Covid19

Coronavirus Sero Survey: यूपी में सर्वाधिक केस लोड वाले 11 जिलों में हर पांचवें शख्स में मिली कोरोना एंटीबॉडी

उत्तर प्रदेश सरकार के सीरो सर्वे में पता चला है कि ज्यादा केस वाले 11 जिलों में हर पांचवें शख्स को कोरोना हो चुका है। इनमें वाराणसी, गाजियाबाद, लखनऊ और प्रयागराज भी शामिल हैं।

टी20 वर्ल्ड कप टलने के कारण डिलीवरी बॉय बना यह क्रिकेटर, हाशिम अमला को भी कर चुका है आउट

कोरोना महामारी से पहले के शेड्यूल के मुताबिक टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 15 नवंबर को मेलबर्न में हो चुका होता। कोविड-19 के कारण ऐसा नहीं हो सका। शीर्ष 10 देशों के अलावा, नीदरलैंड, पापुआ न्यू गिनी, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया और ओमान छह अतिरिक्त टीमें थीं जिन्होंने टी 20 विश्व कप 2020 के लिए क्वालीफाई किया था।

संपादकीय: एक और राहत

भारत के सकल घरेलू उत्पाद में विनिर्माण क्षेत्र का योगदान इस वक्त करीब सोलह फीसद है। देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में जरूरी है कि यह भागीदारी और बढ़े और बिना सरकारी मदद के यह संभव नहीं है।

COVID-19 Vaccine पर आने वाले हैं अच्छे दिन! डॉक्टर राय को उम्मीद-…तो फरवरी-मार्च 2021 तक आ सकता है टीका

प्रदूषण का प्रभाव सबसे पहले फेफड़े पर होता है। कोविड भी श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है। ऐसे में प्रदूषण होने से कोरोना संक्रमण की भयावहता बढ़ने की आंशका है।

कोरोना वैक्सीन के लिए 500 अरब रुपए खर्च करेगी मोदी सरकार, हर नागरिक पर खर्च होंगे 6-7 डॉलर: रिपोर्ट

सरकार के अनुमान के मुताबिक देश के एक नागरिक को कोरोना वैक्सीन की डोज देने पर 6-7 डॉलर यानि कि 500 रुपए से ज्यादा का खर्च आएगा।

COVID-19 पर सरकारी पैनल का अनुमान- फरवरी तक खत्‍म होगा संक्रमण, साथ ही बड़ी चेतावनी भी दी

कमेटी ने ये भी कहा है कि आने वाले महीनों में त्योहारों और ठंडे मौसम के चलते कोरोना के मामले फिर से बढ़ सकते हैं।

इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों पर अधिक असर नहीं करता है कोरोना! भारत में सबसे पहले किसे मिलेगी COVID-19 Vaccine? सरकार बना रही प्लान

स्टडी में ये भी पता चला कि ब्लड ग्रुप ए, बी और एबी वाले लोगों को कोरोना का खतरा ज्यादा है लेकिन सभी ब्लड ग्रुप वाले लोगों में संक्रमण की दर में कोई अंतर नहीं देखा गया है।

COVID-19 के बीच त्यौहारी सीजन के मद्देनजर कलाकारों और क्रू मेंबर्स के लिए केंद्र ने जारी किए SOP, जानें गाइडलाइंस

इन गाइडलाइंस के मुताबिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी कलाकारों और क्रू मेंबर्स को अपना कोरोना टेस्ट कराना जरूरी है। रिपोर्ट निगेटिव मिलने के बाद ही उन्हें आयोजन में भागीदारी की इजाजत मिलेगी।

COVID-19 के दुष्प्रभाव से जूझ रहे दुनिया के देश! पर उबरी चीन की इकनॉमी, सितंबर में निर्यात 9.9% बढ़ा

विशेषकर मास्क और चिकित्सा आपूर्ति के मामले में चीन के निर्यातकों की चांदी है और वे विदेशी प्रतिद्वंद्वियों की बाजार हिस्सेदारी भी हासिल कर रहे हैं।

