delhi riot

Delhi Riots 2020: ‘आपने सार्वजनिक कर दिए दस्तावेज, और खुद का नाम चाहते हैं गुप्त?’, Zee News से बोला कोर्ट

कोर्ट ने कहा कि ‘आप ऐसे दस्तावेजों को सार्वजनिक कर रहे हैं, जिन्हें सार्वजनिक नहीं किया जाना चाहिए और अब आप चाहते हैं कि आपका नाम गोपनीय रखा जाए!’

Delhi Riots 2020 में पुलिस ने नहीं दी वक्त पर मदद? 5-7 बार पीड़ितों ने की थी कॉल, सामने आया ये अंतर

दिल्ली दंगों के पहले दिन 24 फरवरी, 2020 को दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम में कई सारे कॉल आए थे लेकिन पुलिस ने लोगों की वक्त पर मदद नहीं की। कई पीड़ितों ने 7 से 8 बार तक पुलिस को फोन लगाया था।

इस देश में माइनॉरटी होना गुनाह है- उमर खालिद की गिरफ्तारी पर बोले जीशान अयूब; प्रकाश राज भी भड़के

रविवार को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने खालिद से करीब 11 घंटे लंबी पूछताछ की जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। उमर ख़ालिद के पिता सैयद कासिम रसूल इलियास के मुताबिक स्पेशल सेल ने उमर ख़ालिद को रात 11 बजे गिरफ्तार किया।

Delhi Riots 2020: सीताराम येचुरी, योगेन्द्र यादव और अपूर्वानंद समेत 5 साजिशकर्ता नहीं- दिल्ली पुलिस ने किया साफ

दिल्ली पुलिस ने पिंजरा तोड़ संगठन की देवांगना कालिता, नताशा नरवाल और गुलिफ्शा फातिमा के खिलाफ जाफराबाद हिंसा से जुड़े मामले में एफआईआर दर्ज की थी। इसी मामले में दिल्ली पुलिस ने सप्लीमेंटरी चार्जशीट दाखिल की है।

‘दिल्ली दंगा में स्पेशल पुलिस कमिशनर का न मानें निर्देश’, हाईकोर्ट का सभी जांच अधिकारियों को आदेश- कानून के मुताबिक करें जांच

स्पेशल पुलिस कमिश्नर प्रवीर रंजन ने सभी जांच अधिकारियों और उनकी निगरानी कर रहे सीनियर अफसरों को भी निर्देश दिया था कि मामले में गिरफ्तारी करते समय पूरी ऐहतियात और सुरक्षा बरती जाय।

दिल्ली दंगा: हाईकोर्ट ने स्पेशल पुलिस कमिश्नर को फटकारा, पूछा- क्यों लिखा, हिन्दू समुदाय नाराज हो जाएगा, पेश करो पांचों चिट्ठियां

जस्टिस सुरेश कुमार कैत ने सुनवाई के दौरान ये भी निर्देश दिए कि दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त द्वारा अपने अधीनस्थ अधिकारियों को जो पांच पत्र भेजे गए थे, उन्हें अदालत में पेश किया जाए।

दिल्ली दंगा: परवेज के हत्यारों ने डिलीट कर दिया मोबाइल डेटा, सीसीटीवी फुटेज भी नहीं, हथियार ढूंढ़ना मुश्किल, चार्जशीट में बोली दिल्ली पुलिस

इस मामले में पुलिस ने जिन लोगों से पूछताछ की है, उनमें विश्व हिंदू परिषद के एक पदाधिकारी भी शामिल हैं। अब इन पदाधिकारी ने एक शिकायत दर्ज करायी है, जिसमें उन्होंने ‘बेकसूर हिंदुओं के खिलाफ झूठे मामले दर्ज’ करने की बात कही है।

दिल्‍ली दंगे: केस में कौन हो वकील- अब LG अनिल बैजल और AAP सरकार में इस पर ठनी रार

अधिकारियों ने कहा कि इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए एलजी अनिल बैजल और दिल्ली के कार्यवाहक गृह मंत्री मनीष सिसोदिया के बीच शुक्रवार को एक बैठक हुई। बैठक में दोनों पक्ष एक दूसरे की बात को लेकर सहमत नहीं थे।

दिल्‍ली दंगा: कपिल मिश्रा को राहत, पुलिस ने कोर्ट में कहा- भाषणों से दंगा भड़कने के सबूत अब तक नहीं

हाईकोर्ट में पुलिस का बयान उन याचिकाओं के जवाब में आया है जिनमें आरोप लगाये गये थे कि कपिल मिश्रा, अनुराग ठाकुर, प्रवेश वर्मा और अभय वर्मा समेत भाजपा नेताओं ने नफरत भरे भाषण दिये थे जिससे हिंसा भड़की।

