Delhi Metro

दिल्ली मेट्रो : यात्रियों के कार्ड में जुड़ी नई सुविधा

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने बैंक एसबीआइ के सहयोग से शुक्रवार को ‘दिल्ली मेट्रो-एसबीआइ कार्ड’ की शुरुआत की। यह बहुउद्देश्यीय कार्ड दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए हर दृष्टि से लाभकारी होगा।

मेट्रो स्टेशन में मोबाइल फोन के जरिये भी कर सकेंगे प्रवेश, DMRC ने कहा- चलेगा वन नेशन, वन कार्ड

दिल्ली मेट्रो के आगामी चौथे चरण की लाइनों में ऑटोमेटिक किराया लेने की व्यवस्था होगी। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) को ध्यान में रखते इसे बनाया जाएगा। इस साल के अंत तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर दोनों सुविधाएं शुरू की जा सकती हैं।

पटरी पर मेट्रो का सफर: दिल्ली में पहले दिन कम रहे यात्री, यलो लाइन ने दीं दो पालियों में सुबह शाम चार-चार घंटे सेवाएं

मेट्रो सेवा शुरू होने से यात्रियों में उत्साह दिखा। कुछ लाइनें बंद रहने से परेशानी भी नजर आई। और यह सोशल मीडिया पर भी जमकर छलका। कुछ यात्रियों ने कोरोना बढ़ने की आशंका को लेकर चिंता भी जाहिर की। राजीव चौक पर कड़ा सुरक्षा बंदोबस्त था।

एक्वा लाइन मेट्रो: आज होगा मेट्रो का पूर्ण परीक्षण, एनएमआरसी अधिकारियों ने रूट का लिया जायजा, दी हरी झंडी

एनएमआरसी की प्रवक्ता संध्या शर्मा ने बताया कि रविवार को फुल ट्रायल किया जाएगा। सेक्टर-51 स्टेशन पर मॉक ड्रिल भी होगा। एक ट्रेन में करीब 200 लोग सफर कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि स्टेशनों पर 30 सेकेंड तक मेट्रो रोकी भी जाएगी।

दिल्ली में पहले चरण में सुबह-शाम दो पालियों में चलेगी मेट्रो, जानें रूट्स और टाइमिंग

केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि देशभर में 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सेवाएं फिर शुरू हो जाएंगी। इस दौरान लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिये दूरी बनाए रखने और मास्क पहनने जैसे नियमों का पालन करना होगा।

दिल्ली मेट्रो का रास्ता साफ, उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सीएम केजरीवाल के प्रस्ताव को दी हरी झंडी

देशभर में लॉकडाउन के ऐलान के बाद से ही मेट्रो सेवाएं बंद पड़ी हैं, पांच महीने बाद केंद्र सरकार ने अनलॉक-4 की गाइडलाइंस के तहत मेट्रो चलने की छूट दी है।

दो सप्ताह में शुरू हो जाएगी दिल्ली मेट्रो? केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा-एसओपी तैयार

केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी का कहना है कि इसे लेकर एसओपी तैयार हो चुकी है। शहर में मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय दो सप्ताह में लिया जाएगा।

लॉकडाउन के बाद दिल्ली मेट्रो में सफर के नियमों में हुआ बदलाव, जानिए किन बातों का रखना होगा ध्यान

Coronavirus: लॉकडाउन के बाद अधिकारी दिल्ली मेट्रो के संचालन को लेकर बहुत सतर्क हैं। इसके लिए उन्होंने दिल्ली मेट्रो में सफर करने के नियमों में कुछ बदलाव किया है। दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों और अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए नियमों में बदलाव किए हैं।

दिल्ली में तीस हजारी मेट्रो स्टेशन पर यूपी की महिला को 4 गोलियों के साथ पकड़ा, पुलिस को सौंपा

सीआईएसएफ की चेकिंग के दौरान महिला के पास उसके बैग से .32 बोर की चार गोलियां मिलीं। यह घटना करीब दोपहर 1 बजे की है। पुलिस इस मामले में महिला से पूछताछ कर रही है कि आखिर उसके पास से यह गोलियां कहां से आईं।

शाहीनबाग जैसा जाफराबाद में विरोध-प्रदर्शन, मेट्रो स्टेशन के नीचे बीच सड़क पर बैठीं महिलाएं, सड़क जाम, भारी सुरक्षाबल तैनात, मेट्रो स्टेशन करना पड़ा बंद

जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के निकट लगभग 500 लोग इकट्ठा हुए जिससे एक मुख्य सड़क अवरूद्ध हो गई। इसको ध्यान में रखते हुए जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के एंट्री और एग्जिट गेट को बंद कर दिया गया है। इस स्टेशन पर ट्रेनों का ठहराव भी नहीं होगा।

First Underwater Metro: पानी के नीचे चलने वाली मेट्रो का काम जल्द होने वाला है पूरा

इस लाइन पर मेट्रो एक मिनट से भी कम वक्त में 520 मीटर की दूरी तय कर सकेगी। फिलहाल हुगली पर बने हावड़ा ब्रिज को पार करने के लिए करीब एक घंटे का वक्त लगता है।

Delhi Metro: गणतंत्र दिवस पर कुछ देर बंद रहेगी मेट्रो ट्रेन, सुरक्षा के लिहाज से रोकी गईं सेवाएं

केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश और निकास सेवाओं को शुरुआत से दोपहर 12 बजे तक बंद रखा जाएगा। 25 जनवरी की सुबह 6 बजे से 26 जनवरी की दोपहर 2 बजे तक सभी मेट्रो पार्किंग स्थल बंद रहेंगे।

दिल्ली: UPSC एग्जाम में हुआ फेल तो की आत्महत्या की कोशिश, मेट्रो के सामने युवक ने लगा दी छलांग

मामले में पुलिस ने बताया, ‘यूपीएससी की तैयार कर रहे, 23 वर्षीय युवा ने करोल बाग स्टेशन पर मेट्रो ट्रेन के सामने कूदकर आत्महत्या करने का प्रयास किया। ट्रेन चालक ने पटरियों पर व्यक्ति को देखने के बाद ब्रेक लगाए जिससे उसे बचाया जा सका।’

Delhi: एयरपोर्ट मेट्रो लाइन पर हाई स्पीड फ्री WI-FI सेवा शुरू, जानें कैसे ले सकते हैं इस सहूलियत का फायदा

डीएमआरसी के अधिकारियों ने कहा कि अन्य मार्गों पर भी वाईफाई की सुविधा बढ़ाने की योजना है। हमारी योजना आने वाले वर्ष के भीतर छह और लाइनों में सुविधा प्रदान करने की है।

Delhi Metro: कर्ज से परेशान था शख्स, उत्तम नगर पूर्वी स्टेशन की रेलिंग से कूदकर कर ली आत्महत्या

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि ड्यूटी पर मौजूद एक यातायात पुलिसकर्मी ने राजीव को माता चनन देवी अस्पताल पहुंचाया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

Delhi Metro: नजफगढ़ को DMRC ने दी बड़ी सौगात, आज से शुरू होगी द्वारका-नजफगढ़ मेट्रो लाइन

ग्रे लाइन पर यात्रा में कुल समय छह मिनट 20 सेंकड का समय लगेगा और इस पर तीन ट्रेन दौड़ेंगी तथा चौथी ट्रेन लाने की योजना है। अभी डीएमआरसी के पास 376 ट्रेनें है, जिनमें 2,206 बोगियां हैं और ये रोजाना 4,778 फेरे लगाती हैं। इस लाइन पर परीक्षण जुलाई में हुआ था।

DMRC: सिंगल जर्नी में कितनी देर तक मेट्रो में घूम सकते हैं यात्री? टाइम लिमिट ओवर होने पर लगता है जुर्माना; जानिए नियम

एयरपोर्ट लाइन मेट्रो में यात्रा के दौरान समय सीमा कम है। इस मेट्रो लाइन पर सिंगल जर्नी के लिए समयसीमा 120 मिनट है। यात्रा समय सीमा समाप्त होने पर आपको 20 रुपए प्रति घंटा देना होगा। जुर्माने की अधिकतम राशि 400 रुपए है।

Delhi Metro: नवरात्र में शुरू हो सकती है नजफगढ़ मेट्रो, आज द्वारका-नजफगढ़ रूट की जांच करेंगे CMRS

Delhi Metro DMRC, Dwarka-Najafgarh: डीएमआरसी के एक अधिकारी ने कहा कि मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) जनक कुमार गर्ग दिल्ली मेट्रो के 4.295 किलोमीटर लंबे द्वारका-नजफगढ़ मार्ग की बुधवार को जांच करेंगे।

यह पढ़ा क्या?
X