delhi supreme court

सुप्रीम कोर्ट ने बीएस4 वाहनों की बिक्री पर लिया बड़ा फैसला, अगर इस महीनें खरीदी है कार तो नहीं किया जाएगा RTO में रजिस्ट्रेशन! देखें पूरा मामला

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इन 10 दिनों की अवधि में 2.55 लाख से अधिक BS4 वाहन बेचे गए हैं, जो उसके आदेश से अधिक था। कोर्ट ने कहा है कि इन 10 दिनों के दौरान जो भी सीमित सीमा से अलग वाहन बेचे गए हैं। उनका पंजीकरण नहीं किया जाएगा।

कोरोना संकटः 15 दिन में प्रवासियों को पहुंचाएं घर, सारे केस भी लीजिए वापस- SC का सरकारों को आदेश

बकौल सुप्रीम कोर्ट, ‘केंद्र और राज्य इसके लिए व्यवस्थित ढंग से लिस्ट तैयार कर प्रवासी मजदूरों की सूची तैयार करें। इनके लिए रोजगार की व्यवस्था को लेकर भी योजना बनाई जाए।’

तलाकशुदा बेटी भी पेंशन की हकदार- सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की केंद्र सरकार की अपील

कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली केंद्र सरकार की अपील को खारिज करते हुए ये फैसला दिया है।

20 दिनों से मेरे पापा को सरकार ने करवा रखा है जेल में बंद, दो और सात साल के बच्चे ने SC से लगाई गुहार

याचिका में बच्चों ने कहा कि उनके पिता के खिलाफ आईटी एक्ट के सेक्शन 66ए, 67 और आईपीसी की धार 188, 269 से 271 तक, 153 और 124ए के तहत केस दर्ज किया गया है।

आरक्षण पर बीस साल पुराने गवर्नर के फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने पलटा, कहा- जरूरतमंद SC/ST और OBC को नहीं मिल रहा हक

न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने अपने फैसले में कहा कि 100 फीसदी आरक्षण प्रदान करना ‘अनुचित’ होगा और कोई भी कानून यह अनुमति नहीं देता है कि अधिसूचित इलाकों में सिर्फ आदिवासी शिक्षक ही पढ़ाएंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की दिल्ली गैंगरेप के दोषी की क्यूरेटिव पिटीशन, सभी कानूनी रास्ते बंद, शुक्रवार सुबह होनी है फांसी

न्यायमूर्ति एन.वी. रमण के नेतृत्व में छह न्यायाधीशों की एक पीठ ने उसकी याचिका खारिज करते हुए कहा कि यह कोई मामला नहीं बनता।

‘अगले हफ्ते उमर अब्दुल्ला को रिहा कर रहे हैं न?’ सुप्रीम कोर्ट में दो जजों ने केंद्र सरकार और J&K प्रशासन से पूछा

न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा और न्यायमूर्ति एम आर शाह की पीठ ने केन्द्र की ओर से पेश अधिवक्ता से कहा कि अगर अब्दुल्ला को शीघ्र रिहा नहीं किया गया तो वह इस नजरबंदी के खिलाफ उनकी बहन सारा अब्दुल्ला पायलट की बंदीप्रत्यक्षीकरण याचिका पर सुनवाई करेगी।

Delhi Gangrape Case: दोषी पवन की दया याचिका खारिज, कोर्ट कल जारी कर सकता है नए डेथ वॉरंट

Delhi Gangrape Case: निर्भया गैंगरेप केस के चारों दोषियों की क्यूरेटिव पिटीशन और राष्ट्रपति के पास दया याचिकाएं खारिज हुईं

पीएम के खिलाफ शिकायत पर पूरी बेंच करेगी सुनवाई, याचिका खारिज होने पर नहीं देगी कोई सफाई, सरकार ने जारी किए लोकपाल रूल्स

रूल्स में यह भी कहा गया है कि अगर बेंच पीएम या पूर्व पीएम के खिलाफ शिकायत को खारिज कर देती है तो उससे जुड़े रिकॉर्ड्स न तो प्रकाशित किए जाएंगे और न ही उसे किसी को दिया जाएगा।

Delhi CAA Protests Updates: हिंसा के चलते उत्तर पूर्वी दिल्ली के सभी स्कूल कॉलेज बंद, बोर्ड परीक्षाएं भी हो सकती हैं स्थगित

