Cyclone

चक्रवाती तूफानों का कैसे तय होता नाम? कहां से आया निसर्ग और अम्फान, जानिए

Cyclone nisarga updates: पहले ज्यादातर मामलों में ऐसा होता था कि तूफानों के नाम नहीं रखे जाते थे। बाद में यह पाया गया कि तूफानों के नामकरण के चलते चेतावनी प्रणालियों को कुशल बनाने में मदद मिलती है क्योंकि इससे तूफानों को आसानी से पहचाना जा सकता था और छोटे नामों को याद रखने में आसानी होती थी।

Cyclone Nisarga LIVE Tracker: ऐसे करें चक्रवात निसर्ग को ट्रैक और पाएं आधिकारिक जानकारी

Cyclone Nisarga LIVE Tracker: कई तटीय इलाके चक्रवात निसर्ग के कहर से खौफ में है। च्रकवात की मूवमेंट और गति को ट्रैक करने और चक्रवात से जुड़ी आधिकारिक जानकारी के लिए कुछ सरकारी वेबसाइट हैं। आइए बताते हैं कि कैसे आप इन वेबसाइट के जरिए जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Cyclone Nisarga: चक्रवात निसर्ग को लेकर मुंबई अलर्ट पर, सीएम उद्धव ठाकरे बोले- दो दिन तक घर में रहें लोग

Cyclone Nisarga Tracker: अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की दस इकाइयों को संवेदनशील जिलों में तैनात गया है, जबकि छह अन्य को तैयार रहने को कहा गया है।

चक्रवाती तूफान ने ली 72 की जान, ममता बनर्जी ने केंद्र से मांगी मदद, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के हवाई दौरे पर आज पीएम मोदी

West Bengal Amphan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। बहरहाल, यह पूछे जाने पर कि क्या प्रधानमंत्री चक्रवात प्रभावित पश्चिम बंगाल और ओडिशा दोनों प्रदेशों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे, सूत्रों ने केवल इतना कहा कि वह चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण करेंगे।

Cyclone Amphan Tracker LIVE: ऐसे पाएं चक्रवात अम्फान से जुड़ी आधिकारिक जानकारी

Cyclone Amphan Tracker, Super Cyclone Amphan Live Status Tracking: देश के कई राज्यों में चक्रवात अम्फान के कहर से लोग खौफ में है। च्रकवात की गति और मूवमेंट को ट्रैक करने और चक्रवात से जुड़ी आधिकारिक जानकारी कैसे प्राप्त कर सकते हैं, आइए बताते हैं।

‘अगले छह से आठ घंटे हैं बहुत भारी, महातूफान इन इलाकों में मचा सकता है बड़ी तबाही’, कोलकाता एयरपोर्ट कल तक बंद

Weather forecast Today, Cyclone Amphan: महातूफान ‘अम्फान’ के कारण कोलकाता एयरपोर्ट पर गुरुवार सुबह पांच बजे तक मालवाहक विमान सेवा स्थगित रहेगी। हावड़ा-नई दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन भी बुधवार को रद्द कर दी गई।

Cyclone Amphan LIVE Tracker: महाचक्रवात ‘अम्फान’ के बारे में ऐसे मिलेगी पल-पल की खबर, बंगाल ओडिशा में कई जगह हुई बारिश

Cyclone Amphan LIVE Tracker: अम्फान जब 20 मई को पहुंचेगा तो यह बेहद प्रचंड चक्रवाती तूफान होगा, इसके नुकसान पहुंचाने की क्षमता बनी हुई है। असम सरकार ने चक्रवात ‘अम्फान’ को लेकर मंगलवार को ‘‘हाई अलर्ट’’ जारी किया और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को निर्देश दिया कि वह, स्थिति से निपटने के लिए नियंत्रण कक्ष बनाए।

Cyclone Amphan, Weather Forecast Today: चक्रवात अम्फान ने ओडिशा-बंगाल और बांग्लादेश में मचाई भारी तबाही, अबतक 21 लोगों की मौत

Cyclone Amphan Tracker, Weather Forecast Today, Super Amphan Cyclone Track IMD Status Updates: एनडीआरएफ प्रमुख एसएन प्रधान ने बताया कि ओडिशा के तटीय इलाकों में हवा की रफ्तार बढ़ी है और पारादीप में बारिश के साथ 100 प्रति घंटे की रफ्तार से हवा बह रही है। हालांकि पश्चिम बंगाल में हवा की गति तेज नहीं है।

