delhi pollution

AAP ने गिनाई उपलब्धि तो पुण्य प्रसून बाजपेयी बोले- टॉप 100 प्रदूषित शहरों में दिल्ली 15वें नंबर पर, बधाई किसे दें? आने लगे ऐसे कमेंट

आम आदमी पार्टी के ट्वीट का जवाब देते हुए पुण्य प्रसून बाजपेयी ने लिखा है,’दुनिया के टॉप 100 प्रदूषित शहरों में दिल्ली 15वें नंबर पर…बधाई किसे दें ?’

दिवाली के मद्देनजर दिल्ली-NCR में पटाखों की ब्रिक्री-यूज पर 30 नवंबर तक NGT का बैन; हरियाणा में 2 घंटे की छूट, मुंबई में BMC लाई नए नियम

एनजीटी के आदेश के अनुसार आज मध्यरात्रि से से 30 नवंबर तक एनसीआर में पटाखों की बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। गौरतलब है कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार पहले ही पटाखों की ब्रिक्री पर रोक लगा चुकी है।

सरकारों के निकम्मेपन से पैदा प्रदूषण का ठीकरा पटाखों के सिर फोड़ना ठीक नहीं- बोले कुमार विश्वास, लोग करने लगे ऐसे कमेंट्स

पटाखे न छुड़ाने के मुद्दे पर एक ट्विटर यूजर ने कहा- एक ही दिन को प्रदूषण का जि़म्मेदार ठहराना तो सही नहीं।

प्रदूषण की चादर में लिपटी रही दिल्ली, वातावरण में चली ‘बहुत खराब’ दर्जे की हवा; 17 अन्य शहरों का भी यही हाल

प्रदूषण के लिहाज से कई दूसरे शहरों की हवा भी जहरीली पाई गई। इनमें बल्लभगढ़, बहादुरगढ़, बागपत, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, गाजियाबाद, भिवंडी, जींद, हिसार, गुरुग्राम, फरीदाबाद, फतेहाबाद व रोहतक शामिल हैं। इनकी हवा में प्रदूषण का औसत स्तर 300 से 400 के बीच रहा।

दिल्ली व आसपास की हवा हुई ‘बहुत खराब’; केजरीवाल बोले- बाहर के धुएं पर हमारा नियंत्रण नहीं

दिल्ली में लोधी रोड का एक्यूआइ 322 दिल्ली विश्वविद्यालय 337, एयरपोर्ट 359, आइआइटी के पास खतरनाक स्तर रहा। आइआइटी व मथुरा रोड दोनों जगहों पर एक्यूआइ 409 दर्ज किया गया जो कि खतरनाक दर्जे का माना जाता है।

चौपाल: मुश्किल समय

उद्योग-धंधे, कल-कारखाने ईंट-भट्ठे और वाहनों से निकलने वालेे धुआंं से वातावरण में पीएम 2.5 कणों से वृद्धि हुई तो सांस से संबंधित संक्रमण का खतरा और बढ़ जाएगा।

संपादकीय: हवा में प्रदूषण

अमूमन हर साल जाड़े की आहट के साथ ही दिल्ली और आसपास के शहरों में प्रदूषण की हवा घनीभूत होने लगती है। सरकार की ओर से या तो इससे निटपने के सीमित उपाय किए जाते हैं!

प्रदूषण से घुटने लगी दिल्ली, सांस लेना मुश्किल

सर्दियों में वायु प्रदूषण के उच्च स्तर से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों की निगरानी के लिए दिल्ली सचिवालय में 10 सदस्यीय विशेषज्ञ टीम के साथ एक ग्रीन वार रूम स्थापित किया गया है।

सर्दी से पहले दिल्ली में हवा हुई और खराब, पराली बिगाड़ सकती है हालात! मनीष सिसोदिया बोले- पूरे उत्तर भारत को पराली से समस्या

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि हवा की गुणवत्ता में गिरावट का कारण हवा की कम गति और कम तापमान हो सकता है जिसके चलते हवा में प्रदूषक जमा होने लगे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘पड़ोसी राज्यों में भी पराली जलाने की घटना बढ़ गई है।