Delhi CAA Protest Today Updates, Delhi Maujpur-Babarpur-Jafrabad Violence News Updates: जाफराबाद, मौजपुर, खजूरी खास इलाके में भड़की हिंसा के बाद दिल्ली पुलिस ने इलाके के 10 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया है। केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री जी.किशन रेड्डी ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की।

निकाह हलाला, बहुपत्नी प्रथा के खिलाफ मामले में पक्षकार बनने सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड

बहुपत्नी प्रथा मुस्लिम व्यक्ति को चार बीवियां रखने की इजाजत देता है जबकि ‘निकाह हलाला’ का संबंध पति द्वारा तलाक दिये जाने के बाद यदि मुस्लिम महिला उसी से दुबारा शादी करना चाहती है तो इसके लिये उसे पहले किसी अन्य व्यक्ति से निकाह करना होगा और उसके साथ वैवाहिक रिश्ता कायम करने के बाद उससे तलाक लेने से है।

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली गैंगरेप आरोपी की पुनर्विचार याचिका की खारिज, फांसी की सजा बरकरार, दया याचिका के लिए मांगे तीन हफ्ते

बलात्कार पीड़िता के पिता ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने दोषियों में से एक – अक्षय कुमार सिंह की समीक्षा याचिका को खारिज कर दिया है। हम अभी भी पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं। जब तक पटियाला हाउस कोर्ट द्वारा डेथ वारंट जारी नहीं किया जाता है, हम संतुष्ट नहीं होंगे।

SUPRME COURT में वकील की कुर्सी के लिए होने लगी बहस! अटॉर्नी जनरल ने किया GAME OF THRONES का जिक्र

संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्म करने के केन्द्र के निर्णय को सबसे पहले शीर्ष अदालत में चुनौती देने वाले अधिवक्ता मनोहर लाल शर्मा पहली कतार मे विराजमान थे। वह इस मामले में बहस करने वाले अधिवक्ता के लिये कुर्सी छोड़ने के इच्छुक नहीं थे।

Ayodhya verdict के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे 40 बुद्धिजीवी, इरफान हबीब जैसे इतिहासकार भी शामिल

इन लोगों में इतिहासकार इरफान हबीब के अलावा अर्थशास्त्री एवं राजनीतिक विश्लेषक प्रभात पटनायक, मानवाधिकार कार्यकर्ता हर्ष मंदर, नंदिनी सुंदर और जॉन दयाल शामिल हैं।

हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति प्रक्रिया भी हो सार्वजनिक, CJI का दफ्तर RTI के दायरे में आने के बाद बोले जस्टिस चंद्रचूड़

भारत के प्रधान न्यायाधीश कार्यालय को सार्वजनिक प्राधिकार बताते हुए उसके सूचना के अधिकार के दायरे में आने का फैसला देने वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ के सदस्य न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि न्यायिक स्वतंत्रता जजों को सक्षम बनाती है कि वे बिना किसी डर के मामलों में फैसला कर सकें।

केंद्र सरकार को बड़ा झटका, पांच जजों की संविधान पीठ ने वित्त कानून 2017 में संशोधन को किया खारिज, ट्रिब्यूनल्स में बहाली के लिए बनाने होंगे नए नियम

क्या संशोधनों को मनी बिल के रूप में पारित किया जा सकता है? इस मुद्दे पर अदालत ने इस मामले को बड़ी पीठ के पास विचार के लिए भेज दिया। शीर्ष न्यायालय ने फरवरी 2018 में इन संशोधनों पर रोक लगा दी थी।

सुन्नी वक्फ बोर्ड पर भड़के कांग्रेस नेता राशिद अल्वी, बोले- सुप्रीम कोर्ट लगाए 5 करोड़ का जुर्माना

पूर्व सांसद और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राशिद अल्वी ने बोर्ड को निशाने पर लेते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट को उस पर पांच करोड़ रुपए का जुर्माना लगाना चाहिए।

वकालत से लेकर ‘फिल्म निर्माण’ तक से रहा है कनेक्शन, जानें कौन हैं सुप्रीम कोर्ट के 4 नए जज

कानून मंत्रालय के एक नोटिफिकेशन के मुताबिक जस्टिस कृष्णा मुरारी, एसआर भट्ट, वी रामासुब्रमण्यम और हृषिकेश रॉय देश की सबसे बड़ी अदालत के जज होंगे।