delhi riots

दिल्ली दंगा चार्जशीट: इरफ़ान के क़त्ल में बीजेपी महामंत्री का नाम, रिहाई के लिए पार्टी से गुहार लगा रहे पिता

चार्जशीट में बताया गया है कि ब्रजमोहन ने हत्या की बात कबूल कर ली है। ब्रजमोहन के पिता हरीश चंद्र शर्मा भी पूर्व भाजपा नेता हैं और पार्टी के किसान मोर्चा के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं।

दिल्ली दंगा: ‘मैंने दो मुस्लिम मारे हैं और नाले में फेंके हैं’, व्हाटसएप ग्रुप में दंगाई के बोल, पुलिस ने नौ को किया गिरफ्तार

गोकुलपुरी इलाके में हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने 9 लोगों को गिरफ्तार किया है। चार्जशीट के मुताबिक, इन सभी लोगों पर गोकुलपुरी इलाके के जोहरीपुर पुलिया नाले में विशेष समुदाय के 9 लोगों की हत्या कर उनके शव को फेंकने का आरोप है।

दिल्ली दंगों की चार्जशीट में सलमान का कबूलनामा- हेलमेट पहनकर हिन्दुओं पर की अंधाधुंध फायरिंग

दिल्ली पुलिस ने फरवरी में हुए दंगों को लेकर आरोपियों से हुई पूछताछ के बाद 24 और संदिग्धों की पहचान की है।

दिल्ली दंगा: 12 लोगों पर दिलबर नेगी की हत्या का आरोप, मगर 9 आरोपियों के एकबालिया बयान एक समान

12 में 9 आरोपियों के बयान करीब-करीब एक जैसे थे। शब्द और वाक्य शब्दशः दोहराए गए हैं। बाकी के तीन आरोपियों के बयान अलग-अलग है।

दिल्ली हिंसाः वक्फ बोर्ड का 19 मस्जिदों के नुकसान का दावा गलत! RTI से नया खुलासा

सूचना के अधिकार (आरटीआई) से खुलासा हुआ है कि वक्फ बोर्ड का दावा गलत है। पुलिस द्वारा दिए गए आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दंगों के दौरान आठ मस्जिदें, दो मंदिर, दो मदरसे और एक दरगाह क्षतिग्रस्त हो गए थे।

दिल्ली दंगा: गवाह का बयान- कपिल मिश्रा के लोगों ने जला दिया पंडाल, मैंने लोगों को कहते सुना था

चार्जशीट में एक गवाह के हवाले से कहा गया है कि सीएए विरोधी आंदोलनकारियों के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान उसने यह सुना था कि कपिल मिश्रा के लोगों ने एक पंडाल को आग के हवाले कर दिया है।

दिल्ली हिंसाः अशोक पंडित ने जामिया की छात्रा सफूरा जरगर के जमानत पर उठाए सवाल तो यूजर्स ने फिल्ममेकर को यूं दिया जवाब

जामिया से एमफिल की छात्रा सफूरा जरगर को दिल्ली हिंसा के केस में पुलिस ने 10 अप्रैल को अरेस्ट किया था। सफूरा पर आरोप है कि उन्होंने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा को भड़काने का काम किया था।

Delhi Riots 2020: चार माह से जेल में बंद स्कूल संचालक को बेल, कोर्ट बोला- PFI, PTG और मौलानाओं से कनेक्शन के सबूत नहीं

राजधानी स्कूल के मालिक फैसल फारूक उन आठ लोगों में शामिल हैं जिन्हें 24 फरवरी को शिव विहार में स्कूल के बाहर दंगा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।

दिल्ली दंगा: सिपाही रतन लाल मर्डर केस की चार्जशीट में योगेन्द्र यादव का भी ज़िक्र

चार्जशीट के अनुसार, 24 फरवरी को उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगे हुए, जिनमें 750 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए। दंगों के दौरान 53 लोगों को जान गई।

दिल्ली हिंसा: पुलिस ने दायर की दो और चार्जशीट, AAP से निलंबित ताहिर हुसैन पर गोदाम लूटने और आगजनी का आरोप

चार्जशीट में दिल्ली पुलिस का कहना है कि 25 फरवरी को ताहिर हुसैन और उनके साथ 40-50 लोगों ने दिल्ली की एक गोदाम में लूटपाट की और फिर गोदाम को आग के हवाले कर दिया।

