cyber attack

चौपाल: साइबर खतरा

अगर हम भारत के संदर्भ में बात करें तो आज भारत साइबर हमलों के मामले में अग्रणी देशों में शामिल है। ऐसा भी नहीं है कि भारत सरकार ने साइबर अपराध को कम करने के लिए कोई प्रयास नहीं किया हो। इसके लिए सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 पारित किया, वहीं साइबर अपराध करने वालों के लिए दो साल से लेकर उम्र कैद तक की सजा या जुमार्ना या दोनों का प्रावधान किया है।

भारत के सैटलाइट कम्युनिकेशन पर भी चीन ने किया था अटैक, अमेरिकी रिपोर्ट में दावा

CASI की 142 पन्नों की रिपोर्ट के मुताबिक, 2012 से 2018 के बीच चीन ने कई बार भारतीय नेटवर्क पर साइबर हमलों को अंजाम देने की कोशिश की।

WhatsApp पर ये एक छोटी सी गलती कर सकती है आपका पूरा बैंक खाता खाली, ऐसे बचें

दिल्ली पुलिस के मुताबिक हैकर्स का ये ग्रुप बड़ा ही शातिर है। इस ग्रुप के हैकर्स खुद को WhatsApp यूजर्स स्टाफ के रूप में परिचित करते हैं। ऐसा यूजर्स को भरोसा दिलाने के लिए किया जाता है।

कंटीले तार में पत्थर बांध कर भारतीय सैनिकों को मारा, अब साइबर अटैक से भारत के बैंकिंग सिस्टम नेटवर्क को तबाह करने की फिराक में चीन

भारत ने पिछले दो दिनों में चीन को लद्दाख में स्थिति बिगाड़ने के लिए लगातार घेरा है, इसके बाद चीन अब सीमा पर सीधे न उलझकर अन्य तरीकों से भारत को निशाना बनाने की फिराक में है।

वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो जरूर फॉलो करें ये साइबर सिक्योरिटी टिप्स

Cyber ​​security related threats: होम मिनिस्ट्री की तरफ से भी इस संबंध में लोगों को आगाह करते हुए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गई है। होम मिनस्ट्री के साइबर-सेफ्टी और साइबर सिक्योरिटी अवेयरनेस हैंडल @CyberDost ने ट्वीट के जरिए कुछ टिप्स बताएं हैं

SBI ने दी चेतावनी- चार्जिंग स्टेशनों पर फोन चार्ज करना खतरनाक, खाते से लुट सकती है आपकी गाढ़ी कमाई

सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों जैसे एयरपोर्ट, ट्रेन, होटल आदि पर मोबाइल फोन चार्ज करने से लोग नहीं हिचकते। लेकिन यदि आप भी सार्वजिक स्टेशनों से अपना फोन चार्ज करते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि इससे आप साइबर अटैक के शिकार हो सकते हैं।

Lucknow: 5 स्टार होटल पर बड़ा साइबर हमला, हैक हुईं कई अहम गोपनीय जानकारियां

लखनऊ के आलमबाग के एक फाइव स्टार होटल पिकैडली के कंप्यूटर सिस्टम को हैक कर फिरौती की मांग की गई है। पिकैडली के मैनेजर ने इस मामले में साइबर सेल को शिकायत दर्ज करवाई है।

पुलवामा के बाद भारत की 90 सरकारी वेबसाइट्स पर हुआ था हमला, लेकिन फेल हो गया पाकिस्तान

पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान द्वारा भारत की सरकारी वेबसाइटों को हैक करने की कोशिश की गई थी।

रिपोर्ट में खुलासा- डाटा ट्रांसफर के लिए हिंदी सबसे सुरक्षित भाषा

ट्रेंड माइक्रो की रिपोर्ट के अनुसार अंग्रेजी में सबसे ज्‍यादा स्‍पेम मैसेज भेजे जाते हैं।

यह पढ़ा क्या?
X