delhi riots

पूर्वी दिल्ली हिंसाः ‘वे तो सिर्फ प्रदर्शन कर रही थीं’, पिंजड़ा तोड़ ग्रुप की 2 सदस्यों को बेल दे बोला कोर्ट, पर पुलिस ने फिर कर लिया अरेस्ट

अदालत ने दोनों को यह कहते हुए जमानत दे दी कि उनपर लगाई गई आईपीसी की धारा 353 (लोक सेवक को उसके कर्तव्य के निर्वहन से रोकने के लिए हमला या आपराधिक बल) मेंटेनेबल नहीं है और वे केवल एनआरसी (NRC) और सीएए (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन कर रही थीं।

दिल्ली दंगा: 1300 को पकड़ लिया, पर सबूत-गवाह नहीं जुटा पा रही पुलिस; 20 को मिली बेल

Anti CAA riots: पूर्वोत्तर दिल्ली दंगों के मामलों में दिल्ली की एक अदालत ने पिछले पांच दिन में करीब 20 आरोपियों को जमानत दी। आरोपियों के खिलाफ पुलिस के पास कोई ठोस सबूत नहीं है। ज्यादातर आरोपियों ने जमानत मांगते हुए कहा कि उनके नाम एफआईआर में नहीं हैं और उन्हें गलत तरीके से फंसाया गया है।

तीन हफ्ते से जेल में बंद जामिया की गर्भवती छात्रा, दिल्ली दंगों में संलिप्तता पर पुलिस ने लगाया है UAPA

जामिया की छात्रा सफूरा जरगर को 13 अप्रैल को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने दावा कि वो 22-23 फरवरी को दिल्ली के जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे एक सीए-सीए विरोध और सड़क नाकाबंदी का आयोजन करने वालों लोगों में से एक थीं। गिरफ्तारी के समय वह 13 सप्ताह की गर्भवती थीं।

गुजरात दंगों के बाद पहली बार भारत को डिग्रेड करने की चेतावनी, अमेरिकी आयोग USCIRF ने कहा- पाकिस्तान की कतार में हिन्दुस्तान को करें शामिल

2004 के बाद यह पहली बार है जब अमेरिका की धार्मिक मामलों की कमेटी ने भारत को चिंता वाले देशों की लिस्ट में डालने की वकालत की है।

दिल्ली दंगा: पुलिस रडार पर प्रोफेसर और डीयू-जेएनयू के छात्र, PFI समेत चार संगठनों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी

पुलिस सूत्रों ने बताया कि उन्होंने दिल्ली दंगों के सिलसिले में गिरफ्तार नौ लोगों के व्हाट्सएप चैट को स्कैन किया है और निष्कर्ष निकाला है कि ये संगठन एक-दूसरे के संपर्क में थे।

कोरोना, लॉकडाउन डाल रहा था Delhi Riots जांच में खलल! अमित शाह के मंत्रालय का हस्तक्षेप, 800 गिरफ्तार

पुलिस चीफ एसएन श्रीवास्तव ने उन्हें हालात से रूबरू कराया था। गृह मंत्रालय ने उसी दौरान साफ कहा था कि स्थिति कैसी भी हो, पर पुलिस ये गिरफ्तारियां जारी रखे।” इस बारे में सभी जांच टीमों को संदेश भी दिया गया कि वे जांच और अरेस्ट करने की कार्रवाई जारी रखें।

राजनाथ सिंह ने कपिल मिश्रा को दी क्लीन चिट! टीवी शो में बोले- कपिल मिश्रा ने क्या गलत कहा? सड़क पर उतरने का मतलब है धरना देना

कपिल मिश्रा ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर राजनाथ सिंह के इस बयान का वीडियो शेयर किया है। इसके साथ ही कपिल मिश्रा ने समर्थन देने के लिए राजनाथ सिंह को धन्यवाद भी दिया है।

प्रसार भारती ने बताया कि “एन्टी इंडिया” अमेरिकी रिपोर्टर को भारत से हटाना चाहती है मोदी सरकार, विदेश मंत्रालय बोला- गलत खबर

केन्द्रीय प्रसारण एवं सूचना मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दो मलयालम न्यूज चैनल्स की दिल्ली दंगों की रिपोर्टिंग पर लगे 48 घंटे के बैन को हटा लिया था। न्यूज चैनल्स पर आरोप थे कि वह दंगों में एक पक्ष का समर्थन कर रहे हैं।

दिल्ली दंगा: दो हफ्ते में अमित शाह के दो बोल- पहले कहा था अचानक फैली हिंसा अब कह रहे ‘प्री-प्लान्ड साजिश’