‘भारत में उलटी गंगा बह रही, न्यायपालिका ने आंखें मूंद ली है’, SC के पूर्व जज मार्कंडेय काटजू का तंज

सफूरा जरगर जामिया मिल्लिया इस्लामिया की पीएचडी स्कॉलर हैं। सफूरा पर आरोप है कि दिल्ली दंगों में उनकी भूमिका है। जिसके चलते उन्हें बीती 10 अप्रैल को हिरासत में लिया गया है।

पूर्वी दिल्ली दंगा केसः ताहिर हुसैन के खिलाफ चार्जशीट में आरोप- जनवरी में रची गई साजिश, शाहीन बाग में JNU के उमर खालिद ने दिए थे ‘तैयार रहने’ के संकेत

दिल्ली के चांद बाग इलाके में आप के निलंबित पार्षद के घर के बाहर 24 फरवरी को दोपहर करीब सवा दो बजे हुए दंगों में हुसैन की कथित भूमिका को लेकर गिरफ्तार किया गया था।

पूर्वी दिल्ली हिंसाः ‘वे तो सिर्फ प्रदर्शन कर रही थीं’, पिंजड़ा तोड़ ग्रुप की 2 सदस्यों को बेल दे बोला कोर्ट, पर पुलिस ने फिर कर लिया अरेस्ट

अदालत ने दोनों को यह कहते हुए जमानत दे दी कि उनपर लगाई गई आईपीसी की धारा 353 (लोक सेवक को उसके कर्तव्य के निर्वहन से रोकने के लिए हमला या आपराधिक बल) मेंटेनेबल नहीं है और वे केवल एनआरसी (NRC) और सीएए (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन कर रही थीं।

दिल्ली दंगा: 1300 को पकड़ लिया, पर सबूत-गवाह नहीं जुटा पा रही पुलिस; 20 को मिली बेल

Anti CAA riots: पूर्वोत्तर दिल्ली दंगों के मामलों में दिल्ली की एक अदालत ने पिछले पांच दिन में करीब 20 आरोपियों को जमानत दी। आरोपियों के खिलाफ पुलिस के पास कोई ठोस सबूत नहीं है। ज्यादातर आरोपियों ने जमानत मांगते हुए कहा कि उनके नाम एफआईआर में नहीं हैं और उन्हें गलत तरीके से फंसाया गया है।

तीन हफ्ते से जेल में बंद जामिया की गर्भवती छात्रा, दिल्ली दंगों में संलिप्तता पर पुलिस ने लगाया है UAPA

जामिया की छात्रा सफूरा जरगर को 13 अप्रैल को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने दावा कि वो 22-23 फरवरी को दिल्ली के जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे एक सीए-सीए विरोध और सड़क नाकाबंदी का आयोजन करने वालों लोगों में से एक थीं। गिरफ्तारी के समय वह 13 सप्ताह की गर्भवती थीं।

गुजरात दंगों के बाद पहली बार भारत को डिग्रेड करने की चेतावनी, अमेरिकी आयोग USCIRF ने कहा- पाकिस्तान की कतार में हिन्दुस्तान को करें शामिल

2004 के बाद यह पहली बार है जब अमेरिका की धार्मिक मामलों की कमेटी ने भारत को चिंता वाले देशों की लिस्ट में डालने की वकालत की है।

दिल्ली दंगा: पुलिस रडार पर प्रोफेसर और डीयू-जेएनयू के छात्र, PFI समेत चार संगठनों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी

पुलिस सूत्रों ने बताया कि उन्होंने दिल्ली दंगों के सिलसिले में गिरफ्तार नौ लोगों के व्हाट्सएप चैट को स्कैन किया है और निष्कर्ष निकाला है कि ये संगठन एक-दूसरे के संपर्क में थे।

कोरोना, लॉकडाउन डाल रहा था Delhi Riots जांच में खलल! अमित शाह के मंत्रालय का हस्तक्षेप, 800 गिरफ्तार

पुलिस चीफ एसएन श्रीवास्तव ने उन्हें हालात से रूबरू कराया था। गृह मंत्रालय ने उसी दौरान साफ कहा था कि स्थिति कैसी भी हो, पर पुलिस ये गिरफ्तारियां जारी रखे।” इस बारे में सभी जांच टीमों को संदेश भी दिया गया कि वे जांच और अरेस्ट करने की कार्रवाई जारी रखें।