COVID-19 फोन, बैंक नोट पर 28 दिन तक रह सकता है एक्टिव- स्टडी में दावा

वैज्ञानिकों के अनुसार, 20 डिग्री सेल्सियस पर कोरोना सबसे ज्यादा खतरनाक होता है और चिकने और सपाट सतह जैसे मोबाइल फोन की स्क्रीन, ग्लास, स्टील और प्लास्टिक नोटों आदि पर 28 दिन तक एक्टिव रह सकता है।

COVID-19: संक्रमित डोनाल्ड ट्रंप इकलौते ऐसे व्यक्ति, जिन्हें मिली ये 3 दवाएं, आम लोगों से कितना अलग हुआ US राष्ट्रपति का ट्रीटमेंट, जानिए

ट्रंप के अस्पताल में भर्ती होने के बाद उन्हें एंटीबॉडी थेरेपी दी गई थी। इस थेरेपी की मदद से कोरोना वायरस की गंभीरता को कम किया जा सकता है। हालांकि अभी तक इसके ट्रीटमेंट को अथॉरिटीज से इस्तेमाल की इजाजत नहीं मिली है।

कोविड-19 हर्ड इम्यूनिटी सिर्फ मिथ है? एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया बोले-अभी भी कम्युनिटी कोरोना संक्रमण का खतरा मौजूद

सीरो सर्वे में पता चला है कि अभी भी बड़ी आबादी में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी नहीं बनी हैं। जिसके कारण कम्यूनिटी संक्रमण का खतरा बना हुआ है।

COVID-19: टहलने, दौड़ने, साइक्लिंग के दौरान मास्क पहनना चाहिए? जानें एक्सपर्ट्स की राय

डॉ. फहीम यूसुफ ने बताया कि टहलने, दौड़ने या साइक्लिंग करते वक्त मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। उन्होंने इसके पीछे की वजह भी बतायी।

दिल्ली: CM केजरीवाल बोले- राज्य में कोरोना वायरस का पीक खत्म हो चुका है,यह दूसरी लहर, मामलों में आएगी कमी

केजरीवाल ने कहा, ‘‘दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़े हैं क्योंकि जांच में काफी बढ़ोतरी की गई है। 16 सितम्बर को प्रतिदिन मामले करीब 4,500 थे जो अब कम होने शुरू हो गए हैं और अब प्रतिदिन करीब 3,700 मामले सामने आ रहे हैं’’

MP: चूहों ने कुतरी बुजुर्ग की लाश, परिजन बोले- 1 लाख वसूल कर भी शव पटक दिया

घटना से आक्रोशित परिजनों ने शव को अस्पताल के बाहर रखकर हंगामा कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने स्थिति को संभालने की कोशिश की।

कोरोना में नौकरी गई तो भीख मांगने लगे 450 भारतीय, सऊदी प्रशासन ने डिटेंशन सेंटर भेजा

डिटेंशन सेंटर भेजे गए श्रमिकों में 39 लोग उत्तर प्रदेश से, 10 बिहार से, पांच तेलंगाना से, कर्नाटक और प्रदेश से चार-चार लोग हैं। कई मजदूर पूरी तरह टूट चुके हैं और निराशाजनक स्थिति में हैं।

कोरोना संक्रमण में भारत ने अमेरिका-ब्राजील को भी पछाड़ा, दोनों देशों के कुल नए मरीजों से भी ज्यादा 13 दिन में बढ़े

अमेरिका में बीते 13 दिनों में 4.98 लाख नए मरीज मिले हैं। वहीं ब्राजील में यह आंकड़ा 4.64 लाख का है। यही स्थिति रही तो भारत जल्द ही ब्राजील को पछाड़कर कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में दूसरे स्थान पर काबिज हो जाएगा।

COVID-19 पर इतनी जल्दी खुशफहमी न पालें! दिल्ली में संक्रमण का चरम गुजर गया? जानें, क्या कहता है डेटा

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के एक विश्लेषण के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में अगस्त के अंतिम सप्ताह में इसके पिछले सप्ताह के मुकाबले कोरोना वायरस संक्रमण के 35 फीसदी अधिक मामले सामने आए।

ये पढ़ा क्या?
X