Cyclone Amphan Highlights: तूफान ‘अम्फान’ पहुंचा सकता है भारी नुकसान, मौसम विभाग का अलर्ट- 195km प्रति घंटा होगी हवा की रफ्तार

तूफान के दस्तक देने के दौरान समुद्र से करीब चार से छह मीटर ऊंची तूफानी लहरें आने के कारण दक्षिण और उत्तर 24 परगना जिलों के निचले इलाके जलमग्न हो सकते हैं। तटीय ओडिशा में भी 19 मई को कई स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है।

इन राज्यों में Cyclone Amphan ढा सकता है कहर, अगले 48 घंटे में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार, अंडमान निकोबार द्वीप समूह में आज भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा ओडिशा के तटीय इलाकों और पश्चिम बंगाल में भी कुछ स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है।

Cyclone Bulbul: भारी बारिश और तूफान से उखड़ गए पेड़ और बिजली के खंभे, ओडिशा में ‘बुलबुल’ ने मचाई तबाही

Cyclone Bulbul, Weather forecast, IMD: भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक ने बताया कि बेहद गंभीर श्रेणी का चक्रवाती तूफान ‘बुलबुल’ अभी पारादीप से करीब 95 किलोमीटर पूर्व-उत्तरपूर्व में बंगाल की खाड़ी के उत्तरपश्चिम में है।

Cyclone Maha: महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी, गुजरात तट से टकरा सकता है चक्रवाती तूफान

Weather Forecast Rain, IMD Cyclone Maha Gujarat-Maharashtra: मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान ‘महा’ के भयंकर चक्रवाती तूफान में बदलने की बात कही है। इसके चलते महाराष्ट्र, गुजरात समेत कई जगहों पर भारी बारिश होगी।

Cyclone Maha: गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी, नासिक में बाढ़ जैसे हालात; राजस्थान में भी चक्रवाती तूफान का असर

Heavy Rainfall Weather Forecast Updates, Nashik, Cyclone Maha: लगातार बारिश के कारण नासिक में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है, जिससे आम जनजीवन तबाह हो गया है। जबकि कई जगहों पर चक्रवाती तूफान महा का असर देखने को मिल रहा है।

Cyclone Maha: गुजरात पर चक्रवाती तूफान ‘महा’ का खतरा, IMD ने दी मूसलाधार बारिश की चेतावनी

Cyclone Maha, Gujarat Rains IMD Weather Forecast: भारतीय मौसम विज्ञान (IMD) केंद्र ने शुक्रवार को कहा कि ‘महा’ अब प्रचंड चक्रवाती तूफान बन गया है और यह अभी लक्षद्वीप द्वीपों के समीप पूर्व-मध्य अरब सागर पर है।

अगले 24 घंटों में लक्षद्वीप से गुजरेगा Cyclone Maha, एक साथ अरब सागर से उठे 2 चक्रवाती तूफान; अलर्ट जारी

Cyclone Storm Maha: मौसम विभाग ने कहा कि एक दुर्लभ घटना के तहत अरब सागर में दो चक्रवाती तूफान एक साथ चल रहे हैं। इनमें से एक के अगले 24 घंटे में लक्षद्वीप से गुजरने की संभावना है।

चक्रवाती तूफान ‘क्यार’ के चलते भारतीय तट पर भारी बारिश की संभावना, कर्नाटक, गोवा व महाराष्ट्र में ज्यादा खतरा

जैसा कि स्काइमेट द्वारा बार-बार बताया गया है कि, इस समय अरब सागर में बनने वाले 80 प्रतिशत चक्रवात ओमान या यमन की ओर ही जाते हैं। बहुत कम ही ऐसे होते हैं जो गुजरात या उससे सटे कराची तट की ओर बढ़ते हैं।

चक्रवाती तूफान ‘वायु’: 1.6 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया, 180 KM/घंटे की रफ्तार से गुजरात के तटों से टकराने की आशंका

यह तूफान दक्षिण में 280 किलोमीटर दूर है और इसके उत्तर की तरफ बढ़ने की आशंका है। यह तूफान 155-160 से लेकर 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से द्वारिका और वेरावल के मध्य तट से टकरा सकता है।

Cyclone Vayu: खतरनाक तूफान से सुरक्षित रहने के लिए जरूर कर लें ये तैयारियां

Cyclone Vayu: तूफान के दौरान और तूफान थम जाने के बाद हमें कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए इसकी जानकारी राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने साझा की है।