दंगा शांत करा रहे थे अंकित शर्मा, ‘आप’ के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन के उकसाने पर भीड़ ने कर दी हत्या: चार्जशीट में दावा

Ankit Sharma murder in delhi riots: दिल्ली पुलिस ने कहा है कि अंकित शर्मा दोनों पक्षों के दंगाइयों को समझाने का प्रयास कर रहे थे, इस बीच भीड़ ने उन्हें पकड़कर मारना शुरू कर दिया। इसी दौरान उनकी मौत हो गई और दंगाइयों ने उनकी लाश को नाले में फेंक दिया।

कोरोना के दौरान भी चलती रहेगी दिल्ली दंगे की जांच: दिल्ली पुलिस आयुक्त

अभी तक करीब 100 मामले दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव के आ चुके हैं लिहाजा हमने अपने सारे बलों को यह संदेश दिया है कि सावधानीपूर्वक कोरोना की जंग लड़ाई लड़े। पुलिस वालों को सेफ्टी किट उपलब्ध कराया हैं।

दिल्ली दंगा: पुलिस ने बाप-बेटे समेत तीन दंगाइयों को किया गिरफ्तार, ताहिर हुसैन के घर से पेट्रोल बम फेंकने के आरोप

पुलिस के मुताबिक लियाकत और रियासत पर चांदबाग हिंसा में शामिल होने का आरोप है। वहीं तारिक रिजवी पर ताहिर हुसैन को फरार होने के बाद उसकी मदद करने का आरोप है।

दिल्ली दंगों में बलि का बकरा बन गए युवा, 44 मृतकों में 29 की उम्र थी चालीस से भी कम, दो बच्चों की भी मौत, घायलों में 84 हैं युवक

दंगे में मारे गए लोगों में ज्यादातर युवा थे। जीटीबी अस्पताल के आंकड़ों के मुताबिक, दंगों में मारे गए 40 प्रतिशत लोगों की उम्र 20 से 29 साल के बीच थी। वहीं दो लोग नाबालिग भी थे।

दिल्ली हिंसा: शाहरुख ने मानी घर में पिस्टल होने की बात, ताहिर ने लिए चार लोगों के नाम

शाहरुख ने माना है कि जिस पिस्टल से उसने फायरिंग की थी वह उसके घर में है। पहले उसने पिस्टल यमुना में फेंक देने की बात कही थी। वहीं ताहिर हुसैन ने पूछताछ में चार लोगों के नाम पुलिस को बताए हैं। ये चारों लोग जाकिर नगर के हैं।

दिल्ली हिंसा: RSS और दिल्ली पुलिस की आलोचना करने पर दो टीवी चैनलों पर लगा बैन, एक ने कहा- इमरजेंसी लगी है क्या?

सूचना प्रसारण मंत्रालय ने जिन दो टीवी चैनलों पर बैन लगाया है वो मलयालम न्यूज चैनल एशियानेट न्यूज और मीडिया वन न्यूज हैं। यह प्रतिबंध शुक्रवार (06 मार्च) की शाम 7.30 बजे से अगले 48 घंटे तक के लिए लगाया गया है।

दिल्ली दंगा: दोबारा गए थे घर देखने, लूट के बाद दंगाई लगा चुके थे आग; ये देख हुआ हार्ट अटैक, 62 साल के अमीन खान की दास्तां

Delhi Violence CAA Protest: अमीन खान अपने घर के पास एक चाय की दुकान चलाते थे। यह दुकान भी दंगाईयों ने इस हिंसा में जला दिया है। (Report: Jignasa Sinha)

दिल्ली दंगा: ताहिर हुसैन पर दो और FIR, पूर्व आप पार्षद ने भी पुलिस को लपेटा

हुसैन ने दावा किया है कि वह उस इलाके के आस-पास भी नहीं था जहां अंकित शर्मा की हत्या हुई थी और उसके पास ऐसे व्यक्ति हैं जो इस बात की गवाही दे सकते हैं।

‘कोरोना वायरस से ज्यादा तो दंगे में लोग मर गए, तब कोई ट्वीट क्यों नहीं किया?’ होली मिलन न मनाने का ऐलान करने पर अमित शाह हुए ट्रोल

प्रधानमंत्री की घोषणा के कुछ ही समय बाद गृह मंत्री अमित शाह ने लोगों को सार्वजिनक कार्यक्रम आयोजित करने से बचने की सलाह दी। गृह मंत्री के ये ट्वीट करते ही कुछ लोग उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल करने लगे और पूछने लगे कि कोरोना वायरस से ज्यादा लोग दागों में मारे गए हैं। तब अपने कोई ट्वीट नहीं किया।

IPL 2020 LIVE
X