ताज़ा खबर
 

Dalai Lama

Pakistani TV Journalist Hamid Mir trolled on Twitter as he compared Jaish-e-Mohammed Chief Masood Azhar from Religious Guru of Tibbet Dalai Lama

पाकिस्तानी पत्रकार ने दलाई लामा की तुलना आतंकी मसूद अजहर से की, लोगों ने लगा दी क्लास

दरअसल, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने को लेकर अमेरिका, फ्रांस तथा ब्रिटेन ने प्रस्ताव पेश किया था, जिसमें चीन ने अड़ंगा अड़ा दिया। पाकिस्तानी पत्रकार ने इसी मसले पर ट्वीट किया था, जिसके बाद उनकी खूब फजीहत हुई।

दलाई लामा बोले- जिन्‍ना पीएम बनते तो नहीं होता भारत का बंटवारा

साल 1959 में दलाई लामा तिब्बत से पलायन करके भारत आ गए थे। तिब्बत के लोगों ने आध्यात्मिक गुरू को दलाई लामा की उपाधि दी है। दलाई लामा को साल 1989 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

भारत कभी इस करमापा को मानता था चीनी जासूस, अब उन्‍हीं के स्‍वागत के लिए तैयार मोदी सरकार

भारत सरकार पहले करमापा को चीनी जासूस समझती थी। 14 साल की उम्र में यानी जनवरी 2000 में करमापा नेपाल होते हुए भारत के मैकलॉडगंज आ पहुंचे थे, जिसके बाद भारत में करमापा को लेकर कई सवाल खड़े हुए थे। कई लोगों ने यह सोचा था कि करमापा चीन की मदद से भारत पहुंचे थे, जिसके बाद करमापा को चीनी जासूस भी कहा गया।

Dalai Lama

बिल्‍कुल ठीक हैं दलाई लामा, प्रवक्‍ता ने कहा- फर्जी है प्रोस्टेट कैंसर होने की खबर

दावा किया गया है कि सार्वजनिक उपस्थिति में तिब्बत धर्मगुरु को सहायकों के साथ चलते हुए देखा गया था, चूंकि वह खुद से चलने में पूरी तरह सक्षम नहीं है।

सरकार ने जारी किया नोट- चीन से संबंध बेहद नाजुक दौर में है, दलाई लामा के कार्यक्रमों में जाने से बचें

22 फरवरी को जारी की गई सूचना को विदेश सचिव विजय गोखले ने कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा को भेजा था। चार दिनों के बाद सिन्हा ने इस बारे में वरिष्ठ नेताओं और सरकारी कर्चमारियों को जानकारी दी। उन्होंने सभी से दलाई लामा के कार्यक्रम में हिस्सा न लेने के लिए कहा।

Dalai Lama, China, Serious Crime, World Leaders, China Warns, Meeting with Dalai Lama, Meeting with Dalai Lama is a Serious Crime, China Warns World, Zhang Yijiong, Zhang Yijiong Statement, International News, Jansatta

चीन की विश्व नेताओं को धमकी- दलाई लामा से मिलना होगा गंभीर अपराध

चीन की ओर से कहा गया है कि किसी भी देश या किसी भी संगठन का दलाई लामा से मिलने का न्यौता स्वीकार करना हमारी नजर में चीनी लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला एक गंभीर अपराध होगा।

एक और चीनी असंतुष्ट का वीजा रद्द

चीन के असंतुष्ट नेता डोल्कुन ईसा का वीजा रद्द करने के बाद भारत ने चीन की एक अन्य असंतुष्ट नेता लु जिंगुआ और कार्यकर्ता आर. वांग का वीजा भी रद्द कर दिया है जो लोकतंत्र और चीन विषय पर धर्मशाला में एक सम्मेलन में शिरकत करने आ रहे थे।

दलाई लामा

तिब्बतियों को आत्मदाह के लिए उकसाते हैं दलाई लामा और उनके अनुयायी

एक मीडिया रिपोर्ट में आज कहा गया है कि तिब्बत में चीन के शासन के विरोध के तौर पर पिछले हफ्ते दो तिब्बती युवकों द्वारा किए गए आत्महदाह में दलाई लामा और उनके अनुयायियों ने उकसाने का काम किया था। इनमें से एक युवक ने भारत में आत्मदाह किया था।

Tibetan population, Dalai Lama, Dalai Lama portraits, saddam husain, US, china, world news

‘चीन में दलाइ लामा की Photos टांगना ठीक वैसे ही है जैसे अमेरिकियों को सद्दाम की तस्वीर दिखाना’

‘ग्लोबल टाइम्स’ ने बीजिंग स्थित चाइना तिब्बतोलॉजी रिसर्च सेंटर के लियान शियांगमिन के हवाले से कहा, चीनी लोगों के लिए दलाई लामा तस्वीर टांगना उसी तरह है, जैसे अमेरिकियों को (इराक के पूर्व राष्ट्रपति) सद्दाम हुसैन की तस्वीर दिखाना।

dalai lama, dalai lama news, v latest news, dalai lama Religion

भारत, जापान और अमेरिका के बीच करीबी रिश्ते महत्त्वपूर्ण : लामा

तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने कहा कि लोकतंत्र और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के विचारों में विश्वास रखने वाले भारत, जापान और अमेरिका के बीच ‘कुछ विशेष करीबी रिश्ते’ बहुत महत्त्वपूर्ण हैं..

dalai lama, dalai lama news, v latest news, dalai lama Religion

असहमति का भी सम्मान हो: दलाई लामा

असहिष्णुता पर बढ़ती बहस के बीच तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने कहा है कि असहमति का भी सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि धर्मनिरपेक्षता..

दलाई लामा, चीन, China, Dalai Lama, dalai lama china conflict, China vs Dalai Lama, China Tibet Dalai Lama, China News

दलाई लामा के उत्तराधिकारी की नियुक्ति में हमारी भूमिका अहम: चीन

दलाई लामा के उत्तराधिकारी की नियुक्ति पर कड़ा रच्च्ख अख्तियार करते हुए चीन ने कहा कि उत्तराधिकार में उसने तब एक ‘‘अहम भूमिका’’ निभाई जब उसने 1653 में पांचवें दलाई लामा…