ताज़ा खबर
 

dalit

तिहाड़ जेल में बंद भीम आर्मी के चीफ सहित दलित समुदाय के लोगों ने की भूख हड़ताल, जानिए वजह

जेल प्रशासन ने हमें चित्र नहीं दिया। चंद्रशेखर आजाद के साथ जेल में बंद सैकड़ों लोगों ने भूख हड़ताल किया।’’ कुश ने दावा किया, ‘‘ यह संविधान में दिए गए हमारे मौलिक अधिकार का उल्लंघन है।

मोटर चोरी के आरोप में दलित की खूब पिटाई, अस्पताल के रास्ते में ही दम तोड़ा

मोटर पंप के चोरी के आरोप में एक 40 वर्षीय दलित व्यक्ति की खूब पिटाई की गई। बता दें कि इस पिटाई से उसकी जान चली गई।

उत्तर प्रदेश: 7 साल पहले दलित युवक के साथ भागी थी, OBC युवती को पीटकर मार डाला!

OBC woman beaten to death by brothers: महिला कुछ अन्य महिलाओं के साथ खेतों के पास से गुजर रही थी, तभी पास में क्रिकेट मैच खेल रहे उसके भाइयों ने उसकी बल्ले से पिटाई की जिसके बाद उसकी मौत हो गई।

यूपी: हिंदू धर्म पर अभद्र टिप्पणी और ईसाई धर्म अपनाने के लिए उकसाने का आरोप, तीन दलित लोगों पर केस

एक हिंदू संगठन की शिकायत के बाद पुलिस ने यह कार्रवाई की, हालांकि पुलिस का मानना है कि तीनों के खिलाफ आरोप साबित करने के लिए उनके पास कोई सबूत नहीं थे।

यूपी: दलित महिलाओं की शिकायत- अगड़ी जाति के लोगों ने मंदिर में पूजा करने से रोका, शिवलिंग वाले कमरे पर लगाया ताला

महिलाओं ने आरोप लगाया है कि शिशुपाल और उनके साथियों ने मिलकर मंदिर की उस जगह पर ताला लगा दिया जहां पर शिवलिंग रखा गया है।

रविदास मंदिर विवाद: हिंसक हुआ दलितों का प्रदर्शन, गाड़ियां फूंकीं, तोड़फोड़ की, भीम आर्मी के चीफ आजाद समेत 50 हिरासत में

मंदिर गिराए जाने के खिलाफ दलितों का विरोध प्रदर्शन हिंसक रुप ले लिया। इस मामले में पुलिस ने भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर आजाद को अन्य प्रदर्शनकारियों के साथ हिरासत में लिया है।

श्मशान घाट के लिए दलितों को नहीं दिया जाता रास्ता, मजबूरी में पुल से करना पड़ता है शव को एयरड्रॉप

नारायणपुरम के ग्रामीण दलितों को अंतिम संस्कार करने के लिए पलार नदी किनारे नहीं जाने दिया गया जिसके चलते उन्हें 20 फीट ऊंचे ओवरब्रिज से मृतक को नीचे फेंकना पड़ा। दलितों के साथ भेदभाव का ये सिलसिला पिछले चार साल से जारी है।

बीजेपी विधायक की बेटी ने की दलित युवक से शादी, बोलीं- पिता से जान को खतरा

बेटी ने परिवार की इच्छाओं के खिलाफ जाकर दलित युवक से शादी की है। शादी के बाद से ही दोनों काफी डरे हुए हैं।

दलितों के लिए जमीन की नीलामी के दौरान भिड़ंत, कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर लगा हमले का आरोप, 10 घायल

जमीन को लेकर ये विवाद उस समय हुआ जब जमीन प्राप्ति संघर्ष कमेटी द्वारा प्रदर्शन किया जा रहा था। नीलामी का समर्थन कर रहे लोगों की तरफ से सात लोग घायल हुए हैं, वहीं इसका विरोध करने वालों में से तीन लोग हिंसा का शिकार हुए हैं।

अंबेडकर ने जहां किया था सत्याग्रह, आज भी उस गांव में दलितों से होता है भेदभाव

एक दलित महिला ने बताया कि पिछले 30 सालों में काफी बदलाव आया है, लेकिन ऊंची जाति के लोग अभी भी उन्हें किसी त्योहार या समारोह में शामिल नहीं होने देते हैं।

यूपी: दलितों को मूर्ति लगाने से प्रशासन ने रोका, गांव में फैला तनाव

पुलिस के अनुसार, दलित यहां पिछले साल आंदोलन में मारे गए अमरेश की प्रतिमा संत रविदास मंदिर में लगाना चाहते थे। चुनाव आचार संहिता के चलते इस काम पर रोक लगा दी गई है।

गुजरात: 12वीं की परीक्षा देने गए दलित छात्र को पेड़ से बांध कर पीटा, केस दर्ज

कक्षा 12वीं की परीक्षा देने गए छात्र को दो लोगों ने पेड़ से बांधकर पीटा और पढ़ाई करने का विरोध कर उसे मजदूरी करने के लिए कहा।पुलिस की तरफ से मामले में अभी कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

ओडिशा: अगड़ी जाति के लोगों ने दलितों को शिव मंदिर में घुसने से रोका, महिलाओं को दी गालियां

दलित महिलाओं ने मंदिर में पूजा करने की कोशिश की, लेकिन अगडी जाति के लोगों ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया। दलितों को धमकी दी गई और मंदिर में प्रवेश नहीं करने को कहा गया।

जिग्नेश मेवाणी बोले- काले चोर को वोट दे देंगे, लेकिन संघ-बीजेपी को नहीं

गुजरात के निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी ने दलितों की स्थिति को लेकर बड़ा बयान दिया है।

Mayawati Birthday: टीचर से बन गईं देश की सबसे बड़ी दलित नेता, सियासी सफर पर एक नजर

बसपा संस्थापक कांशीराम ने 2001 में उन्हें अपना उत्तराधिकारी बताया था। 2003 में वे पहली बार पार्टी की अध्यक्ष बनीं। उसके बाद से उनकी पारी लगातार जारी है और वे टीम की कैप्टन बनी हुई हैं।

उत्तर प्रदेश: दलितों को मंदिर में मूर्ति रखने से रोका! 50 परिवारों ने दी धर्म परिवर्तन की धमकी

दलितों ने बताया, “कुछ समय पहले तय किया गया था कि नवरात्र में मूर्ति स्थापित की जाएगी। जब मूर्ति स्थापित करने गए, तब वहां हमारे दलित समाज के ही चार-पांच परिवार के लोगों ने मूर्ति स्थापित करने से रोक दिया।”

मोदी सरकार के फरमान के खिलाफ मंत्री ने ही फूंका विरोध का बिगुल, सुप्रीम कोर्ट में देंगे चुनौती

केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री रामदास अठावले ‘दलित’ की जगह संवैधानिक शब्द ‘अनुसूचित जाति’ का प्रयोग करने के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। उनका कहना है कि यह शब्द अपमानजनक नहीं है।

बीजेपी सांसद ने कहा- ‘दलित’ के इस्‍तेमाल पर बैन को अनिवार्य न करे सरकार

बॉम्बे हाईकोर्ट ने जून में केन्द्रीय मंत्रालय को कहा था कि वह मीडिया को ‘दलित’ शब्द का इस्तेमाल करने से रोकें। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने अभी प्राइवेट टीवी चैनलों को ही यह सलाह दी है। मंत्रालय ने ये साफ नहीं किया है कि अखबार और पत्रिकाओं को भी ऐसे ही निर्देश दिए हैं या नहीं।