corona

चौपाल : बिगड़े बोल

कोई भी नेता, मंत्री, जनप्रतिनिधि अप्रिय बोल बोलते हैं तो पांच वर्ष के लिए किसी भी राजनीतिक प्रक्रिया में भाग नहीं लेने का सख्त कानूनी प्रतिबंध होना चाहिए।

संपादकीय: अभाव बनाम दायित्व

इसके समांतर दूसरी समस्या पूर्णबंदी के साथ जुड़ी है, जिसमें अब जाकर भले धीरे-धीरे राहत मिल रही है, लेकिन पिछले करीब छह महीने के दौरान इसका अर्थव्यवस्था पर जो असर पड़ा है, उसमें एक बड़ी आबादी ऐसी है जिसकी माली हालत बिगड़ी है।

चौपाल: खतरे का सामना

पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं। इनमें बीच में जिस तरह कमी आने लगी थी, उससे तो लग रहा था कि अब महामारी उतार पर है। लेकिन पिछले एक हफ्ते में इसमें फिर से इजाफा चिंता की बात है।

काढ़ा से लिवर को नुकसान पहुंचने की आशंकाओं पर आयुष मंत्रालय ने दी यह बड़ी जानकारी

Ayush Ministry Latest Updates : आयुष मंत्रालय ने मंगलवार को काढ़े का लम्बे समय तक सेवन करने से लिवर को नुकसान होने के दावे को सिरे से खारिज किया।

Google Meet यूजर्स के लिए बड़ी राहत, वीडियो कॉलिंग के लिए नहीं देना होगा कोई चार्ज

कंपनी ने तय किया था कि 30 सितंबर के बाद से फ्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा 1 घंटे तक के लिए सीमित कर दी जाएगी। मीट यूजर्स को 31 मार्च 2021 तक के लिए फ्री में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस का लुत्फ उठा सकते हैं।

मजदूरों की मदद करने को लेकर ‘फ्रॉड’ कहे जाने पर सोनू सूद ने किया रिएक्ट, दिया ये जवाब

Sonu Sood: जिन लोगों ने सोनू को पब्लिक वर्क करने के लिए ‘फ्रॉड’ औऱ बढ़ा चढ़ा कर पेश करने वाला कहा उनके लिए एक्टर ने अब जवाब दिया। एक्टर ने कहा- ‘जो लोग ये क्लेम कर रहे हैं…

अन्नपूर्णा योजना: यहां मिल रहा हर माह मात्र 1 रुपए किलो की दर से गेहूं और चावल, सरकार ने की शुरुआत

राज्य के 37 लाख लाभार्थियों को फायदा मिल रहा, जिनके पास राशन कार्ड मौजूद नहीं है। हर लाभार्थी को 5 किलो अनाज प्रति महीना भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

कोरोना संकट के बीच 1 सितंबर से होने जा रहे ये बड़े बदलाव, जानें आप पर होगा क्या असर

एलपीजी सिलिंडर की तो ग्राहकों को इसके दाम में बदलाव के तहत भुगतान करना होगा। हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी के दाम में बदलाव होता है। बीते महीने की पहली तारीख को भी दामों में बदलाव हुआ था।

ब्रॉयलर चिकन खाने से फैला रहा कोरोना वायरस? यहां जानें क्या है सच्चाई

Fake news on coronavirus, broiler chicken: सरकारी फैक्ट चेकर पीआईबी फैक्ट चेक ने एक ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी है। @PIBFactCheck नाम के ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर कहा गया है कि यह दावा झूठा है।

कोरोना काल में तीन करोड़ लोगों को खिलाने का अभियान, जानिए रॉबिनहुड आर्मी कैसे पूरा कर रही यह काम

रॉबिनहुड आर्मी से समाज के सभी वर्गों के लोग जुड़े हैं। कोरोना काल में इस आर्मी के 60 हजार वालंटियर्स ने भारत, पाकिस्तान, नेपाल, मलेशिया जैसे देशों में ग्रामीण इलाकों, वृद्धाश्रम, अनाथालय, बेघर और बेसहारा लोगों को राशन मुहैया करा रही है।

संपादकीय: मौत के अस्पताल

हैरानी की बात यह है कि महामारी से सामना करने के लिए समूचे देश में हर स्तर पर चौकसी बरतने के दावे किए जा रहे हैं और बिना किसी जांच-पड़ताल के लिए किसी व्यक्ति के लिए एक से दूसरी जगह तक जा पाना भी संभव नहीं है। ऐसे समय में अस्पताल जैसी जगहों को आग लगने के हालात में छोड़ देने को किस तरह देखा जाएगा!

इन सरकारी कर्मचारियों के लिए आई ये खुशखबरी

कोर्ट ने केजरीवाल सरकार से कहा है कि वे 15 दिन के भीतर 8 करोड़ रुपये नॉर्थ एमसीडी को दें। कोर्ट ने बुधवार को यह निर्देश जारी किए हैं।

PPF और SCSS अकाउंट एक्सटेंशन के लिए ये है डेडलाइन, सरकार ने दी थी ढील

लॉकडाउन के चलते अकाउंट को एक्सटेंड न करा सके लोगों के लिए सरकार ने प्रावधानों में ढील दी थी। 31 जुलाई को ये राहत खत्म हो रही है।

शोध: कोरोना से लड़ने वाले जीन की पहचान

नीदरलैंड की रैडबाउड यूनिवर्सिटी मेडिकल कॉलेज के वैज्ञानिकों ने मानव शरीर में विशेष प्रकार के टीएलआर-7 जीन की पहचान की है, जो कोरोना से लड़ने में मददगार हो सकता है। टीएलआर-7 जीन मानव शरीर की कोशिकाओं की सतह पर प्रोटीन अभिग्राहकों का परिवार उत्पन्न करने में मदद करता है, जो रोगजनकों की पहचान में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

कोरोना संकट के बीच इन सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में 40 फीसदी तक की कटौती

रेगुलर कर्मचारियों के साथ-साथ आउटसोर्स कर्मचारयों पर भी कोरोना संकट का असर पड़ा है। सरकार ने तय किया है कि आउटसोर्स कर्मचारयों को 50 फीसदी भुगतान ही किया जाए।

बेरोजगारों को मोबाइल पर ही नौकरी की जानकारी दे रहा ‘ASEEM’ पोर्टल, करें रजिस्ट्रेशन

संकट की इस घड़ी में सभी को रोजगार मिले इसके लिए ASEEM पोर्टल शुरू किया गया है। इस पोर्टल को नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एनसडीसी) ने बेगलूरू की एक कंपनी बैटरप्लेस के साथ मिलकर तैयार किया है।

कोरोना पॉजिटिव बीमाधारकों को मिलेगा कैशलेस ईलाज, अस्पताल मना करें तो यहां करें शिकायत

कोरोना मरीजों को बेहतर और टेंशन मुक्त ईलाज मिले इसके लिए इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (इरडा) ने कोरोना पॉजिटिव बीमाधारकों को कैशलेस ईलाज देने के निर्देश जारी किए हैं।

कोरोना संकट में टर्म इंश्योरेंस खरीदकर परिवार को दें आर्थिक मजबूती, ये है चुनने का तरीका

कोरोना महामारी कब खत्म इसका भी कोई सटीक अनुमान नहीं है। बीमारी के चपेट में आने पर अस्पताल में भर्ती होने पर मरीजों को भारी-भरकम बिल इलाज के नाम पर पकड़ाए जा रहे हैं।

IPL 2020
X