Delhi School

ऑनलाइन क्लासेज से सरकारी स्कूलों के 20 हजार टीचर्स की नौकरी पर संकट, म्यूजिक, होम साइंस टीचर्स से कहा- आपकी सेवा की जरूरत नहीं

आठ मई तक दिल्ली के सरकारी स्कूलों में सेवाएं दे रहे 20 हजार गेस्ट टीचरों की सेवाएं लेना लगभग बंद की जा चुकी है।

कोरोना के कहर से कम फीस वाले कई स्‍कूलों के बंद होने का खतरा: फीस आ नहीं रही, वेतन-किराया तक पर आफत

आर्थिक संकट के चलते छात्रों के परिजन फीस नहीं दे सके हैं। ऐसे में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली बहुत सारे कम फीस वाले स्कूलों को खुद को बचाए रखने के लिए खासा संघर्ष करना पड़ रहा है।

पंजाब, मुंबई, राजस्थान के बाद दिल्ली में भी गर्मी की छुट्टियों का ऐलान, COVID-19 के कारण 30 जून तक स्कूल बंद

स्कूलों का ग्रीष्म अवकाश 11 मई 2020 से 30 जून 2020 तक रहेगा। सरकार ने छुट्टियों के दौरान विभिन्न तरह की सभी शैक्षणित गतिविधियों को रोक दिया है और निर्देश जारी कर कहा है कि 30 जून तक किसी भी स्टूडेंट को स्कूल में नहीं बुलाया जाएगा।

मेलानिया ट्रम्प ने दिल्ली स्कूल का किया दौरा, ‘हैप्पीनेस क्लास’ को बताया प्रेरणादायक, जानिए क्या है इन कक्षाओं की खासियत, जिसकी मुरीद हुई अमेरिका की फर्स्ट लेडी

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में संचालित हो रही हैप्पीनेस क्लासेज योजना दिल्ली सरकार की फ्लैगशिप योजना है। इस योजना की शुरुआत जुलाई 2018 में की गई थी। इस योजना का मकसद बच्चों में भाषा, साक्षरता, गणना, कला और अनुभूति जैसे गुणों का विकास करना है।

दिल्ली की ‘शिक्षा क्रांति’ की क्या है सच्चाई?

दिल्ली की चुनावी चर्चा में शिक्षा केंद्र में है। अभिषेक रंजन (स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत) बता रहे हैं कि दिल्ली के स्कूलों में किन मोर्चों पर काम हुआ है और कहां-कहां कमी रह गई है, जिस पर ध्यान देने की जरूरत है।

‘लड़कियों से करें अच्छा व्यवहार’, स्कूलों में लड़कों को खिलाएंगे कसम, केजरीवाल बोले- इससे बनेगा बेहतर माहौल

सितंबर में राष्ट्रीय राजधानी के एक स्कूल ने देश के सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया, जबकि दो अन्य लोगों ने वेबसाइट एजुकेशन वर्ल्ड द्वारा जारी रैंकिंग में पहले 10 में जगह बनाई।

दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की रेस शुरू, 29 नवंबर से मिलेंगे फॉर्म, यहां देखें पूरा शेड्यूल

इस साल शिक्षा निदेशालय ने एडमिशन की प्रक्रिया 15 दिन पहले करने का निर्णय लिया है। यह प्रक्रिया 16 मार्च तक पूरी कर ली जाएगी। हालांकि इकनॉमिकली वीकर सेक्शन / डिस्एडवांटेड ग्रुप ( ईडब्ल्यूएस / डीजी ) कैटिगरी ( 25 प्रतिशत फ्री पढ़ाई ) के बच्चों के लिए शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा।

Delhi: 9 फीसदी ब्याज के साथ लौटानी होगी बढ़ी हुई फीस, इन 12 प्राइवेट स्कूलों पर कार्रवाई का आदेश

शिक्षा निदेशालय ने 12 स्कूलों को अतिरिक्त फीस 9 प्रतिशत ब्याज के साथ पैरंट्स को वापस करने को कहा। निदेशालय ने सभी डीडीई को आदेश दिया है कि वह इन स्कूलों की स्टेटस रिपोर्ट को 15 दिन के अंदर निदेशालय के सामने दाखिल करें।

AAP का चुनावी दांव! स्कूली सिलेबस में अरविंद केजरीवाल सरकार पढ़वाएगी मैथिली भाषा, बीजेपी बोली- ये साजिश है

दिल्ली के कनॉट प्लेस में भोजपुरी और मैथिली को बढ़ावा देने के लिए मैथली-भोजपुरी उत्सव आयोजित किया जाएगा। इस दौरान 12 पुरस्कार भी दिए जाएंगे। मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर जानकारी दी।

Weather Report: दिल्ली में गर्मी ने बढ़ाई स्कूलों की छुट्टी, रविवार शाम ऐसा रह सकता है मौसम

मौसम विभाग ने शाम के समय हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है। दिल्ली सरकार ने मौसम के मद्देनजर आठवीं कक्षा तक के स्कूलों को 8 जुलाई से खोलने के आदेश दिए हैं।

NDMC का आदेश- स्‍कूलों में गायत्री मंत्र का जाप हो, अल्‍पसंख्‍यक आयोग ने भेजा नोटिस

दिल्ली नगर निगम के शिक्षा विभाग द्वारा संचालित स्कूलों में ‘गायत्री मंत्र’ के पाठ के लिये कहा गया है। इस सर्कुलर के जारी होने पर दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग ने नोटिस भेजा है।

स्कूलों को बंद करने की घोषणा पर गरजे निजी स्कूल्स, जमकर की निंदा

दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार की ओर से निजी स्कूलों को 25 दिसंबर से 15 जनवरी तक बंद करने के आदेश की दिल्ली स्टेट निजी स्कूल्स मैनेजमेंट एसोसिएशन ने निंदा की है।

1 से 15 जनवरी तक बंद रहेंगे दिल्ली के स्कूल: मनीष सिसोदिया

एक से 15 जनवरी के बीच सम-विषम वाहन फार्मूले को प्रायोगिक तौर पर अपनाने के दौरान दिल्ली सरकार 15 दिनों के लिए दिल्ली में स्कूलों को बंद रखने पर विचार कर रही है।

यह पढ़ा क्या?
X