Crime against Women

संपादकीय: बेलगाम अपराध

दिल्ली में निर्भया मामले के बाद जैसी सामाजिक-राजनीतिक जागरूकता देखने में आई थी, उससे यह उम्मीद बंधी थी कि अब शायद देश में महिलाओं को वैसे त्रासद अपराध से नहीं गुजरना पड़ेगा। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। उत्तर प्रदेश में खासतौर पर महिलाओं के खिलाफ अपराधों का जैसा सिलसिला चल पड़ा है, उसने इस राज्य को महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा असुरक्षित प्रदेश में शुमार कर दिया है।

संपादकीय: बेखौफ अपराधी

पिछले कुछ सालों से उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा प्रचार इसी बात का हुआ है कि राज्य में अपराध का खात्मा करने के लिए सरकार ने बेहद सख्त कदम उठाए हैं, पुलिस को खुली छूट दी है और यहां तक कि मुठभेड़ों में बहुत सारे अपराधियों को मार गिराया गया है। लेकिन हकीकत किसी से छिपी नहीं है कि आज भी हत्या और बलात्कार जैसे अपराधों के मामले में उत्तर प्रदेश की हालत क्या है!

बाप-बेटी की ऐसी करतूत! महिला को अगवा करके बार-बार रेप, फिर मरने के लिए रेगिस्तान में छोड़ा

महिला को अगवा करके दूसरे राज्य में ले जाया गया। यहां उसे घर में एक हफ्ते तक बंधक बनाकर रखा गया और बलात्कार किया गया।

Crime Against Women: महिलाओं से जुड़े अपराधों में 97 फीसद आरोपी ‘अपने’

दिल्ली पुलिस की ओर से 2019 के 15 जुलाई तक के महिलाओं के खिलाफ दर्ज आंकड़े यह बताने के लिए काफी हैं कि राजधानी में महिलाओं के प्रति हो रहे अपराध में उनके जानने वाले लोग सामने आ रहे हैं।

नई दिल्ली: आवारा डॉगी को खाना खिला रही थी युवती, गुस्से में पड़ोसी ने मार दिया चाकू

हुमायूंपुर गांव में अपने परिवार के साथ रहने वाली रिया (22) लावारिस डॉगी को खाना खिलाने व उनकी देखभाल करने वाले एक एनजीओ से जुड़ी हुई है।

इटली में राजनैतिक तूफान खड़ा करने वाली मॉडल की रहस्‍यमयी मौत, नए खुलासे से मचा हड़कंप

‘बुंगा बुंगा’ पार्टी मामले में इटली के तत्कालीन प्रधानमंत्री सिल्वियों बर्लुस्कोनी के खिलाफ गवाही के देने वाली मॉडल की मौत हो चुकी है। मॉडल की मौत से इटली में हड़कंप मचा हुआ है।

हैदराबाद : कहासुनी हुई तो पत्नी और 4 साल के बेटे को जिंदा जला दिया, फिर थाने पहुंचकर कबूला जुर्म

हैदराबाद के घाटकेसर इलाके में एक शख्स ने अपनी पत्नी और 4 साल के बेटे को जिंदा जलाकर मार डाला। वह दोनों को बाइक पर बैठाकर खाली मैदान में ले गया और चिता बनाकर उसने दोनों को जिंदा जला दिया।

महिला कांग्रेस नेता को टॉयलेट के नीचे जिंदा गाड़ा! लाश ढूंढने में जुटी पुलिस, बीजेपी नेता पर लगाया था आरोप

करीब ढाई साल पहले ट्विंकल रहस्यमयी तरीके से लापता हो गई। परिवार वालों के मुताबिक लापता होने के दो दिन बाद ट्विंकल का फोन आया और उसने कहा था कि उसे किडनैपर टॉयलटे सीट के नीचे जिंदा गाड़ने जा रहे हैं।

घर में ही बैठे हैं महिलाओं के दुश्‍मन, भारत में दहेज हत्‍या के मामले सबसे ज्‍यादा

‘‘भारत सरकार द्वारा 1961 में कानून लागू करने के बावजूद दहेज की प्रवृत्ति रुकी नहीं है। यह चलन देशभर में जारी है और महिला हत्या के मामलों में दहेज हत्या के मामलों की बड़ी हिस्सेदारी है।’’

यूपी के उन्‍नाव में शादी से इंकार पर युवती को केरोसिन डालकर फूंका, मौत्‍ा

एकतरफा प्यार में अंधे हुए एक लड़के पर शादी से इंकार करने पर लड़की को केरोसिन डालकर जिंदा फूंकने का आरोप लगा है। युवती की चीखें सुनकर लोग जब तक उसे बचाने के लिए दौड़े, लेकिन इससे पहले ही युवती 90 प्रतिशत से ज्यादा जल चुकी थी।

हाई कोर्ट ने दोगुनी की महिला पर तेजाब फेंकने वालों की सजा

दिल्ली हाई कोर्ट ने 25 साल की एक महिला पर तेजाब फेंकने के दो दोषियों की जेल की सजा दोगुनी करके 10 साल कर दी है। इस तेजाबी हमले में पीड़ित महिला की आंखों की रोशनी चली गई थी और उसका चेहरा विकृत हो गया था।

पाकिस्तान: 8 साल की बच्ची से पहले बलात्कार किया, फिर छत से फेंक कर मार डाला

एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल पाकिस्‍तान में हर दिन बच्‍चों के यौन शोषण के 10 मामले सामने आए थे। यह रिपोर्ट सोसाइटी फॉर द प्रोटेक्‍शन ऑफ द राइटस ऑफ द चाइल्‍ड की तरफ से जारी की गई थी।

यूपी: बेटा गांव से लड़की के साथ भागा तो मां को नग्न करके घुमाया, मुंह किया काला

महिला का मुंह काले रंग से पोत दिया गया और उसके प्राइवेट पार्ट्स में मिर्ची पाउडर डाला गया। महिला के पति ने जब गांव वालों के पास जाकर मदद के लिए अपील की तो पुलिस को बुलाया गया।

ब्‍लॉग: सनी लियोनी और भारतीय समाज का पाखंड

जो समाज एक पूर्व पोर्न स्टार को सम्मानित कलाकार के रूप में स्वीकार कर सकता है, वह अपने ही समाज की लड़कियों के साथ हो रही ज्‍यादतियों को लेकर उदासीन कैसे रह सकता है? उस समाज में बलात्कार की शिकार लड़कियों को मुंह छिपाने की जरूरत क्यों पड़नी चाहिए?

झारखंड: चलती ट्रेन में महिला को अगवा कर किया गैंगरेप, तीन गिरफ्तार

गुरूवार रात को छह लोगों ने मधुपुर रेलवे स्टेशन से गिरीडीह-मधुपुर यात्री गाड़ी से एक महिला को अगवा कर लिया और बाद में कथित तौर पर उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया

Bihar: नाबालिग से बलात्‍कार के मामले में फरार MLA राज बल्‍लभ यादव को RJD ने सस्‍पेंड किया

नालंदा जिला से प्राप्त जानकारी के मुताबिक पीड़ित बालिका को विधायक के पास ले जाने वाली महिला सुलेखा देवी के पति अरुण कुमार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

IPL 2020 LIVE
X