delhi riots

Delhi Riots 2020: दंगाइयों, हुड़दंगियों का गढ़ बन गया था AAP के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन का घर- बेल खारिज कर बोले जज

ताहिर हुसैन की याचिका रद्द करते हुए जज ने कहा कि यह दंगे उस देश के विवेक पर बड़ा अघात हैं, जो आने वाले समय में बड़ी वैश्विक ताकत बनने की सोच रखता है।

Delhi Riots 2020: ‘आपने सार्वजनिक कर दिए दस्तावेज, और खुद का नाम चाहते हैं गुप्त?’, Zee News से बोला कोर्ट

कोर्ट ने कहा कि ‘आप ऐसे दस्तावेजों को सार्वजनिक कर रहे हैं, जिन्हें सार्वजनिक नहीं किया जाना चाहिए और अब आप चाहते हैं कि आपका नाम गोपनीय रखा जाए!’

Delhi Riots 2020: भीड़ के लिए फर्जी मैसेज ‘हथियार’ जैसे हुए थे इस्तेमाल- चार्जशीट में सामने आए डिटेल्स

दिल्ली पुलिस की ओर से दायर चार्जशीट में कहा गया है कि दंगों के दौरान वॉट्सऐप ग्रुप्स में कई तरह के भड़काऊ मैसेज चले, जिनसे हिंसा और भड़की उठी।

दिल्ली दंगों में पुलिस भी थी शामिल? गृह विभाग ने थमाए 7 वीडियो, क्लिप में भीड़ पर पुलिस बरसाते दिखी पत्थर, कई को ‘कर दिया’ था जख्मी

पुलिस का कहना है कि सौंपे गए तीन वीडियो पर एक्शन लिया गया है और बाकी वीडियो की जांच की जा रही है।

Delhi Riots: ब्लास्ट में गंवाया हाथ, पुलिस ने दर्ज किया दुर्घटना का केस

अकरम खान ने बताया कि वो 24 फरवरी को कसाबपुरा इज्तेमा में शामिल होने के लिए दोपहर दो बजे के करीब घर से निकले थे, मगर वो इज्तेमा में नहीं पहुंच सके क्योंकि हिंसा पहले ही शुरू हो चुकी थी।

Delhi Riots 2020 से पहले ताहिर हुसैन लाया था 50 लीटर एसिड, खाली कांच की बोतलें: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए दंगों के सिलसिले में एक स्थानीय अदालत में सप्ताह की शुरुआत में 17000 हजार पन्नों की चार्जशीट दायर की गई।

आप कभी मस्जिद में बम फोड़ते हैं, कभी बंगाल में आग लगाते हैं, दिल्ली दंगा मामले में पैनलिस्ट पर भड़की सुबुही खान

सुबुही खान नाम की एक पैनलिस्ट दूसरी पैनलिस्ट पर भड़क गई और उन्हें आवाज़ नीचे करने को भी कहा। सुबुही ने पैनलिस्ट से इस्लाम को लेकर कुछ सवाल भी किए।

Delhi Riots: दंगों के आरोपी खालिद सैफी ने लिया सलमान खुर्शीद का नाम, प्रशांत भूषण और कविता कृष्णन पर भी भड़काऊ भाषण देने का आरोप

कुछ आरोपियों ने कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद, सीपीआई-एमएल पोलित ब्यूरो की सदस्य कविता कृष्णन, छात्र कार्यकर्ता कवलप्रीत कौर, वैज्ञानिक गौहर रज़ा और अधिवक्ता प्रशांत भूषण का नाम अपने डिस्क्लोजर स्टेटमेंट में लिया है।

दिल्ली दंगा: साजिशकर्ताओं ने शाहीन बाग की महिला प्रदर्शनकारियों को दी दिहाड़ी- चार्जशीट में दावा

चार्जशीट में दावा किया है कि दिल्ली दंगों के साजिशकर्ता शहीद बाग़ और जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) के पास सीएए के खिलाफ प्रदर्शन करने वाली महिलाओं को ‘दिहाड़ी’ देते थे।