चौपाल: प्रदूषण का खतरा

इस बार प्रदूषण से निपटने के लिए पंद्रह अक्तूबर से ईपीसीए द्वारा ‘ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान’ यानी ग्रेप को पूरे दिल्ली-एनसीआर में लागू किया जाएगा और यह पंद्रह अक्तूबर से पंद्रह मार्च तक लागू रहेगा।

संपादकीय: बिजली के वाहन

दिल्ली में इस वक्त पेट्रोल, डीजल और सीएनजी से चलने वाले वाहनों की संख्या सवा करोड़ से ज्यादा है, जिनमें सत्तर लाख के करीब दुपहिया वाहन और पचास लाख के लगभग कारें हैं। जबकि ई-वाहनों की संख्या पचास हजार भी नहीं है। ऐसे में सरकार का लक्ष्य जितना बड़ा है, उतना ही चुनौती भरा भी। भारत में ई-वाहनों के बढ़ावा देने में अभी व्यावहारिक कठिनाइयां भी कम नहीं हैं।

‘पानी-हवा सब खराब, क्यों न मिले लोगों को मुआवजा’, SC का सभी राज्यों और UT को नोटिस, कहा- 6 हफ्ते में दें जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ‘हम राज्य की हर मशीनरी को जिम्मेदार ठहराएंगे। आप लोगों को इस तरह मरने के लिए नहीं छोड़ सकते। दिल्ली में दम घुटने के हालत हो गए हैं। क्योंकि आप कुछ कर नहीं पा रहे हैं, इसका मतलब ये नहीं है कि दिल्ली-एनसीआर के लोग मर जाने चाहिए या वो कैंसर से पीड़ित हो।’

दिल्ली में टी20 मैच के दौरान बांग्लादेश के दो क्रिकेटरों को हुईं थी उल्टियां, रिपोर्ट में किया गया दावा

ESPN Cricinfo ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टी20 मुकाबला कराने के लिए दिल्ली में परिस्थितियां अनुकूल नहीं थीं। माना जा रहा है कि भविष्य में कार्यक्रम तैयार करते वक्त भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ESPN Cricinfo की रिपोर्ट को ध्यान में रखेगा।

‘दिल्ली को ऑक्सीजन से भर देंगी गौमाता’, प्रदूषण दूर करने के लिए सुदर्शन चैनल प्रमुख ने दिया धूप जलाने का सुझाव, हो गए ट्रोल

गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को हवा की गति में मामूली वृद्धि होने से प्रदूषण के स्तर में कुछ कमी आई है लेकिन वायु गुणवत्ता अब भी ‘बेहद गंभीर’ की श्रेणी में बनी हुई है।

Delhi में आज से Odd Even लागू, नियम तोड़ने पर लगेगा 4000 रुपए का जुर्माना; केजरीवाल बोले- अपने बच्चों के लिए मानें नियम

Delhi odd-even Scheme Starts, Air Pollution: दिल्ली मेट्रो सम-विषम योजना के 11 दिन की अवधि में 61 अतिरिक्त फेरे संचालित करेगी। दोपहिया वाहनों को इस योजना से बाहर रखा गया है लेकिन सीएनजी चालित वाहनों को नहीं।

दिल्ली में बिगड़े प्रदूषण से हालात, EPCA ने की इमरजेंसी की घोषणा, 5 नवंबर तक हर तरह के कंस्ट्रक्शन पर रोक!

ईपीसीए के अध्यक्ष भूरे लाल ने उत्तर प्रदेश , हरियाणा और दिल्ली के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में कहा कि गुरुवार रात दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता बहुत खराब हो गई और वह अब ‘बेहद गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई है।

दिल्लीे-एनसीआर में मेडिकल इमरजेंसी, 5 नवंबर तक स्कूल बंद

Weather forecast Today: दिल्ली सरकार ने वायु गुणवत्ता के गिरते स्तर के मद्देनजर पांच नवम्बर तक स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली में पराली के जलने से प्रदूषण का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ गया है।

दिल्ली से टी20 मैच के वेन्यू को बदलने की मांग, पर्यावरणविदों ने कहा- प्रदूषण से बिगड़ेगी क्रिकेट टीम की सेहत

दिवाली के बाद दिल्ली में प्रदूषण दमघोंटू स्तर तक जा पहुंचा है। ऐसे में कुछ पर्यावरणविदों ने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को पत्र लिखकर इस मैच के वेन्यू को बदलने की बात कही है।

ये पढ़ा क्या?
X