गृह मंत्री के लोकसभा भाषण में विरोधाभास देखने को मिला। बुधवार को अमित शाह ने कहा कि दिल्ली में सांप्रदायिक दंगे एक “प्री-प्लान्ड साजिश” थी। लेकिन कुछ दिन पहले ही उन्होंने कहा था कि ये हिंसा अचानक फैली थी।

Delhi Riots: अमित शाह ने किया साफ- दंगाइयों की पहचान को नहीं यूज कर रहे Aadhar डेटा, DL और Voter ID से चला रहे काम

अमित शाह ने कहा कि फेस आइडेंटिफिकेशन के लिए केवल वोटर आईडी कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है, मीडिया के एक धड़े द्वारा गलत रिपोर्टिंग की गई है।

Delhi Violence पर संसद में बोले अमित शाह- सुनियोजित साजिश के तहत हुई दिल्ली हिंसा, नहीं बख्शे जाएंगे दंगाई

गृह मंत्री के मुताबिक, “दंगों को राजनीतिक रंग देने का प्रयास हुआ। 25 फरवरी के बाद राजधानी में कोई हिंसा नहीं हुई।”

दिल्ली सांप्रदायिक हिंसा पर बांग्लादेश में भूचाल: सड़कों पर उतरे हजारों लोग, पीएम मोदी का दौरा रद्द करने की मांग

प्रदर्शनकारियों की मांग है कि बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना समारोह में भारतीय प्रधानमंत्री को बतौर मुख्य अतिथि बुलाने से पीछे हट जाएं और न्योता रद्द किया जाए। मोदी 17 मार्च को बांग्लादेश के दौरे पर जाने वाले हैं।

दिल्ली दंगों के दो हफ्ते बाद पुलिस ने पहले मर्डर आरोपी को किया गिरफ्तार, 20 साल के दिलबर के काट लिए थे दोनों हाथ

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, ’24 फरवरी को हिंसा वाले दिन कई चश्मदीदों ने उसकी पहचान की। जिसके बाद आरोपी को गिरफ्तार किया गया।’

12 घंटे से भी कम वक्त में केंद्र सरकार का यू-टर्न, दो टीवी चैनलों पर से हटाया प्रतिबंध, प्रकाश जावड़ेकर ने दी सफाई

दोनों चैनलों ने मंत्रालय को पत्र लिखकर प्रतिबंध हटाने का अनुरोध किया था जिसके बाद रोक हटाई गई। दिल्ली में पिछले महीने हुए सांप्रदायिक दंगों पर दी गई खबरों को लेकर इन चैनलों के प्रसारण पर 48 घंटे की रोक लगाई गई थी।

ईरान के टॉप लीडर ने दिल्ली हिंसा को बताया मुसलमानों का नरसंहार, कहा- दुनियाभर में भारत को झेलने पड़ सकते हैं प्रतिबंध

ईरान के सर्वोच्च नेता सैय्यद अली होसैनी खामनेई ने दिल्ली दंगों को “मुसलमानों का नरसंहार” बताया है। खामनेई ने भारत सरकार से तथाकथित कट्टरपंथी हिंदुओं और उनकी पार्टियों को रोकने की अपील की है।

Delhi Riots के दौरान GF से मिलने जा रहा था शाहरुख पठान! पर बंदूकबाजी के चलते अधूरी रह गई मुलाकात, जानें किस्सा

क्राइम ब्रांच शाहरुख से पूछताछ कर रही है, लेकिन वह कुछ भी सही से बता नहीं रहा। इस दौरान शाहरुख ने ये खुलासा किया है कि जिस दिन उसने हेड कांस्टेबल पर पिस्तौल तानी थी उस दिन वह अपनी गर्लफ्रेंड से मिलने जा रहा था।

कोर्ट के अंदर AAP पार्षद ताहिर पर हो रही थी सुनवाई, बाहर लगाए जा रहे थे ‘जय श्रीराम’ और ‘हर-हर महादेव’ के नारे

बुधवार को हुसैन की अग्रिम जमानत अर्जी पर सुनवाई हुई। इस दौरान कुछ लोगों ने अदालत के बाहर ‘जय श्री राम’ और ‘हर हर महादेव’ के नारे लगाए।

लोकसभा में ही रक्षा मंत्री से गुफ्तगू कर रहे थे मुलायम सिंह यादव, स्पीकर ने जब कहा- सत्र से कर देंगे निलंबित तो फौरन उठ कर चल दिए

उस वक्त सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव भी निचले सदन में मौजूद थे, जब स्पीकर सदन की कार्यवाही में अवरोध पैदा कर रहे सांसदों पर नाराजगी जता रहे थे।