वक्त की नब्ज: डरे हुए, डराए हुए

दिल्ली के दंगों का सारा दोष मुसलमानों पर डाल कर गृह मंत्रालय साबित कर रहा है कि भारत के मुसलमानों का डर जायज है। यह डर बढ़ता रहा आने वाले दिनों में, तो इसका असर अर्थव्यवस्था पर दिखने लगेगा।

Delhi Riots 2020 में ‘बर्बाद हुए’ 3200 परिवारों ने मांगा मुआवजा, पर 900 के आवेदन खारिज, जिसका हुआ 3 लाख का नुकसान उसे मिले सिर्फ 750 रुपए

रेस्टोरेंट के मालिक उस्मान अली ने राज्य सरकार से हर्जाने के रूप में 3 लाख रुपये मांगे थे। लेकिन प्रशासन की ओर से उन्हें सिर्फ 750 रुपये का भुगतान किया गया है।

दिल्ली दंगों में संदेहास्पद है पुलिस की भूमिका? कांग्रेस नेता अहमद पटेल, सीताराम येचुरी समेत विपक्षी नेताओं ने राष्ट्रपति से की मुलाकात

कांग्रेस नेता अहमद पटेल, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी, सीपीआई नेता डी राजा, डीएमके नेता कनिमोझी और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सांसद मनोज झा ने दिल्ली पुलिस की जांच और पूछताछ के संबंध में राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपा।

दीपक चौरसिया ने योगेन्द्र यादव पर लगाया मुस्लिमों को भड़काने का आरोप तो मिला जवाब- लेख अंग्रेज़ी में था, पर इतना मुश्किल भी नहीं था

चौरसिया ने अपने ट्वीट में लिखा योगेन्द्र यादव का नाम जब पुलिस ने दिल्ली दंगे में लिया तो खूब हल्ला मचा। लेकिन एक बेवसाइट पर अपने लेख में उन्होंने दिल्ली पुलिस को सच साबित कर दिया।

दिल्ली दंगाः ‘दाहिनी जेब में देसी कट्टा था’ दिल्ली पुलिस 5 अलग-अलग एफआईआर में लिखी एक ही बात; विधानसभा समिति ने उठाए सवाल

दिल्ली पुलिस ने पांच अलग-अलग मामलों – फैज अहमद (30), अथहर (23), सोहिब (22) शाहरुख (22) और फैजल (28)- में जो एफआईआर दर्ज कीं वो एक जैसी थीं।

दिल्ली दंगा: बड़ी साजिश को लेकर पुलिस ने यूएपीए के तहत 15 लोगों के खिलाफ 10 हजार पन्नों का आरोपपत्र दाखिल किया

पुलिस ने कहा, ‘‘साक्ष्य में 24 फरवरी के व्हाट्सऐप चैट शामिल हैं, जब दंगे हुए थे। उस वक्त मुख्य षड्यंत्रकारी, दंगाइयों को इलाके में हिंसा के बारे में निर्देशित कर रहे थे। मुख्य षड्यंत्रकारी अपने लोगों के साथ सीधे संपर्क में था।

दिल्ली दंगा केसः उमर खालिद को 10 दिन की पुलिस रिमांड

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने खालिद से करीब 11 घंटे लंबी पूछताछ की जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

दिल्ली दंगा: पूर्व JNU छात्र नेता उमर ख़ालिद गिरफ़्तार

इससे पहले पुलिस ने दंगे से जुड़े एक अन्य मामले में उमर के खिलाफ गैर कानूनी गतिविधि (निषेध) कानून (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया था।

दिल्ली दंगे में येचुरी समेत 5 अभियुक्त नहीं, BJP प्रवक्ता का दावा- इन्होंने ही भड़काएं दंगे, मुस्लिमों का किया ‘ब्रेनवॉश’

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने सवाल उठाते हुए कहा है कि “दिल्ली दंगों की चार्जशीट कपिल मिश्रा के नाम पर चुप है लेकिन इसमें सीताराम येचुरी और योगेन्द्र यादव जैसे लोगों के नाम शामिल हैं।

ये पढ़ा क्या?
X