राजनीतिक दलों के लिए चुनावी चंदे के स्रोत को छिपाना आसान नहीं होगा। चुनाव सुधार की दिशा में यह एक बड़ी और कारगर पहल थी, इससे लोगों की उम्मीद बढ़ी थी। लेकिन यह उम्मीद फलीभूत होती दिख नहीं रही है।

Supreme court nrc, Assam government, chief secreatary, next hearing, assam nrc news, assam nrc hearing, assam nrc issue, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in Hindi

नागरिकता बिल: असम की बीजेपी सरकार को सुप्रीम कोर्ट की फटकार- आप मामले को घसीट रहे हो

सुप्रीम कोर्ट ने एनआरसी के मुद्दे पर असम सरकार को फटकार लगाई है। शीर्ष अदालत ने इस मामले से जुड़े सवालों का जवाब देने के लिए राज्य के चीफ सेक्रेटरी के मौजूद नहीं होने पर यह फटकार लगाई।

ayodhya

Ayodhya Ram Mandir-Babri Masjid Case: साधु ने कहा- कलाम के नाम पर मस्‍जिद बनाओ तो देंगे अयोध्‍या में जमीन

Ayodhya Ram Mandir-Babri Masjid Case Supreme Court: संत ने कहा कि वो कलाम को देशभक्त मानते हैं। वहीं उन्होंने मुगल बादशाह बाबर का जिक्र करते हुए कहा कि वह विदेशी था और ‘आतंकवादी’ था।

Ayodhya Ram Mandir-Babri Masjid Case: ये तीन करेंगे मामले में मध्यस्थता, जानें पूरा प्रोफाइल

Ayodhya Ram Mandir-Babri Masjid Case Supreme Court Today: अयोध्या केस पर सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ ने मध्यस्थता का सुझाव देते हुए तीन सदस्यीय पैनल का गठन किया है। आइए जानते हैं पैनल में शामिल इन तीनों सदस्यों की पूरी प्रोफाइल।

supreme court

Ayodhya Ram Mandir-Babri Masjid Case: जस्टिस यूयू ललित हुए केस से अलग, अब 29 जनवरी को होगी सुनवाई

Ayodhya Ram Mandir-Babri Masjid Case: बाबरी विध्वंस से जुड़े आपराधिक मामले में एक पक्ष की ओर से बतौर वकील पेश हुए जस्टिस यूयू ललित ने केस से खुद को अलग करने की इच्छा जताई। चीफ जस्टिस ने भी माना कि सभी जजों की राय है कि ललित का इस मामले में सुनवाई का हिस्सा बनना सहीं नहीं है।

supreme court

पीआईएल लगाने वाले वकील से सीजेआई ने कहा- चमत्‍कार की उम्‍मीद ना रखिए, भारत बहुत बड़ा देश

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा, ‘चमत्कार की उम्मीद मत रखिए। भारत बहुत विशाल देश है। कई प्राथमिकताएं हैं और निश्चित रूप से, शिक्षा इन प्राथमिकताओं में शामिल है।’

Supreme court, aadhaar card, aadhaar card verdict, aadhaar, aadhaar verdict, aadhaar judgement, aadhar supreme court verdict, aadhaar card supreme court judgement, aadhaar card judgement, adhar card, aadhar card verdict, aadhar card faisla, uidai, uidai,

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा- दस दिन के भीतर राफेल की डिटेल जमा करें

पूर्व में कोर्ट ने सिर्फ सौदे की प्रक्रिया की जानकारी मांगी थी। मगर इस बार सुप्रीम कोर्ट ने महज 10 दिनों के भीतर राफेल की कीमत और उसकी विस्तृत जानकारी मांगी है।

ताजमहल को लेकर केंद्र पर बरसा सुप्रीम कोर्ट- या तो हम बंद कर देंगे या सरकार ढहा दे

सुप्रीम कोर्ट ने आगरा के ताजमहल को लेकर केंद्र सरकार पर सख्त टिप्पणी की। कहा कि या तो हम ताज बंद कर देंगे या फिर आप इसे ध्वस्त करेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि एफिल टॉवर से भी ज्यादा सुंदर देश का ताजमहल है।

Jasti Chelameswar

चीफ जस्टिस के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले जस्टिस चेलामेश्वर ने ठुकराया विदाई पार्टी का न्योता

बार के अधिकारियों के मुताबिक, यह परंपरा रही है कि छुट्टियों के दौरान रिटायर होने वाले जजों के लिए उनके आखिरी वर्किंग डे पर फेयरवेल का आयोजन किया जाता है।

central government, kaveri management board, karnataka election, kaveri issue, supreme court, modi sarkar, jansatta article, jansatta editorial, jansatta news, national news in hindi, world news in hindi, international news in hindi, political news in hindi, jansatta

सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- क्या हम राष्ट्रपति को भी पानी नहीं दे सकते? चेताया- दिल्ली में “वाटर वॉर” का खतरा

न्यायमूर्ति मदन बी लोकूर और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की पीठ ने मई 2000 से मई 2017 के दौरान दिल्ली में भूजल स्तर की स्थिति पर केन्द्रीय भूजल बोर्ड की रिपोर्ट का अवलोकन करने के बाद कहा कि यह बहुत ही दुखद तस्वीर का संकेत दे रही है और स्थित गंभीर है।

Petition, SIT, SIT probe, justice brij gopal loya, death, dismissed, justice loya, sohrabuddin case, gujrat, supreme court, amit shah, anuradha, loya family, national news in hindi, world news in hindi, international news in hindi, political news, hindi news, world news, jansatta

जज के सामने कुर्ता-पायजामा पहनकर पहुंचा पुलिसवाला, अफसरों को पड़ी फटकार

रेप की सुनवाई के दौरान चंडीगढ़ पुलिस का एक जवान बिना ड्रेस कोर्ट में पहुंच गया। इससे जज खासे नाराज हो गए और पुलिसकर्मी को जमकर फटकार लगाई।

gender-neutral

‘पुरुषों से रेप’ के मामले में भी दी जाए सजा, सुप्रीम कोर्ट में रद्द हुई याचिका

इस याचिका रद्द होने के बाद कोर्ट में ऐसी एक अन्य याचिका लंबित है। इसमें सिफारिश की गई है कि समलैंगिकता को अपराध के दायरे से बाहर किया लाया जाए।

प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के बाद पहली बार बोले जस्टिस कुरियन- जो किया, न्‍यायपालिका के हित में किया

जस्टिस कुरियन ने कहा कि ऐसा केवल इसलिए किया गया ताकि लोगों का न्यायपालिका पर विश्वास बढ़ सके।